13 Aug, 2019

12 अगस्त : अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस

12 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है, इसका उद्देश्य युवाओं से सम्बंधित सांस्कृतिक व वैधानिक मुद्दों की ओर ध्यान केन्द्रित करना है। इसके द्वारा समाज में बदलाव लाने में युवाओं की भूमिका को रेखांकित करना व उन्हें इसके बारे में जागरूक किया जाता है। पूरी दुनिया में हमारा देश युवाओं का देश कहा जाता है। भारत में 35 साल की उम्र तक के 65 करोड़ युवा हैं। इसका मतलब है कि हमारे देश में मानव पावर अधिक है लेकिन जरूरत है उन्हें उचित मार्गदर्शन देने की। ऐसी हालत में आवश्यकता है युवाओं के अच्छी शिक्षा तथा सुविधाओं की जिससे समाज का कल्याण हो सके। इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस की थीम “ट्रांस्फोर्मिंग एजुकेशन” है।
अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस
अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस की शुरुआत संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा दिसम्बर, 1999 में की गयी थी। इसके लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 54/120 प्रस्ताव पारित किया था। पहली बार 12 अगस्त, 2000 को अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया गया था। इसके लिए 8-12 अगस्त, 1998 में पुर्तगाल के लिस्बन में आयोजित World Conference of Ministers Responsible for Youth द्वारा सिफारिश की गयी थी।

The Hindu

अब देशभर में किया जायेगा रोटावैक टीके का उपयोग

केन्द्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय ने रोटावैक टीके का उपयोग अब देशभर में बड़े पैमाने पर करने का निर्णय लिया है, इसकी शुरुआत सितम्बर, 2019 से होगी। भारत में पांच वर्ष से कम आयु के बच्चों में डायरिया का प्रमुख कारण रोटावायरस है। यह निर्णय केंद्र सरकार के 100 दिन के एजेंडा का हिस्सा है। डायरिया से भारत में प्रतिवर्ष 1000 में से 37 बच्चों की मौत डायरिया के कारण होती है। देश में प्रतिवर्ष 8 लाख लोगों को रोटावायरस के कारण अस्पताल में दाखिल होना पड़ता है तथा इससे प्रतिवर्ष 78,000 मौते होती हैं।
रोटावैक
रोटावैक भारत द्वारा विकसित टीका है, इसका उपयोग रोटावायरस संक्रमण को रोकने के लिए किया जाता है। इस टीके का निर्माण हैदराबाद बेस्ड भारत बायोटेक लिमिटेड द्वारा किया गया है। शुरू में इसे 2016 में चार राज्यों में उपयोग किया गया था। अब यह वैक्सीन 28 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में उपलब्ध है।
लक्षण
रोटावायरस संक्रमण का सबसे सामान्य लक्षण है पतला दस्त। इसके कारण बुखार, पेट का दर्द और उल्टी भी हो सकती है।
उपचार और देखभाल
रोटावायरस संक्रमण के लिए कोई विशेष इलाज मौजूद नहीं है। बल्कि, इनका इलाज सहयोगी देखभाल जैसे मुंह के जरिए द्रव की आपूर्ति, आराम, और बुखार में आराम द्वारा की जाती है।

The Hindu

बजरंग पुनिया ने त्बिलिसी ग्रैंड प्रिक्स में स्वर्ण पदक जीता

बजरंग पुनिया ने जॉर्जिया के त्बिलिसी में आयोजित त्बिलिसी ग्रैंड प्रिक्स में स्वर्ण पदक जीता हैं। उन्होंने पुरुषों की फ्री स्टाइल स्पर्धा के 65 किलोग्राम वर्ग के फाइनल में ईरान के पीमन बिबयानी को 2-0 से हराया। 25 वर्षीय बजरंग शानदार फॉर्म में चल रहे हैं और उनसे यह मुकाबला एकतरफा अंदाज में जीतने की उम्मीद थी लेकिन वह ऐसा नहीं कर पाए। एशियाई चैंपियन बजरंग के लिए यह सत्र का चौथा स्वर्ण था। वह तबिलिसी और एशियाई चैंपियन के अलावा दान कोलोव और अली अलीएव टूर्नामेंट में पोडियम पर रहे थे।
बजरंग पूनिया
बजरंग पूनिया एक सुप्रसिद्ध पहलवान हैं, उनका जन्म 26 फरवरी, 1994 को हरियाणा के झज्जर में हुआ था। गौरतलब है कि हाल ही में बजरंग पूनिया 65 किलोग्राम फ्रीस्टाइल भारवर्ग में विश्व के नंबर 1 पहलवान बने हैं। वर्ष 2013 में उन्होंने एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता, तत्पश्चात इसी वर्ष उन्होंने विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था। वर्ष 2014 में स्कॉटलैंड के ग्लासगो में आयोजित राष्ट्रमंडल खेलों में उन्होंने रजत पदक जीता। 2014 में एशियाई खेलों में उन्होंने  पुनः रजत पदक जीता। 2014 एशियाई कुश्ती प्रतियोगिता में बजरंग पूनिया ने रजत पदक जीता। एशियाई कुश्ती प्रतियोगिता 2017 में बजरंग पूनिया ने स्वर्ण पदक जीता। वर्ष 2018 में राष्ट्रमंडल खेलों में बजरंग पूनिया ने ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में स्वर्ण पदक जीता। इसके अतिरिक्त 2018 एशियाई खेलों में बजरंग पूनिया ने 65 किलोग्राम भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीता।

The Hindu

मध्य प्रदेश सरकार ने “मुख्यमंत्री मदद योजना” लांच की

मध्य प्रदेश सरकार ने हाल ही में “मुख्यमंत्री मदद योजना” लांच की, इस योजना के तहत जनजातीय परिवार में बच्चे के जन्म तथा परिवार के सदस्य की मृत्यु पर सहायता प्रदान की जाएगी। जनजातीय परिवार में लड़के अथवा लड़की के जन्म पर परिवार को 50 किलोग्राम गेहूं तथा चावल दिए जायेंगे। इसके अलावा राज्य में 40 नए एकलव्य स्कूल भी स्थापित किये जायेंगे, इससे जनजातीय लोगों के बच्चों को गुणवत्ता युक्त शिक्षा मिल सकेगी। और यदि परिवार में किसी सदस्य की मृत्यु पर सरकार द्वारा 100 किलोग्राम गेहूं अथवा चावल तथा पकाने के लिए बर्तन प्रदान किये जायेंगे। सरकार जनजातीय लोगों को डेबिट कार्ड्स भी प्रदान करेगी, जिसके द्वारा वे एटीएम से 10,000 रुपये तक की राशि निकाल सकते हैं। इस निर्णय से 1.5 करोड़ जनजातीय लोगों को लाभ मिलेगा।
मध्य प्रदेश की राजधानी : भोपाल
मध्य प्रदेश का मुख्यमंत्री : कमल नाथ

The Hindu

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड भी अब होगा NADA के दायरे में

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) देश के अन्य खेल संघों की तरह ही नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी (NADA) के दायरे में आ गया है। जबकि भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने सुझाव दिया था कि वह केवल NADA का परीक्षण के आधार पर ही पालन करेगा, अब इस तरह के अनुरोध को रद्द कर दिया गया है। केंद्रीय खेल सचिव आरएस जुलानिया ने डोप परीक्षणों को ना कहने के फैसले पर इनकार कर दिया है। भारत की तमाम खेल नियामक संस्थाएं और सभी खिलाड़ी एक समान हैं। सभी को एक ही नियम का पालन करना होगा। जुलानिया ने कहा कि, किसी को भी इस मामले में विशेषाधिकार नहीं दिया जा सकता है। और बोर्ड ने लिखित में दिया है कि वह नाडा की डोपिंग निरोधक नीति का पालन करेगा। उन्होंने कहा कि अब सभी क्रिकेटरों का टेस्ट नाडा करेगी। इस घटनाक्रम का काफी बड़ा असर पड़ेगा क्योंकि बीसीसीआई अब एनएसएफ बन गया है। अब उस पर काफी दबाव बन जायेगा क्योंकि सरकारी नियमों के अनुसार वह सूचना के अधिकार (आरटीआई) के अंतर्गत आ जायेगा।
नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी
विश्व डोपिंग विरोधी संस्था अंतरराष्ट्रीय खेलों में ड्रग्स के बढ़ते चलन को रोकने के लिए बनाई गयी एक विश्वस्तरीय स्वतंत्र संस्था है। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति द्वारा वाडा की स्थापना 10 नवंबर, 1999 को स्विट्जरलैंड के लुसेन शहर में की गई थी। वर्तमान में वाडा का मुख्यालय कनाडा के मॉन्ट्रियल शहर में है। वाडा के वर्तमान अध्यक्ष ऑस्ट्रेलिया के पूर्व वित्तमंत्री जॉन फाहे हैं। यह संस्था विश्व भर में वैज्ञानिक शोध, एंटीडोपिंग के विकास की क्षमता में वृद्धि और दुनिया भर में वर्ल्ड एंटी डोपिंग कोड पर अपनी निगाह रखती है। वर्ल्ड एंटी डोपिंग कोड का अनुपालन पहली बार 2004 के एथेंस ओलंपिक में किया गया था। विश्व के लगभग 600 खेल संस्थाओं ने ड्रग्स से जुड़ी संहिता को स्वीकार किया है। अभी दुनिया में वाडा से मान्यता प्राप्त 35 प्रयोगशालाएं हैं, जहां ड्रग्स लेने वाले के नमूनों की जांच और इसे रोकने के लिए अनुसंधान होते हैं। दिल्ली में भी वाडा से मान्यता प्राप्त एक प्रयोगशाला है। यह विश्व की 34वां प्रयोगशाला है।
BCCI के अध्यक्ष : सीके खन्ना
BCCI के सचिव : अमिताभ चौध

The Hindu

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में 15 किलोमीटर लंबे तिरंगे की रैली निकाली

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में आज मानव श्रृंखला बनाकर 15 किलोमीटर लंबा राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराने का कीर्तिमान स्थापित किया गया। यह कार्यक्रम वसुधैव कुटुंबकम फाउंडेशन द्वारा चैंपियंस बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड (सबसे लंबे तिरंगे के लिए) में प्रवेश करने के लिए आयोजित किया गया था। इस दौरान लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक रहने का संदेश दिया। सभी ने पौधे लगाकर पर्यावरण की रक्षा करने और अन्य लोगों को जागरूक करने का संकल्प लिया। मेरी आन तिरंगा है, मेरी शान तिरंगा है, मेरी जान तिरंगा है... इस गीत के साथ सुबह सात बजे यह 15 किलोमीटर लंबे तिरंगे की रैली निकली। स्कूली बच्चे और शहरवासी मानव श्रृंखला बनाकर दोनों ओर से तिरंगे झंडे को पकड़कर चले। देश-भक्ति से ओतप्रोत रायपुर के लगभग 8,500 स्कूली बच्चे के साथ शहरवासी भी इसमें शामिल हुए हैं। इसमे छत्तीसगढ़ के पहले मुख्यमंत्री अजीत जोगी, पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह, खाद्य मंत्री अमरजीत भगत, राज्यसभा सांसद छाया वर्मा, वरिष्ठ विधायक बृजमोहन अग्रवाल तथा नगर निगम रायपुर के महापौर प्रमोद दुबे उपस्थित थे।
छत्तीसगढ़ के सीएम: भूपेश बघेल
छत्तीसगढ़ के राज्यपाल: अनुसुइया उइके

.The Hindu

बार्सिलोना के लियोनेल मेसी ने जीता UEFA गोल ऑफ दी सीजन का अवार्ड

बार्सिलोना के लियोनेल मेस्सी को लिवरपूल के खिलाफ फ्री-किक के लिए यूईएफए के गोल ऑफ द सीज़न पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। बार्सिलोना के स्टार मेसी ने 30 यार्ड की दूरी से ये गोल किया था जो मैच का उनका दूसरा गोल भी था। 1 मई को खेले गए चैंपियंस लीग के सेमीफाइनल में मेसी की टीम ने लिवरपूल को 3-0 से हराया था। मेसी ने तीसरी बार इस अवार्ड पर कब्जा जमाया है। क्रिस्टियानो रोनाल्डो अपनी पूर्व टीम मैनचेस्टर यूनाइटेड के खिलाफ जुवेंटस के लिए किये गए गोल के लिए यूईएफए पुरस्कार में उपविजेता रहे। इससे पहले मेसी सत्र 2014-15 और 2015-16 में भी यह अवार्ड अपने नाम कर चुके है। अवार्ड के लिए कुल 507478 वोट पड़े, जिसमें से मेसी को 39 फीसदी मत मिले। रोनाल्डो ने यह गोल इंग्लिश प्रीमियर क्लब लीवरपूल एफसी के खिलाफ दागा था। रोनाल्डो को 24 फीसदी मत मिले। बार्सिलोना के गोलकीपर मार्क आंद्रे टेर स्टेगेन को बेस्ट सेव ऑफ द सीजन अवार्ड मिला। उन्हें यह अवार्ड बायर्न के खिलाफ चैम्पियंस लीग के सेमीफाइनल मुकाबले में शानदार बचाव के लिए दिया गया।

The Hindu

स्पेन के राफेल नडाल ने पुरुष वर्ग में रोजर्स कप का खिताब जीता

स्पेन के राफेल नडाल ने पुरुष वर्ग में रोजर्स कप का खिताब जीता। नडाल ने पुरुष सिंगल्स के फाइनल में रूस के डेनिल मेदवेदेव को मात देकर खिताब जीता। वर्ल्ड नंबर-2 स्पेनिश खिलाड़ी ने फाइनल में दमदार प्रदर्शन करते हुए में 6-3, 6-0 से जीत दर्ज की। नडाल ने नोवाक जोकोविक पर अब दो खिताब की बढ़त बना ली है जिन्होंने 33 बार मास्टर्स टूर्नमेंट जीते हैं। दोनों खिलाड़ियों के बीच यह एकतरफा मुकाबला केवल 70 मिनट तक चला। नडाल ने कुल पांचवीं बार यह टूर्नामेंट जीता है। उन्होंने कहा, 'मुझे अभी और सीखना है। मैं अगले साल विभिन्न मैचों में खेलने के लिए नई चीजें सीखकर आऊंगा। मेदवेदेव बहुत प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं, लेकिन कुछ दिन बाकी दिनों से अच्छे होते हैं। नडाल ने खिताब जीतने के बाद कहा कि अब वे 26 अगस्त से शुरू होने वाले यूएस ओपन के लिए अपनी तैयारी करेंगे। नडाल ने कहा, 'मेदवेदेव ने इस मैच से पहले बहुत सारे मैच खेले हैं। मेरे लिए, ये एक अलग कहानी थी। मैंने इससे पहले केवल तीन मैच खेले हैं।

The Hindu

Reliance Jio ने Microsoft के साथ लॉन्ग टर्म साझेदारी की

रिलायंस जियो और माइक्रोसॉफ्ट ने भारत में डिजिटल परिवर्तन में तेजी लाने के लिए एक साझेदारी की घोषणा की। इस सौदे के तहत, माइक्रोसॉफ्ट जियो नेटवर्क पर एज़्योर क्लाउड लाएगा और तकनीकी बदलाव की मांग करने वाले उद्यम और व्यवसायिक उपयोगकर्ताओं को लक्षित करेगा। इस साझेदारी के तहत भारतीय यूजर्स का डाटा भारत में ही स्टोर किया जाएगा। Reliance के 42वें AGM मीटिंग में कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने इस बात की घोषणा की है। इसके अलावा Microsoft Azure आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और ऑफिस 365 को Jio की कनेक्टिविटी और डिजिटल सॉल्यूशन का सपोर्ट मिल सकेगा। हम दोनों साथ मिलकर एक कॉम्प्रिहेंसिव टेक्नोलॉजी सॉल्यूशन क्रिएट करेंगे जो देश के स्टोरेज कनेक्टिविटी और प्रोडक्टिविटी वाले स्मॉल और मिडियम साइज के बिजनेस को मदद करेगा। शुरुआत में डेटा सेंटरों की स्थापना गुजरात और महाराष्ट्र में की जाएगी और इसके आईटी उपकरण 7.5 मेगावॉट बिजली की खपत करने वाले होंगे। इन्हें साल 2020 तक पूरी तरह से चालू करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

The Hindu

IIT मद्रास के अनुसंधानकर्ताओं ने मानवीय मूत्र को रीसायकल करने के लिए एक सिस्टम का विकास किया

IIT मद्रास के अनुसंधानकर्ताओं ने “प्रोजेक्ट वाटर चक्र” के तहत मानवीय मूत्र को रीसायकल करने के लिए एक सिस्टम का विकास किया है। इस प्रोजेक्ट ने जुलाई, 2019 में इंडियन इनोवेशन ग्रोथ प्रोग्राम 2.0 अवार्ड जीता था। इस कमर्शियल ग्रेड लिक्विड का उपयोग डिटर्जेंट तथा रबर उद्योग में किया जा सकता है। इसके बाद शेष द्रव में मैग्नीशियम डाला जाता है, इस प्रकार इलेक्ट्रोकेमिकल प्रक्रिया के माध्यम से 90% जल को पुनः प्राप्त किया जा सकता है, इस जल का उपयोग पौधों को पानी देने तथा फ्लशिंग के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इस सिस्टम के तहत यूरिन को तीन दिन तक स्टोर किया जाता है, इससे यूरिया अमोनिया में परिवर्तित हो जाता है, स्टीम डिस्टिलेशन प्रक्रिया के द्वारा अमोनिया को अलग कर लिया जाता है।

The Hindu