10 Apr, 2019

भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में छोटे व सीमांत किसानों को पेंशन

भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में 75 संकल्पों में राष्ट्रवाद, किसानों व कारोबारियों पर फ़ोकस करते हुए 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करना एवं 60 साल के उपरांत सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए छोटे व सीमांत किसानों को पेंशन। एक से 5 लिए शून्य ब्याज दर पर एक लाख रूपए तक कृषि क़र्ज़ देने का प्रावधान भी शामिल किया है।

The Hindu

चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को गणगौर तीज उत्सव मनाया

चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाने वाला गणगौर तीज उत्सव आज से मनाया जा रहा है।  इस दिन विशेष रूप से माता पार्वती व भगवान शंकर की पूजा की जाती है। गणगौर राजस्थान के प्रमुख पर्व है, जिसे पूरी श्रद्धा एवं परंपरा के साथ मनाया जाता है। मान्यता है कि कुंवारी कन्याएं अच्छे वर और विवाहित महिलाएं सुहाग की रक्षा के लिए पूजा करती हैं।
वसंत के आगमन की खुशी में उदयपुर में मेवाड़ उत्सव तथा जयपुर में देवी पार्वती को समर्पित गणगौर उत्सव की धूम अभी से व्याप्त है।
राजस्थान का यह त्योहार 16 दिनों का होता है। जहां लड़कियां होली में शादी के बाद मायके आकर इस त्योहार को बड़े धूमधाम से मनाकर अपने सुहाग की मंगलकामना करती हैं। अतः सुहागिनें भी उन्हीं के साथ प्रमुख पूजा में सहयोग कर अपने परिवार और पति की लंबी आयु की कामना करती हैं।
गणगौर पर परम्परागत गीतों के साथ ईसर (शिव) और पार्वती का पूजन किया जाता है। राजस्थान के लोग इन परम्पराओं निभाते हुए नई पीढ़ी को विशेषतौर पर पूजन में शामिल करते हैं। ऐसा भी कहा जाता है कि सुख-सौभाग्य के लिए होने वाले पूजन की शुरुआत होली से ही हो जाती है। धुलंडी के दिन होली की राख से सोलह गणगौर बनाकर सोलह दिन तक पूजा की जाती है। ये भी कहा जाता है कि  चैत्र शुक्ल तृतीया को सुबह पूजा के बाद तालाब, सरोवर में गणगौर के मंगलगीत गाते हुए गणगौर (ईसर-गौर) की प्रतिमाओं का विसर्जन किया जाता है।

The Hindu

डॉ क्रिश्चियन फ्रेडरिक सैमुअल हैनीमैन की जयंती मनाई

विश्व समचिकित्सा दिवस 2019 को समचिकित्सा के संस्थापक डॉ क्रिश्चियन फ्रेडरिक सैमुअल हैनीमैन की जयंती के उपलक्ष्य में 10 अप्रैल को दुनिया भर में मनाया जाता है।
विश्व होम्योपैथी दिवस 2019 के अवसर पर, केंद्रीय आयुष मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त अनुसंधान संगठन होम्योपैथी में अनुसंधान के लिए केंद्रीय परिषद(CCRH),ने नई दिल्ली में डॉ. अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में दो दिवसीय सम्मेलन का आयोजन किया।

The Hindu

मानव संसाधन और विकास मंत्रालय ने नैशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क रैंकिंग-2019 जारी की

मानव संसाधन और विकास मंत्रालय ने नैशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क रैंकिंग-2019 जारी कर दी। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार को विज्ञान भवन के प्लेनरी हॉल में रैंकिंग की घोषणा की।
यह रैंकिंग विभिन्न श्रेणियों में जारी की गई है। जिसमें आईआईटी मद्रास ने ओवरऑल शीर्ष स्थान पर रहा है।

The Hindu

नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग में मिरांडा हाउस कॉलेज ने टॉप किया

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के द्वारा जारी नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग में लगातार तीसरे साल दिल्ली यूनिवर्सिटी के मिरांडा हाउस कॉलेज ने टॉप किया है। टॉप 10 कॉलेजों की लिस्ट में दिल्ली के 6 कॉलेजों का नाम है।

The Hindu

भारत और सिंगापुर के सैन्य बलों ने संयुक्त अभ्यास किया

भारत और सिंगापुर के सैन्य बलों ने झांसी के बबीना छावनी में एक संयुक्त अभ्यास में भाग लिया. तीन दिवसीय अभ्यास, 'बोल्ड कुरुक्षेत्र-2019', सैन्य प्रौद्योगिकी विकसित करने, समुद्री सुरक्षा को बढ़ावा देने और आतंकवाद के खिलाफ राष्ट्रों की लड़ाई को बढ़ावा देने के लिए आयोजित किया जा रहा है।

The Hindu

भारतीय और श्रीलंका के बीच संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास श्रीलंका में संपन्न हुआ

भारतीय सेना और श्रीलंका सेना के बीच संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास,अभ्यास मित्र शक्ति का छठा संस्करण श्रीलंका में संपन्न हुआ।
2013 में शुरू किया गया, अभ्यास मित्र शक्ति भारत और श्रीलंका की सेनाओं के बीच सहयोग बढ़ाने के लिए सैन्य कूटनीति के हिस्से के रूप में प्रतिवर्ष आयोजित किए जाने वाले संयुक्त अभ्यासों की एक श्रृंखला की निरंतरता में है।

The Hindu

ग्राहम रीड भारत की पुरुष हॉकी टीम के नए मुख्य कोच

हॉकी इंडिया ने ग्राहम रीड को भारत की पुरुष हॉकी टीम के नए मुख्य कोच के रूप में नामित किया है। 54 वर्षीय ग्राहम रीड,बेंगलुरु में भारतीय खेल प्राधिकरण में राष्ट्रीय शिविर के लिए शीघ्र ही टीम में शामिल होंगे।
रीड के पास ऑस्ट्रेलियाई राष्ट्रीय टीम के लिए डिफेंडर और मिडफील्डर के रूप में बेहतरीन कैरियर है और वह 1992 के बार्सिलोना ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाली टीम का हिस्सा था।

The Hindu

जीवविज्ञानी सिडनी ब्रेनर का निधन

आनुवंशिक कोड को समझने में मदद की और संयुक्त रूप से 2002 में फिजियोलॉजी या मेडिसिन में नोबेल पुरस्कार जीतने वाले जीवविज्ञानी सिडनी ब्रेनर का 92 वर्ष की आयु में निधन हो गया है।
उन्होंने संयुक्त रूप से "अंग विकास के आनुवंशिक विनियमन और क्रमादेशित कोशिका मृत्यु से संबंधित खोजों" के लिए नोबेल पुरस्कार जीता था। दक्षिण अफ्रीका में जन्मे ब्रेनर ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के पूर्व छात्र थे।

The Hindu