11 Dec, 2018

10 दिसंबर को मानवाधिकार दिवस मनाया

हर वर्ष 10 दिसंबर को मानवाधिकार दिवस मनाया जाता हैं। इस दिन, 1948 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने, मानवाधिकारों की सार्वभौमिक घोषणा को अपनाया था। इस वर्ष, मानवाधिकार दिवस मानवाधिकारों की सार्वभौमिक घोषणा को अपनाया था। इस वर्ष, मानवाधिकार दिवस मानवाधिकारों की सार्वभौमिक घोषणा की 70वीं वर्षगांठ को दर्शाता है।StandUp4HumanRights  वैश्विक अभियान है जो वर्ष 2018 के लिए लॉन्च हुआ है।
एंटोनियो ग्युटेरेस संयुक्त राष्ट्र के महासचिव हैं।
संयुक्त राष्ट्र का मुख्यालय न्यूयॉर्क संयुक्त राज्य अमेरिका में है।
संयुक्त राष्ट्र की स्थापना 24 अक्टूबर 1945 को हुई थी।

The Hindu

वैनेसा पोंस डी लियोन ने मिस वर्ल्ड 2018 का ताज जीता

मेक्सिको की वैनेसा पोंस डी लियोन ने चीन के सानिया शहर में आयोजित एक भव्य आयोजन प्रतिष्ठित मिस वर्ल्ड 2018 का ताज जीता। थाईलैंड की निकोलिन पिचपा लिमसनुकन को उपविजेता घोषित किया गया।
पूर्व मिस वर्ल्ड मनुशी चिलार (भारत) ने प्रतियोगिता के दौरान नए विजेता को ताज प्रस्तुत किया जिसमें 118 प्रतियोगियों ने भाग लिया। भारत की अनुक्रीथी दास प्रतियोगिता में एक पहचान बनाने से चुक गयी, वह इसे शीर्ष 30 में भी अपना सुनिश्चित नहीं कर सकी।

The Hindu

सड़क सुरक्षा पर वैश्विक स्थिति रिपोर्ट-2018 जारी

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सड़क सुरक्षा पर वैश्विक स्थिति रिपोर्ट-2018 जारी की है। रिपोर्ट में कहा गया है कि सड़क हादसों में होने वाली मौतों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है।

The Hindu

मणिपुर में विश्व का सबसे ऊँचा पुल

हाल ही में नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवे (NFR) द्वारा जारी की गई घोषणा के अनुसार मणिपुर में विश्व का सबसे ऊँचा पुल बनाया जा रहा है। यह पुल पणिपुर की आइरिंग नदी पर बन रहा है।

The Hindu

दक्षिण कोरिया को वीज़ा ऑन अराइवल सुविधा देने की घोषणा की

जापान के बाद भारत ने दक्षिण कोरिया को हाल ही में वीज़ा ऑन अराइवल सुविधा देने की घोषणा की है। इस कदम से पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी होने की उम्मीद है।

The Hindu

छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनैशनल एयरपोर्ट का एक नया रिकॉर्ड

बड़ी कामयाबी हासिल करते हुए छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनैशनल एयरपोर्ट ने एक दिन में 1,007 फ्लाइट्स के अराइवल और डिपार्चर को संभालकर नया रिकॉर्ड बनाया । 
छत्रपति शिवाजी ईन्टरनेशनल एयरपोर्ट 1942 साल में बनाया गया था।

The Hindu

भारतीय व रूसी वायुसेना के बीच संयुक्त अभ्यास

भारतीय वायुसेना और रूसी वायुसेना के बीच संयुक्त अभ्यास राजस्थान के जोधपुर में शुरू हुआ। इस युद्ध अभ्यास का आयोजन भारत के जोधपुर में 10 से 22 दिसम्बर के बीच किया जा रहा हैं।

The Hindu

फेसबुक पर 10 मिलियन यूरो का जुर्माना

इटली द्वारा हाल ही में फेसबुक पर 10 मिलियन यूरो (लगभग 81 करोड रुपये) का जुर्माना लगाया गया है। यह जुर्माना फेसबुक पर बिना आज्ञा यूजर्स का डाटा बेचने के कारण लगाया गया है।

The Hindu

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 31 रनों से हराया

ऐडिलेड में ऑस्ट्रेलिया को 31 रनों से हराकर भारत ने इतिहास में पहली बार ऑस्ट्रेलिया में किसी टेस्ट सीरीज़ का शुरुआती मैच जीत लिया है।

The Hindu