13 Apr, 2019

अबू धाबी अंतरराष्ट्रीय पुस्तक मेले में भारत गेस्ट आफॅ ऑनर होगा

UAE ने घोषणा की है कि भारत अप्रैल 2019 के अंत में आयोजित होने वाले अबू धाबी अंतर्राष्ट्रीय पुस्तक मेले, ADIBF 2019 में सम्मानित अतिथि देश होगा।
मेले का उद्देश्य यूएई की समृद्ध विरासत को उजागर करना, इसकी प्रामाणिकता और आधुनिकता, साथ ही साथ इसके सांस्कृतिक और साहित्यिक उत्पादन को प्रदर्शित करना है। मेले में भारत की भागीदारी विभिन्न घटनाओं और गतिविधियों के साथ आगंतुकों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि को आकर्षित करेगी जो कि ADIBF की संपूर्ण अवधि के दौरान आयोजित किया जाएगा।
इंडियन पवेलियन भारतीय लेखकों, लेखकों और साहित्यिक विद्वानों की मेजबानी करेगा जो अपने देश के साहित्य और कला के लिए राजदूत के रूप में काम करेंगे।
 संस्कृति और पर्यटन विभाग के अवर सचिव अबू धाबी, सैफ सईद घोष ने कहा, पुस्तक मेले में गेस्ट ऑफ ऑनर के रूप में भारत का चयन भारत और अरब दुनिया के बीच गहरे संबंधों और लंबे समय से संयुक्त अरब अमीरात-भारत संबंधों को रेखांकित करता है। उन्होंने कहा, भारत की शक्ति उसकी अर्थव्यवस्था या उसके सार्वभौमिक रूप से प्रशंसित फिल्म उद्योग तक सीमित नहीं है, इसके सांस्कृतिक उत्पादन में बहुत ताकत है, घमंड के रूप में यह कुछ 16,000 से अधिक प्रकाशकों को करता है।
अब्दुल्ला माजिद अल अली ADIBF के निदेशक हैं।
संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी: अबू धाबी, मुद्रा: संयुक्त अरब अमीरात दिरहम।

The Hindu

RBL बैंक ने CreditVidya के साथ भागीदारी की

RBL ( Ratnakar Bank limited ) बैंक ने अपने ग्राहक अनुभव को बेहतर बनाने के लिए क्रेडिट प्रोफाइलर CreditVidya के साथ भागीदारी की है। इस साझेदारी के माध्यम से, निजी क्षेत्र के ऋणदाता अपने ग्राहक आधार में महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि प्राप्त करने में सक्षम होंगे। अमीर ग्राहक अंतर्दृष्टि प्राप्त करके, आरबीएल अपने ग्राहकों को बेहतर विभाजित करने में सक्षम होगा, उनके प्रासंगिक क्रेडिट उत्पादों की पेशकश करेगा और कस्टम स्कोरकार्ड का निर्माण करेगा।
आरबीएल / रत्नाकर बैंक लिमिटेड एक अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक है, जिसका मुख्यालय मुंबई में है।

The Hindu

एचडीएफसी बैंक को भारत में नंबर 1 बैंक के रूप में चुना

फोर्ब्स वर्ल्ड के बेस्ट बैंक सर्वेक्षण के अनुसार, एचडीएफसी बैंक को भारत में ग्राहकों द्वारा नंबर 1 बैंक के रूप में चुना गया है। इस सर्वेक्षण के पहले संस्करण में, फोर्ब्स ने 23 देशों के सर्वश्रेष्ठ बैंकों को मापने के लिए मार्केट रिसर्च फर्म स्टेटिस्टा के साथ साझेदारी किया था।
HDFC बैंक भारत के नंबर 1 बैंक के रूप में उभरा है। ICICI बैंक नंबर 2 पर रहा और SBI को आश्चर्यजनक रूप से 11 वें स्थान पर रखा गया। ग्राहकों को समग्र सिफारिश और संतुष्टि के साथ-साथ 5 प्रमुख विशेषताओं या  उप-आयामों 'जैसे भरोसा, नियम और शर्तों, ग्राहक सेवाओं, डिजिटल सेवाओं और वित्तीय सलाह पर बैंकों को रेट करने के लिए कहा गया था।
आदित्य पुरी एचडीएफसी बैंक के एमडी हैं।

The Hindu

भारत के प्रमुख कार्यक्रम नमामि गंगे को 'पब्लिक वॉटर एजेंसी ऑफ द ईयर' पुरस्कार से सम्मानित किया

भारत के प्रमुख कार्यक्रम, नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा या नमामि गंगे को 9 अप्रैल को यहां ग्लोबल वाटर समिट में प्रतिष्ठित 'पब्लिक वॉटर एजेंसी ऑफ द ईयर' पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

वैश्विक जल शिखर सम्मेलन में ग्लोबल वाटर इंटेलिजेंस द्वारा प्रतिष्ठित ग्लोबल वाटर अवार्ड्स प्रस्तुत किए जाते हैं, जो दुनिया भर में जल उद्योग के लिए प्रमुख व्यवसाय सम्मेलन है। ग्लोबल वाटर अवार्ड्स पूरे अंतर्राष्ट्रीय जल उद्योग में उत्कृष्टता को पहचानते हैं और पानी, अपशिष्ट जल और विलवणीकरण क्षेत्रों में उन पहलों को पुरस्कृत करते हैं जो लोगों के जीवन में उल्लेखनीय सुधार लाते हैं।
नमामि गंगे कार्यक्रम गंगा कायाकल्प के लिए एक एकीकृत मिशन है। इसमें बहु-हितधारक भागीदारी के साथ एक व्यापक बहु-क्षेत्रीय हस्तक्षेप है और एक बेसिन आधारित दृष्टिकोण को अपनाता है जिसमें गंगा और उसकी सहायक नदियाँ शामिल हैं।
नमामि गंगे मिशन का उद्देश्य गंगा के तने पर 97 कस्बों और 4,465 गांवों के साथ-साथ प्रमुख प्रदूषण वाले गर्म स्थानों के लिए व्यापक और स्थायी समाधान प्रदान करना है।
यह मिशन न केवल नए इन्फ्रास्ट्रक्चर का निर्माण कर रहा है, बल्कि पुराने और जीर्ण सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) के पुनर्वास के साथ-साथ इसलिए बनाई गई सभी संपत्तियों के संचालन और रखरखाव (ओ एंड एम) को सुनिश्चित करता है।

The Hindu

वैज्ञानिकों ने फिलीपींस की एक गुफा में आदि मानव की नई प्रजाति खोजी

वैज्ञानिकों ने फिलीपींस की एक गुफा में आदि मानव की नई प्रजाति खोजी हैं। मनुष्‍य के अस्तित्‍व का इतिहास बेहद पुराना है, जो कि 50 हजार साल पहले वहां रहते थे। इस खोज को नेचर जर्नल में प्रकाशित किया गया।
वैज्ञानिकों का कहना है कि विलुप्त हो चुकी इस नई प्रजाति के अवशेष फिलीपींस के सबसे बड़े द्वीप लूजोन में पाए गए हैं जिसके बाद इस प्रजाति का नाम होमो लूजोनेसिस रखा गया है।
फ्रांस, फिलीपींस और ऑस्‍ट्रेलिया के शोधकर्ताओं ने मानव प्रजाति के इन अवशेषों को कालो केव (Callo Cave) से बरामद किया है। यह वही गुफा है जहां साल 2007 में 67 हजार साल पुरानी एक हड्डी बरामद की गई थी। बरामद किए गए दांत आश्‍चर्यजनक रूप से आदि मानवों से अलग हैं।
शोधकर्ताओं ने हाल ही में यहां से सात दांत और पांच अलग-अलग तरह की हड्डियां बरामद की हैं। माना जा रहा है कि ये अवशेष 50 हजार और 67 हजार साल पुराने हैं।

The Hindu

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने पांचवीं बार चुनाव जीता

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने पांचवीं बार चुनाव जीता है। उनकी निकटतम प्रतिद्वंद्वी पार्टी ब्लू एंड व्हाइट पार्टी को हार का सामना करना पड़ा, और गठबंधन सरकार स्थापित करने के लिए नेतन्याहू के लिए रास्ता साफ कर दिया गया।
नेतन्याहू अब अक्सर "इजरायल के जॉर्ज वाशिंगटन" के रूप में वर्णित देश के पहले प्रधान मंत्री डेविड बेन-गुरियन की तुलना में अब तक के इजरायल के इतिहास में सबसे लंबे समय तक रहने वाले प्रधानमंत्री हैं।
इज़राइल की राजधानी: यरूशलेम, मुद्रा: इज़राइली न्यू शेकेल

The Hindu

इज़रायल का पहला चंद्र मिशन चांद की सतह पर उतरने के दौरान क्रैश

स्पेस एक्स द्वारा फरवरी में लॉन्च किया गया इज़रायल का पहला चंद्र मिशन चांद की सतह पर उतरने के दौरान क्रैश हो गया और इसके साथ पहली बार निजी फंड से लॉन्च किया गया दुनिया का पहला सफल चंद्र मिशन बनने में नाकाम रहा। अब तक सिर्फ अमेरिका, रूस और चीन ही चांद पर सफलतापूर्वक यान भेज पाए हैं।

The Hindu

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल से सम्मानित किया गया

भारत और रूस के बीच विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी को बढ़ावा देने में असाधारण सेवाओं के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल- रूस के सर्वोच्च राष्ट्र पदक से सम्मानित किया गया है। यह सातवां अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार है जिससे पीएम मोदी को सम्मानित किया है।
प्रधान मंत्री को संयुक्त अरब अमीरात की सर्वोच्च नागरिक पदक, ऑर्डर ऑफ जायद से सम्मानित किया गया था, इससे उन व्यक्तियों को सम्मानित किया जाता है जो देश के साथ संबंधों को मजबूत बनाने में अंतर्राष्ट्रीय नेतृत्व में योगदान करते हैं।

The Hindu

अब्देलकादेर बेंसलाह की देश के नए अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में नियुक्ति की

अल्जीरिया की संसद ने अब्देलज़िज़ बुउटफ्लिका के इस्तीफे के बाद, अब्देलकादेर बेंसलाह की देश के नए अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में नियुक्ति की पुष्टि की है। एक महीने से अधिक समय तक चले विरोध प्रदर्शनों से बौफ्लिका के इस्तीफे का अर्थ है कि अल्जीरिया में 20 वर्षों में पहली बार नया राष्ट्रपति बना है।

The Hindu

इंडोनेशियाई ऐनी नूरैनी को सर्वश्रेष्ठ एथलेटिक कोच के रूप में नामित किया

इंडोनेशियाई ऐनी नूरैनी को एशियन एथलेटिक एसोसिएशन (AAA) द्वारा 2019 में शॉर्ट-हेल रन श्रेणी के लिए एशिया में सर्वश्रेष्ठ एथलेटिक कोच के रूप में नामित किया गया था। इसकी घोषणा इंडोनेशियाई एथलेटिक स्पोर्ट्स एसोसिएशन (PB PASI) द्वारा की गई थी।
एनी ने युवा धावक लालू मुहम्मद ज़ोहरी को 2019 ग्रां प्री मलेशिया ओपन एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 10.20 सेकंड में 100 मीटर की दोड़ के साथ स्वर्ण पदक जीतने में सहायता की थी। इससे पहले, ज़ोहरी ने 2018 में टैम्पियर, फिनलैंड में IAAF वर्ल्ड U20 चैंपियनशिप में 10.18 में 100 मीटर दोड़कर स्वर्ण जीता था।

The Hindu