16 Dec, 2018

रियाद में 39वें खाड़ी सहयोग परिषद शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया

रियाद में सऊदी अरब के राजा सलमान ने 39वें खाड़ी सहयोग परिषद शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया । शिखर सम्मेलन के समापन पर यह घोषण की गई कि 40 वीं खाड़ी सहयोग परिषद (जीसीसी) शिखर सम्मेलन संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित की जाएगी।
जीसीसी की अध्यक्षता अरबी वर्णमाला के आधार पर छह सदस्यों के मध्य बदलती रहती है। हालांकि ओमान से अनुरोध पर रियाद में 39 वां शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया था, ओमान अगले 12 महीनों के लिए अध्यक्ष होगा।
खाड़ी सहयोग परिषद की स्थापना 1981 में अबू धाबी में हुई थी।
जीसीसी में बहरीन, कुवैत, ओमान, कतर, सऊदी अरब और अरब अमीरात शामिल हैं।

The Hindu

बृजेंद्र पाल सिंह को एफटीआईआई के नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया

निर्माता और निर्देशन बृजेंद्र पाल सिंह को फिल्म और टेलीविजन संस्थान (एफटीआईआई) के नए अध्यक्ष और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा संस्थान की शासी परिषद के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है।
लोकप्रिय टीवी श्रृंखला ’सीआईडी’ के निर्माता-निर्देशक के रूप में जाने वाले श्री सिंह वर्तमान में एफटीआईआई शासी परिषद के उपाध्यक्ष हैं। उन्होंने अनुभवी अभिनेता अनुपम खेर का स्थान ग्रहण किया है, जो ’अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं’ का हवाला देते हुए अध्यक्ष के रूप में पद छोड़ चुके हैं।

The Hindu

भारत की आर्थिक वृद्धि दर 7.3%

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने चालू वित्त वर्ष में भारत की आर्थिक वृद्धि दर 7.3% रहने के अपने अनुमान को बरकरार रखा है।

The Hindu

गंगा नदी को स्वच्छ बनाने में योगदान के लिए स्टार्ट-अप हेल्प अस ग्रीन को सम्मानित किया

उत्तर प्रदेश के स्टार्ट-अप हेल्प अस ग्रीन को संयुक्त राष्ट्र द्वारा गंगा नदी को स्वच्छ बनाने में योगदान के लिए सम्मानित किया गया। इस स्टार्ट-अप ने फूलों के कई टन कचरे को  रीसायकल करने का कार्य किया।

The Hindu

भारत भूषण व्यास ने यूमीएससी के सदस्य के तौर पर शपत ली

पूर्व आईएएस अधिकारी भारत भूषण व्यास ने संघ लोक सेवा आयोग (यूमीएससी) के सदस्य के तौर पर 13 दिसंबर 2018 को शपथ कैडर के 1986 बैच के अधिकारी व्यास को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई

The Hindu

भारत और सऊदी अरब के बीच वार्षिक हज समझौते पर हस्ताक्षर

अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी और सऊदी अरब के हज और उमरा मंत्री डॉ. मोहम्मद सलेद बिन ताहिर बेंटन ने जेद्दाह में भारत और सऊदी अरब के बीच 2019 के हज के लिए वार्षिक हज समझौते पर हस्ताक्षर किए।

The Hindu

तीन करोड़ बच्चे मौत की कगार पर

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओं) और संयुक्त राष्ट्र बाल निधि (यूनिसेफ) सहित वैश्विक गठबंधन की एक नई रिपोर्ट के अनुसार समयपूर्व पैदा हुए लगभग तीन करोड़ बच्चे मौत की कगार पर हैं।

The Hindu

251 से अधिक पत्रकार जेलों में बंद किए गए

कमिटी टू पोटेक्ट जर्नलिस्ट (सीमीजे) के मुताबिक, 2018 में (1 दिसंबर तक) दुनियाभर में 251 से अधिक पत्रकार जेलों में बंद किए गए जिनमें से 13% महिलाएं है।

The Hindu

102 वर्षीय अरीन ओशे स्काईडाइविंग करने वाली दुनिया की सबसे उम्रदराज़ महिला

ऑस्ट्रेलियाई पैराशूट फेडरेशन द्वारा संचालित संस्था एस.ए. स्काईडाइविंग के मुताबिक, 102 वर्षीय अरीन ओशे स्काईडाइविंग करने वाली दुनिया की सबसे उम्रदराज़ महिला बन गई

The Hindu