11 Mar, 2019

गूगल ने "बोलो" नामक एक फ्री ऐप लॉन्च किया

गूगल ने "बोलो" नामक एक फ्री ऐप लॉन्च किया, जिससे माता-पिता प्राथमिक ग्रेड के अपने बच्चों को हिंदी और अंग्रेजी पढ़ने के कौशल में सुधार करने में सहायक कर सकते हैं। भारत में पहले लॉन्च किये गये, ऐप को ऑफ़लाइन रूप से कार्य करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और इसमें एक अंतर्निहित रीडिंग फ्रेंड, "दीया"  है, जो  बच्चे को प्रोत्साहित करता है, सहायता करता है, समझाता है और जोर से पढ़कर सही करता है।

The Hindu

केरल के ‘मरयूर गुड़’ को भौगोलिक संकेत के रूप में टैग किया

केरल के इडुक्की जिले के पारंपरिक और हस्तनिर्मित उत्पाद ‘मरयूर गुड़’ को केंद्र सरकार से भौगोलिक चिह्न (जीआई) टैग प्राप्त हुआ। 

राज्य के कृषि विभाग द्वारा दो साल के निरंतर प्रयासों के बाद, ‘मरयूर गुड़’ अंततः जीआई टैग प्राप्त करने में कामयाब रहा। जीआई टैग मरयूर में पारंपरिक गन्ना किसानों को अधिक अवसर प्रदान करेगा।

एक भौगोलिक संकेत (GI) एक ऐसा नाम या संकेत है, जिसे उत्पादों पर उपयोग किया जाता है जो एक विशिष्ट भौगोलिक स्थान या मूल (जैसे शहर, क्षेत्र या देश) के अनुरूप होता है।

The Hindu

प्रतिष्ठित वैज्ञानिक अजीत कुमार मोहंती को BARC के निदेशक के रूप में नियुक्त किया

प्रतिष्ठित वैज्ञानिक अजीत कुमार मोहंती को भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (BARC) के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया, जो देश की बहु-विषयक परमाणु अनुसंधान सुविधा है

मोहंती को तीन वर्ष की अवधि के लिए बीएआरसी का निदेशक नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान निदेशक, बीएआरसी में भौतिकी समूह और निदेशक, साहा इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर भौतिकी में हैं।

BARC का मुख्यालय: मुंबई, संस्थापक: होमी जहांगीर भाभा, स्थापना: 3 जनवरी 1954

The Hindu

इसरो, फ्रांसीसी स्पेस एजेंसी ने समुद्री सुरक्षा के समझौते पर हस्ताक्षर किया

राष्ट्रीय अंतरिक्ष एजेंसी ISRO और उसके फ्रांसीसी समकक्ष CNES ने मई में देश में एक संयुक्त समुद्री निरीक्षण प्रणाली स्थापित करने के लिए एक समझौते किया। के.सिवान, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के अध्यक्ष और फ्रांस के CNES के अध्यक्ष जीन-यवेस ले गैल ने समझौते पर हस्ताक्षर किए। 

दो देश पृथ्वी की निचली कक्षा में परिक्रमा करने वाले उपग्रहों के समूह को  प्रस्तुत करेंगे, जो विश्व स्तर पर जहाजों की आवाजाही की पहचान तथा ट्रैक करेगा - और विशेष रूप से, हिंद महासागर क्षेत्र में भ्रमण कर रहे हैं जहां फ्रांस का संयोजक द्वीप हैं।

इसरो के निदेशक: के.सिवन, मुख्यालय: बेंगलुरु, स्थापना: 1969

The Hindu

सुभाष चंद्र गर्ग को वित्त सचिव के रूप में नियुक्त किया

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी सुभाष चन्द्र गर्ग की भारत के वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के सचिव के रूप में नियुक्ति की  

पूर्व वित्त सचिव अजय नारायण झा 28 फरवरी को सेवानिवृत्त हुए। राजस्थान कैडर के 1983 बैच के आईएएस अधिकारी 58 वर्षीय गर्ग, जून 2017 से आर्थिक मामलों के विभाग में सचिव के रूप में कार्यरत हैं।

The Hindu

भारत सरकार और एशियाई विकास बैंक ने $ 26 मिलियन के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए

भारत सरकार और एशियाई विकास बैंक (ADB) ने नई दिल्ली में चल रहे असम अर्बन इन्फ्रास्ट्रक्चर इनवेस्टमेंट प्रोग्राम के तहत असम के डिब्रूगढ़ शहर में जल निकासी के बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए अतिरिक्त वित्तपोषण प्रदान करने के लिए $ 26 मिलियन के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए।

भारतीय प्रवासी मिशन के ओआईसी, श्री हो यू यून जोंग ने एडीबी की तरफ से समझौते पर हस्ताक्षर किए और श्री समीर कुमार खरे, अतिरिक्त सचिव (फंड बैंक और एडीबी), आर्थिक मामलों के विभाग, वित्त मंत्रालय ने भारत की तरफ से हस्ताक्षर किए।

एशियाई विकास बैंक मुख्यालय: मनीला, फिलीपींस, राष्ट्रपति: टेकहिको नाकाओ

The Hindu

मिजोरम के राज्यपाल कुम्मनम राजशेखरन अपने पद से इस्तीफा दिया

मिजोरम के राज्यपाल कुम्मनम राजशेखरन अपने पद से इस्तीफा दे दिया हैं. असम के राज्यपाल प्रो जगदीश मुखी को आइजोल राजभवन का अस्थायी प्रभार दिया गया है. केरल में भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष श्री राजशेखरन ने मई 2018 में मिजोरम के राज्यपाल के रूप में शपथ ली थी।

मिज़ोरम की राजधानी: आइज़ॉल, मुख्यमंत्री: ज़ोरमथांगा

The Hindu

मलेशिया अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय का सदस्य बना

मलेशिया अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय का सदस्य बन गया है. ICC दुनिया की एकमात्र स्थायी युद्ध अपराध अदालत है और इसका उद्देश्य राष्ट्रीय अदालतों के असमर्थ या अनिच्छुक होने पर सबसे गलत व्यवहार पर मुकदमा चलाना है. मलेशिया 2002 में अदालत की स्थापना के बाद  इसका 124 वां सदस्य बन गया है.

लेकिन द हेग में ट्रिब्यूनल हाई-प्रोफाइल के बरी होने पर काफी नाराजगी थी, जबकि बुरुंडी 2017 में अदालत छोड़ने वाला पहला देश बन गया था और फिलीपींस ने अपने अदालत छोड़ने के इरादे की घोषणा की है.

The Hindu

भारत और ओमान के बीच संयुक्त अभ्यास

भारत और ओमान के बीच संयुक्त अभ्यास, अल नगाह 2019 का तीसरा संस्करण इसी महीने (मार्च) 12 तारीख  जबल अल अख्तर पर्वत पर शुरू होगा.

यह 25 मार्च तक जारी रहेगा. अभ्यास में, दोनों सेनाएं रणनीति और अनुभव, हथियार संचालन और गोलीबारी का आदान-प्रदान करेंगे.

The Hindu

संयुक्त राज्य अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने "फाल ईगल" और "कीय रेसोल्व" को बंद करने का फैसला किया

संयुक्त राज्य अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने अपने संयुक्त अभ्यास "फाल ईगल" और "कीय रेसोल्व" को बंद करने का फैसला किया है और इसके बजाय उन्हें छोटे अभ्यासों में विभाजित किया गया है. उत्तर कोरिया के साथ तनाव कम करने के लिए ऐसा किया जा रहा है. "कीय रेसोल्व" को "डोंगमांग" से बदल दिया जाएगा, जिसे अंग्रेजी में गठबंधन के रूप में भी जाना जाता है, पन्नी ईगल ड्रिल को एक छोटे बटालियन के आकार के अभ्यास से बदल दिया जाएगा.

यह निर्णय राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच हनोई, वियतनाम में शिखर सम्मेलन के दौरान डिनोमिडाइजेशन पर एक समझौते तक पहुंचने में विफलता के बाद किया गया है.

The Hindu