15 May, 2019

ADMM-PLUS समुद्री सुरक्षा क्षेत्र प्रशिक्षण अभ्यास का समापन

आसियान रक्षा मंत्री बैठक (ADMM)-PLUS समुद्री सुरक्षा क्षेत्र प्रशिक्षण अभ्यास (MS FTX) का समापन 13 मई, 2019 को सिंगापुर के आरएसएस सिंगापुरा (चांगी नेवल बेस) में हुआ। चार दिवसीय सैन्‍य अभ्‍यास यांत्रिक युद्ध में परस्‍पर व संयुक्‍त रणनीतिक युद्ध अभ्‍यास को विकसित करने पर केन्द्रित था। सैन्‍य दलों को एक-दूसरे के संगठनों तथा सर्वोत्‍तम अभ्‍यासों के बारे में जानकारी प्राप्‍त हुई।

निरीक्षण अधिकारियों ने सैन्‍य दलों को संबोधित किया और अभ्‍यास की सफलता में उनकी सहभागिता के लिए बधाई दी। दोनों देशों के सैन्‍य दलों ने महत्‍वपूर्ण जानकारी हासिल की

The Hindu

केरल का प्रसिद्ध उत्सव त्रिशूर पूरम 13 मई 2019 को आरंभ

केरल का प्रसिद्ध उत्सव त्रिशूर पूरम 13 मई 2019 को आरंभ हुआ। उत्सव का आरंभ 54 वर्षीय हाथी द्वारा किया गया। इस उत्सव के उद्घाटन समारोह में लगभग 10,000 लोग शामिल हुए। वडक्कुमनाथन मंदिर में तेचीकोत्तूकावु रामचंद्रन नामक इस गजराज को वाहन से लाया गया था। हाथी रामचंद्रन के राज्य में लाखों फैन हैं। उसकी वजह से दूर-दूर से लोग इस महोत्सव को देखने के लिए आते हैं। इससे पहले फरवरी महीने में रामचंद्रन ने सात लोगों को कुचलकर मार डाला था। जिसके बाद से प्रशासन ने उस पर किसी भी महोत्सव में भाग लेने पर ऐतिहातन तौर पर प्रतिबंध लगा दिया था। इस पर्व में भगवान शिव की पूजा होती है। चिकित्सकों के दल ने उसे सभी गतिविधियों के लिए फिट बताया था, जिसकी रिपोर्ट अनुपमा को देने के बाद रामचंद्रन को 2014 से चली आ रही परंपरा को इस साल भी पूरा करने की अनुमति दी गई। त्रिशूर पूरम को राज्य में होने वाले सभी त्यौहारों की मां के तौर पर माना जाता है। पूरम की परंपरा 18वीं सदी से चली आ रही है। इसकी शुरुआत कोच्चि राज्य के पूर्व महाराज सकथन थामपुरन ने की थी। इस उत्सव में सबसे अधिक उत्सुकता 50 हाथियों और पटाखों के प्रदर्शन को लेकर रहती है, जिसकी शुरुआत सोमवार को दोपहर से होगी और मंगलवार को घंटों तक जारी रहेगा।

The Hindu

पद्मश्री पुरस्कार बिरहा सम्राट हीरालाल यादव का निधन

पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित बिरहा सम्राट हीरालाल यादव का रविवार की सुबह निधन हो गया। काफी समय से बीमार चल रहे हीरालाल ने अपने निवास पर अंतिम सांस ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हीरालाल के निधन पर शोक जताया है। गौरतलब है कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 16 मार्च 2019 को हीरालाल को पद्मश्री से सम्मानित किया था। अस्वस्थता के बाद भी वह सम्मान ग्रहण करने राष्ट्रपति भवन पहुंचे थे। पिछले 70 वर्षों में पहली बार बिरहा को सम्मान मिला था।
करीब सात दशक तक हीरा-बुल्लू की जोड़ी गांव शहर में बिरहा की धूम मचाती रही। दोनों ही गायक राष्ट्रभक्ति के गीतों से स्वतंत्रता आंदोलन की अलख जगाते रहे। हीरा लाल यादव के साथी बुल्लू यादव का निधन पहले ही हो चुका था। हीरालाल का जन्म 1936 में चेतगंज स्थित सरायगोवर्धन मुहल्ले में हुआ था। उनका बचपन बहुत गरीबी में गुजरा था। भैंस चराने के दौरान शौकिया गाते-गाते अपनी सशक्त गायकी से उन्होंने बिरहा को राष्ट्रीय फलक पर पहचान दिलाई और बिरहा सम्राट के रूप में प्रसिद्ध हुए।

यह कठोर स्वर साधना का प्रतिफल तो रहा ही, गुरु रम्मन दास, होरी व गाटर खलीफा जैसे गुरुओं का आशीवार्द भी उनके साथ था। उन्होंने वर्ष 1962 से आकाशवाणी व दूरदर्शन पर बिरहा के शौकीनों को अपना दीवाना बनाया। भक्ति रस में पगे लोकगीत और कजरी पर भी श्रोताओं को खूब झुमाया, वहीं गायकी में शास्त्रीय पुट ने बिरहा गायन को विशेष विधा के तौर पर पहचान दिलाई।

The Hindu

महिला क्रिकेट की मैगज़ीन “क्रिकज़ोन” को लांच किया

महिला क्रिकेट की मैगज़ीन “क्रिकज़ोन” को राजस्थान के जयपुर में लांच किया। इस मैगज़ीन के पहले संस्करण के कवर पर भारतीय महिला क्रिकेट टीम की उप-कप्तान स्मृति मंधाना को फीचर किया गया है। इस मैगज़ीन का उद्देश्य युवा महिला क्रिकेटरों को प्रेरित करना है। इस इवेंट में मिताली राज, हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना, डेनियल व्याट, सोफी डेविन जैसी महिला क्रिकेट खिलाड़ी मौजूद थीं।

The Hindu

रेलवे दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए गेट काउंसलर/ गेट मित्रों की नियुक्ति करेगा

मानव रहित रेलवे क्रासिंग पर होने वाली दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए रेलवे अब गेट काउंसलर/ गेट मित्रों की नियुक्ति करेगा। यह गेट मित्र क्रासिंग से गुजरने वाले वाहन चालकों को जागरूक करेंगे। 2021 तक सभी मानव रहित रेलवे क्रासिंग खत्म कर दिये जांएगे गेट मित्रों को उनके संबंधित मंडल द्वारा पहचान पत्र के रूप में आई कार्ड जारी किए जाएंगे। साथ ही उनकी अवधि का निर्धारण संबंधित समपार से गुजरने वाली रेल गाड़ियों/ सड़क उपयोगकर्ता की संख्या के अनुसार होगा। इसके अतिरिक्त यदि कोई सड़क उपयोगकर्ता मोटर वाहन अधिनियम का उल्लंघन करते हुए मानव रहित रेल समपार को पार करता है तो गेट मित्र उसके विरुद्ध एफआईआर दर्ज करा सकता है। गेट मित्र सड़क उपयोगकर्ताओं को पैंपलेट के माध्यम से भी जागरूक करेंगे।

The Hindu

देवेश्वर के निधन के बाद संजीव पुरी बने आईटीसी के नए चेयरमैन

इंडियन टुबैको कंपनी लिमिटेड (आईटीसी) ने संजीव पुरी को अपना नया चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर नियुक्त करने का ऐलान किया है। पुरी अभी तक कंपनी के एमडी के तौर पर काम कर रहे थे। कंपनी के पूर्व एग्जीक्यूटिव चेयरमैन और सीईओ वाईसी देवेश्वर का शनिवार को 72 साल की उम्र में निधन हो गया था। वे लंबे समय से बीमार थे। देवेश्वर दो दशक से ज्यादा आईटीसी के प्रमुख रहे। कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने निर्णय लिया कि संजीव 13 मई से बतौर चेयरमैन कंपनी का कार्यभार संभालेंगे। कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने फैसला लिया कि संजीव 13 मई से बतौर चेयरमैन कंपनी का कामकाज संभालेंगे। देवेश्वर 1996 में वे कंपनी के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन बने और 5200 करोड़ रु. रेवेन्यू को 51 हजार 500 करोड़ रुपए तक पहुंचा दिया।

The Hindu

IPL में डेविड वार्नर ने लगातार 3 बार ऑरेंज कैप जीतकर नया इतिहास रचा

आईपीएल में लगातार 3 बार ऑरेंज कैप जीतकर ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज डेविड वार्नर ने एक नया इतिहास रच दिया है। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 12वां संस्करण बेहद रोमांचक रहा। सनराइजर्स हैदराबाद के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर ने इस साल शानदार बल्लेबाजी करते हुए आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाए और ऑरेंज कैप अपने नाम की। 12वें सीजन में वार्नर ने 12 मैचों 69.20 की औसत से 692 रन बनाकर 10 लाख रूपए का इनाम भी जीता है। इस सीजन में उन्होंने एक शतक और 8 अर्धशतक लगाए है और अब वह विश्व कप की तैयारियों में लग गए है। वार्नर ने 2015 में 562 और 2017 में 641 रन बनाकर ऑरेंज कैप पर कब्जा जमाया था।

The Hindu

चेन्नई सुपर किंग्स आठवीं बार आईपीएल के फाइनल में पहुंची

चेन्नई की टीम आठवीं बार आईपीएल के फाइनल में पहुंची है। फाइनल में खिताब के लिए चेन्नई और मुंबई इंडियंस की टक्कर रविवार को होगी। मौजूदा चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स ने दूसरा क्वालियफायर मुकाबला जीतकर आईपीएल 2019 के फाइनल में जगह बना ली है। IPL 2019 महेद्र सिंह धौनी की कप्तानी चेन्नई इस लीग में अब तक सुपर किंग्स साबित हुई है। क्वालीफायर दो में दिल्ली को हराकर ये टीम इस सीजन के फाइनल में पहुंच चुकी है।

The Hindu

12 मई को मदर्स डे मनाया

साल का एक दिन सिर्फ मां के नाम होता है, जिसे मदर्स डे (Mother's Day) कहते हैं। मां के प्‍यार, त्‍याग और तपस्‍या के बदले हम चाहे कुछ भी कर लें वो कम ही होगा। हमें इस दुनिया में लाने वाली और इंसान बनाने वाली उस मां के प्रति सम्‍मान और प्‍यार जताने के लिए वैसे तो किसी विशेष दिन की जरूरत नहीं, लेकिन मदर्स डे (Happy Mother Day Date) हमें अपनी भावनाओं को जाहिर करने का एक बहाना जरूर देता है। यही वजह है कि हर साल मई के दूसरे रविवार को दुनिया भर में मदर्स डे मनाया जाता है। इस बार मदर्स डे 12 मई (Mother's Day Date) को है।
कब मनाया जाता है मदर्स डे?
9 मई 1914 को अमेरिकी प्रेसिडेंट वुड्रो विल्सन ने एक लॉ पास किया था जिसमें लिखा था कि मई महीने के हर दूसरे रविवार को मदर्स डे (Mother's Day) मनाया जाएगा, जिसके बाद मदर्स डे अमेरिका, भारत और कई देशों में मई महीने के दूसरे रविवार को मनाया जाने लगा. इस बार मदर्स डे 12 मई को है।

The Hindu

सुपरनोवाज वुमन्स टी-20 चैलेंज की चैम्पियन बनी

सुपरनोवाज शनिवार को वुमन्स टी-20 चैलेंज यानी वुमन मिनी आईपीएल की चैम्पियन बनी। जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम पर खेले गए खिताबी मुकाबले में सुपरनोवाज ने वेलोसिटी को 4 विकेट से हरा दिया। सुपरनोवाज ने टॉस जीता और गेंदबाजी का फैसला किया।  हरमनप्रीत कौर की कप्‍तानी वाली सुपरनोवा ने पहला महिला टी20 चैलेंज जीत लिया है। हरमनप्रीत के अर्धशतक(51) के बूते आखिरी गेंद तक चले मुकाबले में सुपरनोवा ने 6 विकेट से मिताली राज की कप्‍तानी वाली वेलोसिटी टीम को मात दी।

The Hindu
(default) 14 queries took 18 ms
NrQueryErrorAffectedNum. rowsTook (ms)
1SELECT `Institution`.`id`, `Institution`.`name`, `Institution`.`url`, `Institution`.`sort_name`, `Institution`.`city_id`, `Institution`.`state_id`, `Institution`.`address`, `Institution`.`pincode`, `Institution`.`logo`, `Institution`.`cover_photo`, `Institution`.`title`, `Institution`.`description`, `Institution`.`keywords`, `Institution`.`content`, `Institution`.`contact_no`, `Institution`.`email`, `Institution`.`exams`, `Institution`.`exams_json`, `Institution`.`status`, `Institution`.`created`, `Institution`.`modified`, `MocktestUrl`.`url` FROM `fliqicom_education`.`institutes` AS `Institution` LEFT JOIN `fliqicom_education`.`mocktest_urls` AS `MocktestUrl` ON (`MocktestUrl`.`target_id` = `Institution`.`id` AND `MocktestUrl`.`type` = 'institution') WHERE 1 = 1111
2SELECT `Trending`.`title`, `Trending`.`url` FROM `fliqicom_education`.`trendings` AS `Trending` WHERE `Trending`.`status` = 1440
3SELECT `CurrentGkCategory`.`slug`, `CurrentGkCategory`.`name` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_categories` AS `CurrentGkCategory` WHERE `CurrentGkCategory`.`status` = 122220
4SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`title`, `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`description`, `CurrentGk`.`og_banner`, `CurrentGk`.`active`, `CurrentGk`.`created`, `CurrentGk`.`modified`, `CurrentGk`.`created_by` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`day` = '15' AND `CurrentGk`.`month` = '05' AND `CurrentGk`.`year` = '2019' ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC, `CurrentGk`.`day` DESC LIMIT 1110
5SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (560)10106
6SELECT COUNT(*) AS `count` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`day` = '15' AND `CurrentGk`.`month` = '05' AND `CurrentGk`.`year` = '2019'110
7SELECT `MocktestBox`.`id`, `MocktestBox`.`heading`, `MocktestBox`.`description`, `MocktestBox`.`logo`, `MocktestBox`.`url`, `MocktestBox`.`status`, `MocktestBox`.`created`, `MocktestBox`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`mocktest_box` AS `MocktestBox` WHERE `MocktestBox`.`status` = 1 LIMIT 5330
8SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`title`, `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`description`, `CurrentGk`.`og_banner`, `CurrentGk`.`active`, `CurrentGk`.`created`, `CurrentGk`.`modified`, `CurrentGk`.`created_by` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 GROUP BY `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month` ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC25252
9SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`year` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`month` = '05' ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC, `CurrentGk`.`day` DESC LIMIT 3030300
10SELECT `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`year` = '2019' AND `CurrentGk`.`month` = '05' AND `CurrentGk`.`day` = '15' LIMIT 1110
11SELECT `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`id` > 560 ORDER BY `CurrentGk`.`id` ASC LIMIT 1110
12SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (561)10105
13SELECT `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`id` < 560 ORDER BY `CurrentGk`.`id` DESC LIMIT 1110
14SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (559)994
(fliqi) 0 query took ms
NrQueryErrorAffectedNum. rowsTook (ms)