15 Jan, 2019

गुजरात सामान्य वर्ग के लिए 10% आरक्षण लागू करने वाला पहला राज्य बना

गुजरात सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 10% आरक्षण लागू करने वाला पहला राज्य बन गया है। यह फैसला राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने विधेयक पर अपनी सहमति देने के एक दिन बाद आया है।
गुजरात के सीएम विजय रूपानी ने कहा है कि यह उन नौकरियों पर भी लागू होगा जिनके लिए घोषणा की गई है, लेकिन प्रक्रिया शुरू होनी बाकी है। 
गुजरात के राज्यपाल- ओम प्रकाश कोहली

The Hindu

मेसेडोनिया का नाम बदलकर उत्तरी मेसेडोनिया गणराज्य रखा

मेसेडोनिया ने अपने देश का नाम बदलकर उत्तरी मेसेडोनिया गणराज्य रख लिया है। मेसेडोनिया के इस निर्णय से ग्रीस के साथ उसका पिछले कई वर्षों से चला आ रहा विवाद समाप्त हो गया है।

The Hindu

कुंभ मेले के लिए एक विशेष ऐप लाचॅ किया

कुंभ मेले के दौरान मौसम की जानकारी के लिए आज एक विशेष ऐप ‘कुंभ मेला मौसम सेवा’ के नाम से जारी किया गया। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ हर्षवर्द्धन ने यह ऐप जारी किया।

The Hindu

डॉ. सी पी जोशी बने राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं नाथद्वारा से विधायक डॉ. सी पी जोशी राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष होंगे।

The Hindu

कम्पोजीशन योजना में पंजीकृत कारोबारियों के लिए नये नियमों की घोषणा

जीएसटी काउंसिल की हुई बैठक में यह फैसला लिया गया कि कम्पोजीशन योजना के तहत 01 अप्रैल 2019 से एक करोड़ रुपये की यह सीमा बढ़कर डेढ़ करोड़ रुपये हो जाएगी।

The Hindu

सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग ने 'वन फ़ैमिली वन जॉब’ योजना शुरू की

सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग ने 'वन फ़ैमिली वन जॉब’ योजना शुरू की, इसके तहत गंगटोक में, प्रत्येक परिवार के लिए एक सरकारी नौकरी आवंटित की गई है। 12 विभागों में ग्रुप C और ग्रुप D पदों के लिए नई भर्ती निकाली गई थी।
इस प्रकार, सिक्किम देश का पहला राज्य बन गया, जिसने राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए इस तरह के कार्यक्रम का आयोजन किया। उन्होंने यह भी घोषणा की कि खेती और कृषि क्षेत्र में सभी ऋण रद्द कर दिए जाएंगे।
सीएम चामलिंग स्वतंत्र भारत के सबसे लंबे समय तक कार्यशील सीएम हैं
सिक्किम के राज्यपाल: गंगा प्रसाद

The Hindu

पाकिस्तान की 'यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर फैसलाबाद' ने 14 फरवरी को 'सिस्टर्स डे' के रूप में मनाने की घोषणा की

पाकिस्तान की 'यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर फैसलाबाद' ने युवाओं में इस्लामिक रिवाज़ों और पूर्वोत्तर की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए 14 फरवरी (वैलेंटाइन डे) को 'सिस्टर्स डे' के रूप में मनाने की घोषणा की है।

The Hindu

भारत को पाबंदी के बावजूद ईरान से तेल आयात की छूट देगा अमेरिका

अमेरिका ने कहा की ईरान से तेल खरीदने के लिए भारत को और रियायत नहीं दी जाएगी। नवंबर 2018 में भारत को ईरान से तेल खरीदने के लिए 6 महीने की छूट मिली थी।

The Hindu

भारतीय बल्लेबाज़ रोहित शर्मा वनडे में सर्वाधिक छक्के लगाने के मामले में पांचवें नंबर पर पहुंचे

भारतीय बल्लेबाज़ रोहित शर्मा पूर्व दक्षिण अफ्रीकी कप्तान एबी डिविलियर्स (204 छक्के) को पछाड़कर वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के लगाने के मामले में पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं

The Hindu

नेपाल के सेना प्रमुख जनरल पूर्ण चंद्र थापा को ‘भारतीय सेना के जनरल’ की मानद पदवी से सम्मानित किया

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 12 जनवरी 2019 को नेपाल के सेना प्रमुख जनरल पूर्ण चंद्र थापा को ‘भारतीय सेना के जनरल’ की मानद पदवी से सम्मानित किये।

The Hindu