11 Apr, 2019

सुरक्षित ऑनलाइन कंटेंट के लिए व्हाइट पेपर जारी किया

हाल ही में ब्रिटेन द्वारा सुरक्षित ऑनलाइन कंटेंट के लिए व्हाइट पेपर जारी किया गया है। इसका नाम ‘Online harms White Paper’ रखा गया है।
इसमें सोशल नेटवर्किंग साइट्स की मनमानी पर अंकुश लगाया गया है।
ब्रिटेन - राजधानी - लन्दन, प्रधानमंत्री - थेरेसा मे, मुद्रा - पाउंड स्टर्लिंग (1 GBP - 90 INR)

The Hindu

भारत द्वितीयक निवेश के बाद पहला गेमिंग 'यूनिकॉर्न' बना

ऑनलाइन गेमिंग फर्म ड्रीम 11 लंदन और हांगकांग स्थित स्टैड्यू कैपिटल द्वारा एक द्वितीयक निवेश के बाद भारत का पहला गेमिंग 'यूनिकॉर्न' बन गया, जिससे उसका मूल्यांकन $ 1 बिलियन से अधिक हो गया।
हर्ष जैन, मुख्य कार्यकारी अधिकारी और ड्रीम 11 के सह-संस्थापक, इस निवेश के साथ विकास को आगे बढ़ाते हैं। इसका उपयोगकर्ता आधार 230 प्रतिशत की वार्षिक, वार्षिक वृद्धि दर से बढ़ा है। फंतासी खेल मंच 50 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ बाजार का नेतृत्व करता है, जो 2019 के अंत तक दोगुना होने की उम्मीद करता है।

The Hindu

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बायोपिक पर चुनाव तक रोक लगाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बायोपिक फिल्म 'पीएम नरेंद्र मोदी' को लेकर चुनाव आयोग ने एक बड़ा फैसला लिया है। चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बायोपिक फिल्म 'पीएम नरेंद्र मोदी' पर रोक लगा दी है। चुनाव आयोग ने कहा कि है कि जब तक लोकसभा चुनाव खत्म नहीं हो जाते, तब तक इस फिल्म पर रोक लगी रहेगी। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की बायोपिक 'पीएम नरेंद्र मोदी' की रिलीज पर रोक लगाने की मांग करने वाली याचिका को मंगलवार को खारिज कर दिया था। अदालत ने कहा था कि याचिकाकर्ता की चिंता का हल करने के लिए उचित संस्था निर्वाचन आयोग है, क्योंकि यह एक संवैधानिक निकाय है।
इसके बाद फिल्म 'पीएम नरेंद्र मोदी' (PM Narendra Modi) की टीम ने मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट द्वारा फिल्म की रिलीज पर रोक लगाने की मांग करने वाली याचिका को खारिज किए जाने पर न्यायपालिका के प्रति आभार जताया। अदालत ने कहा कि याचिकाकर्ता की चिंता का हल करने के लिए उचित संस्था निर्वाचन आयोग है जो कि एक संवैधानिक निकाय है। चुनाव आयोग को ही यह तय करना चाहिए कि आगामी लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Election 2019) के मद्देनजर फिल्म की रिलीज चुनाव के दौरान किसी विशेष राजनीतिक पार्टी को फायदा या उसके लिए झुकाव तो पैदा नहीं करती। फिल्म में पीएम मोदी का किरदार निभा रहे अभिनेता विवेक ओबेरॉय (Vivek Oberoi) ने सुप्रीम कोर्ट के रुख की सराहना की।
इससे पहले भी खबर थी कि चुनाव आयोग द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जीवन पर बनी बायोपिक फिल्म की रिलीज को रोके जाने की संभावना नहीं है और इस मुद्दे को सीबीएफसी के विवेक पर छोड़ा जा सकता है। कांग्रेस सहित विपक्षी दलों का दावा था कि फिल्म चुनाव में भाजपा को अनुचित लाभ देगी और चुनाव समाप्त होने तक इसके रिलीज को टाल दिया जाना चाहिए। सात-चरण में होने वाले लोकसभा चुनाव 11 अप्रैल से शुरू होने हैं और 19 मई को समाप्त होंगे।

The Hindu

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने ‘सीआरपीएफ वीर परिवार’ ऐप लॉन्च किया

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने ‘सीआरपीएफ वीर परिवार’ ऐप लॉन्च किया, जो ड्यूटी के दौरान मारे गए CRPF जवानों के परिवारों के लिए एक मोबाइल एप्लीकेशन है। सीआरपीएफ के 'वीरता दिवस' के अवसर पर राष्ट्रपति ने दिल्ली में राष्ट्रीय पुलिस स्मारक में शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद लॉन्च किया था।
यह शहीद सीआरपीएफ जवानों के परिवारों को पूर्व अनुदान देने, पेंशन लाभ और सरकार द्वारा उनके लिए शुरू की गई कल्याणकारी योजनाओं के बारे में सभी जानकारी के साथ सभी सहायता प्रदान करेगा।

The Hindu

भारत ने 79 बिलियन अमरीकी डालर घर वापस भेजे जाने के साथ दुनिया के शीर्ष स्थान पर

विश्व बैंक की रिपोर्ट के अनुसार, भारत ने अपने प्रवासी भारतीयों द्वारा 2018 में 79 बिलियन अमरीकी डालर घर वापस भेजे जाने के साथ दुनिया के शीर्ष प्राप्तकर्ता के रूप में अपना स्थान बरकरार रखा है। भारत के बाद चीन (67 बिलियन अमरीकी डालर) और मैक्सिको (36 बिलियन अमरीकी डालर) है।
रिपोर्ट को 'विश्व बैंक के प्रवासन और विकास संक्षिप्त' के रूप में नामित किया गया है। पिछले तीन वर्षों में, भारत ने 2016 में 62.7 बिलियन अमरीकी डालर से 65.3 बिलियन अमरीकी डालर का प्रेषणों का एक महत्वपूर्ण प्रवाह दर्ज किया है।

The Hindu

गुवाहाटी रेलवे स्टेशन भारत में आईएसओ प्रमाणन प्राप्त करने वाला पहला रेलवे स्टेशन बना

गुवाहाटी रेलवे स्टेशन भारतीय रेलवे का पहला ऐसा रेलवे स्टेशन बन गया है जिसने राष्ट्रीय हरित अधिकरण (NGT) से "स्वच्छ और हरे वातावरण में यात्री सुविधाएं प्रदान करने" के लिए आईएसओ प्रमाणन प्राप्त किया है।
कई प्रकार के आईएसओ प्रमाण पत्र मौजूद हैं और गुवाहाटी रेलवे स्टेशन द्वारा प्राप्त आईएसओ 14001 है, जो कि पर्यावरण प्रबंधन प्रणाली के लिए 2015 में उन्नत किए गए अंतरराष्ट्रीय मानदंडों के अनुसार है। इस प्रकार, स्टेशन का प्रमाणपत्र आईएसओ 14001: 2015 पढ़ा जाता है।
आईएसओ का अर्थ "मानकीकरण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संगठन" है जो गतिविधियों के विभिन्न क्षेत्रों में मानक स्थापित करने के लिए जिम्मेदार है।

The Hindu

IMF ने भारत के आर्थिक विकास में 20 आधार बिन्दुओं की कटौती की

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने भारत के आर्थिक विकास के अपने अनुमानों में 20 आधार बिन्दुओं (bps) की कटौती की, जिसमें वित्त वर्ष-20 में जनवरी में होने वाले इसका अनुमान 7.3% है जो पहले 7.5% था अर्थात IMF द्वारा भारत का विकास अनुमान 0.2 प्रतिशत घटा दिया गया है, और अगले वित्त वर्ष का अनुमान 7.5% है।
व्यापार युद्ध  लगातार जोखिमों का हवाला देते हुए, इसने 2019 के वैश्विक विकास के अनुमान को 20 आधार  बिन्दुओं से घटाकर 3.3% कर दिया, जो 2009 के बाद से सबसे कमज़ोर संकट था।
वित्तीय वर्ष-20 क्ले लिए IMF का भारत का विकास पूर्वानुमान विश्व बैंक (7.5%) और एशियाई विकास बैंक (7.2%) से कम है।  
आईएमएफ के एमडी- क्रिस्टीन लेगार्ड, मुख्यालय- वाशिंगटन डीसी, यूएसए।

The Hindu

यूट्यूब भारत का सबसे बड़ा और सबसे तेजी से बढ़ने वाला बाजार बना

यूट्यूब की सीईओ सुसैन वोजसिकी ने यूट्यूब के सालाना कार्यक्रम ‘ब्रांडकास्ट इंडिया’ को संबोधित करते हुए कहा की यूट्यूब भारत का सबसे बड़ा और सबसे तेजी से बढ़ने वाला बाजार है। यूट्यूब का यह वार्षिक कार्यक्रम 9 अप्रैल 2019 को मुंबई में आयोजित किया गया था।
जनवरी 2019 के आंकड़ों के अनुसार, देश में यूट्यूब के मासिक सक्रिय उपयोक्ताओं की संख्या 26.5 करोड़ हो गयी है। जबकि यह संख्या पिछले साल 22.5 करोड़ ही थी। यह विश्व में हमारे सबसे तेजी से बढ़ते बाजारों में से एक है। अमेरिका को पछाड़कर भारत अब यूट्यूब का सबसे बड़ा और सबसे तेजी से बढ़ रहा बाजार बन गया है।

The Hindu

मालदीव लोकतांत्रिक पार्टी ने मालदीव के संसदीय चुनावों में भारी बहुमत से जीत हासिल की

मालदीव लोकतांत्रिक पार्टी (Maldive Democratic Party-MDP) ने मालदीव के संसदीय चुनावों में भारी बहुमत से जीत हासिल की है। गौरतलब है कि MDP ने 87 सदस्यीय संसद में दो-तिहाई से भी अधिक सीटों पर जीत हासिल की है।

MDP की यह जीत मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह की सरकार को भी सशक्त करेगी क्योंकि राष्ट्रपति सोलिह MDP से ही जुड़े हैं।
यामीन की अगुवाई वाली पूर्ववर्ती सरकार में भारत की मालदीव से दूरियाँ (जिससे चीन को काफी लाभ हुआ) बढ़ रही थीं किंतु नए राष्ट्रपति इब्राहिम सोलिह के बाद भारत और मालदीव के बीच संबंधों में पुनः सुधार आ रहा है।

The Hindu

9 अप्रैल को CRPF ने अपना 54वाँ शौर्य दिवस मनाया

9 अप्रैल को केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल (CRPF) ने अपना 54वाँ शौर्य दिवस मनाया। वर्ष 1965 में इसी दिन CRPF ने भारत-पाकिस्तान की पश्चिमी सीमा पर स्थित गुजरात में कच्छ के रन में सरदार पोस्ट व टॉक पोस्टों पर पाकिस्तानी इन्फेंट्री ब्रिगेड के हमले को विफल कर दिया था। यह घटना युद्ध के इतिहास में रण कौशल व अद्वितीय बहादुरी की मिसाल मानी जाती है। इसीलिये 9 अप्रैल का दिन CRPF में शौर्य दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह एक ऐसा अर्द्ध-सैन्य बल है, जिसमें सभी धर्मों और संप्रदायों एवं विभिन्न प्रदेशों के जवान मिलकर देश की रक्षा करते हैं। केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल 27 जुलाई, 1939 को रॉयल रिप्रेजेंटेटिव पुलिस के रूप में अस्तित्व में आया था, जो 28 दिसंबर, 1949 को CRPF अधिनियम लागू होने पर केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल बन गया।

The Hindu