14 Feb, 2019

वस्‍त्र मंत्रालय ने नई दिल्‍ली में वस्‍त्र उद्योग क्षेत्र के सूक्ष्‍म, लघु व मध्‍यम उद्यमों के लिए ‘आउटरीच’ कार्यक्रम का आयोजन किया

वस्‍त्र मंत्रालय द्वारा 13 फरवरी 2019 को नई दिल्‍ली में वस्‍त्र उद्योग क्षेत्र के सूक्ष्‍म, लघु व मध्‍यम उद्यमों के लिए ‘आउटरीच’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने हितधारकों को समर्थन व सहयोग प्रदान करने के लिए 100 दिनों के परस्‍पर बातचीत कार्यक्रम की घोषणा की थी।

इस अवसर पर एमएसएमई से जुड़ी वस्‍त्र क्षेत्र की उपलब्धियों को एक प्रदर्शनी के माध्‍यम से दर्शाया गया। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 2 नवंबर, 2018 को एमएसएमई के लिए 100 दिनों के आउटरीच कार्यक्रम का शुभारंभ किया था। इसके लिए पूरे देश में 100 जिलों की पहचान की गई थी। 39 जिलों को वस्‍त्र मंत्रालय के लिए चिन्हित किया गया था। 39 जिलों में 12 हैंडलूम, 19 हस्‍तशिल्‍प और 8 पावरलूम के लिए निर्धारित किए गए थे।

The Hindu

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा के कुरुक्षेत्र में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया है। महत्वपूर्ण घटनाओं को निम्नानुसार सूचीबद्ध किया गया है:

1. श्री मोदी ने झज्जर जिले के भादसा में राष्ट्रीय कैंसर संस्थान को देश को समर्पित किया। संस्थान एम्स झज्जर परिसर में निर्मित अत्याधुनिक तृतीयक कैंसर देखभाल-सह-अनुसंधान केंद्र है।

2. श्री मोदी ने फरीदाबाद में कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) मेडिकल कॉलेज और अस्पताल का भी उद्घाटन किया। यह उत्तर भारत का पहला ESIC मेडिकल कॉलेज और अस्पताल होगा। प्रधानमंत्री मोदी ने हरियाणा के फरीदाबाद में ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज तथा 510 बिस्तर वाला अस्पताल देश को समर्पित किया। इससे क्षेत्रवासियों को बेहतर चिकित्सा सुविधा प्राप्त हो सकेगी।

3. प्रधान मंत्री ने पंचकुला में राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान की आधारशिला भी रखी जिसे माता मनसा देवी मंदिर परिसर में स्थापित किया जा रहा है।

4.श्री कृष्ण आयुष विश्वविद्यालय, कुरुक्षेत्र का नींव भी श्री मोदी द्वारा रखी गई। यह हरियाणा में चिकित्सा पद्धति के साथ-साथ भारत में अपनी तरह का पहला विश्वविद्यालय होगा।

हरियाणा के मुख्यमंत्री: मनोहर लाल खट्टर, राज्यपाल: सत्यदेव नारायण आर्य।

The Hindu

नई दिल्ली में विश्व सतत् विकास शिखर सम्मेलन-2019 का आयोजन किया

नई दिल्ली में विश्व सतत् विकास शिखर सम्मेलन-2019 का आयोजन किया जा रहा है। इस शिखर सम्मेलन का आयोजन भारत के अग्रणी विचार मंच ऊर्जा और संसाधन संस्थान (TERI) द्वारा किया जा रहा है।

The Hindu

मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी को African Union का अध्यक्ष नियुक्त किया

मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी को हाल ही में अफ्रीकी संघ (African Union) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

The Hindu

पंचायतीराज और स्थानीय निकायों के चुनाव लड़ने के लिए शैक्षणिक योग्यता की अनिवार्यता खत्म की

राजस्थान विधानसभा में हाल ही में पंचायतीराज संशोधन विधेयक और नगरपालिका संशोधन विधेयक पारित कर दिए गए। इन संशोधन विधेयकों के अनुसार अब पंचायतीराज और स्थानीय निकायों के चुनाव लड़ने के लिए शैक्षणिक योग्यता की अनिवार्यता खत्म कर दी गई है।

अब इन चुनावों को लड़ने के लिए पढ़ा-लिखा होना जरूरी नहीं है, अब अनपढ़ भी सरपंच से लेकर प्रधान प्रमुख और पार्षद से लेकर मेयर तक का चुनाव लड़ सकेंगे।
गौरतलब है कि वर्तमान राजस्थान सरकार ने सत्ता में आते ही न्यूनतम शिक्षा मानदंड को खत्म करने की घोषणा की थी।

पारित किये गये विधेयक हैं:-

1.    राजस्थान पंचायती राज (संशोधन) विधेयक, 2019

2.    राजस्थान नगर पालिका (संशोधन) विधेयक, 2019

पिछले शैक्षिणक मानदंड क्या थे?:-

•    ज़िला परिषद या पंचायत चुनाव में भाग लेने वाले उम्मीदवार की न्यूनतम शैक्षिक योग्यता माध्यमिक स्तर अर्थात् दसवीं कक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिये।

•    सरपंच का चुनाव लड़ने के लिये सामान्य श्रेणी के उम्मीदवार को आठवीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिये।

•    जबकि सरपंच का चुनाव लड़ने के लिये अनुसूचित जाति अथवा जनजाति श्रेणी के उम्मीदवार को पाँचवीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिये।

•    राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति द्वारा सम्मानित किये जा चुके सरपंच भी अधिनियम के पिछले प्रावधानों की वज़ह से चुनाव में अयोग्य घोषित हो गए थे।

•    विदित हो कि राजस्थान में पंचायत समिति, जिला परिषद व नगरपालिका का चुनाव लड़ने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता की बाध्यता 2015 में वसुंधरा राजे सरकार ने लागू की थी।

संशोधन विधेयक के पक्ष में सरकार का तर्क:-

पंचायती राज से जुड़े विधेयक पर बहस का जवाब देते हुए ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री सचिन पायलट ने कहा कि पंचायती राज अधिनियम में पूर्व में किए गए प्रावधान ऐसे थे, जिनसे राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति द्वारा सम्मानित किए गए सरपंच भी चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य घोषित हो गये थे। शिक्षा के आधार पर समाज को दो श्रेणियों में नहीं बांटा जा सकता, इसलिए अधिनियम का प्रावधान संविधान की मूल भावना के विपरीत है। किसी अच्छे राजनेता की परिभाषा अत्यधिक व्यक्तिपरक होती है और किसी व्यक्ति से अपेक्षित गुण भी बहुत अस्पष्ट होते हैं।

The Hindu

सात घंटे से कम नींद लेने के कारण डीएनए रिपेयर की क्षमता प्रभावित

हॉन्ग-कॉन्ग यूनिवर्सिटी के अध्ययन के मुताबिक, रात में सात घंटे से कम नींद लेने के कारण डीएनए को नुकसान होने के साथ-साथ शरीर में डीएनए रिपेयर की क्षमता भी प्रभावित हो सकती है।

The Hindu

पृथ्वी पर 28 प्रतिशत कशेरुकी जीवों की मौत के लिए इंसान ज़िम्मेदार

ग्लोबल इकोलॉजी ऐंड बायोजियोग्राफी में छपे अध्ययन के मुताबिक, पृथ्वी पर 28 प्रतिशत कशेरुकी जीवों (स्तनधारी, उभयचर और सरीसृप) की मौत के लिए इंसान सीधे तौर पर ज़िम्मेदार हैं. वैज्ञानिकों ने इसके लिए 1970-2018 के बीच अमेरिका, एशिया, यूरोप में करीब 42,000 जीवों की मौत का अध्ययन किया जिसमें सामने आया कि 72 प्रतिशत जीवों की मौत प्राकृतिक कारणों के चलते हुई।

The Hindu

वित्त मंत्रालय ने वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान 1,156.80 करोड़ रुपये अधिक खर्च किए

नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) की रिपोर्ट के मुताबिक, वित्त मंत्रालय ने वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान संसद की पूर्वानुमति के बिना 1,156.80 करोड़ रुपये अधिक खर्च किए हैं। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि वित्त मंत्रालय सभी मंत्रालयों/विभागों पर वित्तीय अनुशासन लागू करने के लिए एक प्रभावी तंत्र तैयार करे जिससे ऐसी गंभीर खामियों को फिर से ना दोहराया जाए।

The Hindu

2070 तक धरती से खत्म हो जाएंगे बंगाल टाइगर

वैज्ञानिकों के अनुसार, जलवायु परिवर्तन और समुद्री जलस्तर बढ़ने के कारण वर्ष 2070 तक बंगाल टाइगर का आखिरी तटीय गढ़ 'सुंदरवन' नष्ट हो सकता है।

The Hindu

आरबीआई बैंक ने विभिन्न बैंकिंग नियमों का उल्लंघन करने पर सात बैंकों पर लगाया जुर्माना

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने विभिन्न बैंकिंग नियमों का उल्लंघन करने पर इलाहाबाद बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, एचडीएफसी बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक समेत सात बैंकों पर जुर्माना लगाया है। आरबीआई ने 12 फरवरी 2019 को इसकी जानकारी दी।

ये सात बैंक- इलाहाबाद बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, इंडियन ओवरसीज बैंक, आंध्रा बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईडीबीआई बैंक और कोटक मंहिद्रा बैंक है।

आरबीआई द्वारा जुर्माना:-

•   आरबीआई ने इलाहाबाद बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र और इंडियन ओवरसीज बैंक पर 1.5-1.5 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। पूंजी के अंतिम उपयोग पर निगरानी, अन्य बैंकों के साथ जानकारी साझा करने, धोखाधड़ी के बारे में सूचना और वर्गीकरण और खातों के पुनर्गठन जैसे विभिन्न दिशा-निर्देशों का अनुपालन नहीं करने के चलते यह जुर्माना लगाया गया है।

•   इन्हीं नियमों का उल्लंघन करने पर आंध्रा बैंक पर एक करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया गया है। भारतीय रिजर्व बैंक ने धन शोधन रोधी (एएमल) मानकों और ग्राहक को जानो (केवाईसी) पर दिशानिर्देशों का अनुपालन नहीं करने पर एचडीएफसी बैंक, आईडीबीआई बैंक और कोटक मंहिद्रा बैंक सभी पर 20-20 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है।

हाल ही में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया था। एसबीआई पर आरबीआई की तरफ से प्रावधानों का उल्लंघन करने पर जुर्माना लगाया गया था। इस सप्ताह की शुरुआत में आरबीआई ने विभिन्न नियमों के उल्लंघन में एसबीआई, एक्सिस बैंक, यूको बैंक और सिंडीकेड बैंक पर भी जुर्माना   लगाया था।

समय-समय पर बैंकों की जांच:-

भारतीय रिजर्व बैंक समय-समय पर बैंकों की जांच करता है। नियमों के उल्लघंन पर बैंकों पर पेनल्टी लगाई जाती है। भारतीय रिजर्व बैंक के केवाईसी नियम के मुताबिक किसी भी ग्राहक का बैंक अकाउंट खोलते समय उसकी पहचान जरूरी है। इसलिए ही बैंक आपकी पहचान और पते का प्रमाणपत्र मांगते हैं। इसके अलावा पैन कार्ड भी मांगा जाता है।
विश्व  रेडियो दिवस: 13 फरवरी 

13 फरवरी को पूरे विश्व में यूनेस्को द्वारा विश्व रेडियो दिवस के रूप में मनाया जाता है। डब्ल्यूआरडी 2019 का विषय "डायलॉग, टोलरेंस एंड पीस" है।

यह दिन एक ऐसे समय को दर्शाता है जिसमें दुनिया भर के लोग रेडियो का आनंद लेते हैं और इसका हमारे जीवन पर प्रभाव को दर्शाता है। रेडियो एक बदलाव के लिए सकारात्मक संवाद को प्रोत्साहन देने के लिए सभी समुदाय के लोगो का एकीकरण करता है और सूचना प्रदान करता है।

13 फरवरी की तारीख, जिस दिन 1946 में संयुक्त राष्ट्र रेडियो की स्थापना हुई थी, यूनेस्को के महानिदेशक द्वारा प्रस्तावित किया गया था। 14 जनवरी 2013 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने औपचारिक रूप से यूनेस्को की विश्व रेडियो दिवस की घोषणा का समर्थन किया। अपने 67 वें सत्र के दौरान, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 13 फरवरी को घोषित एक प्रस्ताव को अपनाया, जिस दिन 1946 में संयुक्त राष्ट्र रेडियो की स्थापना विश्व रेडियो दिवस के रूप में की गई थी।
नई दिल्ली में यूनानी चिकित्सा पद्धति पर राष्ट्रीय सम्मेलन

नई दिल्ली में तीसरे यूनानी दिवस समारोह के एक भाग के रूप में केंद्रीय यूनानी चिकित्सा अनुसंधान परिषद (CCRUM) द्वारा आयोजित यूनानी चिकित्सा पर दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन इस चर्चा के साथ संपन्न हुआ कि आज हम जिन स्वास्थ्य चुनौतियों का सामना कर रहे हैं उन्हें संबोधित करने के लिए सभी चिकित्सकीय प्रणालियों के एकीकरण और तालमेल की आवश्यकता है ।

सम्मेलन का उद्घाटन मणिपुर की राज्यपाल डॉ. नजमा हेपतुल्ला ने किया। सम्मेलन ने CCRUM और जामिया हमदर्द, नई दिल्ली के बीच यूनानी चिकित्सा में वैज्ञानिक सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गए।
 
श्रीपाद येसो नाइक आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी (आयुष) मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हैं।
मेघालय सरकार ने डिक्की बंदी स्टेडियम का नाम बदलकर पी ए संगमा के नाम पर रखा

मेघालय मंत्रिमंडल ने तुरा शहर के डिक्की बंदी स्टेडियम का नाम बदलकर पूर्व लोकसभा स्पीकर पीए संगमा के नाम पर रखने का फैसला लिया है। मुख्यमंत्री कॉनराड के संगमा की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में राज्य के नामकरण प्राधिकरण से सड़कों और संस्थानों के नाम को प्रसिद्द शख्सियतों  के नाम पर रखने के कार्य  की प्राप्त सिफारिशों को मंजूरी दे दी गई।डिक्की बंदी स्टेडियम को पहले एमपी स्टेडियम के रूप में जाना जाता था। पूर्णो ए संगमा मेघालय के पूर्व मुख्यमंत्री भी हैं।

The Hindu