17 May, 2019

विंग कमांडर अभिनंदन को ‘फाल्कन स्लेयर्स’ और ‘एम्राम डॉजर्स’ शीर्षकों के साथ नयी पट्टियों से नवाजा गया

भारतीय वायु सेना ने विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान की यूनिट मिग-21 बाइसन स्क्वाड्रन को ‘फाल्कन स्लेयर्स’ और ‘एम्राम डॉजर्स’ शीर्षकों के साथ नयी पट्टियों से नवाजा है। भारतीय वायुसेना के मिग-21 बायसन जेट को उड़ाने वाले विंग कमांडर अभिनंदन की स्क्वाड्रन को अब फाल्कन स्लेयर्स यानी वध करने वाले स्क्वाड्रन के नाम से जाना जाएगा। भारतीय वायु सेना के 51 स्क्वाड्रन को दी गई नयी पट्टियों में आगे की तरफ एक मिग-21 के साथ लाल रंग का एफ- 16 दर्शाया गया है जहां सबसे ऊपर ‘फाल्कन स्लेयर्स’ और नीचे में ‘एम्राम डॉजर्स’ लिखा हुआ है। वर्धमान ने पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिरा कर अदम्य साहस एवं दृढ़ता का परिचय दिया था। एफ-16 को मार गिराने के तुरंत बाद पाकिस्तानी सेना ने वर्धमान को अपने कब्जे में ले लिया था। हालांकि बाद में उन्हें छोड़ दिया था। वर्धमान दोनों देशों के बीच के सैन्य मुकाबले का चेहरा बन गए थे। भारतीय वायु सेना वर्धमान के लिए वीर चक्र की सिफारिश कर रही है।

The Hindu

भारत ने गैंडे के डीएनए डेटाबेस तैयार करने का निर्णय लिया

केन्द्रीय पर्यावरण, वन तथा जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने हाल ही में देश में मौजूद गैंडों के डीएनए का डेटाबेस तैयार करने का निर्णय लिया है। भारतीय वन्यजीव संस्थान ने दुधवा टाइगर रिजर्व के गैंडों का डीएनए डेटा तैयार किया है। राइनो डीएनए इंडेक्सिंग सिस्टम (रोडिस) के तहत किए गए अध्ययन के दौरान लिए गए डंग (गोबर) सैंपल की वैज्ञानिक जांच और डीएनए टेस्ट में दुधवा टाइगर रिजर्व में कुल 38 गैंडे होने की पुष्टि हुई है। भारतीय वन्यजीव संस्थान ने गैंडों के गोबर के नमूने पिछले साल एकत्र किए थे। भारत में लगभग 2600 गैंडे हैं, इनकी 90% जनसँख्या केवल असम के काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में भी मौजूद है।

The Hindu

श्याओमी इंडिया ने बेंगलुरु में स्मार्टफोन वेंडिंग मशीन लॉन्च की

श्याओमी इंडिया ने सोमवार को बेंगलुरु में स्मार्टफोन वेंडिंग मशीन लॉन्च की। इस मशीन से कंपनी के फोन और एसेसरीज खरीदे जा सकते हैं। इसे एमआई एक्सप्रेस कियोस्क का नाम दिया गया है। इस तरह की मशीन जल्द ही देश के अन्य शहरों में भी लगाई जाएंगी।  ऐसी फोन वेंडिंग मशीनों को शॉपिंग मॉल्स एयरपोर्ट मेट्रो स्टेशन टेक पार्क जैसी जगहों पर इंस्टॉल किया जाएगा ताकि ज्यादा से ज्यादा यूजर्स इसका इस्तेमाल कर सकें। क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड यूपीआई और कैश से पेमेंट की सुविधा दी गई है। श्याओमी अभी भारत में नंबर-1 स्मार्टफोन कंपनी है।

The Hindu

श्रीलंकाई आतंकवादी संगठन LTTE पर लगे प्रतिबंध को जारी रखा

भारत सरकार ने मंगलवार को पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की वर्ष 1991 में हत्या के लिए जिम्मेदार श्रीलंकाई आतंकवादी संगठन लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम (LTTE) पर लगे प्रतिबंध को जारी रखा है। सरकार ने एक नई अधिसूचना जारी करते हुए लिट्टे पर लगे बैन को आगे बढ़ा दिया है। लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम (LTTE) श्रीलंका में आधारित एक संगम है, किंतु उसके समर्थक, सहानुभूति रखने वाले और अभिकर्ता  भारत राज्यक्षेत्र में भी हैं। "यह कदम गैरकानूनी गतिविधियों (रोकथाम) अधिनियम, 1967 (1967 का 37) की धारा 3 की उप-धाराओं (1) और (3) के तहत तत्काल प्रभाव से लिया गया."

The Hindu

इगोर स्टिमाक को भारतीय फुटबॉल टीम का मुख्य कोच बनाया

क्रोएशिया के विश्व कप खिलाड़ी इगोर स्टिमाच को दो साल के लिए भारतीय फुटबॉल टीमका मुख्य कोच बनाया गया है। जनवरी में एएफसी एशियाई कप के बाद स्टीफन कोंस्टेंटाइन की रवानगी के बाद से ही भारतीय टीम कोच के बगैर है। एआईएफएफ की कार्यकारी समिति ने यह नियुक्ति की। विश्व कप 1998 में तीसरे स्थान पर रही क्रोएशियाई टीम के सदस्य 51 वर्षीय स्टिमाक का तकनीकी समिति ने चयन किया

The Hindu

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रीय आपातकाल घोषित किया

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रीय आपातकाल घोषित कर दिया है। ट्रंप ने गुरूवार को एक कार्यकारी आदेश जारी कर इसकी घोषणा की है। व्हाइट हाउस द्वारा जारी किए गए एक बयान में कहा गया है कि इस आदेश का मकसद अमेरिका को विदेशी दुश्मनों के साइबर हमलों से बचाना है। अब आपातकाल की घोषणा के डोनाल्ड ट्रंप मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के लिए फंड मंजूर कर सकते हैं। अमेरिकी में संसद ही सभी तरह के सरकारी ख़र्चों के लिए वित्तीय प्रस्तावों को मंजूरी देता है। ट्रंप के इस कदम को डेमोक्रेट्स तथा अधिकार संगठनों ने गैरकानूनी तथा संवैधानिक शक्तियों का दुरुपयोग करार दिया है।

The Hindu

गंगा नदी को अविरल, पवित्र निर्मल व स्वच्छ बनाने के लिए रुद्राक्ष के पेड़ लगाए जाएंगे

गंगा नदी को अविरल, पवित्र निर्मल व स्वच्छ बनाने के लिए शुरू किए गए नमामि गंगे अभियान के तहत अब गंगा को स्वच्छ बनाने के साथ-साथ गंगा के बेसिन क्षेत्र में 10 हजार रुद्राक्ष के पेड़ लगाए जाएंगे। स्‍वच्‍छ गंगा मिशन के महानिदेशक राजीव रंजन मिश्रा ने इस अवसर पर कहा कि नमामि गंगे मिशन का उद्देश्य गंगा के आसपास के 97 शहरों और 4,465 गावों में स्वच्छ पारिस्थितिकी तंत्र के लिए व्यापक और स्थायी समाधान उपलब्‍ध कराना है।

The Hindu

भारत के चंद्रयान - 2 अभियान में होंगे 13 पेलोड

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने बताया कि जुलाई में भेजे जा रहे भारत के दूसरे चंद्र अभियान में 13 पेलोड होंगे, जिसमें से एक अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का उपकरण होगा. इसरो ने चंद्र मिशन के बारे में ताजा जानकारी देते हुए कहा कि 13 भारतीय पेलोड (ओर्बिटर पर आठ, लैंडर पर तीन और रोवर पर दो पेलोड तथा नासा का एक पैसिव एक्सपेरीमेंट (उपरकण) होगा। इस अंतरिक्ष यान का वजन 3.8 टन है। यान में तीन मोड्यूल (विशिष्ट हिस्से) ऑर्बिटर , लैंडर (विक्रम) और रोवर (प्रज्ञान) हैं। अंतरिक्ष एजेंसी ने इस महीने के प्रारंभ में कहा था कि 9 से 16 जुलाई, 2019 के दौरान चंद्रयान- 2 को भेजे जाने के लिए सारे मोड्यूल तैयार किये जा रहे हैं। चंद्रयान - 2 के छह सितंबर को चंद्रमा पर उतरने की संभावना है।

The Hindu

पर्वतारोही कामी रीता शेरपा ने माउंट एवरेस्ट पर लगातार 23वीं बार फतह कर नया रिकॉर्ड बनाया

दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत चोटी माउंट एवरेस्ट पर कई लोग एक बार चढ़ाई करने को ही अपने जीवन की उपलब्धि मान लेते हैं। मगर, नेपाल के रहने वाले करीब 49 वर्षीय पर्वतारोही कामी रीता शेरपा ने लगातार 23वीं बार इस चोटी को फतह कर एक रिकॉर्ड बना दिया है। 1953 में सर एडमंड हिलेरी और तेनजिंग शेरपा के पहली बार माउंट एवरेस्ट फतह करने के बाद पर्वतारोहण एक आकर्षण का केंद्र बन गया है। कामी पहली बार 24 साल की उम्र में 1994 में इस चोटी पर पहुंचे थे। उन्होंने कहा था, "वे इस चोटी की चढ़ाई कम से कम 25 या उससे ज्यादा बार भी करना चाहता हूं।" इस सीजन में करीब 1000 लोग इस चोटी की चढ़ाई कर चुके हैं।

The Hindu

16 मई को सिक्किम स्थापना दिवस मनाया

सिक्किम स्थापना दिवस 16 मई को मनाया जाता है। सिक्किम नामग्याल राजतन्त्र द्वारा शासित एक स्वतन्त्र राज्य था। 1975 में हुए जनमत संग्रह के बाद यह भारत में विलीन हो गया। इस जनमत संग्रह के बाद राजशाही का अन्त और भारतीय संविधान की नियम-प्रणाली के अंतर्गत यहाँ प्रजातन्त्र का उदय हुआ। 1947 में आजादी के बाद सिक्किम भारत का हिस्सा होते हुए भी आजाद था। सिक्किम की भारत के साथ संधि हुई, जिसमें तय हुआ कि सिक्किम के रक्षा, संचार और विदेश मामले भारत द्वारा देखे जाएंगे। इसके बाद साल 1975 में सिक्किम भारत का 22वां राज्य बनाया गया। इसी के साथ वहां राजशाही शासन खत्म हुआ।

The Hindu