13 Oct, 2018

11 अक्टूबर को अंतराष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया गया

2012 से 11 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के रूप मे चिन्ह्ति किया गया है। अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस 2018 का विषय  'With Her∶A Skilled Girl Force'  है। इस दिवस का उद्वेश्य लड़कियों के सशक्तिकरण को बढ़ावा देना और उनके मानवाधिकारो की पूर्ति के दौरान लड़कियों की जरूरतों और चुनौतियों को दूर करना है। 

The Hindu

मलेशिया सरकार ने मृत्युदंड को समाप्त करने का निर्णय लिया

मलेशिया सरकार ने मृत्युदंड को समाप्त करने का निर्णय लिया है। मलेशिया के संचार और मल्टी मीडिया मंत्री गोबिद सिंह ने कहा कि इस सजा के प्रति देश में भारी विरोध को देखते हुए सरकार ने इसे समाप्त करने का फैसला किया है।
  मृत्युदंड समाप्त हो जाने के बाद मलेशिया को, दूसरे देशों मे मौत की सजा का सामना कर रहे मलेशियाई लोगों के जीवन के लिए संघर्ष करने का नैतिक अधिकार मिल सकेगा।
  दरअसल दुनिया के अन्य कई देशों की तरह मलेशिया में भी मानवाधिकार समूहों और आम जनता का एक बड़ा वर्ग काफी समय से मृत्युदंड समाप्त करने की मांग कर रहे थे।

The Hindu

IBM ने नीति आयोग के अटल इनोवेशन मिशन द्वारा चुने गए छात्रो के लिए इंटर्नशिप कार्यक्रम की घोषणा की

NITI ∶ - National Institution for Transforming India नीति आयोग उपाध्यक्ष - राजीव कुमार, CEO - अमिताभ कांत

The Hindu

हाल ही मे वोडाफोन मोबाइल कम्पनी ने महिला सुरक्षा सेवा के लिए वोडाफोन सखी सर्विस की शुरूआत की

भारत मे अग्रणी दूरसंचार सेवा प्रदाता वोडाफोन-आइडिया ने महिलाओं की सुरक्षा पर आधारित सेवा ‘वोडाफोन सखी‘ की शुरूआत की, कम्पनी का कहना है कि वोडाफोन के नम्बर का इस्तेमाल करने वाली महिलाएं मुफ्त मे इस सेवा का इस्तेमाल कर सकती है, इस पहल के माध्यम से उन्हे कुछ विशेष सेवाएं उपलब्ध कराई गई है। इस सेवा के तहत संकट के समय में महिलाए बिना इंटरनेट और बैलेंस के भी दस लोगो को अलर्ट भेज सकेंगी। अलर्ट साथ महिला का लोकेशन भी संबंध लोगों को मिल जाएगा। इसके लिए उन्हे केवल एक नम्बर 5500 पर कॉल करना होगा। 

The Hindu

विश्व बैंक द्वारा हाल ही मे जारी मानव पूँजी सूचकांक मे भारत 115 वे स्थान पर

सिंगापुर शीर्ष पर, भारत को 115 वां स्थान
 विश्व बैंक ने विश्व विकास रिपोर्ट 2019 के हिस्से के रूप मे मानव पूंजी सूचकांक (HCI) जारी किया है। इस वर्ष विश्व विकास रिपोर्ट (WDR) का व्यापक विषय "The Changing Nature of Work"  है। इस रिपोर्ट के हिस्से के रूप में, विश्व बैंक ने मानव पूंजी परियोजना (HCP) लॉन्च किया है।

The Hindu

ताजिकिस्तान में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की 17 वीं सीएचजी बैठक आयोजित की गई

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने 11 और 12 अक्टूबर को ताजिकिस्तान की राजधानी दुशाम्बे मे शुरू हुए शंघाई सहयोग संगठन (SSO) की सरकारी बैठक के 17 वीं परिषद मे भाग लिया।

The Hindu

बैंक ऑफ बड़ौदा के एमडी और सीईओ पी. एस. जयकुमार को एक साल साल का कार्यकाल विस्तार दिया

पी. एस. जयकुमार, अक्टूबर 2015 में बैंक ऑफ बड़ौदा से जुड़े जयकुमार का तीन वर्षीय कार्यकाल 12 अक्टूबर 2018 को समाप्त हो रहा था। परन्तु अब उनका कार्यकाल 1 वर्ष बढ़ा दिया गया है।   

The Hindu

असम के माजुली द्वीप पर रोल-ऑन-रोल-ऑफ (रो-रो) सेवा आरम्भ की गई

असम सरकार तथा भारतीय अन्तरदेशीय जलमार्ग प्राधिकरण (IWAI) द्वारा संयुक्त रूप से 11 अक्टूबर 2018 से माजुली द्वीप के लिए रोल-ऑन-रोल-ऑफ (रो-रो) सेवा आरम्भ की गई।

The Hindu

इंडोनेशिया और भारत के बीच समन्वयित गश्त का आयोजन इंडोनेशिया मे किया जा रहा है

भारत और इंडोनेशिया के बीच समन्वयित गश्त का आयोजन इंडोनेशिया में किया जा रहा है। इसका आयोजना इंडोनेशिया के बेलवन मे 11-27 अक्टूबर 2018 के बीच किया जा रहा है

The Hindu