13 Jan, 2019

सु त्सेंग-चांग को ताइवान के प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किया

स्थानीय चुनावों में सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी के भारी नुकसान के बाद कैबिनेट फेरबदल के दौरान ताइवान के राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन ने प्रधानमंत्री के रूप में सु त्सेंग-चांग को नियुक्त किया है।
सु, 2006 में तत्कालीन राष्ट्रपति चेन शुई-बियान द्वारा नियुक्त एक पूर्व प्रमुख हैं और त्सई की डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी के दो कार्यकालों के अध्यक्ष थे।
उनकी नियुक्ति विलियम लाई के व्यापक रूप से अपेक्षित इस्तीफे के बाद है, जब त्साई ने 2016 में पदभार संभाला था।
ताइवान की राजधानी: तायपेई, मुद्रा: न्यू ताइवान डॉलर

The Hindu

निकोलस मादुरो ने वेनेज़ुएला के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली

निकोलस मादुरो ने 10 जनवरी 2019 को लगातार दूसरी बार वेनेज़ुएला के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ले ली। मादुरो की चुनावी जीत को अवैध बताते हुए अमेरिका, कनाडा, यूरोपीय संघ और 12 लैटिन अमेरिकी देशों ने उनके दूसरे कार्यकाल का विरोध किया है।

The Hindu

बैंक ऑफ बड़ौदा ने न्यूनतम रकम की सीमा 1,000 रुपये से बढ़ाकर 2,000 रुपये कर दी

बैंक ऑफ बड़ौदा ने महानगरों व शहरों के बचत खाते के लिए तिमाही औसत न्यूनतम रकम की सीमा 1,000 रुपये से बढ़ाकर 2,000 रुपये कर दी है।

The Hindu

पाकिस्तानी कार्यकर्ता मलाला यूसुफजई ने किताब लिखी

नोबेल शांति पुरस्कार विजेता और पाकिस्तानी कार्यकर्ता मलाला यूसुफजई ने एक नई किताब लिखी है, जिसका शीर्षक है We Are Displaced: My Journey and Stories from Refugee Girls Around the World,', इसमें वह अपने अनुभवों को दुनिया भर की यात्रा करने और शरणार्थी शिविरों के दौरों का अभिलेख करती है।

The Hindu

सरकार ने महिलाओं के लिए वेब-वंडर वीमेन अभियान शुरू किया

सरकार ने सोशल मीडिया के माध्यम से समाज को प्रभावित करने वाली महिलाओं की असाधारण उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिए वेब-वंडर वीमेन अभियान शुरू किया है।
इस अभियान का उद्देश्य दुनिया भर से उन भारतीय महिलाओं की स्थिति को पहचानना है जिन्होंने समाज में बदलाव लाने हेतु सकारात्मक अभियान चलाने के लिए सोशल मीडिया की शक्ति का उपयोग किया है।
मेनका संजय गांधी वर्तमान महिला और बाल विकास मंत्री हैं।

The Hindu

श्रीलंका के सेंट्रल बैंक को RBI से 400 मिलियन अमरीकी डालर का स्वैप प्राप्त होगा

श्रीलंका के सेंट्रल बैंक ने घोषणा की है कि भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने द्वीप राष्ट्र के भंडार को बढ़ावा देने के लिए स्वैप व्यवस्था के तहत 400 मिलियन अमरीकी डालर देने पर सहमति व्यक्त की है। इसमें कहा गया है कि 1 बिलियन अमरीकी डालर की दूसरी स्वैप व्यवस्था के लिए आरबीआई से एक और अनुरोध "विचाराधीन" है। इसे सार्क स्वैप सुविधा के तहत उपलब्ध कराया जाना है। RBI ने SAARC (दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संघ) स्वैप फैसिलिटी के तहत राशि प्रदान करने पर सहमति व्यक्त की है। श्रीलंका के केंद्रीय बैंक को सेंट्रल बैंक ऑफ़ श्रीलंका कहा जाता है।
यह 1950 में 1949 के मौद्रिक कानून अधिनियम संख्या 58 (एमएलए) के तहत एक अर्ध-स्वायत्त निकाय के रूप में स्थापित किया गया था।
डॉ. इंद्रजीत कोमारस्वामी CBS के गवर्नर हैं।

The Hindu

IRCTC ने भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस के साथ साझेदारी की

रेलवे की सहायक कंपनी,इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC), उन हवाई यात्रियों के लिए 50 लाख रूपये तक का बीमा मुफ्त देगी जो कि उनके पोर्टल के माध्यम से अपने टिकट बुक करते हैं। IRCTC ने ऑफर के लिए भारती-एक्सा के साथ करार किया है।
IRCTC का 59 रूपये का सेवा शुल्क यात्रा वेबसाइटों की तुलना में सबसे सस्ता है। IRCTC ने फ्लाइट सर्च इंजन को पॉवर देने के लिए कंप्यूटर रिजर्वेशन सिस्टम गैलीलियो के साथ गठजोड़ किया है। वर्तमान में, इसके मोबाइल ऐप के माध्यम से 30 लाख से अधिक उपयोगकर्ता लॉग इन करते हैं और 3 लाख टिकट बुकिंग दैनिक रूप से ऐप के माध्यम से होती है।

The Hindu

मोहम्मद सालाह को फुटबॉल प्लेयर ऑफ द ईयर के रूप में नामित किया

लिवरपूल के मोहम्मद सालाह को 2018 कन्फेडरेशन ऑफ अफ्रीकन फुटबॉल प्लेयर ऑफ द ईयर के रूप में नामित किया गया है। लगातार दूसरे वर्ष उन्होंने यह पुरस्कार जीता है।

The Hindu

NSE के अध्यक्ष अशोक चावला ने इस्तीफा दिया

अशोक चावला ने "हाल के कानूनी घटनाक्रमों के आलोक में" नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ़ इंडिया लिमिटेड (NSE) के अध्यक्ष के रूप में तत्काल प्रभाव से इस्तीफा दे दिया।
चावला का इस्तीफा उस दिन आया जब केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने दिल्ली की एक विशेष अदालत को बताया कि उसने एयरसेल-मैक्सिस मामले में उसके और चार अन्य पूर्व नौकरशाहों के खिलाफ आरोप दायर करने से संबंधित मंत्रालयों की मंजूरी ले ली है।

The Hindu