12 Dec, 2018

सरकार ने जीएसटी रिटर्न भरने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2019 की

सरकार ने वार्षिक वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) रिटर्न भरने की अंतिम तिथि बढ़ाकर 31 मार्च 2019 कर दी है। इससे पहले यह रिटर्न दाखिल करने की आखिरी तिथि 31 दिसंबर 2018 थी।

The Hindu

वायु सेना प्रमुख बिरेंद्र सिंह धनोआ की पांच दिवसीय सदभावना यात्रा

वायु सेना के प्रमुख बिरेंद्र सिंह धनोआ ने जापान की पांच दिवसीय सद्भावना यात्रा के लिए प्रस्थान किया। अपनी यात्रा के दौरान, एयर चीफ मार्शल धनोआ जापान के रक्षा मंत्री तकेक्षी इवेआ, जापान एयर सेल्फ डिफेंस फोर्स जनरल योशीनारी मारुमो, चीफ ऑफ स्टाफ, संयुक्त स्टाफ एडमिरल कत्सुतोशी क्वानो से मुलाकात करेंगे।
भारतीय वायुसेना की यह यात्रा दोनों देशों की बीच रक्षा सहयोग बढ़ाने और भविष्य में अधिक बातचीत और सहयोग के लिए मार्ग प्रशस्त करने की और अग्रसर है।

The Hindu

पर्वत दिवस : 11 दिसंबर को आयोजित किया

अंतर्राष्ट्रीय पर्वत दिवस हर वर्ष 11 दिसंबर को आयोजित किया जाता है, जिसे 2003 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा पहाड़ों में सतत विकास को प्रोत्साहित करने के लिए स्थापित किया गया था। 2018 IMD के लिए विषय 'Mountains Matter'  है।

The Hindu

प्रथम महिला सविता कोविंद म्यांमार की 4 दिवसीय यात्रा पर

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और प्रथम महिला सविता कोविंद म्यांमार की 4 दिवसीय यात्रा के लिए रवाना हुए। अपनी यात्रा के दौरान, राष्ट्रपति राजधानी पू पाय और यांगुन जाऐंगे, और अपने समकक्ष यू विन मिट और राज्य काउंसलर आंग सान सू की के साथ बातचीत करेंगे।
राष्ट्रपति एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल बैठक भी आयोजित करेंगे। म्यांमार एक ऐसा देश है जहां भारत का ’एक्ट ईस्ट’ और ’नेबरहुड फर्स्ट’ नीतियां प्रतिच्छेद करती है।
म्यांमार (बर्मा) राजधानीः नेपिडॉओं , मुद्राः बर्मी क्यात।
म्यांमार एकमात्र आसियान सदस्य राज्य है जो भारत का भूमि और समुद्री दोनों रूप से पड़ोसी है।

The Hidnu

अग्नि-5 का सफलतापूर्वक टेस्ट फायर किया

स्वदेशी निर्मित इंटर-कॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-5 को चंडीपुर इन्टेरिम टेस्ट रेंज के अब्दुल कलाम द्वीप से सफलतापूर्वक टेस्ट फायर किया गया है। यह परमाणु और पांरपरिक हथियार दोनों ले जा सकता हैं। पहला परीक्षण 2012 में बालासोर जिले में ITR चंडीपुर से आयोजित किया गया था।
यह इस मिसाइल का चौथा सफल परिक्षण है। पहले अग्नि-4 का परीक्षण असफल रहा था। 17 मीटर की लंबाई और 2 मीटर व्यास होने के कारण मिसाइल 5 हजार किलोमीटर की दूरी से लक्ष्य को मार सकती है।

The Hindu

जामिया मिलिया पूर्व कुलगुरू प्रोफेसर मुशिरुल हसन का निधन

एक प्रसिद्ध इतिहासकार और इस्लामिया के जामिया मिलिया पूर्व कुलगुरू प्रोफेसर मुशिरुल हसन का 71 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है। हसन पहले भी भारत के राष्ट्ररीय अभिलेखागार के महानिदेशक थे।
हसन ने 2007 में पद्मश्री और ऑर्ड्रे डेस पाल्म्स अकादमी समेत अपने कार्य के लिए कई पुरस्कार जीते। उनके द्वारा लिखि गयी पुस्तकों में इंडिया पार्टीशनः द अदर फेस ऑफ फ्रीडम, वेन स्टोन वॉल्स क्राई, पार्टनर्स इन फ्रीडमः जामिया मिलिया इस्लामिया (रक्षंदा जलिल के साथ सह-लेखक) और फ्रॉम प्लूरलिस्म टू सेपरेटिज़्मः क़स्बस औइन कोलोनियल इंडिया शामिल हैं।

The Hindu

जनसंपर्क अधिकारी जगदीश ठक्कर का निधन

प्रधानमंत्री कार्यालय के जनसंपर्क अधिकारी (पीआरओ) जगदीश ठक्कर का 72 वर्ष की उम्र में एम्स में लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया।

The Hindu

अजय रोहेरा की 267 रन की नाबाद पारी

मध्य प्रदेश और हैदराबाद के बीच इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेले गए रणजी ट्रांफी के पांचवे राउंड के मुकाबले में मध्य प्रदेश की तरफ से सलामी बल्लेबाज अजय रोहेरा ने 267 रन की नाबाद पारी खेली।

The Hindu

आईआईटी खड़गपुर ने डीएससीआई एक्सीलेंस अवार्ड 2018 जीता

हाल ही में आईआईटी खड़गपुर ने साइबर सुरक्षा शिक्षा कि लिए डीएससीआई एक्सीलेंस अवार्ड 2018 जीता। डीएससीआई अर्थात् डाटा सिक्यूरिटी कौंसिल ऑफ़ इंडिया की स्थापना नैसकॉम द्वारा की गयी है।

The Hindu

मेडिकल उपकरणों को श्रेणी में शामिल किया

केन्द्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा हाल ही में जारी अधिसूचना के तहत चार मेडिकल उपकरणों को दवा की श्रेणी में शामिल किया गया हैं।

The Hindu