18 Feb, 2019

5 वीं भारत-बांग्लादेश संयुक्त सलाहकार समिति की बैठक

5 वीं भारत-बांग्लादेश संयुक्त सलाहकार समिति की बैठक, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और बांग्लादेश के विदेश मंत्री डॉ. अब्दुल मोमन की सह अध्यक्षता में नई दिल्ली में हुई।

दोनों देशों के बीच आखिरी संयुक्त सलाहकार समिति की बैठक अक्टूबर 2017 में ढाका में हुई थी। इससे पहले, श्रीमती स्वराज ने श्री मॉमेन के साथ द्विपक्षीय बैठक की।

बांग्लादेश पीएम: शेख हसीना, राजधानी: ढाका, मुद्रा: टका

The Hindu

भारत के पहले कृषि पूर्वानुमान केंद्र कर्नाटक एग्रोमेट फोरकास्टिंग एंड रिसर्च सेंटर का उद्घाटन किया

केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पृथ्वी विज्ञान, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने धारवाड़, कर्नाटक में कृषि विज्ञान विश्वविद्यालय (UAS) में भारत के पहले कृषि पूर्वानुमान केंद्र, नार्थ कर्नाटक एग्रोमेट फोरकास्टिंग एंड रिसर्च सेंटर (NKAFC) का उद्घाटन किया।

केंद्र का मुख्य उद्देश्य मौसम पर सटीक रिपोर्ट देना है जिससे किसान फसलों की रक्षा कर सकें और अच्छी उपज प्राप्त कर सकें। क्षेत्र के लगभग 25 लाख किसानों को व्हाट्सएप, एसएमएस, सोशल नेटवर्किंग साइटों और सामुदायिक रेडियो स्टेशनों जैसे विभिन्न प्लेटफार्मों के माध्यम से जानकारी के साथ अद्यतन रखा जाएगा।

कर्नाटक के सीएम: एच. डी. कुमारस्वामी, राज्यपाल: वजुभाई वाला

The Hindu

विशेषज्ञ समिति ने 9,750 रुपये के मासिक राष्ट्रीय न्यूनतम वेतन की सिफारिश की

वी. वी. गिरी राष्ट्रीय श्रम संस्थान (VVGNLI) के साथी अनूप सत्पथी के नेतृत्व वाली विशेषज्ञ समिति ने सरकार को "राष्ट्रीय न्यूनतम वेतन निर्धारण की कार्यप्रणाली के निर्धारण" पर अपनी रिपोर्ट सौंपी।

समिति ने विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों के लिए अलग-अलग राष्ट्रीय न्यूनतम मजदूरी 8,892 रुपये से 11,622 रुपये प्रति माह करने की सिफारिश की है, जिसमें शहरी श्रमिकों के लिए प्रति माह 1,430 रुपये का पूरक गृह किराया भत्ता है।

इसने 3.6 उपभोग इकाइयों वाले परिवार के लिए क्षेत्रों, कौशल, व्यवसायों और ग्रामीण-शहरी स्थानों के बावजूद भारत के लिए आवश्यकता पर आधारित राष्ट्रीय न्यूनतम वेतन (NMW) को 375 रुपये प्रति दिन या 9,750 रुपये प्रति माह निर्धारित करने की सिफारिश की है, वर्तमान NMW 4,576 रुपये है।

The Hindu

विश्व सतत विकास शिखर सम्मेलन 2019

विश्व सतत विकास शिखर सम्मेलन (WSDS) 2019, 'द एनर्जी एंड रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट’(TERI) के प्रमुख कार्यक्रम का उद्घाटन नई दिल्ली के विज्ञान भवन में उपराष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडू ने किया।

WSDS 2019 का विषय ‘Attaining the 2030 Agenda: delivering on our promise’ है। फ़िजी के प्रधान मंत्री, फ्रैंक बैनिराम, को फ़िजी में सतत विकास के लिए उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए सतत विकास नेतृत्व पुरस्कार 2019 से सम्मानित किया गया।

TERI के महानिदेशक: डॉ. अजय माथुर, मुख्यालय: नई दिल्ली।

The Hindu

अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन ने विश्व रोजगार और सामाजिक आउटलुक रुझान 2019 रिपोर्ट जारी की

अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन ने विश्व रोजगार और सामाजिक आउटलुक रुझान 2019 रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट के अनुसार, 2019 में बेरोजगारी दर 4.9% तक गिर जाएगी और 2020 में स्थिर रहेगी।

15-24 आयु वर्ग के बीच वैश्विक बेरोजगारी 11.8% थी, जो अन्य आयु समूहों के मुकाबले बहुत अधिक है। वैश्विक श्रम बाजार में, 3.3 बिलियन में से 2 बिलियन लोगों ने अनौपचारिक रोजगार में अपनी आर्थिक सुरक्षा को जोखिम में रखते हुए कार्य किया है।

ILO मुख्यालय: जिनेवा, स्विट्जरलैंड, महानिदेशक: गाइ राइडर, स्थापना: 1919

The Hindu

सिटी पैलेस में अर्ली एड एशिया 2019, दो दिवसीय कार्यक्रम

अर्ली एड एशिया 2019, दो दिवसीय कार्यक्रम है जो प्रारंभिक बाल्यावस्था पर एशिया का सबसे बड़ा सम्मेलन है, यह राजस्थान के जयपुर में सिटी पैलेस में आयोजित किया गया है। कार्यक्रम का आदर्श वाक्य ‘Our Children. Our Future’ है।

यह पहली बार था जब भारत और विदेश के देशों के 6000 से अधिक प्रख्यात बाल्यावस्था के शिक्षकों, नीति-निर्माताओं, शोधकर्ताओं और अन्य हितधारकों के साथ इस तरह का सम्मेलन भारत में आयोजित किया गया। बच्चों को मजबूत आधार प्रदान करने के लिए शिक्षण और अनुसंधान के नवीनतम रुझानों पर चर्चा की गई।

राजस्थान की राजधानी: जयपुर, मुख्यमंत्री: अशोक गहलोत, राज्यपाल: कल्याण सिंह

The Hindu

अमेज़न ने एक्सिस बैंक के साथ साझेदारी

अमेज़न ने एक्सिस बैंक के साथ साझेदारी में भारत में अपने एंड्रॉयड उपयोगकर्ताओं के लिए UPI ID जारी करने के लिए "Amazon Pay Unified Payments Interface (UPI)" लॉन्च किया है।

इसके साथ, उपयोगकर्ता अपने Amazon Pay UPI ID का उपयोग Amazon.in पर खरीदारी करने, अपनी दैनिक खरीदारी के लिए भुगतान करने में कर सकेंगे, जिसमें रिचार्ज और बिल भुगतान शामिल हैं, जोकि उनके बैंक खाते से भुगतान करने के लिए बिना बैंक खाते या डेबिट कार्ड के क्रेडेंशियल दर्ज किए या एक बहु-परत प्रक्रिया के माध्यम किये जा सकते हैं।

UPI एक तत्काल वास्तविक समय भुगतान प्रणाली है जिसे नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा अंतर-बैंक लेनदेन प्रसंस्करण के लिए विकसित किया गया है।

The Hindu

नासा ने नए अंतरिक्ष दूरबीन मिशन की घोषणा की

नासा ने जीवन और ब्रह्मांड की उत्पत्ति को समझने के लिए समर्पित एक नए अंतरिक्ष दूरबीन मिशन की घोषणा की है। इसे स्पेक्ट्रो-फोटोमीटर फॉर द हिस्ट्री ऑफ द यूनिवर्स, एपोच ऑफ रियनाइजेशन एंड आईपीएस एक्सप्लोरर या संक्षेप में SPHEREx नाम दिया गया है। अंतरिक्ष एजेंसी 2023 तक लॉन्च करने का लक्ष्य लेकर चल रही है।

एक बार SPHEREx के कक्षा में स्थापित होने के बाद, यह और हर छह महीने में हमारे अपने मिल्की वे में 100 मिलियन सितारे और 300 मिलियन से अधिक आकाशगंगाओं पर डेटा का निरीक्षण और इसे एकत्र करेगा, इनमें से कुछ पृथ्वी से 10 बिलियन प्रकाश वर्ष दूर हैं।

अंतरिक्ष दूरबीन का मुख्य लक्ष्य, मिल्की वे के भीतर पानी और कार्बनिक अणुओं की खोज करना है। यह उन क्षेत्रों में जीवन के उन अवयवों की तलाश करेगा जहां सितारों का जन्म होता हैं।

The Hindu

प्रमोद चंद्र मोदी को CBDT का अध्यक्ष नियुक्त किया

कैबिनेट की नियुक्ति समिति (ACC) ने वरिष्ठ आईआरएस अधिकारी प्रमोद चंद्र मोदी को केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) का अध्यक्ष नियुक्त किया है। वह सुशील चंद्रा का स्थान लेंगे, जिन्हें हाल ही में चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया था।

वे 1982 बैच के भारतीय राजस्व सेवा (आयकर संवर्ग) के अधिकारी हैं। इस नियुक्ति से पहले, वह CBDT में सदस्य थे।

केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड(CBDT)
`यह केंद्रीय वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग के तहत कार्यरत आयकर (आईटी) विभाग का प्रमुख नीति-निर्माण निकाय है।
यह एक सांविधिक प्राधिकरण है, जो केंद्रीय राजस्व अधिनियम, 1963 के तहत स्थापित किया गया है।
यह प्रत्यक्ष करों से संबंधित नीतियों को तैयार करने के लिए भारत में सर्वोच्च निकाय है और इसे देश में प्रत्यक्ष कर कानूनों को लागू करने का भी काम सौंपा गया है।

The Hindu

भारत सरकार, हिमाचल प्रदेश सरकार और विश्व बैंक ने 40 मिलियन के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए

भारत सरकार, हिमाचल प्रदेश सरकार (GoHP) और विश्व बैंक ने ग्रेटर शिमला क्षेत्र के नागरिकों को स्वच्छ और विश्वसनीय पेयजल प्रदान करने में मदद करने के लिए 40 मिलियन $ के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए है, यह पिछले कुछ वर्षों में पानी की गंभीर कमी और जल-जनन की महामारी का सामना कर रहे हैं।

शिमला जल आपूर्ति और सीवरेज सेवा वितरण सुधार कार्यक्रम विकास नीति ऋण 1 से शिमला के प्रतिष्ठित पहाड़ी शहर और उसके आसपास जल आपूर्ति और स्वच्छता (WSS) सेवाओं में सुधार की उम्मीद है। पुनर्निर्माण और विकासके लिए इंटरनेशनल बैंक (IBRD)  से 40 मिलियन $ के ऋण की 4 वर्ष की अनुग्रह अवधि और 15.5 वर्षों की परिपक्वता अवधि है।

विश्व बैंक मुख्यालय: वाशिंगटन, D.C., संयुक्त राज्य अमेरिका।

The Hindu