16 Jan, 2019

पहली भारत-मध्य एशिया वार्ता का आयोजन

पहली भारत-मध्य एशिया वार्ता का आयोजन उज्बेकिस्तान स्थित समरकंद में 12-13 जनवरी, 2019 को किया गया।

The Hindu

पुडुचेरी सरकार द्वारा राज्य में प्लास्टिक उत्पादों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की

पुडुचेरी सरकार द्वारा राज्य में पर्यावरण हितैषी कदम उठाते हुए एक बार उपयोग किये जाने वाले प्लास्टिक उत्पादों पर 1 मार्च 2019 से प्रतिबंध लगाने की घोषणा की गई है।

The Hindu

प्रयागराज में स्वचालित मौसम केन्द्रों की स्थापना की

वातावरण की जानकारी देने तथा अगले तीन दिन के मौसम का पूर्वानुमान व्यतक्ती करने के लिए प्रयागराज में 4 अलग-अलग स्थानों पर स्वचालित मौसम केन्द्रों की स्थापना की गई है।

The Hindu

पियरे नान्तमी ने अपने पद से इस्तीफा दिया

पियरे नान्तमी (59) ने स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। एक्सेंचर के सीएफओ डेविड रॉलैंड को अंतरिम सीईओ बनाया गया है।

The Hindu

वैज्ञानिक जेम्स वॉटसन के द्वारा श्वेत व अश्वेत लोगों की बौद्धिक क्षमता अलग-अलग

डीएनए संरचना की खोज में मदद के लिए नोबेल पुरस्कार से नवाज़े गए वैज्ञानिक जेम्स वॉटसन ने दावा किया था कि श्वेत व अश्वेत लोगों की बौद्धिक क्षमता अलग-अलग होती हैं, जिसके बाद उनकी पुरानी प्रयोगशाला ने उनसे 3 मानद सम्मान छीन लिए हैं।

The Hindu

शिवपाल यादव की प्रगतिशील समाजवादी पार्टी को चुनाव चिह्न चाबी आवंटित किया

चुनाव आयोग ने शिवपाल यादव की प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) को चुनाव चिह्न चाबी आवंटित किया है। उत्तर प्रदेश की समाजवादी पार्टी सरकार में मंत्री रहे शिवपाल की नई पार्टी का पंजीकरण अक्टूबर 2018 को हुआ था।

The Hindu

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बलांगिर-बिचुपाली रेल लाइन का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओडिशा के बलांगिर का दौरा किया जहाँ उन्होंने कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ तथा शिलान्यास किया। इस दौरान उन्होंने बलांगिर-बिचुपाली रेल लाइन का उद्घाटन किया तथा सोनपुर केंद्रीय विद्यालय की आधारशिला रखी।

The Hindu

रोमा नामक फिल्म ने 24वें क्रिटिक्स च्वॉइस अवॉर्ड में चार सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार हासिल किये

रोमा नामक फिल्म ने लॉस एंजिलस के सांता मोनिका स्थित बार्कर हैंगर में हुयेc। फिल्म को सर्वश्रेष्ठ फिल्म, सर्वश्रेष्ठ निर्देशक, सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा की फिल्म और सर्वश्रेष्ठ छायांकन के पुरस्कार मिले।

The Hindu

ब्रिटिश गणितज्ञ सर माइकल अतियाह का निधन

1966 में फील्ड्स मेडल प्राप्तकर्ता और एक ब्रिटिश गणितज्ञ सर माइकल अतियाह का 89 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। उन्हें 'गणित के नोबेल' के रूप में भी जाना जाता है।
अतियाह को गणित के एक शाखा के सह-विकास के लिए जाना जाता था, जिसे सामयिक के-सिद्धांत और अतियाह-सिंगर अनुक्रमणिका कहा जाता है। अतियाह 1990-1995 तक रॉयल सोसाइटी के अध्यक्ष भी रहे।

The Hindu

खेल मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौर ने राष्ट्रीय युवा संसद समारोह 2019 का शुभारंभ किया

युवा मामलों और खेल मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौर ने नई दिल्ली में एक समारोह में राष्ट्रीय युवा संसद समारोह 2019 का शुभारंभ किया।
समारोह का विषय है- ''Be the Voice of New India and Find solutions and contribute to policy' है। मंत्रालय ने देश के प्रत्येक जिले में युवा महोत्सव का आयोजन करने का निर्णय लिया है, ताकि 18 से 25 वर्ष के बीच के युवा भाग ले सकें और न्यू इंडिया बनाने के बारे में चर्चा और बहस कर सकें।

The Hindu