13 Feb, 2019

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हरियाणा में स्वच्छ शक्ति-2019 में हिस्सा लिया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 12 फरवरी 2019 को हरियाणा में कुरुक्षेत्र का दौरा किया। उन्होंने स्वच्छ शक्ति-2019 में हिस्सा लिया तथा हरियाणा में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी किया।
स्वच्छ शक्ति-2019:-
प्रधानमंत्री ने स्वच्छ शक्ति-2109 में हिस्सा लिया और स्वच्छ शक्ति-2019 पुरस्कार प्रदान किये। उन्होंने   कुरुक्षेत्र में स्वच्छ सुंदर शौचालय प्रदर्शनी का भी दौरा किया और एक जनसभा को  संबोधित किया।
स्वच्छ शक्ति-2019 एक   राष्ट्रीय आयोजन है, जिसमें देश भर   की महिला पंच और सरपंच सम्मिलित होती हैं। स्वच्छ शक्ति आयोजन में लगभग 15,000   महिलाओं ने हिस्सा लिया। इस आयोजन का उद्देश्य महिलाओं का सशक्तिकरण है।
प्रथम स्वच्छ शक्ति   कार्यक्रम की शुरूआत अंतर्राष्टीय महिला दिवस पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने   गांधीनगर, गुजरात से की थी। दूसरे स्वच्छ शक्ति-2018 की शुरूआत लखनऊ, उत्तर प्रदेश से हुई और इसका तीसरा कार्यक्रम कुरुक्षेत्र   में हो रहा है।

The Hindu

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अटल बिहारी वाजपेयी की आदमकद ऑयल पेंटिंग का अनावरण किया

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संसद के केंद्रीय कक्ष में पूर्व प्रधानमंत्री दिवंगत अटल बिहारी वाजपेयी की आदमकद ऑयल पेंटिंग का अनावरण किया। राष्ट्रपति ने यह चित्र बनाने वाले चित्रकार कृष्ण कन्हाई को सम्मानित भी किया।

The Hindu

चीन हर साल पाकिस्तान के करीब 20,000 छात्रों को स्कॉलरशिप देगा

चीन द्वारा जारी जानकारी के अनुसार हर साल पाकिस्तान के करीब 20,000 छात्रों को स्कॉलरशिप दी जाएगी। पाकिस्तान में चीन के राजदूत याओ जिंग ने कहा कि इससे दोनों देशों के लोगों के बीच संपर्क व संचार बढ़ेगा और पीढ़ी दर पीढ़ी दोनों देशों के रिश्ते अधिक मज़बूत होंगे।

The Hindu

तमिलनाडु सरकार ने 60 लाख बीपीएल परिवारों को 2,000 रूपये देने की घोषणा की

तमिलनाडु सरकार ने आगामी वित्त वर्ष में राज्य के 60 लाख बीपीएल परिवारों को 2,000 रूपये देने की घोषणा की है. मुख्यमंत्री ई.के. पलनीसामी ने कहा कि चक्रवाती तूफान 'गज' व सूखे के मद्देनज़र यह विशेष सहायता दी जाएगी जिसके लिए 1,200 रुपये करोड़ आवंटित किए जाएंगे।

The Hindu

भारतीय इतिहासकार संजय सुब्रह्मण्यम ने प्रतिष्ठित डैन डेविड पुरस्कार जीता

भारतीय इतिहासकार संजय सुब्रह्मण्यम ने शुरुआती आधुनिक युग के दौरान एशियाई, यूरोपीय और उत्तरी और दक्षिणी अमेरिका के लोगों के बीच अंतर-सांस्कृतिक संपर्क के लिए अपने कार्य के लिए प्रतिष्ठित डैन डेविड पुरस्कार 2019 जीता।

उन्होंने मैक्रो-हिस्ट्री में अपने कार्य के लिए इज़राइल के प्रतिष्ठित 1 मिलियन डॉलर का पुरस्कार ''पास्ट टाइम डाइमेंशन'' की श्रेणी में जीता। पुरस्कार राशि  प्राप्त होने के बाद, सुब्रह्मण्यम पुरस्कार राशि का 10% स्नातक या स्नातकोत्तर शोधकर्ताओं के लिए छात्रवृत्ति के लिए दान करेंगे।

The Hindu

प्रसिद्ध अभिनेता महेश आनंद का निधन

प्रसिद्ध अभिनेता महेश आनंद, जिन्होने 1980 और 1990 के दशक के अंत में कई बॉलीवुड फिल्मों में खलनायक की भूमिका निभाने के लिए जाना जाता था, उनका 57 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया। इस अभिनेता ने 'कुरुक्षेत्र', 'स्वराग', 'कुली नंबर-1,  विजता ',' शहंशाह' जैसी कई हिट फिल्मों में काम किया है। 

The Hindu

11 फरवरी को इंटरनेशनल डे ऑफ़ वीमेन एंड गर्ल्स इन साइंस के रूप में मनाया

विज्ञान और प्रौद्योगिकी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली महिलाओं और लड़कियों के सम्मान के लिए 11 फरवरी को इंटरनेशनल डे ऑफ़ वीमेन एंड गर्ल्स इन साइंस के रूप में मनाया जाता है। दिसंबर 2015 में, संयुक्त राष्ट्र ने 11 फरवरी को इंटरनेशनल डे ऑफ़ वीमेन एंड गर्ल्स इन साइंस के रूप में मनाने का निर्णय लिया।

2016 में इसे पहली बार मनाया गया था। इस दिवस के पीछे का विचार विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (STEM) के क्षेत्र में महिलाओं और लड़कियों की समान भागीदारी और भागीदारी सुनिश्चित करना है।

The Hindu

कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने मोतिहारी में तीन दिवसीय कृषि कुंभ का उद्घाटन किया

बिहार में, राज्यपाल लालजी टंडन और केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने  मोतिहारी में एकसाथ तीन दिवसीय कृषि कुंभ का उद्घाटन किया। विभिन्न राज्यों के पंद्रह हजार से अधिक किसान और लगभग दो सौ कृषि वैज्ञानिक कुंभ में भाग ले रहे हैं।

कृषि कुंभ का उद्देश्य कृषि में आधुनिक तकनीकों और विविधता को बढ़ावा देना है जो किसानों की आय को दोगुना करने में मददगार हो। सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए "बीज से बाजार" तक मजबूत बुनियादी ढांचा तैयार कर रही है।


PM -KISAN का अर्थ है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि।

The Hindu

सीनियर नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप का 83 वां संस्करण गुवाहाटी में आरंभ

सीनियर नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप का 83 वां संस्करण गुवाहाटी में आरंभ हुआ। मौजूदा चैंपियन साइना नेहवाल और पिछले संस्करण की उपविजेता पीवी सिंधु महिला एकल में सबसे बड़ी आकर्षण का केंद्र होंगी।

पुरुष एकल में मौजूदा चैंपियन एचएस प्रणय और उपविजेता किदांबी श्रीकांत के चोट लगने के कारण उनके बिना ही आयोजित होगी। यह पहली बार है जब से राष्ट्रीय स्तर पर नॉर्थ-ईस्ट लौटे हैं तब से गुवाहाटी ने आखिरी बार 2010 में इसकी मेजबानी की थी।

The Hindu

येस बैंक ने एजिस ग्राहम बेल अवार्ड 2018 जीता

एजिस ग्राहम बेल अवार्ड 2018 ने पणजी, गोवा में येस बैंक को उसके उद्योग-प्रथम परियोजना 'येस EEE (इंगेज एनरिच एक्सेल)’ के लिए 'इनोवेशन इन डेटा साइंस’ श्रेणी में विजेता घोषित किया है।

इसकी मेजबानी गोवा सरकार ने की थी। एजिस ग्राहम बेल अवार्ड्स (AGBA) सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (ICT) डोमेन में नवाचारों और उद्यमशीलता को बढ़ावा देता है।
यस बैंक मुख्यालय - मुंबई।

The Hindu