15 Sep, 2018

जस्टिस गोगोई देश के 46 वें प्रधान न्यायाधीश होंगे

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश के अगले प्रधान न्यायाधीश के तौर पर 13 सितम्बर 2018 को जस्टिस रंजन गोगोई के नाम की मंजूरी प्रदान कर दी है। जस्टिस गोगोई देश के 46 वें प्रधान न्यायाधीश होंगे। वे न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा के प्रधान न्यायाधीश के पद से सेवानिवृत्त होने के बाद 03 अक्टूम्बर 2018 को कार्यभर संभालेंगे जस्टिस गोगोई का कार्यकाल 13 महीने का होगा और वे 17 नवंबर 2019 को रिटायर होंगे जस्टिस रंजन गोगोई 28 फरवरी 2001 मे गुवाहाटी हाईकोर्ट के जज बने थे। भारत के प्रथम मुख्य न्यायाधीश श्री HJ KANIYA (Harilal Jekisundas Kaniya) 
The Hindu

14 सितम्बर को हिंदी दिवस मनाया

14 सितम्बर को हिंदी दिवस मनाया जाता है क्योंकि इस अवसर पर हिंदी भाषा के उत्थान और विकास हेतु कार्य किया जाता है। भारत मे पहला आधिकारिक रूप से हिंदी दिवस को 14 सितम्बर 1953 मे मनाया गया राष्ट्रीय हिंदी दिवस मनाने का मुख्य उद्वेश्य देश मे लोगो को हिन्दी के प्रति जागरूक करना है हिन्दी का उपयोग किए बिना हिन्दी भाषा का विकास नहीं हो सकता है।
The Hindu

पूर्व भारतीय हॉकी कप्तान सरदार सिंह ने संन्यास लेने की घोषणा की

पूर्व भारतीय कप्तान सरदार सिंह ने 12 सितम्बर 2018 को अंतर्राष्ट्रीय हॉकी से संन्यास लेने की घोषणा की है। उनका एशियाई खेलों मे निराशाजनक प्रदर्शन के बाद यह फेसला किया है। जिसमें भारत अपने खिताब का बचाव करने मे असफल रहा और उसे कांस्य पदक के साथ संतोष करना पड़ा।
सरदार सिंह के बारे में - सरदार सिंह का जन्म 15 जुलाई 1986 सिरसा, हरियाणा मे हुआ था। 
 इन्हे सरदारा सिंह के नाम से भी जाना जाता है सरदार सिंह ने 350 से ज्यादा अंतराष्ट्रीय मैचो मे भारत की कमान संभाली है।
 वे वर्ष 2008 से वर्ष 2016 तक भारतीय टीम के कप्तान भी रहे।
 वर्ष 2008 सुल्तान अजलन शाह कप मे टीम की अगुआई के दौरान वह भारतीय टीम की कप्तानी करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी भी बने थे। उन्हे वर्ष 2012 मे अर्जुन पुरस्कार और वर्ष 2015 मे पद्म श्री से नवाजा गया। उन्होनें दो ओलंपिक मे देश का प्रतिनिधित्व भी किया है 
The Hindu

प्रधानमंत्री मोदी ने दाऊदी बोहरा समुदाय के धर्मगुरू से मुलाकात की

दाऊदी बोहरा समुदाय मे प्रधानमंत्री मोदी ने इंदौर के धर्मगुरू सैयदना सैफुद्वीन से मुलाकात की। दाऊदी बोहरा समुदाय इस्माइली शिया इस्लाम का उप -समुदाय है। यह व्यापार के कार्यो से जुड़ा हुआ समुदाय है। 
The Hindu

अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस ने 14400 करोड़ रूपये (2 अरब डॉलर) दान करने की घोषणा की

जेफ बेजोस अमेजन के सीईओ है यह फंड दो हिस्सों मे विभाजित होगा - डे 1 फेमिलीज फंड तथा डे 1 एकेडमीज फंड दिया जायेगा 
The Hindu

श्रीलंकाई कैबिनेट ने हिंदु मंदिरो मे पशु बलि पर प्रतिबंध लगाने वाले प्रस्ताव को मंजूरी दी

श्रीलंकाई कैबिनेट ने हिंदु मंदिरो मे पशु बलि पर प्रतिबंध लगाने वाले प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है
 प्रस्ताव के मुताबिक, श्रीलंका की संसद मे हिंदु समुदाय का प्रतिनिधित्व करने वाले सांसद और हिंदु समाज का एक मत है कि हिंदु धर्म के नाम पर किसी भी जीव की बलि पर प्रतिबंध लगना चाहिए और यह दंडनीय अपराध बनना चाहिए।
The Hindu

केन्द्र सरकार ने उत्तर प्रदेश राज्य को सूखा - राहत सहायता की मंजूरी

केन्द्र सरकार ने उत्तर प्रदेश राज्य को सूखा - राहत के रूप मे 150 करोड़ रूपये से अधिक की अतिरिक्त सहायता को मंजूरी दी है।  
The Hindu

15 सितम्बर को इंजीनियर दिवस मनाया गया

15 सितम्बर को इंजीनियर दिवस मनाया जाता है। महान भारतीय इंजीनियर भारत रत्न मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया की याद मे हर साल मनाया जाता है। विश्वेश्वरैया का जन्म 1860 मे 15 सितम्बर को कर्नाटक राज्य मे हुआ था। उन्होनें पानी रोकने वाले ऑटोमेटिक फ्लडगेट का डिजाइन तैयार कर उसका पेटेंट भी करवाया था। जिसका उपयोग 1903 मे पहली बार पुणे के खड़कवासला जलाशय मे किया गया था।
The Hindu

केन्द्र सरकार द्वारा डेयरी प्रसंस्करण एवं अवसंरचना विकास कोष योजना का क्रियान्वयन

केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधामोहन सिंह ने नई दिल्ली मे डेयरी आधारभूत संरचना विकास निधि का शुभारम्भ कियां इस योजना का क्रियान्वयन कर 14 राज्यों से बढाकर 18 राज्य कर दिया गया है।
The Hindu

अमेरिका जल्द ही सैनिको के दांतो मे फिट होने वाला कम्युनिकेशन डिवाइस ‘मोलर माइक्स‘ जारी करेगा

अमेरिका जल्द ही सैनिको के दांतो मे फिट होने वाला कम्युनिकेशन डिवाइस ‘मोलर माइक्स‘ जारी करेगा जिससे हैंड्स -फ्री कॉल किए जा सकेंगे।
 यह संचार की दुनिया मे एक अनोखा उदाहरण देखने को मिलेगा जिससे युद्ध के समय काफी हद तक लाभ प्राप्त होगा।
 इस दिशा मे अमेरिका यह तकनीक अपनाने वाला पहला देश बन जायेगा।
The Hindu