09 May, 2019

गोल्फर टाइगर वुड्स को अमेरिका का सर्वोच्च नागरिक सम्मान दिया

राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने चैंपियन गोल्फर टाइगर वुड्स को अमेरिका का सर्वोच्च नागरिक सम्मान प्रदान करते हुए उन्हें खेलों के इतिहास का ‘लेजंड’ करार दिया है। वुड्स ने शानदार वापसी करते हुए पिछले महीने आगस्टा मास्टर्स खिताब जीता, जो पिछले 11 बरस में उनका पहला खिताब था। उन्हें व्हाइट हाउस में गार्डन सेरेमनी के दौरान 'प्रेसिडेंशियल मेडल ऑफ फ्रीडम' प्रदान किया गया। इस मौके पर लोगों ने खड़े होकर उनका अभिवादन किया। वुड्स ने शानदार वापसी करते हुए पिछले महीने आगस्टा मास्टर्स खिताब जीता, जो पिछले 11 बरस में उनका पहला खिताब था। उन्हें व्हाइट हाउस में गार्डन सेरेमनी के दौरान 'प्रेसिडेंशियल मेडल ऑफ फ्रीडम' प्रदान किया गया। इस मौके पर लोगों ने खड़े होकर उनका अभिवादन किया।

The Hindu

भारत की जगजीत पवड़िया संयुक्त राष्ट्र के नारकोटिक्स बोर्ड में चुनी गईं

संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद ने भारत की जगजीत पवड़िया को सबसे ज्यादा वोटों से अंतर्राष्ट्रीय मादक पदार्थ नियंत्रण बोर्ड में पांच साल के कार्यकाल के लिए चुन लिया है। इस रेस में चीन का उम्मीदवार असफल रहा। जगजीत आईएनसीबी के लिए दोबारा चुनी गई हैं। सदस्यों का चुनाव संयुक्त राष्ट्र आर्थिक व सामाजिक परिषद् द्वारा किया जाता है। इस चुनाव में ECOSOC के 54 सदस्यों ने हिस्सा लिया।

The Hindu

अंतर्राष्ट्रीय बॉक्सिंग प्रतियोगिता में भारत ने कुल 6 पदक जीते

फेलिक्स स्टाम अंतर्राष्ट्रीय बॉक्सिंग प्रतियोगिता में भारत ने कुल 6 पदक जीते हैं। यह फेलिक्स स्टाम अंतर्राष्ट्रीय बॉक्सिंग प्रतियोगिता का 36वां संस्करण था। इसका आयोजन पोलैंड की राजधानी वॉरसॉ में किया गया। मीना कुमारी मैसनाम ने 54 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक हासिल किया। 57 किलोग्राम वर्ग में साक्षी ने और 64 किलोग्राम भार वर्ग में प्वीलाओ बासुमतारी को रजत पदक मिला।

The Hindu

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चक्रवात से पीड़ितों की सहायता के लिए 1000 करोड़ की सहायता की घोषणा की

फनि चक्रवात के बाद भारी तबाही से गुजर रहे सूबे के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अतिरिक्त 1 हजार करोड़ रुपये की सहायता राशि की घोषणा की। ओडिशा में दो दिन पहले आए अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान फनि में मरने वालों की संख्या रविवार को 34 पहुंच गई। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। इस तूफान के चलते बड़े पैमाने पर बर्बादी हुई है और सैकड़ों लोगों को पानी एवं बिजली के अभाव से गुजरना पड़ रहा है। अधिकारी ने कहा कि चक्रवात से प्रभावित लोगों की संख्या भी कम से कम 11 जिलों के 14,835 गांवों में लगभग 1.08 करोड़ हो गई है। उन्होंने कहा कि आपदा से 24 घंटे पहले 13.41 लाख से अधिक लोगों को निकाला गया था।

The Hindu

भारतीय रिज़र्व बैंक कर्ज सस्ता करने के लिए बैंकों में पचास हजार करोड़ की नकदी डालेगा

भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) कर्ज सस्ता करने के लिए बैंकों में पचास हजार करोड़ की नकदी डालेगा। आरबीआई के अनुसार, अगले दो महीने में सिस्टम में तरलता बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा, ताकि ब्याज दरों को नीचे लाया जा सके।

आरबीआई की उद्देश्य महंगाई दर और कर्ज की लागत में मेल बनाने की है, ताकि कर्ज लेने वालों को आसानी हो सके आरबीआई ने अप्रैल 2019 में डॉलर-रुपया विनिमय के तहत दो बार में 70 हजार करोड़ रुपये की नकदी सिस्टम में डाली थी।

The Hindu

अमेरिका और चीन के बीच तनाव से विश्व की अर्थव्यवस्था को खतरा

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने अमेरिका और चीन के बीच हाल ही के तनाव की स्थिति को देखते हुए विश्व की अर्थव्यस्था के लिए खतरनाक बताया है. हाल ही में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन के उत्पादों पर टैरिफ शुल्क को 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 25 प्रतिशत करने की चेतावनी दी है।

The Hindu

संयुक्त राष्ट्र द्वारा सम्मानित 115 शांतिरक्षकों में 2 भारतीय भी

संयुक्त राष्ट्र की ओर से कर्तव्य का निर्वहन करते हुए जीवन का बलिदान देने के लिए सम्मानित किये गये वैश्विक संगठन के 115 शांतिरक्षकों एवं कर्मचारियों में दो भारतीय भी शामिल हैं। कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में संयुक्त राष्ट्र संगठन स्थिरीकरण मिशन में सेवा दे रहे पुलिस अधिकारी जितेंद्र कुमार और भारत के पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय से जुड़ी संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) की कंसल्टेंट शिखा गर्ग के साथ ही 113 संयुक्त राष्ट्र कर्मियों ने शांति के लिए सेवा देते हुए जनवरी 2018 से मार्च 2019 के बीच जान गंवाई।

The Hindu

भारत को अंतर-सरकारी मंच आर्कटिक परिषद का पर्यवेक्षक चुना गया

भारत को फिर से अंतर-सरकारी मंच आर्कटिक परिषद का पर्यवेक्षक चुना गया है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। आर्कटिक परिषद विशेष रूप से सतत विकास और पर्यावरण संरक्षण जैसे मुद्दों को लेकर आर्कटिक देशों, क्षेत्र के स्वदेशी समुदायों और अन्य निवासियों के बीच सहयोग, समन्वय और बातचीत को बढ़ावा देती है।    पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव एम राजीवन ने ट्वीट किया, ‘‘फिनलैंड के रोवानिएमी में 11वीं आर्कटिक परिषद की मंत्रिस्तरीय बैठक से खुशी की खबर आयी है। भारत को आर्कटिक परिषद के पर्यवेक्षक के रूप में फिर से चुना गया है।

The Hindu

भारत के तीन छात्रों ने माइक्रोसॉफ्ट के इमेजिन कप वर्ल्ड चैंपियनशिप में द्वितीय पुरस्कार जीता

भारत के तीन छात्रों की टीम “Team Caeli” ने माइक्रोसॉफ्ट के इमेजिन कप वर्ल्ड चैंपियनशिप में द्वितीय पुरस्कार जीता। इस टीम में भरत सुन्दल, आकाश भदाना तथा वासु कौशिक शामिल थे। इस स्पर्धा का आयोजन अमेरिका के सीएटल में किया गया था। भारत के इन छात्रों की टीम को “Caeli” नामक स्मार्ट ऑटोमेटेड प्रदूषण रोधी व ड्रग डिलीवरी मास्क के विकास के लिए द्वितीय पुरस्कार प्रदान किया गया।

The Hindu

प्रधानमंत्री मोदी विश्व के दूसरे सबसे अधिक फॉलो किये जाने वाले राजनेता

अपने निजी ट्विटर खाते पर 4.2 करोड़ फॉलोअर्स के साथ भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केवल अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (5.2 करोड़) और पोप फ्रांसिस (4.7 करोड़) से पीछे हैं, लेकिन माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर प्रभाव के मामले में वे दूसरे सबसे महत्वपूर्ण विश्व नेता हैं। एक ग्लोबल स्टडी में यह जानकारी दी गई।

1.1 करोड़ से अधिक फॉलोअर्स के साथ भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ना सिर्फ दुनिया की सबसे ज्यादा फॉलो की जाने वाली महिला विश्व नेता हैं, बल्कि दुनिया में सबसे ज्यादा फॉलो की जानेवाली विदेश मंत्री भी हैं। ग्लोबल कम्युनिकेशन एजेंसी बीसीडब्ल्यू की 2018 'ट्विप्लोमेसी' अध्ययन में यह जानकारी दी गई है। प्रधानमंत्री मोदी को फेसबुक पर 43 मिलियन लोग, ट्विटर पर 47 मिलियन लोग तथा इन्स्टाग्राम पर 20 मिलियन लोग फॉलो करते हैं।

The Hindu