09 Nov, 2019

भारतीय और इंडोनेशियाई नौसेना के बीच समुद्री युद्धाभ्यास ‘समुद्र शक्ति’ का आयोजन

भारतीय नौसेना और इंडोनेशियाई नौसेना के समुद्री युद्धाभ्यास ‘समुद्र शक्ति’ 06 नवंबर से 07 नवंबर, 2019 तक आयोजित किया जा रहा है। इसमें भारतीय नौसेना का पनडुब्बी रोधी युद्धक कॉरवेट - आईएनएस कामोरता और इंडोनेशियाई युद्धक जहाज केआरआई उस्मान हारून भाग ले रहे हैं। इस संयुक्त युद्धाभ्यास में आपसी तालमेल, भू-तल पर युद्धाभ्यास, वायु में रक्षा अभ्यास, हथियार फायरिंग ड्रिल, हेलिकॉप्टर संचालन एवं बोर्डिंग ऑपरेशन शामिल हैं।
इंडोनेशियाई के राष्ट्रपति : जोको विडोडो
राजधानी : जकार्ता

The Hindu

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा 100 टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेलने वाले के पहले भारतीय बने

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा 100 टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेलने वाले भारत के पहले जबकि दुनिया के दूसरे पुरुष क्रिकेटर बने। यहां सौराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान टीम की अगुआई करते हुए रोहित ने यह उपलब्धि हासिल की। पाकिस्तान के शोएब मलिक एकमात्र क्रिकेटर हैं जिन्होंने 100 से अधिक टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। उनके नाम पर 111 मैच दर्ज हैं। रोहित के नाम पर इस मैच से पहले 2452 टी20 अंतरराष्ट्रीय रन दर्ज थे जिससे वह इस प्रारूप के सबसे सफल बल्लेबाज हैं। भारत के नियमित कप्तान विराट कोहली 2450 रन के साथ दूसरे स्थान पर हैं। राष्ट्रीय महिला टी20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर एकमात्र अन्य भारतीय हैं जिन्होंने टी20 प्रारूप में 100 या इससे अधिक मैच खेले हैं।
अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद का चेयरमैन : शशांक मनोहर

The Hindu

शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान को संयुक्त अरब अमीरात का दोबारा राष्ट्रपति चुना

राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान को संयुक्त अरब अमीरात का दोबारा राष्ट्रपति चुना गया। शेख खलीफा ने नवंबर 2004 में यूएई के दूसरे राष्ट्रपति के तौर पर कार्यभार संभाला था। इससे पहले उनके पिता यह कार्यभार संभाल रहे थे। संयुक्त अरब अमीरात के ‘फेडरल सुप्रीम काउंसिल’ ने देश के संविधान के प्रावधानों के अनुसार अल नाहयान को पांच वर्ष के चौथे कार्यकाल के लिए फिर से राष्ट्रपति निर्वाचित किया है।
संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति : खलीफा बिन जाएद अल नाहयान
प्रधानमंत्री : मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम
राजधानी : अबू धाबी

The Hindu

एफएसएसएआई ने स्कूल कैंटीन और स्कूल से 50 मीटर के दायरे में ‘जंक फूड’ की बिक्री व विज्ञापन पर प्रतिबंध लगाया

खाद्य नियामक भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानस प्राधिकरण ने स्कूल कैंटीन और स्कूल की चौहद्दी से 50 मीटर के दायरे में ‘जंक फूड’ की बिक्री व विज्ञापन पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव किया है। स्कूल कैंपस को ‘ईट राईट स्कूल’ बनाया जाना चाहिए ताकि सुरक्षित व स्वस्थ भोजन सुनिश्चित किया जा सके। स्कूलों में भोजन उपलब्ध करवाने के लिए स्कूल अथॉरिटी तथा फ़ूड बिज़नेस ऑपरेटर को लाइसेंस प्राप्त करना होगा।
भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण का मुख्यालय : नई दिल्ली

The Hindu

भारतीय तटरक्षक बल ने गोवा के तट पर ReSAREX- 19’ का आयोजन किया

भारतीय तटरक्षक बल ने गोवा के तट पर ‘Regional Level Search and Rescue Workshop and Exercise 2019 : ReSAREX- 19’ का आयोजन किया। इस अभ्यास में तटरक्षक बल की ओर से डोर्निएर एयरक्राफ्ट, 5 ICG पोत तथा चेतक हेलिकॉप्टर ने हिस्सा लिया। भारतीय तटरक्षक बल की स्थापना 18 अगस्त, 1978 को की गयी थी। इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। इसका आदर्श वाक्य “वयम् रक्षामः” है।

The Hindu

नैसकॉम की रिपोर्ट के मुताबिक भारत विश्व का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप हब

नैसकॉम की रिपोर्ट के मुताबिक भारत विश्व का तीसरा सबसे बड़ा (चीन और अमेरिका के बाद) स्टार्टअप इकोसिस्टम है। 2019 में भारत में 1300 से अधिक नए स्टार्टअप्स उत्पन्न हुए हैं। जनवरी-सितम्बर, 2019 के दौरान स्टार्टअप्स में निवेश लगभग 4.4 बिलियन डॉलर रहा। 2019 में स्टार्टअप्स से 60,000 प्रत्यक्ष नौकरियों का सृजन हुआ, 2018 में यह आंकड़ा 40,000 था। 2019 में सात नए यूनिकॉर्न (1 अरब डॉलर से अधिक मूल्य के स्टार्टअप्स) सामने आये। NASSCOM भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी और बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग उद्योग का वैश्विक गैर-लाभकारी व्यापार संगठन है। यह सॉफ्टवेयर और सेवाओं में व्यापार की सुविधा प्रदान करता है और सॉफ्टवेयर प्रौद्योगिकी में शौध प्रगतियों को प्रोत्साहित करता है। यह भारतीय सोसाइटीज अधिनियम, 1860 के तहत पंजीकृत है और इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है।

The Hindu

प्रसिद्ध लेखिका नासिरा शर्मा को साल 2019 के ‘व्यास सम्मान’ के लिए चुना गया

प्रसिद्ध लेखिका नासिरा शर्मा को साल 2019 के ‘व्यास सम्मान’ के लिए चुना गया है। नासिरा शर्मा को साल 2014 में प्रकाशित उनके उपन्यास ‘कागज की नाव’ के लिए वर्ष 2019 का व्यास सम्मान दिया जाएगा। वर्ष 2016 का साहित्य अकादमी पुरस्कार उनके उपन्यास ‘पारिजात’ के लिए दिया गया था। 2008 में अपने उपन्यास ‘कुइयाँजान’ के लिए उन्हें ब्रिटेन में कथा सम्मान से सम्मानित किया गया था। ‘व्यास सम्मान’ की शुरुआत वर्ष 1991 में हुई थी। इसके तहत चार लाख रुपये की पुरस्कार राशि, प्रशस्ति पत्र और एक प्रतीक चिह्न दिया जाता है।

The Hindu

भारत की स्टार बॉक्सर मैरी कॉम को वर्ल्ड ओलिंपियन्स असोसिएशन ने 'OLY' की उपाधि से नवाजा

भारत की स्टार बॉक्सर मैरी कॉम को वर्ल्ड ओलिंपियन्स असोसिएशन (WOA) ने 'OLY' की उपाधि से नवाजा है। OLY (Olympian) उन खिलाड़ियों को दिया जाता है जिन्होंने ओलिंपिक में पदक जीता हो और साथ ही समाज में ओलिंपिक मूल्यों को बढ़ावा दे रहे हैं। ओलिंपिक मूल्य से मतलब सम्मान, दोस्ती और परिश्रम से है। मैरी कॉम ने वर्ल्ड चैंपियनशिप में 6 स्वर्ण, 1 रजत और 1 कांस्य पदक जीत चुकी हैं। इतने पदक जीतने वाली वह अकेली अमेचर बॉक्सर हैं।

The Hindu

डॉ. विनया शेट्टी को IODA की जनरल वाइस प्रेसीडेंट के पद पर चुनी जाने वाली पहली भारतीय

डॉ. विनया शेट्टी, 1986 में अंतर्राष्ट्रीय संगठन विकास संघ (IODA) की स्थापना के बाद से जनरल वाइस प्रेसीडेंट (GVP) के पद पर चुनी जाने वाली पहली भारतीय हैं। 2016 में, विनया संयुक्त राष्ट्र व्यापार और विकास सम्मेलन (UNCTAD) द्वारा दिए जाने वाले प्रतिष्ठित पुरस्कार 'एमप्रिटेक वुमेन इन बिज़नेस अवार्ड' की पहली भारतीय महिला उद्यमी फाइनलिस्ट बनी थी।अंतर्राष्ट्रीय संगठन विकास संघ का गठन 1986 में हुआ था।
अंतर्राष्ट्रीय संगठन विकास संघ के अध्यक्ष : मिशेल डी ब्रुइन

The Hindu

राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस : 7 नवम्बर

प्रत्येक वर्ष 7 नवम्बर को ‘राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता’ दिवस मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने के उद्देश्य कैंसर, के लक्षणों और उपचार के बारे में जागरूकता फैलाना है। यह दिवस पहली बार 2014 में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन द्वारा घोषित किया गया था। यह दिन भौतिकी में 1903 के नोबेल पुरस्कार के विजेता मैरी क्यूरी (मैरी स्कोलोडोवस्का क्यूरी) की जयंती के साथ मनाया जाता है। इसके अलाबा प्रत्येक वर्ष ‘4 फरवरी’ को ‘विश्व कैंसर दिवस’ के रूप में मनाया जाता है।

The Hindu