13 Jun, 2019

गुजरात में खुला देश का पहला डायनासोर म्यूजियम

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने महिसागर जिले में देश के पहले डायनासोर संग्रहालय और जीवाश्म पार्क का शनिवार को उद्घाटन किया। यह यहां आने वालों के लिए असली जुरासिक पार्क का अनुभव देने के लिए तैयार किया गया है। बालासिनोर के पास रायोली में शनिवार को गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी द्वारा उद्घाटन किए गए म्यूजियम में विभिन्न डायनासोर और जीवाश्म के अवशेष प्रदर्शित किए जाएंगे। इस म्यूजियम में विभिन्न डायनासोर के अवशेष और जीवाश्म प्रदर्शित किए जाएंगे। म्यूजियम सह पार्क आधुनिक तकनीक से लैस है। बैलानीसोर इलाके में 1980 के दशक में कई डायनासोर के जीवाश्म व अंडे मिले थे। इस डायनासोर संग्रहालय व जीवाश्म पार्क का उद्घाटन गुजरात के महिसागर जिले के बालासिनोर कस्बे में रैयोली गाँव में किया।

The Hindu

भारत अबू धाबी अंतरराष्ट्रीय पुस्तक मेले में गेस्ट ऑफ ऑनर होगा

UAE ने घोषणा की है कि भारत अबू धाबी अंतर्राष्ट्रीय पुस्तक मेले ADIBF 2019 में गेस्ट ऑफ ऑनर होगा। ADIBF 2019 इस महीने की 24 से 30 तारीख तक आयोजित किया जाएगा। इस मेले का मुख्य उद्देश्य यूएई की समृद्ध विरासत को उजागर करना है। साथ ही इस मेले में यूएई की आधुनिकता के साथ-साथ इसके सांस्कृतिक और साहित्यिक कामों को भी प्रदर्शित किया जाएगा। इस मेले में 50 देशों से 100 से अधिक प्रकाशक हिस्सा लेंगे। भारतीय दूतावास की उपप्रमुख स्मिता पंत ने यहां संवाददाता सम्मेलन में बताया कि भारतीय राष्ट्रीय पुस्तक न्याय इस मेले में मशहूर लेखकों, प्रकाशकों, साहित्यिक हस्तियों और कलाकारों के 100 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई करेगा। यूएई ऐसे सभी भारतीय लेखकों की मेजबानी करेगा जो अपने देश के साहित्य और कला के लिए राजदूत के रूप में काम करेंगे।

The Hindu

तेकायेव बने कजाकिस्तान के नए राष्ट्रपति

लंबे समय से कजाखस्तान के राष्ट्रपति रहे नूर सुल्तान नजरबायेव के अपने पद से अचानक इस्तीफा देने के एक दिन बाद बुधवार को संसद के अध्यक्ष कासिम-जोमार्त तोकायेव को देश के अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में शपथ दिलाई गई। एक स्वतंत्र देश के रूप में कजाखस्तान के वजूद में आने के बाद से ही तकरीबन 30 साल तक देश के राष्ट्रपति रहे 78 साल के नजरबायेव ने मंगलवार को टेलीविजन पर देश के नाम संदेश में अपने इस्तीफे के एलान से बहुत लोगों को हैरत में डाल दिया. तोकायेव ने इस मध्य एशियाई देश का नेतृत्व सीनेट के अध्यक्ष के रूप में संभाला और उन्होंने संसद के दोनों सदनों के एक आम सत्र में शपथ ग्रहण की।

The Hindu

कनाडा 2021 तक सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाएगा

कनाडा एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक (सिंगल यूज प्लास्टिक्स) पर साल 2021 तक प्रतिबंध लगा देगा। इस बात की घोषणा प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने की है। ये कदम समुद्र में कचरे को कम करने के उद्देश्य से उठाया गया है। अधिकारी ने बताया कि विज्ञान आधारित समीक्षा के आधार पर प्रतिबंधित विशिष्ट सामान की सूची बनाई जाएगी लेकिन वे पानी की बोतलों, प्लास्टिक के थैलों और स्ट्रॉ जैसी वस्तुओं पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहे हैं. यूरोपीय संघ की संसद ने प्रदूषण से निपटने के लिए एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक पर व्यापक रूप से प्रतिबंध लगाने के पक्ष में मार्च में मतदान किया था. वर्तमान में कनाडा में केवल 10% कचरे को ही रीसायकल किया जाता है। कनाडा सरकार के अनुसार प्रतिवर्ष एक मिलियन से अधिक पक्षी तथा एक लाख से अधिक समुद्री जीव गलती से प्लास्टिक को भोजन समझ कर खाने के कारण मर जाते हैं अथवा घायल हो जाते हैं। समुद्री वातावरण को प्रदूषित करने में 70% हिस्सा प्लास्टिक कचरे का है। कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, ब्रिटेन, इटली तथा यूरोपीय संघ ने 2018 G7 शिखर सम्मेलन में महासागरों में प्रदूषण को कम करने के लिए प्रतिबद्धता ज़ाहिर की थी।

The Hindu

भाजपा सांसद डॉ वीरेंद्र कुमार 17वीं लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर बनेंगे

भाजपा सांसद डॉ वीरेंद्र कुमार 17वीं लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर बनेंगे। वो नए सांसदों को शपथ दिलाएंगे। नवनिर्वाचित सांसदों को प्रोटेम स्पीकर के द्वारा 17 और 18 जून को शपथ दिलाई जाएगी। नए चुने गए सांसदों को वह सदन की सदस्यता की शपथ दिलाएंगे। वह 7वीं बार सांसद चुने गए हैं 4 बार वह सागर लोकसभा सीट से सांसद चुने गए, जबकि तीन बार उन्हें टीकमगढ़ से चुनावी समर में सफलता मिली है। वीरेंद्र कुमार अपनी सादगी के लिए जाने जाते हैं। और अक्सर शहर में कहीं भी आने जाने के लिए लिफ्ट लेते देखे जाते हैं। वर्तमान में वह टीकमगढ़ लोकसभा सीट से सांसद हैं। उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी अहिरवार किरण को करीब 3.48 लाख वोटों से हराया है।

The Hindu

मध्य प्रदेश का बांचा गाँव बना भारत का प्रथम “सौर रसोई” वाला गाँव

मध्य प्रदेश के बैतूल जिला यूं तो आम तौर पर चर्चाओं का हिस्सा नहीं बनता लेकिन इस जिले के एक गांव ने इस बार पूरी दुनिया के सामने अपनी एक खास पहल के कारण मिसाल पेश की है। बैतूल जिले का एक छोटा सा गांव अब पूरी तरह से सोलर विलेज बनने की राह पर बढ़ चला है। जहां लकड़ी का चूल्हे और रसोई गैस का उपयोग कर भोजन नहीं बनाया जा रहा बल्कि सभी 74 घराें में सिर्फ साैर ऊर्जा से चलने वाले चूल्हे पर खाना पकता है। इस योजना को देश भर में लागू किया जा सकता है, इससे ग्रामीण लोगों को सस्ती दरों पर भोजन पकाने का उपकरण मिल जायेंगे। यह पर्यावरण की दृष्टि से भी काफी अच्छा माध्यम है, इससे लोगों को वनों में पेड़ काटने की ज़रुरत नही पड़ेगी। लकड़ी जलाकर भोजन पकाने से धुंए के कारण लोगों के स्वास्थ्य पर भी विपरीत प्रभाव पड़ता है। सौर उर्जा से चलने  वाले चूल्हे से लोगों की स्वास्थ्य की रक्षा भी हो सकेगी।

The Hindu

शरद कुमार को अंतरिम चीफ विजिलेंस कमिश्नर नियुक्त किया

सतर्कता आयुक्त शरद कुमार को अंतरिम केंद्रीय सतर्कता आयुक्त (सीवीसी) नियुक्त किया गया है। 1979 बैच के आईपीएस ऑफिसर शरद कुमार, राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) के पूर्व चीफ भी थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली चयन समिति के नया सीवीसी चुनने तक कुमार इस पद पर बने रहेंगे। सीवीसी के. वी. चौधरी का कार्यकाल रविवार को पूरा हो गया। आतंकवाद रोधक जांच एजेंसी राष्ट्रीय जांच एजेंसी के पूर्व प्रमुख कुमार ने पिछले साल 12 जून को सतर्कता आयुक्त का कार्यभार संभाला था। केंद्रीय सतर्कता आयोग में उनका कार्यकाल अगले साल अक्टूबर में 65 साल की आयु पूरी होने के बाद समाप्त होगा। चौधरी और भसीन को सीवीसी में भ्रष्टाचार से निपटने के लिए कुछ प्रणालीगत परिवर्तन लाने का क्रेडिट जाता है। चौधरी केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के भी चेयरमैन भी रहे थे। चौधरी ने सीवीसी में अपने कार्यकाल के दौरान यह सुनिश्चित किया था कि आयोग द्वारा रिश्वतखोरी की शिकायतों के समाधान में लगने वाले समय को कम किया जाए। साथ ही उन्होंने मुख्य सतर्कता अधिकारियों (सीवीओ) के लिए मासिक व्याख्यान भी आरंभ किया था।

The Hindu

वी एस कौमुदी को बीपीआरएंडडी का महानिदेशक नियुक्त किया गया

वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी वी एस कौमुदी को पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो का महानिदेशक नियुक्त किया गया है। महानिदेशक के पद को कम करके अस्थायी रूप से अतिरिक्त महानिदेशक के स्तर के समान किया गया है। वी.एस. कौमुदी आईपीएस सुदीप लखटकिया का स्थान लेंगे। उनका कार्यकाल दो वर्ष का होगा। आईपीएस वी. एस. कौमुदी आंध्र प्रदेश कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं। वे वर्तमान में केन्द्रीय रिज़र्व में अतिरिक्त महानिदेशक के रूप में कार्यरत्त हैं।
पुलिस अनुसन्धान व विकास ब्यूरो
पुलिस अनुसन्धान व विकास ब्यूरो की स्थापना 28 अगस्त, 1970 को की गयी थी। इसका उद्देश्य भारत  द्वारा सरकार द्वारा देश के पुलिस बल का आधुनिकीकरण करना था। वर्तमान में इसके चार डिवीज़न हैं – अनुसन्धान, विकास, प्रशिक्षण तथा प्रशासन। इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है।

The Hindu

12 जून : बाल मज़दूरी दिवस

बाल मज़दूरी को जड़ से खत्म करने के लिए बालश्रम निषेध दिवस हर साल 12 जून को मनाया जाता है। बाल मज़दूरी के खिलाफ जागरूकता फैलाने और 14 साल से कम उम्र के बच्‍चों को इस काम से निकालकर उन्‍हें शिक्षा दिलाने के उद्देश्‍य से इस दिवस की शुरुआत साल 2002 में 'द इंटरनेशनल लेबर ऑर्गनाइजेशन' की ओर से की गई थी। भारत में भी सरकारी प्रतिष्ठानों एवं विभिन्न एजेंसियों द्वारा बाल श्रम के विरुद्ध दिवस एवं जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे। इस दिन तमाम उत्सव-आयोजन होते हैं। सरकारें बाल श्रम को समाप्त करने के लिए बड़े-बड़े वादे करती हैं। बावजूद इन सबके बाल श्रम रुक नहीं पा रहा है।
भारत में बालश्रम से संबधित रिपोर्ट
बाल श्रम के खिलाफ कार्यरत संगठन बचपन बचाओ आंदोलन(बीबीए) की रिपोर्ट कहती है कि भारत में लगभग सात से आठ करोड़ बच्चे अनिवार्य शिक्षा से वंचित हैं।
इस आंकड़े में अधिकतर बच्चे् संगठित अपराध रैकेट (organised crime rackets) का शिकार होकर बाल मजदूरी के लिए मजबूर किए जाते हैं जबकि बाकी बच्चे  गरीबी के कारण स्कू ल नहीं जा पाते हैं।
वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार, भारत में 5 से 14 साल के 25.96 करोड़ बच्चों  में से 1.01 करोड़ बाल श्रम के शिकार हैं।
अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) की रिपोर्ट के अनुसार,  विश्वभर में लगभग 15.2 करोड़ बच्चे बाल श्रम के लिए मजबूर हैं. इनमें से अधिकांश बच्चेब बदतर हालात में काम कर रहे हैं।

The Hindu

भारत ने भूकंप प्रभावित घर बनाने के लिए नेपाल को 1.6 अरब नेपाली रुपए दिए

भारत ने नेपाल के नुवाकोट और गोरखा ज़िलों में भूकंप से तबाह हुए घरों को बनाने में मदद के लिए करीब 1.6 अरब नेपाली रुपए दिए हैं। भारत आवास पुनर्निर्माण योजनाओं के तहत नेपाल को अब तक करीब 4.5 अरब नेपाली रुपए दे चुका है। नेपाल में साल 2015 में आए भूकंप में 9,000 लोगों की मौत हुई थी और 8,00,000 घर क्षतिग्रस्त हुए थे। अप्रैल 2015 में आए भीषण भूकंप का केंद्र नेपाल का गोरखा जिला था। भारत और नेपाल ने इन दो जिलों में 50 हजार निजी घरों के निर्माण के लिए फरवरी 2016 में 10 करोड़ डॉलर के ग्रांट से मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग साइन किया था।

The Hidnu
(default) 14 queries took 17 ms
NrQueryErrorAffectedNum. rowsTook (ms)
1SELECT `Institution`.`id`, `Institution`.`name`, `Institution`.`url`, `Institution`.`sort_name`, `Institution`.`city_id`, `Institution`.`state_id`, `Institution`.`address`, `Institution`.`pincode`, `Institution`.`logo`, `Institution`.`cover_photo`, `Institution`.`title`, `Institution`.`description`, `Institution`.`keywords`, `Institution`.`content`, `Institution`.`contact_no`, `Institution`.`email`, `Institution`.`exams`, `Institution`.`exams_json`, `Institution`.`status`, `Institution`.`created`, `Institution`.`modified`, `MocktestUrl`.`url` FROM `fliqicom_education`.`institutes` AS `Institution` LEFT JOIN `fliqicom_education`.`mocktest_urls` AS `MocktestUrl` ON (`MocktestUrl`.`target_id` = `Institution`.`id` AND `MocktestUrl`.`type` = 'institution') WHERE 1 = 1111
2SELECT `Trending`.`title`, `Trending`.`url` FROM `fliqicom_education`.`trendings` AS `Trending` WHERE `Trending`.`status` = 1440
3SELECT `CurrentGkCategory`.`slug`, `CurrentGkCategory`.`name` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_categories` AS `CurrentGkCategory` WHERE `CurrentGkCategory`.`status` = 122220
4SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`title`, `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`description`, `CurrentGk`.`og_banner`, `CurrentGk`.`active`, `CurrentGk`.`created`, `CurrentGk`.`modified`, `CurrentGk`.`created_by` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`day` = '13' AND `CurrentGk`.`month` = '06' AND `CurrentGk`.`year` = '2019' ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC, `CurrentGk`.`day` DESC LIMIT 1110
5SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (586)10105
6SELECT COUNT(*) AS `count` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`day` = '13' AND `CurrentGk`.`month` = '06' AND `CurrentGk`.`year` = '2019'110
7SELECT `MocktestBox`.`id`, `MocktestBox`.`heading`, `MocktestBox`.`description`, `MocktestBox`.`logo`, `MocktestBox`.`url`, `MocktestBox`.`status`, `MocktestBox`.`created`, `MocktestBox`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`mocktest_box` AS `MocktestBox` WHERE `MocktestBox`.`status` = 1 LIMIT 5330
8SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`title`, `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`description`, `CurrentGk`.`og_banner`, `CurrentGk`.`active`, `CurrentGk`.`created`, `CurrentGk`.`modified`, `CurrentGk`.`created_by` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 GROUP BY `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month` ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC25251
9SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`year` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`month` = '06' ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC, `CurrentGk`.`day` DESC LIMIT 3030300
10SELECT `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`year` = '2019' AND `CurrentGk`.`month` = '06' AND `CurrentGk`.`day` = '13' LIMIT 1111
11SELECT `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`id` > 586 ORDER BY `CurrentGk`.`id` ASC LIMIT 1110
12SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (587)10105
13SELECT `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`id` < 586 ORDER BY `CurrentGk`.`id` DESC LIMIT 1110
14SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (585)994
(fliqi) 0 query took ms
NrQueryErrorAffectedNum. rowsTook (ms)