09 Oct, 2018

भारतीय वायुसेना ने 08 अक्टूबर 2018 को अपनी 86 वीं वर्ष गांठ मनाई

भारतीय वायुसेना 08 अक्टूबर 2018 को अपनी 86 वीं वर्ष गांठ मनाई। इस अवसर को चिन्ह्ति करने और परम्परा को बनाए रखने के लिए, IAF ने एयर फोर्स स्टेशन हिंडन (गाजियाबाद) मे एक भव्य परेड सह अलंकरण समारोह का आयोजन किया है एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ, एयर स्टाफ के चीफ परेड की समीक्षा की, वायु प्रदर्शन प्रसिद्ध आकाश गंगा टीम के ध्वज वाहक स्काइडाइवरों के साथ शुरू हुआ, जो एक An-32 विमान से कुदे।
 भारतीय वायुसेना को आधिकारिक तौर पर ब्रिटिश साम्राज्य द्वारा 8 अक्टूबर 1932 को स्थापित किया गया था।

THe Hindu

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण ने भारतीय उद्योग परिसंघ के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) ने सतत विकास के पर्यावरणीय आयाम के सुसंगत कार्यान्वयन के लिए संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। समझौते का लक्ष्य CII और संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण दोनों के लिए आम हित के सभी प्रमुख क्षेत्रों को कवर करना है। 
CII अध्यक्ष - राकेश भारती मित्तल
मुख्यालय - नई दिल्ली

The Hindu

ब्रेट कावानाह ने अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश के रूप मे शपथ ली

ब्रेट कावानाह ने अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश के रूप मे शपथ ली है। अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स ने शीर्ष अदालत के 114 वें न्यायाधीश के रूप मे शपथ दिलाई ।

The Hindu

महाराष्ट्र के जेल प्रशासन ने देश मे पहली बार कैदियों को अपने परिवार और रिश्तेदारों को वीडियो कॉल करने की सुविधा प्रदान की

महाराष्ट्र में महिला कैदी और खुली जेल कैदियों को जेल डिपार्टमेंट ने सुविधा दी है जिसके तहत पहली बार देश मे जेल से स्मार्ट विडियों कॉलिंग की सुविधा शुरू की गई है।

The Hindu

केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने रैपिड एक्शन फोर्स की पॉच नयी बटालियनों को मंजूरी दी

केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने रैपिड एक्शन फोर्स की पॉच नयी बटालियनों को मंजूरी दे दी है।
इन पॉच नयी बटालियनों को वाराणसी, हाजीपुर, जयपुर, मंगलौर तथा नुह (हरियाणा) मे तैनात किया जायेगा।

The Hindu

बिहार के उपमुख्यमंत्री ने पटना मे एशिया के पहले डॉल्फिन रिसर्च सेंटर की स्थापना किये जाने की घोषण

बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने हाल ही मे घोषणा की है कि पटना में डॉल्फिन रिसर्च सेंटर की स्थापना की जाएगी। यह एशिया का पहला डॉल्फिन रिसर्च सेंटर होगा।

The Hindu

महाराष्ट्र के कोंकण में उगाये जाने वाले अल्फोंसो आम को जीआई टैग प्रदान किया गया

महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र मे स्थित रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, पालघर, ठाणे और रायगढ़ जिलों में पैदा होने वाले अल्फोंसो आम को हाल ही में ‘भौगोलिक चिन्ह्‘ (जीआई) के तौर पर पंजीकृत किया गया है।

The Hindu

विश्व आर्थिक मंच द्वारा हाल ही मे ‘फ्यूचर ऑफ वर्क इन इंडिया‘ रिपोर्ट जारी की गई

विश्व आर्थिक मंच द्वारा हाल ही मे ‘फ्यूचर ऑफ वर्क इन इंडिया‘ रिपोर्ट जारी की गई। इसे विश्व आर्थिक मंच की ओर से आब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन (ओआरएफ) ने तैयार किया है। 

The Hindu

भारत और जापान के बीच द्विपक्षीय समुद्री युद्ध अभ्यास आंध्र प्रदेश के विशाखापट्नम मे शुरू हुआ

भारत और जापान के बीच द्विपक्षीय समुद्री युद्ध अभ्यास (जेआईएमईएक्स) 07 अक्टूबर 2018 को आंध्र प्रदेश के विशाखापट्नम मे शुरू हुआ है।
यह युद्धअभ्यास 15 अक्टूबर 2018 तक चलेगा।

The Hindu

अमेरिका के साथ व्यापार युद्ध के बीच चीन के सेंट्रल बैंक ‘पीपल्स बैंक ऑफ चाइना‘ ने इस साल 15 अक्टूबर से सीआरआर मे 1 प्रतिशत कटौती की घोषणा की

अमेरिका के साथ व्यापार युद्ध के बीच चीन के सेंट्रल बैंक ‘पीपल्स बैंक ऑफ चाइना‘ (पीबीओसी) ने इस साल 15 अक्टूबर से सीआरआर (भारत मे सीआरआर) में 1 प्रतिशत कटौती की घोषणा की है।

The Hindu