10 Dec, 2018

उपराष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडू ने चयनित भाषाओं का संकलन जारी किया

भारत के उपराष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडू ने नई दिल्ली में विज्ञान भवन में एक समारोह में हिंदी में ’’द रिपब्लिकन एथिक’’ और ’’लोकतंत्र के स्वर ’’ नामक राष्ट्रपति के चयनित भाषाओं का संकलन जारी किया है ।
दोनों पुस्तकें-द रिपब्लिकन एथिक और लोकतंत्र के स्वर भारत के राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद द्वारा पहले वर्ष में किए गए और चुने हुए भाषणों का संग्रह  हैं। यह कार्यक्रम सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा आयोजित किया गया है।

The Hindu

ILO द्वारा प्रकाशित ग्लोबल वेज रिपार्ट 2018-19

अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) द्वारा प्रकाशित ग्लोबल वेज रिपोर्ट 2018-19 के अनुसार, श्रम के लिए प्रति घंटा मजदूरी के सन्दर्भ में पुरुषों की तुलना में महिलाओं को भारत में सबसे अधिक असमान रूप से भुगतान किया जाता है।
महिलाओं को पुरुषों की तुलना में औसतन, 34% कम भुगतान किया जाता है। मजदूरी में यह अंतर, लिंग मजदूरी अंतर के रूप में जाना जाता है, जो 73 देशों में सबसे अधिक हैं। 2017 में कुल मिलाकर, वैश्विक (136 देशों) मजदूर वैश्विक स्तर पर 1.8% बृद्धि हुई है। वास्तविक शर्तों (मूल्य मुद्रास्फीति के लिय समायोजित) वैश्विक मजदूरी वृदधि 2017 में 1.8% से धटकर 2016 में 2.4% हो गई है।
ILO एक संयुक्त राष्ट्र एजेेंसी है जो श्रमिक मुद्दों, विशेष रूप से अंतराष्ट्रीय श्रम मानकों , सामाजिक सुरक्षा और सभी के लिए कार्य अवसरों के कार्य करती है
यह 1919 में लीग ऑफ नेशंस की एजेंसी के रूप में स्थापित किया गया था और इसका मुख्यालय जिनेवा, स्विट्ज़रलैंड़ में है।
भारत ILO का संस्थामक सदस्य है।  वर्तमान में, इसमें 187 सदस्य है।

The Hindu

’क्लीन सी-2018 अभ्यास का आयोजन किया

भारतीय तट रक्षक ने पोर्ट ब्लेयर से समुद्र में ’क्लीन सी-2018 नामक क्षेत्रीय स्तर समुद्री तेल प्रदुषण प्रातिक्रिया अभ्यास का आयोजन किया है। तटरक्षक जहाज विश्वस्थ, विजिथ, राजवीर, राजश्री, 4 इंटसेप्टर नौकाएं, और इसकी वायु संपत्ति डोर्नियर और चेतक हेलीकॉप्टरों ने इस अभ्यास में भाग लिया।
अभ्यास के दौरान सभी एजेंसियों की तैयारी इंस्पेक्टर जनरल मनीष वी पाठक, कमांडर कोस्ट गार्ड क्षेत्र, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के निरीक्षण के तहत आयोजित किया गया था।

The Hindu

महाराष्ट्र सरकार ने टीकाऊ खेती परियोजना का शुभारंभ

महाराष्ट्र राज्य सरकार ने अगले तीन वर्षों में टीकाऊ खेती हासिल करने के उद्देश्य से 10,000 गांवों में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेद्र फडणवीस ने इस परियोजना का शुभारंभ किया, इसके बाद बड़े निगमों और किसान उत्पादन समूहों के बीच 50 ज्ञापन समझ (MoU) पर हस्ताक्षर किए गए। 
परियोजना महाराष्ट्र के लगभग एक -चौथाई हिस्से को कवर करेगी।
महाराष्ट्र राज्यपाल: सी विद्यासागर राव

The Hindu

LAF  के तहत पॉलिसी रेपो दर 6.5% अपरिवर्तित रखा

भारतीय रिजर्व बैंक ने तरलता समायोजन सुविधा (LAF)  के तहत पॉलिसी रेपो दर को 6.5% पर अपरिवर्तित रखा है। नतीजतन, LAF  के तहत रिवर्स रेपो दर 6.25% और सीमांत स्थायी सुविधा (MSF) दर और बैंक दर 6.75% पर बनी हुई है।
MPC का निर्णय +/- 2% के बैंड के भीतर उपभोक्ता मुल्ये सूचकांक (CPI) मूद्रास्फीति के लिए मध्यम अवधि के लक्ष्य को प्राप्त करने के उद्देश्य से मौद्रिक नीति के कैलिब्रेटेड कसने के मध्यम अवधि के रुख के अनुरूप है, जबकि 2018-19 के लिए विकास प्रक्षेपण भी 7.4% पर रखा गया है। उर्जित पटेल-आरबीआई के 24 वें गवर्नर, मुख्यालय-मुंबई, 1 अप्रैल 1935 को कोलकाता में स्थापित किया गया ।

The Hindu

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली बढ़ाकर 14 प्रतिशत की

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) में मूल वेतन पर सरकार के योगदान को 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 14 प्रतिशत करने की मंजूरी दे दी हैं।

The Hindu

पाकिस्तान ने एनजीओं को देश से बाहर निकाले

पाकिस्तान की सरकार ने 18 अंतर्राष्ट्रीय एनजीओं को देश से बाहर निकलने का आदेश दिया है और 20 अन्य एनजीओं पर इसका खतरा मंडरा रहा है। बतौर रिपोर्ट्स, इनमें से अधिकतर एनजीओ अमेरिका, ब्रिटेन और यूरोपीय संघ कि हैं।

The Hindu

न्यायानय ने भाजपा के तीन विधायकों के मनोनयन के केन्द्र के फैसले को बरकरार रखा

सुप्रीम कोर्ट ने पुदुच्चेरी विधानसभा में उप-राज्यपाल किरण बेदी द्वारा बीजेपी के तीन सदस्यों को मनोनीत कर शपथ दिलाने के फैसले को सही ठहराया हैं।

The Hindu

कृषि क्षेत्र का निर्यात 2022 तक दोगुना

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने कृषि क्षेत्र का निर्यात 2022 तक दोगुना कर 60 अरब डॉलर पर पहुंचाने के लक्ष्य को सामने रखते हुये कृषि निर्यात नीति को मंजूरी दे दी है।

The Hindu

2020 में लक्समबर्ग में सभी सार्वजनिक परिवहन मुक्त

लक्समबर्ग, सभी सार्वजनिक परिवहन मुक्त करने वाला दुनिया का पहला देश बनने के लिए तैयार है, यह कदम 2020 में लागू होगा। इस कदम का उद्देश्य पर्यावरणीय मुद्दों और यातायात की भीड़ की समस्या को संबोधित करना है। इससे पहले, लक्समबर्ग ने 20 वर्ष से कम आयु के सभी लोगों के लिए मुफ्त परिवहन शुरू किया था।
लक्समबर्ग की राजधानी: लक्समबर्ग सिटी

The Hindu