11 Sep, 2019

10 सितंबर : विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस

देश में आत्महत्या के मामले बढ़ते जा रहे हैं। मेरठ की बात करें तो यहां हर साल 150 से ज्यादा आत्महत्या के मामले सामने आते हैं। इनकी रोकथाम जरूरी है। लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से हर साल 10 सितंबर को विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस मनाया जाता है। इस दिन आत्महत्याओं की घटनाओं को रोकने के दुनियाभर में अलग-अलग तरह के आयोजन आयोजित किए जाते हैं। ताकि लोगों में जागरूकता बढ़ाई जा सके ती आत्महत्या समय से पहले होने वाली मृत्यु का प्रमुख कारण है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक अनुमान के अनुसार प्रत्येक वर्ष विश्व में लगभग 8,00,000 लाख लोग आत्महत्या करते हैं, अर्थात प्रत्येक 40 सेकंड में एक व्यक्ति आत्महत्या करता है। इस वर्ष विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस की थीम “आत्महत्या रोकने के लिए एकजुट होकर कार्य करना” है।

The Hindu

न्यायमूर्ति विक्रम नाथ ने गुजरात उच्च न्यायालय के नए मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली

न्यायमूर्ति विक्रम नाथ ने मंगलवार को गुजरात उच्च न्यायालय के नए मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली। उन्हें राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने गांधीनगर स्थित राजभवन में मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, विभिन्न गणमान्य व्यक्तियों और उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों की उपस्थिति में पद की शपथ दिलाई। पहले उनके नाम की अनुशंसा आंध्र प्रदेश के उच्च न्यायालय में मुख्य न्यायधीश के पद के लिए की गयी थी, बाद में केंद्र सरकार ने इस प्रस्ताव पर पुनर्विचार के लिए भेजा था। जस्टिस विक्रम नाथ का जनम 24 सितम्बर, 1962 को हुआ था। वे 24 सितम्बर, 2004 से 8 सितम्बर, 2019 तक इलाहबाद उच्च न्यायालय में कार्यरत्त थे।
गुजरात उच्च न्यायालय
गुजरात उच्च न्यायालय की स्थापना 1 मई, 1960 को हुई थी। इसकी पीठ अहमदाबाद में स्थित है। गुजरात उच्च न्यायालय में न्यायधीशों के स्वीकृत पद 52 हैं, परन्तु अभी गुजरात उच्च न्यायालय में केवल 28 न्यायाधीश ही हैं।
भारत के मुख्य न्यायाधीश : रंजन गोगोई
सुप्रीम कोर्ट की स्थापना : 28 जनवरी 1950

The Hindu

भारत और एशियाई विकास बैंक ने 200 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये

भारत और एशियाई विकास बैंक ने महाराष्ट्र की ग्रामीण सड़कों को अपग्रेड करने के लिए 200 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं, इस ऋण राशि का उपयोग महाराष्ट्र के 34 जिलों में सड़कों को सुधारने के लिए किया जायेगा। इस ऋण से सरकार महाराष्ट्र में सड़क सुरक्षा और बेहतर ग्रामीण क्षेत्रों को बाजारों और सेवाओं से जोड़ने के लिए प्रयास करेगी। महाराष्‍ट्र ग्रामीण संपर्क उन्‍नयन परियोजना से 2,100 किलोमीटर ग्रामीण सड़कों का उन्‍नयन होगा। इससे ग्रामीण समुदायों का कृषि उत्‍पादन के बड़े क्षेत्रों और सामाजिक-आर्थिक केन्‍द्रों के साथ संपर्क बेहतर होगा। परियोजना के तहत पाँच वर्ष का रखरखाव भी शामिल है।
एशियाई विकास बैंक
एडीबी एक क्षेत्रीय विकास बैंक है जिसका उद्देश्य एशिया में सामाजिक और आर्थिक विकास को बढ़ावा देना है। इसकी स्थापना दिसंबर 1966 में की गयी थी। इसका मुख्यालय मनीला (फिलीपींस) में स्थित है। इसके कुल 67 सदस्य हैं, जिनमें से 48 एशिया और प्रशांत क्षेत्र जबकि बाकी 19 अन्य क्षेत्र के हैं। एडीबी का मुख्य उद्देश्य सामाजिक और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए ऋण, तकनीकी सहायता, अनुदान और इक्विटी निवेश प्रदान करके अपने सदस्यों और भागीदारों की सहायता करना है।
एशियाई विकास बैंक के अध्यक्ष : ताकीहीको नकाओ

The Hindu

PM मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री ओली ने पाइपलाइन का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने  मंगलवार को वीडियो लिंक के जरिए संयुक्‍त रूप से भारत नेपाल (मोतिहारी-अमलेखगंज) पाइपलाइन का उद्घाटन किया। दक्षिण एशिया का यह पहला क्रॉस बॉर्डर पेट्रोलियम पाइपलाइन है। इस मौके पर जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दोनों देशों के बीच आपसी संबंध और सहयोग पर जोर दिया वहीं नेपाल के प्रधानमंत्री के पी ओली ने भी प्रसन्‍नता जाहिर की। मोतिहारी-अमलेकगंज पाइपलाइन दक्षिण एशिया का पहला सीमा पार ऑइल पाइपलाइन प्रॉजेक्ट है जो बहुत कम समय में बनकर तैयार हुआ। पीएम मोदी ने इसकी सराहना करते हुए कहा, यह बहुत संतोष का विषय है कि दक्षिण एशिया की पहली क्रॉस बॉर्डर पाइपलाइन रिकॉर्ड समय में पूरी हुई है। यह अपेक्षा से आधे समय में बनकर तैयार हुई है।' उन्होंने कहा कि नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली मई 2019 में भारत यात्रा पर आए थे, तभी इस प्रॉजेक्ट के जल्द उद्घाटन पर सहमति बनी थी। शुरुआत में इस परियोजना की लागत का आकलन 275 करोड़ रुपए किया गया था जिसमें से भारत को 200 करोड़ रुपए का खर्च वहन करना था। इसके बाद NOC ने बताया कि परियोजना की कुल लागत बढ़ गई है और करीब 325 करोड़ रुपए खर्च आएगा। NOC डिप्‍टी एग्जीक्यूटिव डायरेक्‍टर सुशील भट्टाराई ने कहा, ‘सीमा पार ईंधन परियोजना के कॉमर्शियल ऑपरेशन ईंधन में कम से कम करीब एक रुपए प्रति लीटर कीमत कम जाएगी।’
प्रधानमंत्री : खड्ग प्रसाद ओली
राजधानी : काठमांडु
मुद्रा : रुपया (एनपीआर)

The Hindu

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के मथुरा में ‘राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण’ कार्यक्रम को लॉन्च किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 11 सितंबर 2019 को उत्तर प्रदेश के मथुरा में ‘राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण’ कार्यक्रम को लॉन्च किया। इस कदम का मुख्य उद्देश्य किसानों को सशक्त बनाना तथा उनकी आय को दोगुना करना है। जहां प्रधानमंत्री मोदी जहां राज्य के लिए 1059 करोड़ की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे, वहीं राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम और देशव्यापी कृत्रिम गर्भाधान कार्यक्रम लांच करेंगे। 12662 करोड़ रुपये की लागत वाले राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम के तहत 2024 तक 50 करोड़ से अधिक पशुओं के टीकाकरण का लक्ष्य है। देश के सभी 687 जिलों में कृषि विज्ञान केन्द्रों पर राष्ट्रव्यापी कार्यशालाओं की भी शुरूआत की जाएगी। कार्यशालाओं में जिन विषयों पर चर्चा की जाएगी उनमें उत्पादकता, टीकाकरण, रोग प्रबंधन तथा कृत्रिम गर्भाधान शामिल हैं।
राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम
राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम का उद्देश्य पशुजन्य माल्टा-ज्वर से बचाव हेतु प्रत्येक साल दुधारू पशुओं के 36 मिलियन मादा बच्चों को टीका लगाना है।
कार्यक्रम के दो मुख्य उद्देश्य हैं-
2025 तक रोगों पर नियंत्रण करना
2030 तक रोगों का उन्मूलन करना
केंद्र सरकार द्वारा कार्यक्रम से 100 प्रतिशत धन प्राप्त होगा। केंद्र सरकार द्वारा इस कार्यक्रम के लिए साल 2019 से साल 2024 के लिए 12,652 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। इस योजना से करोड़ों किसानों को फायदा होगा तथा साथ ही मवेशियों की सेहत में सुधार भी होगा।

The Hindu

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 सितंबर को रांची, झारखंड में किसान मन-धन योजना की शुरुआत करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 सितंबर 2019 को रांची, झारखंड में किसान मन-धन योजना की शुरुआत करेंगे। इस योजना के अंतर्गत 60 वर्ष की आयु के पांच करोड़ छोटे और सीमांत किसानों को कम से कम 3,000 रुपये प्रतिमाह की पेंशन उपलब्‍ध कराई जाएगी। केंद्र सरकार का इस योजना के पीछे मकसद वृद्ध किसानों के जीवन को सुरक्षित करना है। इस योजना के लिए अगले तीन साल में करीब 10,774 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इस योजना की लॉन्चिंग से पहले ही बड़ी संख्या में किसानों को जोड़ने का लक्ष्य है। झारखंड में इसके लिए लगभग 10 हजार कॉमन सेंटर शुरू किए गए हैं। इस योजना को 5 करोड़ किसानों तक पहुंचाने का लक्ष्य है। तीन साल में पांच करोड़ लघु और सीमांत किसानों को जोड़ा जाना है। इस योजना की तहत जो राशि किसान जमा करेगा उतनी ही सरकार भी जमा करवाएगी। अगर किसी की उम्र 29 साल के आसपास है तो उसे 100 रुपये देने होंगे। इससे कम उम्र के लोगों को कम पैसा देना होगा और इससे ज्यादा के लोगों को थोड़ा सा ज्यादा देना होगा। सरकार ने इस योजना को पहली कैबिनेट बैठक में मंजूरी दी थी।

The Hindu

पुनर्विकास परियोजना के लिए एच-एनर्जी और केएसपीएल ने समझौते पर हस्ताक्षर किए

हीरानंदानी समूह की ऊर्जा शाखा एच-एनर्जी ने काकीनाडा सीपोर्ट्स लिमिटेड के साथ एक बंदरगाह सेवा समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। समझौते के अनुसार, वे काकीनाडा बंदरगाह पर एक तरल प्राकृतिक गैस (एलएनजी) पुनर्जीवन और पुनः लोडिंग टर्मिनल विकसित करेंगे। कंपनी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी दर्शन हीरानंदानी ने पीटीआई भाषा को यह जानकारी दी। उन्होंने यह भी कहा कि समझौते के तहत नोवातेक तीन एलएनजी आयात टर्मिनल में निवेश की संभावना टटोलेगी। कंपनी ये टर्मिनल एच-एनर्जी भारत के पश्चिमी और पूर्वी तट पर बना रही है। इसके अलावा नोवातेक ने पेट्रोनेट के साथ सहमति पत्र पर दस्तखत किये। यह समझौता भविष्य में प्राकृतिक गैस सहयोग के लिये है। यह परियोजना आंध्र प्रदेश राज्य में घरेलू ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करेगी। KSPL के पास आंध्र प्रदेश सरकार की ओर से काकीनाड़ा डीप वाटर पोर्ट के लिए रियायत है। भारत और रूस पनबिजली और तापीय बिजली, ऊर्जा दक्षता तथा गैर-परंपरागत स्रोतों से बिजली पैदा करने को लेकर सुविधाओं के डिजाइन और निर्माण के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने की संभावना पर विचार को सहमत हुए। दोनों पक्षों ने गैर-परमाणु ईंधन और ऊर्जा के क्षेत्र में भी सहयोग की संभावना को भी रेखांकित किया।

The Hindu

प्रसिद्ध ओडिया लेखक प्रदीप दाश को प्रतिष्ठित सरला पुरस्कार के 40वें संस्करण से सम्मानित किया जाएगा

प्रसिद्ध ओडिया लेखक प्रदीप दाश को उनकी कविता कृति चारु छिबार ओ चारज्या के लिए प्रतिष्ठित सरला पुरस्कार के 40 वें संस्करण से सम्मानित किया जाएगा। सरला पुरस्कार को ओडिशा के अग्रणी साहित्यिक पुरस्कार के रूप में मान्यता प्राप्त है। यह पुरस्कार ओडिया साहित्य को गौरवान्वित करने के लिए इंडियन मेटल्स पब्लिक चैरिटेबल ट्रस्ट (IMPaCT) के बेहतरीन योगदानों में से एक है। वार्षिक पुरस्कार, में 5 लाख रुपये का नकद पुरस्कार और एक प्रशस्ति पत्र शामिल है। प्रख्यात ओडिया उद्योगपति स्वर्गीय बंसीधर पांडा और स्वर्गीय इला पंडा द्वारा 1979 में स्थापित किए गए वार्षिक सरला पुरस्कार को इंडियन मेटल्स पब्लिक चैरिटेबल ट्रस्ट (IMPaCT) द्वारा लगातार प्रदान किया जाता रहा है। वार्षिक पुरस्कार, में 5 लाख रुपये का नकद पुरस्कार और एक प्रशस्ति पत्र शामिल है।
ओडिशा के मुख्यमंत्री : नवीन पटनायक
राज्यपाल : गणेशी लाल

The Hindu

राजीव कुमार को MIRPL का नया प्रबंध निदेशक नियुक्त किया

माइक्रोसॉफ्ट ने राजीव कुमार को माइक्रोसॉफ्ट इंडिया रिसर्च एंड डेवेलपमेंट प्राइवेट लिमिटेड(MIRPL) का नया प्रबंध निदेशक नियुक्त किया है। वर्तमान में उन्हें माइक्रोसॉफ्ट के एक्सपीरियंस और डिवाइस समूह के कॉर्पोरेट उपाध्यक्ष के रूप में कार्यरत है। जिन्होंने छह वर्ष तक इस भूमिका को निभाया। वह अनिल भंसाली की जगह लेंगे। वह क्लाउड एंड एंटरप्राइज के कॉर्पोरेट उपाध्यक्ष के रूप में जारी रहेगा। माइक्रोसॉफ्ट में 27 साल का लंबा करियर। Microsoft के लिए हालिया प्रमुख योगदान काज़ला (एक उद्यम उत्पादकता चैट ऐप) है और भारत में कैंपस हायरिंग प्रोग्राम को बूटस्ट्रैपिंग के परिणामस्वरूप माइक्रोसॉफ्ट ने भारत के प्रमुख इंजीनियरिंग कॉलेजों से सर्वश्रेष्ठ प्रतिभा को काम पर रखा है।
माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ : सत्य नडेला

The Hindu

लसिथ मलिंगा तीनों फॉर्मेट में 100+ विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बने

श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे, टी20) में 100+ विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए हैं। वे टी20 में 100 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज भी हैं। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ चार गेंदों पर चार विकेट लिए। उन्होंने 2007 में वनडे वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 4 गेंदों पर चार विकेट लिए थे। मलिंगा रविवार को इस सीरीज के पहले मैच में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान अफरीदी के 97 विकेट लेने का रिकॉर्ड तोड़ थे। वो टी-20 इंटरनेशनल सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने थे। 36 साल के मलिंगा ने इसके बाद चार गेंद में चार विकेट लेने का अनूठा कीर्तिमान भी बनाया। मलिंगा ने वनडे में 338, टेस्ट में 101 और टी-20 में 104 विकेट ले चुके हैं। लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) ने यह कीर्तिमान अपने 76वें इंटरनैशनल टी-20 मैच में बनाया। मलिंगा अब सबसे ज्यादा हैट्रिक लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पांचवीं बार हैट्रिक विकेट लिए। इससे पहले ये रिकॉर्ड पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वसीम अकरम के नाम पर था। अकरम ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में चार बार ये कमाल किया था।
इंटरनेशनल क्रिकेट में चार गेंदों पर चार विकेट
वनडे: मलिंगा विरुद्ध दक्षिण अफ्रीका (2007)
टी20: मलिंगा विरुद्ध न्यूजीलैंड (2019)
टी20: राशिद खान विरुद्ध आयरलैंड (2019)
वनडे में तीन हैट्रिक
2007: 4 विकेट (द. अफ्रीका)
2011: 3 विकेट (केन्या)
2011: 3 विकेट (ऑस्ट्रेलिया)
टी20 में दो हैट्रिक
2017: 3 विकेट (बांग्लादेश)
2019: 4 विकेट (न्यूजीलैंड)
तीनों फॉर्मेट में सबसे ज्यादा विकेट श्रीलंका के गेंंदबाजों को
टेस्ट: मुरलीधरन (800 विकेट)
वनडे: मुरलीधरन (534 विकेट)
टी20: मलिंगा (104 विकेट)

The Hindu