17 Oct, 2018

प्रेमा गोपालन को सोशल इंटरप्रेन्योर ऑफ़ द ईयर के पुरस्कार से सम्मानित किया गया

स्वयं शिक्षण प्रयोग की संस्थापक प्रेमा गोपालन को इंडिया सोशल इंटरप्रेन्योर ऑफ़ द ईयर के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उन्हें यह पुरस्कार महिला उद्यमियों को बढ़ावा देने तथा ग्रामीण क्षेत्रों में आजीविका सुनिश्चित करने के लिए दिया गया है। स्वयं शिक्षण प्रयोग में 500 स्वयं सहायता समूह शामिल है। इंडिया सोशल इंटरप्रेन्योर ऑफ़ द ईयर अवार्ड की स्थापना 2010 में जुबिलेंट भारतीय फाउंडेशन तथा श्वाब फाउंडेशन फॉर सोशल इंटरप्रेन्योरशिप ने संयुक्त रूप से की थी। श्वाब फाउंडेशन फॉर सोशल इंटरप्रेन्योरशिप विश्व आर्थिक फोरम की सम्बन्धी इकाई है।

The Hindu

WEF इंडेक्स में भारत 58वीं सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी अर्थव्यवस्था

WEF ने कहा कि भारत की रैंक 2017 से पांच स्थान बढ़ी है, जो जी 20 अर्थव्यवस्थाओं में सबसे अधिक है।
2018 के लिए विश्व आर्थिक मंच की वैश्विक प्रतिस्पर्धात्मक सूचकांक में अमेरिका शीर्ष पर है।
140 अर्थव्यवस्थाओं की सूची में, अमेरिका के बाद सिंगापुर और जर्मनी क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं।
वैश्विक प्रतिस्पर्धा रिपोर्ट में भारत 62.0 के स्कोर के साथ 58 वें स्थान पर रहा।
 

The Hindu

प्रियंक कानूनगो को राष्ट्रीय बाल अधिकार सुरक्षा आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया गया

प्रियंक कानूनगो को 3 वर्ष के कार्यकाल के लिए राष्ट्रीय बाल अधिकार सुरक्षा आयोग का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।
यह पद 16 सितम्बर, 2018 को स्तुति कक्कड़ के कार्यकाल के ख़त्म होने के बाद से खाली था। 
राष्ट्रीय बाल अधिकार सुरक्षा आयोग एक वैधानिक संस्था है, इसकी स्थापना संसद के अधिनियम के द्वारा 2007 में बाल आधिकार सुरक्षा आयोग अधिनियम, 2005 के अंतर्गत की गयी थी।
 

The Hindu

केन्‍द्रीय पर्यावरण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने उत्‍तरी दिल्‍ली में रानी-झांसी फ्लाईओवर का उद्घाटन किया

छह लेन वाला 1.8 किलोमीटर लंबा ये ग्रेड सेपरेटर तीस हजारी अदालत परिसर के निकट सेंट स्‍टीफन अस्‍पताल को फिल्मिस्‍तान सिनेमा से जोड़ता है। दिल्‍ली के बर्फखाना, डीसीएम चौक, आजाद मार्केट और सब्‍जी मंडी जैसे क्षेत्रों को इस फ्लाईओवर से जोड़ने के लिए इंटरसेक्‍शनों की व्‍यवस्‍था की गई है। 

The Hindu

2019 IAAF वर्ल्ड रिलेज का आयोजन जापान में किया जायेगा

अंतर्राष्ट्रीय एथलेटिक्स संघ (IAAF) के चौथे वर्ल्ड रिलेज का आयोजन जापान एसोसिएशन ऑफ़ एथलेटिक्स फेडरेशन द्वारा टोक्यो के निकट निसान स्टेडियम में किया जायेगा। यह स्पर्धा 11-12 मई, 2019 को आयोजित की जाएगी। यह स्पर्धा दोहा में आयोजित की जाने वाली 2019 IAAF वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप तथा टोक्यो में 2020 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक्स के लिए क्वालीफ़ायर के रूप में कार्य करेगी। इस खेल स्पर्धा से सर्वश्रेष्ठ 12 टीमें दोहा में होने वाली स्पर्धा के लिए क्वालीफाइंग करेंगी, जबकि 8 सर्वश्रेष्ठ टीमें टोक्यो ओलंपिक्स के लिए क्वालीफाई कर जाएँगी।

The Hindu

नौसेना प्रमुख ने गोवा समुद्रीय संगोष्‍ठी-2018 का उद्घाटन किया

संगोष्‍ठी की थीम थी – हिन्‍द महासागर क्षेत्र में मजबूत समुद्रीय भागीदारी को प्रोत्‍साहित करना।
गोवा समुद्रीय संगोष्‍ठी (जीएसएम) के दूसरे संस्‍करण गोवा समुद्रीय संगोष्‍ठी 2018 का उद्घाटन नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लाम्‍बा पीवीएसएम, एवीएसएम, एडीसी आज आईएनएस मांडवी गोवा में किया। यह मंच समुद्रीय पड़ोसियों के साथ मैत्रीपूर्ण सम्‍बन्‍धों को प्रोत्‍साहन देता है।
इस अवसर पर नौसेना प्रमुख ने ‘नेवल वार कॉलेज जर्नल’ को भी जारी किया।

The Hindu

15 अक्टूबर को भारत में राष्ट्रीय महिला किसान दिवस मनाया गया

इसका उद्देश्य कृषि तथा सम्बंधित क्षेत्रों में महिलाओं की भागीदारी में वृद्धि करना है। इस मौके पर केन्द्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने नई दिल्ली में एक सभा को संबोधित किया। इस इवेंट में महिला किसान, उद्यमी, कृषि संगठनों, कृषि वैज्ञानिकों तथा अनुसंधानकर्ताओं ने भाग लिया। वर्ष 2016 में कृषि मंत्रालय ने 15 अक्टूबर को राष्ट्रीय महिला किसान दिवस के रूप में मनाने का फैसला लिया था।

THe Hindu

15 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस मनाया मनाया गया

इसका उद्देश्य ग्रामीण महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका व उनके योगदान को सम्मानित करना है।  इस दिवस के द्वारा ग्रामीण कृषि, विकास, निर्धनता उन्मूलन, खाद्य सुरक्षा को बेहतर करने तथा ग्रामीण क्षेत्रों में आजीविका बेहतर करने में महिलाओं की भूमिका तथा योगदान को हाईलाइट किया जाता है।
इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस की थीम “लैंगिक समानता तथा ग्रामीण महिलाओं व लड़कियों के सशक्तिकरण के लिए सामाजिक सुरक्षा तथा धारणीय अधोसंरचना” है।

The Hindu

आरबीआई ने तीन साल के लिये बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में संदीप बख्शी की नियुक्ति को मंजूरी दी

चंदा कोचर के इस्तीफे के बाद, बैंक के बोर्ड ने मुख्य ऑपरेटिंग ऑफिसर (सीओओ) बख्शी को 3 अक्टूबर, 2023 तक पांच साल तक नए प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में नियुक्त किया था।

The Hindu

माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के सह-संस्थापक पॉल एलन का निधन

माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक का 15 अक्टूबर, 2018 को निधन हुआ, वे कैंसर से पीड़ित थे। उन्होंने बिल गेट्स के साथ मिलकर 1975 में माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना की थी। उनकी मृत्यु के समय उनकी कुल संपत्ति 20.3 अर्ब डॉलर थी, उनके पास माइक्रोसॉफ्ट के 100 मिलियन शेयर थे। पॉल एलन का जन्म 21 जनवरी, 1953 को अमेरिका के वाशिंगटन के सीएटल में हुआ था। पॉल एलन के नाम कुल 43 पेटेंट हैं। उन्होंने 1982 में नॉन होजकिन लिम्फोमा के कारण माइक्रोसॉफ्ट को छोड़ा था।

The Hindu