12 Jun, 2019

आईपीएस अधिकारी वी एस कौमुदी को बीपीआरएंडडी का महानिदेशक नियुक्त किया

वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी वी एस कौमुदी को पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो (बीपीआरएंडडी) का महानिदेशक नियुक्त किया गया है। कैबिनेट की नियक्ति समिति ने वी. एस. कौमुदी को पुलिस अनुसन्धान व विकास ब्यूरो का महानिदेशक नियुक्त करने के प्रस्ताव को मंज़ूरी दी, महानिदेशक के पद को कम करके अस्थायी रूप से अतिरिक्त महानिदेशक के स्तर के समान किया गया है। पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो की स्थापना पुलिस बलों के आधुनिकीकरण के बारे में भारत सरकार के उद्देश्य को पूरा करने के लिए 28 अगस्त 1970 को की गई थी। यह बहुआयामी एवं परामर्शदाता संगठन है और इसके चार प्रभाग हैं। मूल रूप से संस्थान में दो प्रभाग होते थे: अनुसंधान एवं विकास प्रभाग। बाद में वर्ष 1973 में प्रशिक्षण प्रभाग जोड़ा गया। इसके बाद वर्ष 1983 में फॉरेन्ज़िक विज्ञान प्रभाग और वर्ष 1995 में दिष-सुधार प्रशासन प्रभाग जुड़े।

The Hindu

भारत मालदीव के 1,000 सिविल सेवकों को प्रशिक्षित करने में मदद करेगा

भारत के प्रमुख लोकसेवा प्रशिक्षण संस्थान राष्ट्रीय सुशासन केंद्र (एनसीजीजी) ने अगले पांच वर्षों में मालदीव के 1,000 लोकसेवकों को प्रशिक्षण देने में मदद के लिए मालदीव लोकसेवा आयोग के साथ समझौता किया है। रविवार को जारी आधिकारिक बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शनिवार को मालदीव की राजधानी माले की यात्रा के दौरान इस समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।  इस समझौते हाल ही में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मालदीव यात्रा पर किया गया। अप्रैल, 2019 में राष्ट्रीय सुशासन आयोग ने मालदीव के 28 सिविल सर्वेन्ट्स को प्रशिक्षण प्रदान किया था।  इससे पहले राष्ट्रीय सुशासन आयोग बांग्लादेश, म्यांमार और गाम्बिया के सिविल सर्वेन्ट्स को भी प्रशिक्षण प्रदान कर चुका है। इस प्रशिक्षण के व्यय का वहन केन्द्रीय विदेश मंत्रालय द्वारा किया जायेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बयान में कहा गया है कि प्रशिक्षण कार्यक्रम में लोक प्रशासन, ई-गवर्नेंस, लोकनीति और सुशासन, सूचना प्रौद्योगिकी, तटीय इलाकों में मत्स्य पालन में सबसे अच्छी प्रक्रिया, कृषि आधारित प्रक्रियाएं, स्वयं सहायता समूहों की पहल, शहरी विकास और प्रशासन में योजना एवं आचार-विचार विषय शामिल होंगे।

The Hindu

सारनाथ में स्थित बौद्ध स्थल “चौखंडी स्तूप” को स्मारक घोषित किया

केन्द्रीय संस्कृति मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार उत्तर प्रदेश के सारनाथ में स्थित बौद्ध स्थल “चौखंडी स्तूप” को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा राष्ट्रीय महत्व को स्मारक घोषित किया गया है। सारनाथ स्थित प्रमुख स्मारक चौखंड स्तूप है, जो सारनाथ से 800 मीटर दक्षिण-पश्चिम में ऊंची ईंटों से बना है। ये महत्त्वपूर्ण बौद्ध स्तूप है और वाराणसी से 13 कि.मी दूर स्थित है। इस स्तूप का आकार चौकोर है। कुर्सी के आकार पर क्रमशः घटती हुई तीन मंजिलें ठोस ईंटों से बनाई गई हैं। इस स्तूप में ईंट और रोड़ी का बड़ी मात्रा में उपयोग किया गया है। यह विशाल स्तूप चारों ओर से अष्टभुजीय मीनारों से घिरा हुआ है। कहा जाता है यह स्तूप मूल रूप से सम्राट अशोक द्वारा बनवाया गया था। गुप्त काल में यह विशाल स्तूप बन गया था।

The Hindu

भारत और पुर्तगाल राष्ट्रीय समुद्री धरोहर संग्रहालय की स्थापना करेंगे

भारत और पुर्तगाल ने मिलकर गुजरात के लोथल में राष्ट्रीय समुद्री धरोहर संग्रहालय की स्थापना करने का निर्णय लिया है। लोथल सिन्धु घाटी सभ्यता में एक बंदरगाह नगर था। भारत सरकार ने समुद्री संग्रहालय के लिए निर्माण के लिए ग्रांट आबंटित की थी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस परियोजना के लिए आधारशिला भी रखी थी। अप्रैल, 2019 में पुर्तगाल के रक्षामंत्री जोया गोम्स क्रेविन्हो भारत की यात्रा पर आये थे।
उस दौरान समुद्री संग्रहालय की स्थापना पर चर्चा की गयी थी। भारत में बनाया जाने वाला यह संग्रहालय पुर्तगाल के लिस्बन में स्थित संग्रहालय की तर्ज़ पर बनाया जायेगा। संग्रहालय से सम्बन्धी कार्य को केन्द्रीय जहाजरानी मंत्रालय द्वारा सागरमाला के तहत किया जायेगा। 4500 वर्षीय पुराना यह शहर गणितीय तरीके से योजनाबद्ध रूप से बना था। इसमें उचित कोणों पर सड़कों को पार करने की व्यवस्था, जल निकासी प्रणालियाँ और बड़े स्नानागार की व्यवस्था थी। शौचालय और लोटे जैसे जार मिलने से यह पता चलता है कि स्वच्छता पर पर्याप्त ज़ोर दिया जाता था। पुरातत्वविद एस.आर. राव की अगुवाई में कई टीमों ने मिलकर 1954 से 1963 के बीच कई हड़प्पा स्थलों की खोज की, जिनमें में बंदरगाह शहर लोथल भी शामिल है।

The Hindu

मार्च में पाकिस्तान से आयात 92% घटा

पाकिस्तान से भारत में वाणिज्यक आयात इस साल मार्च में 92 प्रतिशत घटकर 28.4 लाख डालर का रहा। पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद 200 प्रतिशत सीमा शुल्क लगाये जाने के बाद आयात में कमी आयी है। इसकी वजह से पाकिस्तान से होने वाले आयात में भारी कमी आई है। इन वस्तुओं में कपास, ताजा फल, सीमेंट, पेट्रोलियम उत्पादन तथा खनिज शामिल हैं। वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़े के अनुसार पड़ोसी देश से आयात मार्च 2018 में 3.46 करोड़ डालर था। इस साल मार्च में कुल 2.84 लाख डालर में से 11.9 लाख डालर का कपास आयात किया गया। दोनों देशों के बीच बुरे संबंधों से सिर्फ पाकिस्तान के कारोबारी प्रभावित हुए बल्कि इसका प्रभाव भारत पर भी पड़ा है। मार्च में भारतीय निर्यात भी करीब 32 प्रतिशत घटकर 1188 करोड़ रुपये (17.13 करोड़ डॉलर) रहा। हालांकि पूरे वित्त वर्ष 2018-19 के दौरान निर्यात 7.4 प्रतिशत बढ़कर 13.9 हजार करोड़ रुपये (200 करोड़ डॉलर) रहा। भारत से निर्यात किये जाने वाले जिंसों में जैविक रसायन, कपास, परमाणु रिएक्टर, बॉयलर, प्लास्टिक उत्पाद, अनाज, चीनी, कॉफी, चाय, लौह और स्टील के सामाल तथा तांबा आदि शामिल हैं।

The Hindu

राफेल नडाल ने जीता 12वां फ्रेंच ओपन खिताब जीता

स्पेन के दिग्गज खिलाड़ी राफेल नडाल ने ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम को हराकर रिकॉर्ड 12वीं बार फ्रेंच ओपन का पुरुष एकल का खिताब जीता। उन्होंने 4 सेट तक चले फाइनल में 6-3, 5-7, 6-1, 6-1 से जीत हासिल की। नडाल का यह कुल मिलाकर 18वां ग्रैंड स्लैम खिताब है। स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ने पुरुषों में सबसे अधिक 20 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं।
इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया की एश्ले बार्टी ने शनिवार को अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीत लिया। आठवीं सीड इस खिलाड़ी ने साल के दूसरे ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट फ्रेंच ओपन के महिला एकल वर्ग के फाइनल में चेक गणराज्य की माकेर्ता वोनड्रोउसोवा को सीधे सेटों में मात दे यह खिताब अपनी झोली में डाला।
फ्रेंच ओपन
फ्रेंच ओपन एक प्रमुख टेनिस प्रतियोगिया है। इसका आयोजन पेरिस में किया जाता है। यह चार में से दूसरा ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट है, अन्य तीन ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट हैं : ऑस्ट्रेलियन ओपन, विंबलडन तथा यू.एस. ओपन। फ्रेंच ओपन क्ले कोर्ट पर खेला जाता है। इस प्रतियोगिता की शुरुआत 1891 में हुई थी।

The Hindu

डीएमके के दिग्गज नेता आर.वी. जानकीरमन का निधन

पुदुचेरी के पूर्व मुख्यमंत्री एवं द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) के प्रदेश संयोजक आर. वी जानकीरमन का लंबी बीमारी के बाद सोमवार तड़के निधन हो गया। वह 78 वर्ष के थे। उनके निधन से पार्टी को गहरा झटका लगा है और राजनीतिक गलियारे में शोक की लहर दौड़ पड़ी है। जानकारी के मुताबिक, आर.वी.जानकारीरमन लंब समय से बीमार थे। लेकिन, बीच में अचानक में उनकी तबीयत ज्यादा बिगड़ गई और उन्हें हॉस्पिटल में भर्ती कराना पड़ा। लेकिन, सोमवार सुबह को डॉक्टर्स ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। उनके निधन से पार्टी को बड़ी क्षति पहुंची है। उनके पार्थिव शरीर को अंतिम दर्शन के लिए उनके आवास पर रखा जाएगा। बता दें RV. जानकीरमन 26 मार्च 1996 से लेकर 18 मार्च 2000 तक पुडुचेरी के मुख्यमंत्री रहे थे।

The Hindu

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने जड़ा 50वां अर्धशतक

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 में आज भारत और ऑस्ट्रेलिया आमने- सामने हैं। इसमें टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया के सामने 353 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया हैं। भारत के कप्तान कोहली ने जड़ा 50वां अर्धशतक और भारत के लिए शिखर धवन ने 117 रन बनाए, इस दौरान उन्‍होंने 109 गेंदों का सामना करते हुए 16 चौके जमाए। उन्‍हें मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया। इस मैच में भारतीय बल्लेबाजों ने ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों की जमकर धुनाई करते हुए 50 ओवर में 4 विकेट खोकर 352 रन बनाये। भारत की तरफ से शिखर धवन (117), रोहित (57), हार्दिक पंड्या 48 ,विराट (82),धोनी ने 27 रन की शानदार पारी खेली।वही राहुल 11रन बनाकर नाबाद रहे।

The Hindu

अमेरिका ने भारत को हथियारों से लैस ड्रोन की बिक्री को मंजूरी दी

अमेरिका ने भारत को हथियारों से लैस ड्रोन की बिक्री को मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही समन्वित हवाई एवं मिसाइल रक्षा प्रणाली की पेशकश भी की गई है। यह सौदा दो अरब डॉलर का होगा। चीन और पाकिस्तान को ध्यान में रखते हुए इससे भारत के हथियारों का भंडार बढ़ेगा। गौरतलब है कि प्रीडेटर ड्रोन लगातार 35 घंटे तक आकाश में चक्कर लगा सकते हैं। इन्हें इस लिहाज से भी जरूरी माना जा रहा है कि चीन हिंद महासागर क्षेत्र में लगातार जहाजों और पनडुब्बियों की मौजूदगी बढ़ा रहा है। देश में चीनी सेना के बार-बार घुसपैठ के मद्देनजर भारत इन मानवरहित विमानों के जरिये अपने अस्त्र-शस्त्र के जखीरे को और मजबूत करना चाहता है।

The Hindu
(default) 14 queries took 17 ms
NrQueryErrorAffectedNum. rowsTook (ms)
1SELECT `Institution`.`id`, `Institution`.`name`, `Institution`.`url`, `Institution`.`sort_name`, `Institution`.`city_id`, `Institution`.`state_id`, `Institution`.`address`, `Institution`.`pincode`, `Institution`.`logo`, `Institution`.`cover_photo`, `Institution`.`title`, `Institution`.`description`, `Institution`.`keywords`, `Institution`.`content`, `Institution`.`contact_no`, `Institution`.`email`, `Institution`.`exams`, `Institution`.`exams_json`, `Institution`.`status`, `Institution`.`created`, `Institution`.`modified`, `MocktestUrl`.`url` FROM `fliqicom_education`.`institutes` AS `Institution` LEFT JOIN `fliqicom_education`.`mocktest_urls` AS `MocktestUrl` ON (`MocktestUrl`.`target_id` = `Institution`.`id` AND `MocktestUrl`.`type` = 'institution') WHERE 1 = 1110
2SELECT `Trending`.`title`, `Trending`.`url` FROM `fliqicom_education`.`trendings` AS `Trending` WHERE `Trending`.`status` = 1440
3SELECT `CurrentGkCategory`.`slug`, `CurrentGkCategory`.`name` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_categories` AS `CurrentGkCategory` WHERE `CurrentGkCategory`.`status` = 122220
4SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`title`, `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`description`, `CurrentGk`.`og_banner`, `CurrentGk`.`active`, `CurrentGk`.`created`, `CurrentGk`.`modified`, `CurrentGk`.`created_by` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`day` = '12' AND `CurrentGk`.`month` = '06' AND `CurrentGk`.`year` = '2019' ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC, `CurrentGk`.`day` DESC LIMIT 1110
5SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (585)995
6SELECT COUNT(*) AS `count` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`day` = '12' AND `CurrentGk`.`month` = '06' AND `CurrentGk`.`year` = '2019'110
7SELECT `MocktestBox`.`id`, `MocktestBox`.`heading`, `MocktestBox`.`description`, `MocktestBox`.`logo`, `MocktestBox`.`url`, `MocktestBox`.`status`, `MocktestBox`.`created`, `MocktestBox`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`mocktest_box` AS `MocktestBox` WHERE `MocktestBox`.`status` = 1 LIMIT 5330
8SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`title`, `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`description`, `CurrentGk`.`og_banner`, `CurrentGk`.`active`, `CurrentGk`.`created`, `CurrentGk`.`modified`, `CurrentGk`.`created_by` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 GROUP BY `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month` ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC25251
9SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`year` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`month` = '06' ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC, `CurrentGk`.`day` DESC LIMIT 3030300
10SELECT `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`year` = '2019' AND `CurrentGk`.`month` = '06' AND `CurrentGk`.`day` = '12' LIMIT 1111
11SELECT `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`id` > 585 ORDER BY `CurrentGk`.`id` ASC LIMIT 1110
12SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (586)10105
13SELECT `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`id` < 585 ORDER BY `CurrentGk`.`id` DESC LIMIT 1110
14SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (584)10105
(fliqi) 0 query took ms
NrQueryErrorAffectedNum. rowsTook (ms)