12 Apr, 2019

अल्फाबेट ने अमेज़ॅन को हराकर पहला वाणिज्यिक ड्रोन वितरण व्यापार आरंभ किया

गूगल के स्वामित्व वाली कंपनी अल्फाबेट ने अमेज़ॅन को हराकर पहला वाणिज्यिक ड्रोन वितरण व्यापार आरंभ किया। देश के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण से मंजूरी मिलने के बाद अल्फाबेट ने कैनबरा में अपनी पहली डिलीवरी की।  
कंपनी की ड्रोन डिलीवरी शाखा, विंग 2014 से ऑस्ट्रेलिया में ड्रोन डिलीवरी का परीक्षण कर रही थी और पिछले 18 महीनों में 3,000 घरों में दवाइयां, चॉकलेट वितरित कर चुकी है।

The Hindu

मृत सागर में मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका में विश्व आर्थिक मंच का आयोजन

मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका (MENA) में विश्व आर्थिक मंच का आयोजन जॉर्डन के मृत सागर में हुआ। मंच ने 50 से अधिक देशों के 1,000 से अधिक सरकारी, व्यापारिक और नागरिक समाज के नेता एकत्रित थे।
फ़ोरम तीन प्रमुख उद्देश्यों पर आधारित थी: नौकरी के अवसर पैदा करना, अरब महिलाओं को सशक्त बनाना और पिछले वर्षों में क्षेत्र के उद्योग में शामिल होने वाले सबसे जटिल स्टार्टअप को बढ़ावा देना। 

विश्व आर्थिक मंच मुख्यालय: जिनेवा, स्विट्जरलैंड।
संस्थापक और कार्यकारी अध्यक्ष: श्री क्लॉस श्वाब।

The Hindu

ब्रिटेन के सांसदों ने बिना किसी समझौते वाले ब्रेक्ज़िट पर प्रतिबंध लगाया

ब्रिटेन के सांसदों ने एक नया कानून बनाकर बिना किसी समझौते वाले ब्रेक्ज़िट पर प्रतिबंध लगा दिया है। सांसदों के इस कदम के बाद अब प्रधानमंत्री थेरेसा मे को ब्रेक्ज़िट के लिये यूरोपीय संघ से और समय मांगना पड़ेगा। हाल ही में इस कानून के जुड़े विधेयक को ब्रिटेन की संसद ने मंज़ूरी दे दी। लेकिन सरकार ने इसका विरोध करते हुए कहा कि इसकी वज़ह से यूरोपीय संघ के साथ बातचीत के उसके आयाम सीमित हो जाएंगे। सरकार ने विधेयक को गैर-परंपरागत बताते हुए उसका विरोध किया। नया कानून बनने के बाद सरकार ने एक प्रस्ताव रखकर संसद को बताया कि वह ब्रेक्ज़िट के लिये यूरोपीय संघ से और समय मांगेगी। इसकी नियत तारीख 29 मार्च थी, जिसे एक बार टाला जा चुका है। इसके बाद हुए एक नवीनतम घटनाक्रम में यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष डोनाल्ड टस्क ने कहा कि यूरोपीय संघ को लचीला रुख अपनाते हुए ब्रिटेन को ब्रेक्ज़िट प्रक्रिया की समय सीमा बढ़ाते हुए इसके लिए एक साल तक का समय देने पर विचार करना चाहिये। ब्रसेल्स में हुई यूरोपीय संघ की बैठक में 27 नेताओं में से अधिकांश ने ब्रेक्ज़िट को एक साल के लिए स्थगित करने की योजना का समर्थन किया। साथ ही, समझौते के रूप में यूरोपीय संघ ने ब्रिटेन को छह महीने की देरी से यानी 31 अक्तूबर तक ब्रेक्ज़िट लागू करने की अनुमति दे दी है।

The Hindu

विक्रम नाथ को आन्ध्र प्रदेश उच्च न्यायालय का प्रथम मुख्य न्यायधीश नियुक्त किया

इलाहबाद उच्च न्यायालय के सबसे वरिष्ठ न्यायधीश विक्रम नाथ को नव गठित आन्ध्र प्रदेश उच्च न्यायालय का प्रथम मुख्य न्यायधीश नियुक्त किया गया है। उन्हें कार्यकारी मुख्य न्यायधीश सी. प्रवीण कुमार के स्थान पर नियुक्त किया गया है।
आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय 1 जनवरी, 2019 से कार्यशील हुआ यह भारत का 25वां उच्च न्यायालय है। हाल ही में भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने हाल ही में आंध्र प्रदेश के लिए उच्च न्यायालय की स्थापना को मंज़ूरी दी थी।
 2 जून, 2014 को आंध्र प्रदेश के विभाजन के बाद आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के लिए हैदराबाद में एक ही उच्च न्यायालय था, अब इस हैदराबाद के उच्च न्यायालय को तेलंगाना उच्च न्यायालय के नाम से जाना जायेगा।

The Hindu

सरकार ने पहली तिमाही के संबंधित योजनाओं के लिए ब्याज दर को 8 प्रतिशत पर बरकरार रखा

सरकार ने चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के लिए सामान्य भविष्य निधि (GPF), अंशदायी भविष्य निधि और अन्य संबंधित योजनाओं के लिए ब्याज दर को 8 प्रतिशत पर बरकरार रखा है।
इन निधियों पर ब्याज दर 2018-19 की जनवरी-मार्च तिमाही में 8% थी और सरकार ने इसे अप्रैल से जून 2019-20 के लिए अपरिवर्तित रखा है। ब्याज दर केंद्र सरकार के कर्मचारियों, रेलवे और रक्षा बलों की भविष्य निधि पर लागू होगी।

The Hindu

विराट कोहली को 'लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर' के रूप में नामित किया

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को तीसरे सीधे समय के लिए विज़डन अल्मानैक के 'लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर' के रूप में नामित किया गया है। 30 वर्षीय ने 47 अंतरराष्ट्रीय पारियों में 2018 में 68.37 के औसत से 2,735 रन बनाए, जिसमें 11 सौ नौ अर्द्धशतक शामिल हैं। कोहली को विजडन के फाइव क्रिकेटर्स ऑफ द ईयर के रूप में भी चुना गया था।

The Hindu

स्मृति मंधाना को 'लीडिंग वुमन क्रिकेटर ऑफ द ईयर' के रूप में नामित किया

टीम इंडिया की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना को विजडन अल्मनाक 'लीडिंग वुमन क्रिकेटर ऑफ द ईयर' के रूप में नामित किया गया है। 22 वर्षीय महिला मंधाना वर्तमान में महिला वनडे रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर हैं और टी 20 में तीसरे स्थान पर हैं। 2018 में, मंधाना ने 12 एकदिवसीय मैचों में 66.90 की औसत से 669 रन बनाए और 25 टी 20 आई में 130.67 के स्ट्राइक-रेट से 622 रन बनाए।

The Hindu

लंदन पॉल्यूशन चार्ज जोन का लागू करने वाला विश्व का पहला शहर बना

लंदन (यूके की राजधानी) विश्व का ऐसा पहला शहर है, जो सप्ताह में 24 घंटे, सात दिन अल्ट्रा लो एमिशन ज़ोन (ULEZ) लागू करता है, जिसके अंतर्गत वाहनों को सख्त उत्सर्जन मानकों को पूरा करना होगा या शुल्क देना होगा।
ULEZ का उद्देश्य,  लंदन के मेयर, सादिक खान के कार्यालय से एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, विषाक्त वायु प्रदूषण को कम करना और सार्वजनिक स्वास्थ्य की रक्षा करना है। ब्रिटिश राजधानी में लगभग आधे हानिकारक नाइट्रोजन ऑक्साइड वायु उत्सर्जन के लिए वाहन जिम्मेदार हैं।

The Hindu

लिकुड पार्टी के अध्यक्ष बेंजामिन नेतन्याहू को संसद में 55 के मुकाबले 65 सीटों से बहुमत मिला

लिकुड पार्टी के अध्यक्ष बेंजामिन नेतन्याहू पाँचवीं बार इज़राइल के प्रधानमंत्री बनने की ओर अग्रसर हैं। उनकी दक्षिणपंथी पार्टी लिकुड और पारंपरिक राजनीतिक सहयोगियों को संसद में 55 के मुकाबले 65 सीटों से बहुमत मिला है। इज़राइल की संसद (नेसेट) में कुल 120 सीटें हैं। संसद का अंतिम स्वरूप अभी तय नहीं हुआ है, लेकिन देश में अब एक सत्तारूढ़ गठबंधन की सरकार बनाने को लेकर राजनीतिक वार्ताओं का दौर चलेगा। हालांकि, किसी भी परिदृश्य में नेतन्याहू बड़े विजेता बन कर उभरे हैं। चुनाव परिणाम ने इजराइल के दक्षिणपंथ की ओर लगातार झुकाव को प्रदर्शित किया है।

The Hindu

भारत, स्वीडन स्मार्ट शहरों के लिए समाधान पर हस्ताक्षर किये

भारत और स्वीडन ने एक संयुक्त कार्यक्रम शुरू किया है जो स्मार्ट शहरों और अन्य लोगों के बीच स्वच्छता प्रौद्योगिकियों के बारे में कई चुनौतियों का सामना करने की दिशा में काम करेगा। कार्यक्रम को भारतीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) और स्वीडिश एजेंसी विन्नोवा द्वारा सह-वित्त पोषित किया गया है।
विन्नोवा अनुदान के रूप में स्वीडिश प्रतिभागियों को 2,500,000 स्वीडिश क्रोना (लगभग 1.87 करोड़ रूपये) तक धन मुहैया कराएगा। भारतीय पक्ष में, प्रति परियोजना 50% (1 करोड़ रूपये की सीमा के साथ) का सशर्त अनुदान भारतीय भागीदारों को प्रदान किया जाएगा।

The Hindu