12 Feb, 2019

भारतीय वायुसेना को मिले चार चिनूक सैन्य हेलिकॉप्टरों

अमेरिकी एयरोस्पेस कंपनी बोईंग ने 10 फरवरी 2019 को भारतीय वायुसेना के लिए चार चिनूक सैन्य हेलिकॉप्टरों की आपूर्ति गुजरात में मुंद्रा बंदरगाह पर की। कंपनी द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि सीएच47एफ (आई) चिनूक को चंडीगढ़ ले जाया जाएगा, जहां उन्हें औपचारिक तौर पर भारतीय वायुसेना में शामिल किया जाएगा। 

भारत को कुल 15 और चिनूक हेलिकॉप्टर प्राप्त होंगे। भारत के लिए रणनीतिक नजरिए से चिनूक हेलिकॉप्टर इसलिए महत्वपूर्ण है कि इनके आने से एयरफोर्स की क्षमता और बढ़ जाएगी। यह हेलिकॉप्टर ऊंचे पहाड़ी क्षेत्रों में हवित्जर तोपों को माल पहुंचाने में मददगार साबित होगा।

गौरतलब है कि भारत ने बोईंग के साथ 22 अपाचे हेलिकॉप्टर और 15 चिनूक हेलिकॉप्टर खरीदने की प्रक्रिया को सितम्बर 2015 में अंतिम रूप दिया था।

The Hindu

जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने लद्दाख को पृथक मंडल घोषित किया

जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने हाल ही में लद्दाख को कश्मीर से पृथक करते हुए उसे एक अलग डिवीज़न अथवा मंडल घोषित किया है। इस घोषणा से अब राज्य में तीन प्रशासनिक इकाइयाँ जम्मू, कश्मीर और लद्दाख कार्यरत हो जायेंगी।

राज्य प्रशासन की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि लद्दाख के लिये प्रशासकीय व राजस्व विभाग भी अलग से बनाया जायेगा जिसके लिए लेह में मुख्यालय बनाया जायेगा। इसके अतिरिक्त योजना के विकास एवं निगरानी के लिये मुख्य सचिव के नेतृत्व में एक समिति भी बनाई गई है। यह समिति नवगठित लद्दाख मंडल में विभिन्न विभागों के मंडल स्तर के पदों को चिन्हित करने के अलावा स्टाफ की व्यवस्था, ज़िम्मेदारियों और कार्यालय हेतु जगह भी चिन्हित करेगी।

स्मरणीय तथ्य:-

•    इस फैसले से कश्मीर घाटी 15,948 वर्ग किमी. क्षेत्रफल के साथ सबसे छोटा डिवीज़न उसके बाद जम्मू डिवीज़न जिसका क्षेत्रफल 26,293 वर्ग किमी. होगा जबकि लद्दाख 86,909 वर्ग किमी. के साथ सबसे बड़ा डिवीज़न बन जाएगा।

•    लद्दाख के कारगिल और लेह ज़िलों में पहले से ही स्थानीय प्रशासनिक व्यवस्था के लिये अलग पहाड़ी विकास परिषद हैं।

•    सरकारी आदेश के अनुसार, लद्दाख को अलग डिवीज़न बनाए जाने का फैसला लद्दाख के लोगों की प्रशासन व विकासीय आकांक्षाओं को पूरा करने में दूरगामी साबित होगा।

•    राज्य प्रशासन के मुताबिक, लेह व कारगिल जैसे जिलों के चलते लद्दाख सर्दियों के दौरान लगभग छह माह तक शेष भारत से कटा रहता है। इस दौरान सिर्फ लेह में हवाई जहाज़ से ही पहुँचा जा सकता है और इस कारण देश के अन्य भागों से कई लोग चाहकर भी सर्दियों के दौरान लद्दाख नहीं पहुँच पाते हैं।

•    लद्दाख विशिष्ट भौगोलिक, सामाजिक, सांस्कृतिक पहचान और राजधानी से दूरी के मद्देनज़र विशेष व्यवहार किये जाने का हकदार है। इन सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए ही लद्दाख के लिये एक अलग प्रशासकीय व राजस्व विभाग बनाने का फैसला किया गया है।
पृष्ठभूमि:-
जम्मू कश्मीर लद्दाख स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषद अधिनियम 1997 के तहत ही लेह व कारगिल के लिये परिषदों का गठन किया गया है। इन परिषदों को वित्तीय, प्रशासकीय और विधायी तौर पर मज़बूत बनाने के लिये ही एलएएचडीसी अधिनियम 1997 को वर्ष 2018 में संशोधित किया गया है। लद्दाख में जनसंख्या का घनत्व बहुत ही कम है और यह अत्यंत विषम भौगोलिक परिस्थितियों वाला क्षेत्र है इसलिए उस क्षेत्र को इस प्रकार का महत्व देना बेहतर कदम साबित हो सकता है।

The Hindu

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट और सेला टनल का शिलान्यास किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अरुणाचल प्रदेश, असम और त्रिपुरा की अपनी यात्रा के क्रम में 09 फरवरी 2019 को ईटानगर पहुंचे। उन्होंने ईटानगर में नए ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट और सेला टनल का शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री ने डीडी अरुण प्रभा चैनल का शुभारंभ भी किया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईटानगर के आईजी पार्क से कई अन्य विकास परियोजनाओं का अनावरण किया। प्रधानमंत्री ने वहां लॉइन लूम संचालन का भी निरीक्षण किया। प्रधानमंत्री मोदी ने होलांगी के ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे के निर्माण की आधारशिला रखी तथा तेजू हवाई अड्डे का उद्घाटन किया।

The Hindu

प्रधानमंत्री ने 729 किलोमीटर लंबी बरौनी-गुवाहाटी गैस पाइप लाइन का शिलान्यास किया

प्रधानमंत्री ने नुमालीगढ़ में एनआरएल बायो-रिफाइनरी तथा 729 किलोमीटर लंबी बरौनी-गुवाहाटी गैस पाइप लाइन का शिलान्यास किया। यह पाइप लाइन बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और असम से होकर गुजरेगी।

The Hindu

कपड़ा मंत्रालय ने ई-कोकून नाम से मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया

हाल ही में कपड़ा मंत्रालय द्वारा रेशम कीट के बीज के क्षेत्र में गुणवत्ता प्रमाणन के लिए ई-कोकून नाम से मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया गया है।

The Hindu

हिंदी अबू धाबी कोर्ट की तीसरी आधिकारिक भाषा बनी

अबू धाबी ने हिंदी को अपनी अदालतों में इस्तेमाल होने वाली तीसरी आधिकारिक भाषा के रूप में शामिल करने का फैसला किया है, यह अरबी और अंग्रेजी के साथ-साथ अदालतों तक पहुंच को बेहतर बनाने के लिए बनाई गई एक पहल के हिस्से के रूप में है।
अबू धाबी न्यायिक विभाग (ADJD) ने घोषणा की है कि इसने हिंदी सहित अदालतों के समक्ष दायर दावों के विवरण के संवादात्मक रूपों को अपनाने का विस्तार किया है। इस कदम से हिंदी भाषियों को बिना किसी भाषा बाधा के मुकदमेबाजी प्रक्रियाओं, उनके अधिकारों और कर्तव्यों के बारे में जानने में मदद मिलेगी।
संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी अबू धाबी है

The Hindu

पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 300 टी-20 मैच खेलने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बने

न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 10 फरवरी 2019 को हैमिल्टन में तीसरा मैच खेलने के साथ पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 300 टी-20 मैच खेलने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बन गए।

The Hindu

रिकी पोंटिंग को 2019 विश्व कप के लिए ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीम के सहायक कोच के रूप में नियुक्त किया

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने रिकी पोंटिंग को 2019 विश्व कप के लिए ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीम के सहायक कोच के रूप में नियुक्त किया है। डेविड सकर के पद से इस्तीफा देने के बाद पोंटिंग की नियुक्ति की गई है। रिकी पोंटिंग ने 2017 और 2018 में टी 20 के लिए ऑस्ट्रेलिया के सहायक के रूप में कार्य किया है।
उन्होंने तीन बार विश्व कप जीता है। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के मुख्य कोच जस्टिन लैंगर हैं। टीम के लिए वर्तमान बल्लेबाजी कोच ग्रीम हिक्स हैं। आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 की मेजबानी इंग्लैंड और वेल्स द्वारा की जानी है।

The Hindu

ग्लोबल वॉर्मिंग के कारण दुनिया के 50% से अधिक समुद्रों का रंग बदल जाएगा

अमेरिकी यूनिवर्सिटी एमआईटी के अध्ययन के मुताबिक, ग्लोबल वॉर्मिंग के कारण 21वीं सदी के अंत तक दुनिया के 50% से अधिक समुद्रों का रंग बदल जाएगा। बतौर अध्ययन, उपोष्णकटिबंधीय (सबट्रॉपिक्स) जैसे इलाकों में पड़ने वाले समुद्रों का रंग 'गहरा नीला' और ध्रुवीय समुद्रों का रंग 'गहरा हरा' हो जाएगा।

The Hindu

पीवी सिंधु ने चीनी स्पोर्ट्स ब्रैंड ली निंग के साथ 50 करोड़ रुपये की स्पॉन्सरशिप डील साइन की

रियो ओलंपिक्स रजत विजेता बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने चीनी स्पोर्ट्स ब्रैंड ली निंग के साथ 4 साल के लिए 50 करोड़ रुपये की स्पॉन्सरशिप डील साइन की है।

The Hindu