15 Apr, 2019

जीन मिशेल लैपिन को हैती के नए प्रधान मंत्री घोषित किय

राष्ट्रपति जुवानेल मोइज ने घोषणा की है कि जीन मिशेल लैपिन हैती के नए प्रधानमंत्री होंगे। यह फ्रेंच भाषी कैरेबियन समुदाय (CARICOM) देश है।
पिछले महीने चैंबर ऑफ डेप्युटी के 103 सदस्यों में से 93 के पिछले महीने प्रधान मंत्री जीन-हेनरी सिन्ट को हटाने के पक्ष में मतदान करने के बाद कार्यवाहक प्रधानमंत्री के रूप में कार्यरत  लैपिन कथित तौर पर उन तीन लोगों में से एक थे जिन्हें स्थायी पद के लिए विचार में लाया गया था।

The Hindu

जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय की पहली महिला कुलपति नियुक्त किया

शिक्षाविद प्रोफेसर नजमा अख्तर को दिल्ली स्थित जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय की कुलपति नियुक्त किया गया है और विश्वविद्यालय के करीब 100 साल के इतिहास में यह पद पाने वालीं वह पहली महिला हैं।

The Hindu

12 अप्रैल को अंतर्राष्ट्रीय मानव अंतरिक्ष उड़ान दिवस घोषित किया

महासभा द्वारा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मानव जाति के लिए अंतरिक्ष युग की शुरुआत को चिन्हित करते हुए प्रत्येक वर्ष 12 अप्रैल को अंतर्राष्ट्रीय मानव अंतरिक्ष उड़ान दिवस के रूप में घोषित किया था।
12 अप्रैल 1961 को सोवियत नागरिक यूरी गगारिन ने पहली मानव अंतरिक्ष उड़ान भरी गयी थी। इस ऐतिहासिक घटना ने सभी मानवता के लाभ के लिए अंतरिक्ष की खोज का रास्ता खोल दिया।

The Hindu

जलियांवाला बाग के नरसंहार कांड को 100 साल पूरे हुए

पंजाब में अमृतसर के जलियांवाला बाग के नरसंहार कांड के 13 अप्रैल 2019 को 100 साल पूरे हो गए। जलियांवाला बाग नहरसंहार के 100 वर्ष पूरे होने पर शताब्‍दी श्रद्धांजलि समारोह आयोजित किया गया है। देश की आजादी के इतिहास में 13 अप्रैल का दिन एक दुखद घटना के साथ दर्ज है।

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने 1919 के जलियांवाला बाग नरसंहार पर खेद जताया है। जलियांवाला बाग हत्‍याकांड न केवल भारतीय इतिहास का त्रासदीपूर्ण अध्‍याय है, बल्कि ब्रिटिश इतिहास में भी वह एक ऐसा धब्‍बा है, जो उसे हमेशा शर्मशार करता रहेगा।

गौरतलब है कि पंजाब के अमृतसर में स्थित जलियांवाला बाग नरसंहार 13 अप्रैल 1919 को वैशाखी के दिन हुआ था। जलियांवाला बाग में स्वतंत्रता के समर्थन में शांतिपूर्वक प्रदर्शन करने के लिए जुटी भीड़ पर कर्नल आर डायर के नेतृत्व में ब्रिटिश इंडियन आर्मी ने अंधाधुंध गोलीबारी की जिसमें सैकड़ों लोग मारे गए थे। इस नरसंहार को भारतीय इतिहास के सबसे घातक हमलों में से एक के रूप में याद किया जाता है।

The Hindu

दूरसंचार विभाग ने भारती एयरटेल लिमिटेड के साथ टाटा टेलीसर्विसेज के विलय को मंजूरी दी

दूरसंचार विभाग (DoT) ने भारती एयरटेल लिमिटेड के साथ टाटा टेलीसर्विसेज के विलय को मंजूरी दे दी है, विलय इस शर्त के अधीन हुआ है कि वह 7200 करोड़ रुपये की बैंक गारंटी प्रस्तुत करेगा।
दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने विलय के लिए अपनी शर्त रखी। विकास से अवगत लोगों की जानकारी के अनुसार  गारंटी वन टाइम स्पेक्ट्रम चार्ज (OTSC) और कुछ आस्थगित एयरवेव शुल्क से संबंधित है।

The Hindu

केंद्र ने गार्गी कौल को रक्षा वित्त,सचिव के रूप में नियुक्त किया

नौकरशाही फेरबदल में, केंद्र ने गार्गी कौल को रक्षा वित्त,सचिव के रूप में नियुक्त किया है। वह भारतीय लेखा परीक्षा और लेखा सेवा (IA & AS) की 1984 बैच की अधिकारी हैं। कौल इससे पहले वित्तीय सलाहकार, रक्षा मंत्रालय में सेवा की थी।
संजय मित्रा वर्तमान रक्षा सचिव हैं।

The Hindu

"साबूज सथी" ने संयुक्त राष्ट्र का प्रतिष्ठित वर्ल्ड समिट ऑन द इनफार्मेशन सोसाइटी पुरस्कार जीता

कौशल विकास के लिए पश्चिम बंगाल सरकार की दो योजनाओं- "उत्कर्ष बांग्ला" और छात्रों को साइकिल का वितरण योजना "साबूज सथी" ने संयुक्त राष्ट्र का प्रतिष्ठित वर्ल्ड समिट ऑन द इनफार्मेशन सोसाइटी (WSIS) पुरस्कार जीता है।

"उत्कर्ष बांग्ला" परियोजना का उद्देश्य उन कुशल उम्मीदवारों के लिए एक मार्ग तैयार करना है जो उद्योग क्षेत्र के लिए तैयार हैं, जबकि "साबूज साथी" योजना के तहत, नौवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों को सरकार द्वारा चलित और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों और मदरसों के मदरसों में साइकिल वितरित की जाती है।

The Hindu

गूगल ने गूगल क्लाउड से एक नया ओपन प्लेटफ़ॉर्म एन्थोस लॉन्च किया

गूगल ने गूगल क्लाउड से एक नया ओपन प्लेटफ़ॉर्म एन्थोस लॉन्च किया है, यह उपयोगकर्ताओं को कहीं से भी एप्लिकेशन चलाने की अनुमति देता है। एंथोस उपयोगकर्ताओं को एप्लिकेशन को अनमॉडिफाइड, मौजूदा ऑन-प्रिमाइसेस हार्डवेयर या सार्वजनिक क्लाउड पर चलाने की अनुमति देता है और यह क्लाउड सर्विसेज प्लेटफ़ॉर्म पर आधारित है, जिसे Google ने  गूगल में घोषित किया था।

The Hindu

हांगकांग का इक्विटी बाजार दुनिया का तीसरे सबसे बड़ा बाजार बना

केवल अमेरिकी और मुख्य भूमि चीन से पीछे हांगकांग का इक्विटी बाजार मूल्य में जापान पीछे कर दुनिया का तीसरे सबसे बड़ा इक्विटी बाजार बन गया है। ब्लूमबर्ग द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार जापान के लिए 5.76 ट्रिलियन डॉलर की तुलना में हांगकांग का मार्केट कैप 5.78 ट्रिलियन डॉलर था, जहां प्राथमिक प्रतिभूतियां सूचीबद्ध हैं।
एशियाई शहर ने हैंग सेंग सूचकांक 2019 में 17% की वृद्धि प्राप्त की, जब यह 15 जून से अपने उच्चतम स्तर पर बंद हुआ। इंटरनेट की दिग्गज टेनसेंट होल्डिंग्स लिमिटेड 22% लाभ के साथ मुख्य चालक रही है। उस अवधि में जापान का टॉपिक्स इंडेक्स 8.3% उन्नत हुआ।

The Hindu

तेलुगु कवि के सिवा रेड्डी को प्रतिष्ठित सरस्वती सम्मान, 2018 के लिए चुना गया

तेलुगु कवि के सिवा रेड्डी को उनके पक्कीकी ओटगिलिटाइट नामक कविता के संग्रह के लिए प्रतिष्ठित सरस्वती सम्मान, 2018 के लिए चुना गया है। इस पुरस्कार में 15 लाख रुपये का नकद पुरस्कार, एक प्रशस्ति पत्र और एक पट्टिका है।
केके बिड़ला फाउंडेशन द्वारा 1991 में स्थापित इस पुरस्कार को किसी भी भारतीय भाषा में लिखे गए और  पिछले 10 वर्षों के दौरान प्रकाशित किये गये उत्कृष्ट साहित्यिक कार्य के लिए दिया जाता है।

The Hindu