12 Sep, 2019

प्रमोद कुमार मिश्रा ने प्रधानमंत्री के प्रधानसचिव का कार्यभार संभाला

प्रमोद कुमार मिश्रा ने प्रधानमंत्री के प्रधानसचिव का कार्यभार संभाल लिया है। उन्होंने नृपेन्द्र मिश्रा का स्थान लिया है। हाल ही में नृपेंद्र मिश्र ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। बुधवार के एक सरकारी आदेश में यह जानकारी दी गई। पीके सिन्हा को पिछले माह प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) में ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी (OSD) नियुक्त किया गया था। 2014-19 के दौरान प्रधानमंत्री के अपर मुख्य सचिव के रूप में डॉ. मिश्रा को वरिष्ठ पदों पर नियुक्तियों समेत मानव संसाधन प्रबंधन में नवाचार और बदलाव का श्रेय दिया जाता है। उन्होंने चार वर्षों तक इंस्टीट्यूट ऑफ डेवलपमेंट स्टडीज़ (यूके) में चार वर्षों तक अनुसंधान व शिक्षा संबंधी कार्य किए। उन्होंने परियोजनाओं के लिए एडीबी और विश्व बैंक के साथ विचार-विमर्श किया। श्री मिश्रा इंटरनेशनल क्रॉप रिसर्च इंस्टीट्यूट फॉर सेमी – एरिड ट्रोपिक्स (आईसीआईआरएसएटी) के प्रशासनिक परिषद के सदस्य रहे। उन्होंने विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों में विशेषज्ञ के रूप में भाग लिया।
प्रमोद कुमार मिश्रा
प्रमोद कुमार मिश्रा का जन्म 11 अगस्त, 1948 को ओडिशा के संबलपुर में हुआ था। वे 1972 बैच के गुजरात कैडर के आईएएस अफसर हैं। गौरतलब है कि प्रमोद कुमार मिश्रा को हाल ही में आपदा जोखिम न्यूनीकरण के लिए सासाकावा अवार्ड 2019 प्रदान किया गया था। वे 1 दिसम्बर, 2006 से 31 अगस्त, 2008 के बीच भारत सरकार के कृषि सचिव रहे। 2 सितम्बर, 2008 से 11 अगस्त, 2013 के बीच वे गुजरात विद्युत् रेगुलेटरी आयोग के चेयरमैन रहे।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का प्रमुख सलाहकार : पीके सिन्हा

The Hindu

गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस ने टेक कंपनी गूगल के साथ समझौता किया

गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस ने टेक कंपनी गूगल के साथ समझौता किया है, इस समझौते के अंतर्गत गुरुग्राम ताफ्फिक पुलिस सड़क बंद होने, डायवर्जन, ट्रैफिक सूचना इत्यादि के बारे में गूगल मैप्स के साथ सूचना को साझा करेगा। इस जानकारी को बाद में गूगल मैप्स में अपडेट किया जायेगा, जिससे वाहन चालकों को उपयोगी सूचना प्राप्त हो सकेगी। इससे लोगों को ट्रैफिक वाला रास्ता बदलकर किसी दूसरे रास्ते को चुनने की आजादी होगी और वो जाम से भी बच सकेंगे। इस व्यवस्था के पीछे मूल विचार यात्रियों को अपने अनुकूल अनुभव को परेशानी मुक्त बनाने के लिए बुद्धिमान विकल्प बनाने के लिए संकेत देना है।
गूगल
गूगल एक अमेरिकी टेक कंपनी है। इसकी स्थापना  4 सितम्बर, 1998 को लैरी पेज तथा सेर्गे ब्रिन द्वारा की गयी थी। वर्तमान में गूगल के सीईओ भारतीय मूल के सुन्दर पिचाई हैं। गूगल में एक लाख से अधिक कर्मचारी काम करते हैं। गूगल के मुख्य उत्पाद इस प्रकार हैं : यूट्यूब, गूगल सर्च इंजन, गूगल असिस्टेंट, गूगल ट्रांसलेट, गूगल एड्स, गूगल एडसेंस, ब्लॉगर, गूगल डॉक्स, गूगल हैंगआउट्स, गूगल ड्राइव, गूगल मैप्स, जीमेल, गूगल प्ले, एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम, गूगल पे, गूगल पिक्सल स्मार्टफ़ोन इत्यादि।
Google के मुख्य कार्यकारी अधिकारी : सुंदर पिचाई

The Hindu

‘Savarkar: Echoes from a forgotten past, 1883-1924’ पुस्तक का विमोचन किया

"Savarkar: Echoes from a forgotten past, 1883-1924″ नामक एक पुस्तक को बेंगलुरु के इतिहासकार विक्रम संपत द्वारा लिखा किया गया है और पेंगुइन द्वारा प्रकाशित किया गया है। यह पुस्तक स्वतंत्रता सेनानी वीर सावरकर के जीवन पर आधारित है। यह पुस्तक वीर सावरकर के नाम से जाने जाने वाले स्वतंत्रता सेनानी और दार्शनिक विनायक दामोदर सावरकर के जीवन का वर्णन करती है। दो खंडों की श्रृंखला का यह पहला खंड विनायक दामोदर सावरकर (वीर सावरकर) के जीवन को शामिल करता है, इसमें 1883 में उनके जन्म से लेकर 1924 में रत्नागिरी में उनकी सशर्त रिहाई तक की घटनाएँ शामिल है।
विनायक दामोदर सावरकर (1883-1966)
विनायक दामोदर सावरकर को वीर सावरकर के नाम से जाना जाता था, उनका जन्म 28 मई, 1883 को महाराष्ट्र के नासिक में हुआ था।
वे एक स्वतंत्रता सेनानी थे, उन्होंने 1887 की क्रांति को स्वतंत्रता का प्रथम युद्ध कहा था।
उन्होंने पुणे में अभिनव भारत सोसाइटी नामक संगठन की थी लन्दन में उन्होंने फ्री इंडिया सोसाइटी का गठन किया।
विनायक दामोदर सावरकर ने “जोसफ मैजिनी – जीवन कथा व राजनीती” नामक पुस्तक लिखी। उन्होंने 1857 की क्रान्ति पर “द इंडियन वॉर ऑफ़ इंडिपेंडेंस” नामक पुस्तक का प्रकाशन किया था। इसके अलावा उन्होंने रत्नागिरी में कैद के दौरान “हिंदुत्व – हु इस हिन्दू” नामक पुस्तक भी लिखी।
हालांकि वे हिन्दू महासभा के संस्थापक नही थे, परन्तु वे 1937 से 1943 के बीच हिन्दू महासभा के अध्यक्ष रहे।
वीर सावरकर ने भारत को “हिन्दू राष्ट्र” के रूप में एक निर्मित किये जाने का समर्थन किया, उन्होंने राष्ट्रवादी राजनीतिक विचारधारा “हिंदुत्व” के विकास किया।
उनके सम्मान में अंडमान व निकोबार के पोर्ट ब्लेयर के हवाईअड्डे का नाम वीर सावरकर अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा रखा गया है।

The Hindu

जम्मू-कश्मीर का संपत्ति बंटवारा देखेगी तीन सदस्यीय कमेटी

केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर से दो केंद्र शासित राज्यों के गठन की प्रक्रिया की निगरानी के लिए तीन सदस्यीय समिति का गठन किया है। यह कमेटी जम्मू-कश्मीर की संपत्ति और देयता (लायबिलिटी) तय कर उसके बंटवारे पर भी फैसला करेगी। गौरतलब है कि 31 अक्तूबर को केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख वजूद में आएगा। पूर्व रक्षा सचिव संजय मित्रा समिति के अध्यक्ष होंगे और सेवनिवृत आईएएस अरुण गोयल और भारतीय सिविल अकाउंट सर्विस के पूर्व अफसर गिरिराज प्रसाद गुप्ता कमेटी के सदस्य होंगे। इसमें व्यापक वित्तीय व प्रशासनिक कार्य शामिल होंगे। संयोग से देश के प्रथम गृहमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती भी इसी दिन होगी। जम्मू कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम, 2019 की धारा 84 और धारा 85 के तहत प्रदत्त अधिकारों का उपयोग करते हुए केंद्र सरकार एतद द्वारा परामर्श समिति गठित करती है।’’ इस अधिनियम की धारा 84 के अनुसार जम्मू कश्मीर राज्य की पंरसंपत्तियां और देनदारियां जम्मू कश्मीर और लद्दाख केंद्रशासित प्रदेशों के बीच बांटी जानी है। पांच अगस्त को केंद्र ने अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू कश्मीर को प्राप्त विशेष राज्य का दर्जा खत्म कर दिया था। इससे पहले लोकसभा और राज्यसभा ने जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक 2019 पारित किया, इसके द्वारा राज्य का विभाजन दो केंद्र शासित प्रदेशों में किया जायेगा। क्षेत्रफल के हिसाब से जम्मू-कश्मीर देश का सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश होगा, जबकि लद्दाख क्षेत्रफल के आधार पर देश का दूसरा सबसे केंद्र शासित प्रदेश होगा।

The Hindu

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के Twitter पर फॉलोअर्स की संख्‍या 5 करोड़ हुई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने माइक्रो ब्‍लॉगिंग साइट ट्विटर (Twitter) पर फॉलोअर्स का नया रिकॉर्ड बनाया है। ट्विटर पर उनके फॉलोअर्स की संख्‍या 5 करोड़ हो गई है। देश में वह सबसे ज्‍यादा फॉलो किए जाने वाली शख्‍सियत हैं। ट्विटर पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले नेताओं की लिस्ट में प्रधानमंत्री अब तीसरे नंबर पर आ गए हैं। सबसे ज्यादा फॉलोअर्स की टॉप 20 लिस्ट में पहुंचने वाले पीएम मोदी इकलौते भारतीय हो गए हैं। 1 करोड़ फॉलोअर्स की लिस्ट में पीएम मोदी के बाद भारतीय नेताओं की लिस्ट में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दूसरे स्थान पर हैं। ट्विटर पर केजरीवाल को एक करोड़ 54 लाख यूजर्स फॉलो करते हैं।
भारत में ट्विटर पर फॉलो की जाने वाले नेताओं की सूची :
नाम - फॉलो की जाने वाली संख्या
नरेंद्र मोदी - 5 करोड़
अरविंद केजरीवाल - 1.54 करोड़
अमित शाह - 1.52 करोड़
राजनाथ सिंह - 1.41 करोड़
राहुल गांधी - 1.06 करोड़
नेताओं के मामले में अब उनसे आगे सिर्फ दो ही लोग :
बराक ओबामा (पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति) – 10.08 करोड़
डोनाल्ड ट्रंप (अमेरिकी राष्ट्रपति) – 6.4 करोड़
नरेंद्र मोदी (भारत के प्रधानमंत्री) – 5 करोड़

The Hindu

नई दिल्ली में तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन ‘आँगन’ शुरू हुआ

9 सितम्बर को नई दिल्ली में तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन ‘आँगन’ शुरू हुआ, यह सम्मेलन भवनों में उर्जा दक्षता से सम्बंधित है। भवन निर्माण क्षेत्र में ऊर्जा दक्षता के लिए अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन ANGAN का आयोजन ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी द्वारा किया जा रहा है। इस सम्‍मेलन में 16 देशों के प्रतिनिधि, विशेषज्ञ औरस्‍थानीय निकायों के प्रतिनिधि आदि भाग ले रहे हैं। विशेषज्ञ व्‍यावसायिक और आवासीय भवनों में ऊर्जा दक्षता विषय पर विचार-विमर्श करेंगे। अनुमान है कि भवन ऊर्जा दक्षता गतिविधियों में 2000 बिलियन रुपयों के परिव्‍यय से बिजली की 388 बिलियन यूनिट की बचत होगी। आधुनिक तकनीक, वित्तीय सहायता, ऊर्जा दक्ष उपकरण आदि को लेकर जागरूकता की कमी के कारण इस क्षेत्र में ऊर्जा दक्षता औसत रही है। सम्मेलन के दौरान ऊर्जा दक्ष भवन निर्माण सामग्री आपूर्तिकर्त्ताओं, प्रौद्योगिकी आपूर्तिकर्त्ताओं, अनुसंधान संस्‍थानों तथा विश्‍वविद्यालयों पर आधारित एक प्रदर्शनी का आयोजन भी किया जाएगा। यह आयोजन बेहतर संसाधन दक्षता के लिए संगठनों, प्रणालियों की स्थिरता और प्रतिक्रिया छोरों के बीच अन्योन्याश्रय पर विचार-विमर्श करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा।
ऊर्जा दक्षता ब्यूरो के महानिदेशक : अभय बाकरे
मुख्यालय : नई दिल्ली

The Hindu

एक्ट्रेस उर्मिला मातोंडकर ने कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दिया

लोकसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस ज्वाइन करने वाली एक्ट्रेस उर्मिला मातोंडकर ने मंगलवार को पार्टी से इस्तीफा दे दिया। कांग्रेस ने उत्तरी मुंबई सीट से लोकसभा चुनाव में उम्मीदवार चुना था। हालांकि उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। उर्मिला मातोंडकर ने प्रेस नोट जारी किया है। जिसमें उन्होंने लिखा, ''मैंने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया है। जारी बयान में उर्मिला मातोंडकर ने कहा कि मैं भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से इस्तीफा दे चुकी हूं। मैं पहली तब इस्तीफा के बारे में सोचना शुरू कर दिया जब मेरे बार-बार के प्रयास के बावजूद कोई एक्शन नहीं लिया गया और बाद में तब के मुंबई कांग्रेस के प्रमुख मिलिंद देवड़ा को पत्र लिखा था। बाद में मेरे पत्र को लीक कर दिया गया जो कि गोपनीय था। यह मेरे साथ विश्वासघात था। मातोंडकर ने कांग्रेस पार्टी के टिकट पर उत्तर मुंबई सीट से चुनाव भी लड़ा था, जिसमें उनकी हार हुई। वह इस साल मार्च में कांग्रेस में शामिल हुई थीं। उन्हें 2,41,431 मत मिले थे। उर्मिला ने कुछ दिन पहले जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने की वजह से केंद्र सरकार पर निशाना साधा था। उन्होंने कहा था कि जम्मू-कश्मीर में इंटरनेट और फोन सेवाएं बंद होने के चलते उन्हें अपने ससुराल वालों की खबर नहीं मिल पा रही है। उर्मिला की शादी मोहसिन अख्तर मीर से हुई है। वह कश्मीर से ताल्लुक रखते हैं। उर्मिला मातोंडकर का जन्म चार, फरवरी 1974 को मुंबई में हुआ था। उर्मिला ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत बतौर चाइल्ड एक्ट्रेस मराठी फिल्म 'झाकोला' (1980) से की थी। 'कलयुग' (1981) उनकी पहली हिंदी फिल्म थी। उर्मिला ने 1983 में फिल्म 'मासूम' से चाइल्ड आर्टिस्ट के रुप में बॉलीवुड में डेब्यू किया था।
दल अध्यक्ष, नेता लोकसभा : सोनिया गांधी
नेता राज्यसभा : ग़ुलाम नबी आज़ाद

The Hindu

वर्ल्ड एनर्जी कांग्रेस 2019 अबू धाबी में शुरु की गयी

24 वीं विश्व ऊर्जा कांग्रेस संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान की अध्यक्षता में अबू धाबी में शुरू की गयी है। विश्व ऊर्जा कांग्रेस का उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा हितधारकों को शामिल करना है, जिसमें सरकारें, निजी और राज्य निगम, अकादमिक और मीडिया शामिल हैं। "एनर्जी फॉर प्रॉस्पेरिटी" विषय के तहत, एनर्जी कांग्रेस आज वैश्विक ऊर्जा उद्योग का सामना करने वाले सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों को संबोधित करने के लिए डिज़ाइन किए गए चार दिवसीय इंटरैक्टिव कार्यक्रम के माध्यम से प्रतिनिधियों का नेतृत्व करती है। यह आयोजन, जो अबू धाबी राष्ट्रीय प्रदर्शनी केंद्र में 9 से 12 सितंबर तक चलता है, दुनिया की प्रमुख ऊर्जा सभा है, जो प्रतिभागियों को ऊर्जा के मुद्दों और वैश्विक परिप्रेक्ष्य से समाधान को बेहतर ढंग से समझने का एक अनूठा अवसर प्रदान करता है। इस विश्व ऊर्जा कांग्रेस का विषय  "Energy for Prosperity" है। विश्व ऊर्जा कांग्रेस विश्व ऊर्जा परिषद का वैश्विक प्रमुख कर्यक्रम है जो वैश्विक ऊर्जा नेताओं को नई ऊर्जा वायदा, महत्वपूर्ण नवाचार क्षेत्रों और नई रणनीतियों का पता लगाने के लिए एक अनूठा मंच प्रदान करता है।

The Hindu

खेल मंत्रालय ने भारतीय पैरालंपिक समिति की मान्यता रद्द की

खेल मंत्रालय ने राष्ट्रीय खेल संहिता का उल्लंघन करने का हवाला देकर भारतीय पैरालंपिक समिति (पीसीआई) की मान्यता रद्द कर दी है। पीसीआई ने अपने अध्यक्ष राव इंद्रजीत सिंह को बर्खास्त करने का फैसला किया था जिसके बाद खेल मंत्रालय ने यह कदम उठाया। समिति को गलत आचरण के लिए दंडित किया गया है और खेल संहिता का पालन करने और इसके आंतरिक कामकाज में सुशासन प्रथाओं को सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया गया है। मंत्रालय ने पाया कि शिकायत को लेकर महासंघ का जवाब संतोषजनक नहीं था। पीसीआई ने 4 मई को आम सभा की बैठक में अपने उप नियमों के बदलाव करते हुए सरकारी सेवा से जुड़े लोगों को प्रतिबंधित कर दिया था। राव इंद्रजीत केंद्र सरकार में राज्य मंत्री (योजना) हैं। मंत्रालय ने अपने पत्र में कहा, 'मंत्रालय ने शिकायत पर 11 जुलाई 2019 और 28 अगस्त 2019 को नोटिस जारी करके पीसीआई से जवाब मांगा था। पीसीआई ने जो जवाब दिया वह संतोषजनक नहीं था।' साथ ही मई में पीसीआई की एजीएम और 25 जनवरी तथा 25 फरवरी को एसजीएम को अवैध माना गया जिसके कारण उसे निलंबित किया गया।

The Hindu

केरल, कोझीकोड में भारत का पहला अंतर्राष्ट्रीय महिला व्यापार केंद्र स्थापित करेगा

केरल, कोझीकोड में संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों (SDGs) के अनुरूप, भारत का पहला अंतर्राष्ट्रीय महिला व्यापार केंद्र (iWTC) स्थापित करेगा। संयुक्तराष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों को पाने और लैंगिक समानता के लिए इसकी स्थापना की जाएगी। यह सरकार के सामाजिक न्याय विभाग की ‘जेंडर पार्क’ परियोजना का अहम हिस्सा है। इस व्यापार केंद्र का मकसद महिलाओं को घर से दूर उनकी उद्यमी क्षमताओं को बढ़ावा देने के लिए एक सुरक्षित माहौल उपलब्ध कराना है। iWTC को महिला उद्यमियों को आगे लाने और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में भाग लेने में सक्षम बनाने, अधिक आर्थिक लाभ का आनंद लेने और बाजार के अवसरों का दोहन करने के लिए उनकी प्रतिस्पर्धात्मकता बढ़ाने के लिए परिकल्पित किया गया है। लिंग पार्क के "विज़न 2020" के तहत निष्पादित होने वाले iWTC का पहला चरण 2021 तक पूरा होने वाला है।
केरल के मुख्यमंत्री : पिनाराई विजयन
राज्यपाल : आरिफ मोहम्मद खान
राजधानी : तिरुवनन्तपुरम

The Hindu