14 Dec, 2018

हिंदुस्तान एयरोनॉटिकल लिमिटेड ने लाइट यूटिलिटी हेलीकाप्टर का विकास किया

हाल ही में हिंदुस्तान एयरोनॉटिकल लिमिटेड ने 6 किलोमीटर की ऊंचाई तक उड़ान भरने वाले लाइट यूटिलिटी हेलीकाप्टर का विकास किया, इस हेलीकाप्टर का विकास कर्नाटक के बंगलुरु में किया गया है ?

The Hindu

कमलनाथ को मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में चुना

कांग्रेस पार्टी ने MP राज्य के लिए इकाई अध्यक्ष कमलनाथ को मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में चुना है। वह आउटगोइंग मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की जगह ले लेगे।
मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री को चुनने के लिए भोपाल में कांग्रेस विधायिका दल (सीएलपी) की बैठक में एक लाइन रेज़ोल्यूशन पारित किया गया है। कांग्रेस पार्टी हाई कमांड अब अंतिम निर्णय लेगी।

The Hindu

चीफ चंद्रशेखर राव ने तेलगाना के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली

तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के चीफ चंद्रशेखर राव ने दूसरी बार तेलगाना के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। राजभवन में आयोजित एक औपचारिक कार्यक्रम में इस अवसर पर कुछ मंत्री भी शपथ लेंगे। टीआरएस नेताओं ने गवर्नर ईएसएल नरसिम्हान को पार्टी विधायिका दल के नेता के रूप में श्री राव को चुनने के बारे में एक पत्र भी प्रस्तुत किया।

The Hindu

मिजो नेशनल फ्रंट की नई सरकार 15 दिसंबर को शपथ लेगी


मिजोरम में, श्री ज़ोरमथंगा की अध्यक्षता में मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) की नई सरकार 15 दिसंबर को शपथ लेगी। गवर्नर कुमानमान राजशेखरन और ज़ोरमथंगा के नेतृत्व में एमएनएफ पार्टी के एक प्रतिनिधिमंडल के बीच एजावल में राजभवन में एक बैठक में फैसला किया गया था। 
40 सीटों वाली विधानसभा में, एमएनएफ ने 26 सीटों पर भारी जीत हासिल की है। 11 दिसंबर को घोषित चुनाव परिणामों के मुताबिक सत्ताधारी कांग्रेस की 5 सीटें कम कर दी गई थी ।
श्री ज़सेरमथंगा लाल तन्हावाला की जगह लेंगे। 
वह पहले दो बार 1998 से 2008 तक के लिए मुख्यमंत्री रह चुके हैं।

The Hindu

राजीव मेहरिश संयुक्त राष्ट्र पैनल के लेखा परीक्षकों के उपाध्यक्ष चुने गए

CAG  ने घोषणा की है कि नियंत्रक और महालेखा परीक्षक जनरल राजीव मेहरिश संयुक्त राष्ट्र पैनल के लेखा परीक्षकों के उपाध्यक्ष बन गए हैं। संयुक्त राष्ट्र पैनल ऑफ ऑडिटर में संयुक्त राष्ट्र और इसकी एजेंसियों के बाहरी लेखा परीक्षक शामिल है।
वर्तमान में, पैनल की अध्यक्षता यूके के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक सर अमीस मोर्स द्वारा की जा रही है। पैनल ने यूके के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक को एक और कार्यकाल के लिए पैनल के अध्यक्ष के रूप में भी चुना (2019) 
वर्तमान में, पैनल में 11 देश शामिल हैं- भारत, जर्मनी,  चिली, कनाडा, फ्रांस, इटली, फिलीपींस, घाना, इंडोनेशिया, स्विट्जरलैड, और यूनाइटेड किंगडम।

The Hindu

दिल्ली में ई-फार्मसिस्टों द्वारा ऑनलाइन दवाओं की बिक्री पर प्रतिबंध

दिल्ली उच्च न्यायालय ने पूरे देश में ई-फार्मसिस्टों द्वारा ऑनलाइन दवाओं की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया है। अदालत ने आदेश के तत्काल कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय और राज्य सरकार दोनों को निर्देशित किया है।
मुख्य न्यायमूर्ति राजेंद्र मेनन और न्यायमूर्ति वीके राव समेत एचसी खंडपीठ ने दिल्ली स्थित त्वचा विशेषज्ञ जहीर अहमद द्वारा दायर पीआईएल की सुनवाई करते हुए फैसला पारित किया, जिन्होंने शिकायत की हर दिन इंटरनेट पर लाखों दवाएं बेची रही हैं, बिना किसी डॉक्टर के परामर्श के जो की हानिकारक साबित हो सकता है। 
जगत प्रकाश नड्डा वर्तमान स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री हैं।

The Hindu

रेलवे ने कुंभ मेले के लिए 41 योजनाएं शुरू की

रेलवे ने जनवरी में प्रयागराज (उत्तर प्रदेश) में आयोजित होने जा रहे कुंभ मेले के लिए 700 करोड़ रुपये की 41 योजनाएं शुरु कीं जिनमें से 29 पूरी हो चुकी हैं।

The Hindu

मेघालय हाईकोर्ट ने कहा कि भारत को हिंदू राष्ट्र घोषित कर देना चाहिए

मेघालय हाईकोर्ट ने एक मामले की सुनवाई में कहा हैं कि देश का विभाजन धार्मिक आधार पर हुआ था इसलिए उस समय भारत को हिंदू राष्ट्र घोषित कर देना चाहिए था।

The Hindu

वेणु श्रीनिवासन और विजय सिंह को ’टाटा संस’ का वाइस-चेयरमैन नियुक्त किया

टाटा समूह की होल्डिंग कंपनी ’टाटा संस’ में 66% हिस्सेदारी रखने वाले ’टाटा ट्रस्ट’ ने पूर्व रक्षा सचिव विजय सिंह और टीवीएस मोटर के चेयरमैन वेणु श्रीनिवासन को अपने विभिन्न न्यासों का वाइस-चेयरमैन नियुक्त किया हैं।

The Hindu

बंधन बैंक देशभर में 40 नई शाखाएं खोलेगा

बंधन बैंक ने घोषणा की है कि वह 31 दिसंबर तक देशभर में 40 नई शाखाएं खोलेगा जिससे उसकी कुल शाखाओं की संख्या बढ़कर 978 हो जाएगी।

The Hindu