16 Oct, 2018

16 अक्टूबर को विश्व खाद्य दिवस मनाया गया

इस दिन वर्ष 1945 को कनाडा में संयुक्त राष्ट्र (एफएओ) ने खाद्य और कृषि संगठन की स्थापना की थी।
हाल ही में ग्लोबल हंगर इंडैक्स’ यानी जी.एच.आई. की रिपोर्ट आई है भारत इस बार और नीचे गिरकर 103वें रैंक पर आ पहुंचा है
संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट बताती है कि दुनिया में 85 करोड़ 30 लाख लोग भुखमरी का शिकार हैं। अकेले भारत में भूखे लोगों की तादाद लगभग 20 करोड़ से ज्यादा है।

The Hindu

विश्व छात्र दिवस: 15 अक्टूबर को मनाया गया

15 अक्टूबर को ए पी जे अब्दुल कलाम के जन्मदिन को चिह्नित करने के लिए विश्व छात्र दिवस मनाया जाता है। डॉ कलाम भारत के 11 वें राष्ट्रपति थे।
2015 में संयुक्त राष्ट्र ने 15 अक्टूबर को "विश्व छात्र दिवस" घोषित किया।

The Hindu

12वें एएसईएम सम्मेलन के लिए ब्रुसेल्स का दौरा करेंगे उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू

18-19 अक्टूबर को आयोजित होने वाली 12 वीं एशिया-यूरोप बैठक (एएसईएम) सम्मेलन में भाग लेने के लिए इस सप्ताह के अंत में बेल्जियम की तीन दिवसीय यात्रा पर होंगे।
इस साल के एशिया-यूरोप बैठक (एएसईएम) शिखर सम्मेलन का विषय 'वैश्विक चुनौतियों के लिए वैश्विक भागीदार' है।

The Hindu

शिमला 2018 अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह का समापन

'सर्वश्रेष्ठ लघु फिल्म' का पुरस्कार अली शूरवर्जी और होसेन महरोफी की फिल्म "द फॉग" को दिया गया 
सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा आयोजित समारोह में अमेरिका, रूस, जापान, ईरान, दुबई, अर्जेंटीना, साइप्रस, बांग्लादेश, कनाडा, इज़राइल, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया, बेलारूस, नेपाल समेत 23 देशों ने हिसा लिया। समारोह में कुल 80 अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय फिल्मों की स्क्रीनिंग की गई
ये कार्यक्रम हिमालयन वेलोसिटी के सहयोग से सम्पन हुआ। 

The Hindu

ऊर्जा राज्य मंत्री आर. के. सिंह ने 'सौभाग्य' के अंतर्गत पुरस्कार योजना लांच की

यह पुरस्कार बिजली वितरण कम्पनियों डिस्कॉम/राज्यों के विद्युत विभागों के स्तर पर 100 प्रतिशत घरों में विद्युतीकरण लक्ष्य को हासिल करने के लिए दिए जाएंगे।
8 राज्यों (आंध्र प्रदेश, गुजरात, गोवा, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, केरल, पंजाब और तमिलनाडु) ने 99 प्रतिशत से अधिक घरों के विद्युतीकरण का लक्ष्य हासिल कर लिया है 

The Hindu

संगीत निर्देशक मोहम्मद जहुर खय्याम हाश्मी को लाइफटाइम अचीवमेंट के लिए हृदयनाथ पुरस्कार के लिए चुना गया

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता संगीत निर्देशक मोहम्मद जहुर खय्याम हाश्मी, जिन्हें 'खय्याम' के नाम से जाना जाता है, को लाइफटाइम अचीवमेंट के लिए इस वर्ष के हृदयनाथ पुरस्कार के लिए चुना गया है।

हृदयेश कला द्वारा स्थापित, इस पुरस्कार में 100,000 रुपये का नकद पुरस्कार और एक स्मृति चिन्ह है और 26 अक्टूबर को मुंबई में एक समारोह में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस द्वारा सम्मानित किया जाएगा।

The Hindu

भारत संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में चुना गया

193 सदस्यीय संयुक्त राष्ट्र महासभा ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के नए सदस्यों के लिए चुनाव आयोजित किए। 18 नए सदस्यों को एक गुप्त मतपत्र के माध्यम से पूर्ण बहुमत द्वारा निर्वाचित किया गया। काउंसिल के लिए चुने जाने के लिए देशों को कम से कम 97 वोट चाहिए थे। एशिया-प्रशांत श्रेणी में भारत को 188 वोट प्राप्त हुए जो सभी उम्मीदवारों के बीच सबसे ज्यादा हैं।
भारत 1 जनवरी, 201 9 से तीन साल की अवधि के लिए संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष मानवाधिकार निकाय के लिए चुना गया है 

The Hindu

13 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय आपदा निम्नीकरण दिवस मनाया गया

इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय आपदा निम्नीकरण दिवस की थीम “आपदा के आर्थिक नुकसान को कम करना” थी 
इसका उद्देश्य विश्व में आपदा निम्नीकरण तथा जोखिम के प्रति जागरूकता फैलाना है। इस दिन नागरिकों तथा सरकार को आपदा के लिए मज़बूत व सुरक्षित समुदाय व राष्ट्र निर्माण के लिए प्रेरित किया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने वर्ष 1989 में अंतर्राष्ट्रीय प्राकृतिक आपदा निम्नीकरण की स्थापना की थी,

The Hindu

शेखर मंडे को CSIR का नया महानिदेशक नियुक्त किया गया

कैबिनेट नियुक्ति समिति (ACC) ने डॉ. शेखर मंडे को वैज्ञानिक व औद्योगिक अनुसन्धान परिषद् (CSIR) का महानिदेशक नियुक्त किया गया। वे गिरीश साहनी कि जगह लेंगे, गिरीश साहनी अगस्त, 2018 में सेवानिवृत्त हुए थे। डॉ. शेखर मंडे एक स्ट्रक्चरल बायोलॉजिस्ट हैं, वे राष्ट्रीय कोशिका विज्ञान केंद्र में निदेशक के पद पर कार्यरत्त हैं। वे डीएनए फिंगरप्रिंटिंग व डायग्नोस्टिक्स केंद्र, हैदराबाद में भी कार्य कर चुके हैं। वे राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ से सम्बंधित विज्ञान भारती से भी जुड़े हुए हैं। उन्हें 2005 में एस. एस. भटनागर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

The Hindu

डॉ. तीजन बाई ने फुकुओका कला व संस्कृति पुरस्कार 2018 जीता

छत्तीसगढ़ के लोक कलाकार डॉ. तीजन बाई ने फुकुओका कला व संस्कृति पुरस्कार 2018 जीता, यह जापान के प्रमुख पुरस्कारों में से एक है। यह ऐसा पहला मौका है जब डॉ. तीजन बाई को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित किया जा रहा है। डॉ. तीजन बाई ‘पंडवानी’ नामक कला में विशेषज्ञ हैं, पंडवानी में महाभारत का व्याख्यान गाने के माध्यम से किया जाता है।

The Hindu