13 Dec, 2018

केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों का मुल वेतन को 14% जोडने पर सहमति

केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के लिए सेवानिवृति आय योजना को और अधिक आकर्षक बनान के लिए सरकार ने राष्ट्रीय पेंशन सिस्टम (NPS) में योगदान के रूप में किसी व्यक्ति के मूल वेतन के 14% से अधिक में जुड़ने पर सहमति व्यक्त की है।
इस कदम से 36 लाख केंद्रीय सरकारी कर्मचारी को फायदा होगा। वर्तमान में , एनमीएस में NPS  कर्मचारी योगदान मूल वेतन का 10% है और सरकार द्वारा समान योगदान दिया जाता है।
नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) एक सरकारी प्रायोजित पेेंशन योजना है जिसे सरकारी कर्मचारी कि लिए जनवरी 2004 में लॉच किया गया था। 
हालांकि, 2009 में, यह सभी वर्गों के लिए खोला गया था।

The Hindu

भारत सरकार और ADB ने राज्य पर्यटन उदयोग और आंगतुको के आगमन के लिए 31 मिलियन डॉलर के लिए समझौता पर हस्ताक्षर

भारत सरकार और एशियाई विकास बैंक ( ADB) ने नई दिल्ली में राज्य पर्यटन उद्योग का निर्माण और तमिलनाडु में आगंतुकों के आगमन को बढ़ावा देने के लिए 31 मिलियन डॉलर के लिए ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए।
इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट इनवेस्टमेंट प्रोग्राम फॉर टूरिज्म पर्यटन (IDIPT) के लिए किश्त 4 ऋण के हस्ताक्षरकर्ता है:- श्री समीर कुमार खरे, अतिरिक्त सचिव (फंड बैंक और एडीबी), आर्थिक मामलों के विभाग, वित्त मंत्रालय, जिन्होंने भारत सरकार के लिए हस्ताक्षर किए, और भारत में एडीबी के देश निदेशक श्री केनिची योकॉयमा, जिन्होंने भारत सरकार के लिए हस्ताक्षर किए, और भारत में एडीबी के देश निदेशक श्री केनिची योकॉयमा, जिन्होंने एडीबी के लिए हस्ताक्षर किए।
एशियाई विकास बैंक 1966 में स्थापित एक क्षेत्रीय विकास बैंक है।
एडीबी का मुख्यालय मनीला, फिलीपीस में है। 
तकेहेको नाकाओ एशियाई विकास बैंक के वर्तमान अध्यक्ष हैं।

The Hindu

हैण्ड इन हैण्ड 2018 का उद्घाटन समारोह चीन में आयोजित किया

7वें चीन-भारत संयुक्त अभ्यास हैण्ड इन हैण्ड 2018 का उद्घाटन समारोह चीन के चेंगदू में आयोजित किया गया । भारतीय सेना से 11 सिक्किली के कंपनी के आकार के दल और पीपल्स लिबरेशन आर्मी के तिब्बती सैन्य जिले के एक रेजिमेंट ने इस अभ्यास में भाग लिया।
भारतीय टीम का नेतृत्व कर्नल झोउ जून ने किया। इस अभ्यास का उद्देश्य दोनों देशों की सेनाओं के बीच घनिष्ठ संबंध का निर्माण और इस बढ़ावा देना और एक कमांड के तहत दोनों देशों के सैन्य दलों को लाने  के लिए संयुक्त अभ्यास कमांडर की क्षमता को बढ़ाना है।

The Hindu

एशियाई अकादमी क्रिएटिव अवॉर्ड्स की स्थापना की

रचनात्मक उद्योगों को सामग्री और मीडिया उत्पादन में उनकी उपलब्धि के शिखर के रूप में सेवा के लिए एशियाई अकादमी क्रिएटिव अवॉर्ड्स (AAA)  की स्थापना की गई है। पुरस्कार समारोह सिंगापुर में आयोजित किया गया था।

The Hindu

गृह मंत्रालय ने '@CyberDost'  नामक खाता लॉन्च किया

गृह मंत्रालय ने साइबर अपराधों और सामान्य सावधानी बरतने के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए '@CyberDost'  नामक एक ट्विटर खाता लॉन्च किया है। ट्विटर हैंडल का उद्देश्य साइबर अपराधों और रोकथाम के लिए सावधानी बरतने के बारे में लोगों के बुनियादी ज्ञान को बढ़ाना है। 
राजनाथ सिंह भारत के गृह मंत्री हैं।

The Hindu

एमसी मेरी कॉम को सम्मानित किया

मणिपुर सरकार ने इम्फाल, मणिपुर में एक समारोह में ’मीथोइलीमा’ (उत्कृष्ट रानी) शीर्षक के साथ एआईबीए वर्ल्ड महिला मुक्केबाजी स्वर्ण पदक विजेता एमसी मेरी कॉम को सम्मानित किया। 
इस अवसर पर, राज्य के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने उन्हें दस लाख रुपये का चेक प्रदान किया। मुख्यमंत्री ने यह भी घोषित किया कि खेल गांव की ओर इम्फाल वेस्ट डीसी रोड का नाम एमसी मैरी कॉम रोड रखा जागा।

The Hindu

प्रसिद्ध अर्थशास्त्री सुरजीत भल्ला ने अंशकालिक सदस्य के पद से इस्तीफा दिया

प्रसिद्ध अर्थशास्त्री सुरजीत भल्ला ने प्रधानमंत्री के आर्थिक सलाहकार परिषद् के अंशकालिक सदस्य के पद से इस्तीफा दे दिया हैं। सुरजीत भल्ला ने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी, लेकिन कोई वज़ह नहीं बताई।
सुरजीत भल्ला का इस्तीफा 01 दिसंबर 2018 से प्रभावी है।

The Hindu

12 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज दिवस मनाया

अंतर्राष्ट्रीय सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज दिवस (यूएचसी दिवस) 12 दिसंबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। 2017 में संयुक्त राष्ट्र ने 12 दिसंबर को संकल्प 72/138 द्वारा अंतर्राष्ट्रीय सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज दिवस के रूप में घोषित किया। 
2018 यूएचसी दिवस कि लिए विषय है- “Unite for Universal Helth Coverage: Now is the Time for Collective Action"। दिवस का लक्ष्य मल्टी-स्टेकहोल्डर साझेदारों के साथ मजबूत और लचीला स्वास्थ्य प्रणालियों और सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाने का है।

The Hindu

विश्व कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन 2.7 प्रतिशत तक बढ़ा

ग्लोबल कार्बन परियोजना के अनुसार, विश्व कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन 2.7 प्रतिशत तक बढ़ गया है, कार्बन डाई ऑक्साइड गैस उत्सर्जन के मामले में भारत दुनिया में चौथे पायदान पर हैं।

The Hindu

प्रोफेसर रतन लाल ने ग्लिंका विश्व मृदा पुरस्कार 2018 जीता

ऑहियो स्टेट यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर रतन लाल ने ग्लिंका विश्व मृदा पुरस्कार 2018 को जीता। उन्हें यह पुरस्कार सतत मृदा प्रबंधन में सराहनीय योगदान के लिए दिया है।

The Hindu