09 Dec, 2018

ऊर्जा मंत्रालय को स्कोच अवॉर्ड प्रदान किया

नई दिल्ली में एक समारोह के दौरान भारत सरकार की नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय को राष्ट्रीय महत्व के लिए स्कोच अवॉर्ड प्रदान किया गया है। यह पुरस्कार नवीन नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के सचिव श्री आनंद कुमार द्वारा प्राप्त किया गया है। यह पुरस्कार देश में 73 GW  नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता स्थामित करने में इसके उद्देश्य और महत्वपूर्ण भूमिका पर विचार करते हुए मंत्रालय को दिया गया है।
भारत वायु ऊर्जा क्षमता में दुनिया में 4 वें स्थान पर है और दुनिया में सौर कुल नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता में 5 वें स्थान पर है।

The Hindu

डॉ. कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम को नए मुख्य आर्थिक सलाहकार नियुक्त किया

सरकार ने डॉ. कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम को नए मुख्य आर्थिक सलाहकार नियुक्त किया गया है। डॉ. सुब्रमण्यम का कार्यकाल तीन वर्ष होगा। मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने उनका नाम पेश किया है। वह वर्तमान में इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस, हैदराबाद में एसोसिएट प्रोफेसर के रूप में कार्य कर रहे है।
वह शिकागो विश्वविद्यालय बूथ स्कूल ऑफ बिजनेस से पीएच.डी. और एक शीर्ष रैंकिंग IIT-IIM  के पूर्व छात्र है, सुब्रमण्यम बैंकिंग, कॉपरिट प्रशासन और नीति में दुनिया के अग्रणी विशषज्ञों में से एक है।

The Hindu

सरकार ने 254 परियोजनाओं को मंजूरी दी

स्वच्छ गंगा के राष्ट्रीय मिशन के तहत सरकार ने 24 हजार करोड़ रुपये की 254 परियोजनाओं को मंजूरी दे दी है। जल संसाधन , नदी विकास और गंगा कायाकल्प मंत्री नितिन गडकरी के अनुसार, पिछले चार वर्षों में लगभग  पांच हजार करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं।
यह घोषणा नई दिल्ली में भारत जल प्रभाव शिखर सम्मेलन 2018 में की गई थी। श्री गडकरी ने बताया कि उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश सहित पांच राज्यों में उनके मंत्रालय ने 197 घाटों का निर्माण किया है।

The Hindu

सलिल पिटाले को एक्सिस कैपिटल का नया संयुक्त प्रबंध निदेशक

प्रमुख निवेश बैंक एक्सिस कैपिटल ने घोषणा की कि इसके एमडी और सीईओं धर्मेश मेहता ने अपना पदभार छोड़ दिया है। बैंक ने सलिल पिटाले और चिराग नेगंधी को संयुक्त प्रबंध निदेशक और सह-मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नियुक्त किया है। पिटाले और नेगांधी की नियुक्ति तत्काल प्रभाव से होगी।
एक्सिस कैपटल एक्सिस बैंक की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। इसका मुख्यालय मुंबई में है।

The Hindu

Paisabazaar.com भारत का सबसे बड़े ऑनलाइन बाजार

वित्तीय उत्पादों के लिए भारत के सबसे बड़े ऑनलाइन बाजार Paisabazaar.com ने एक उद्योग की पहली सुविधा शुरू की है जो ऋण आवेदकों कोे अपने मंच पर सबसे उपयुक्त ऋणदाता चुनने में मदद करेगी। 'Chance of Apporval'  नामित , यह उन्नत पूर्वानुमानित एल्गोरिदम Paisabazaar.com द्वारा पिछलें चार वर्षों के उधार डेटा का उपयेाग करके बनाया गया है।
हालांकि भारत में यह पहली ऐसी पहल है, वैश्विक स्तर पर अमेरिका में क्रेडिट कर्मा जैसे कुछ प्रमुख खिलाड़ियों ने अपन प्लेटफॉर्म पर स्वीकृति दर में सुधार के लिए समान सुविधा विकसित की हैं।

The Hindu

दुनिया का सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट

संयुक्त अरब अमीरात के पास अब दुनिया का सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट है, जिसने संस्थापक पिता शेख जायद और देश की कुटनीति की विरासत को श्रद्धाजलि के रूप में सम्मानित एक उपलब्धि में शीर्ष रैकिंग हासिल की है। वैश्विक पासमोर्ट सूची में शाीर्ष स्थान संयुक्त अरब अमीरात के 47 वें राष्ट्रीय दिवस और 1971 से इसकी उपलब्धियों का जश्न मनाने के साथ प्राप्त हुआ।
आर्टन कैपिटल द्वारा संकलित सूचकांक, राष्ट्रीय धारकों को उन देशों की संख्या के आधार पर रखता है। जो एक धारक वीजा के बिना या आगमन पर दर्ज कर सकता है। 
सूची में भारत 140वें स्थान पर था।
इडिविजुअल पासमोेर्ट पावर रैंक पर शीर्ष 3 देश है।
1 संयुक्त अरब अमीरात
2 सिगापुर
3 जर्मनी
संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति: खलीफा बिन जयद अल नहयान
राजधानी: आबु धाबी

The Hindu

भारतीय रिजर्व बैंक लोकपाल योजना को लागु करेगा

भारतीय रिजर्व बैंक ने 5 दिसंबर को कहा है कि रिजर्व बैंक नियामक क्षेत्राधिकार कि तहत आने वाली संस्थाओं द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं को कवर करने वाली डिजिटल लेनदेन के लिए एक लोकपाल योजना को लागू करेगा।

The Hindu

’स्थायी राजनयिक मिशन ’ को फिर से स्थापित किया

संयुक्त राज्य अमेरिका ने सोमालिया में पिछले 27 वर्षों में पहली बार ’स्थायी राजनयिक मिशन ’ को फिर से स्थापित किया है।

The Hindu

शाहपुरकंडी बांध परियोजना

केंद्र सरकार ने पंजाब में रावी नदी पर शाहपुरकंडी बांध परियोजना के क्रियान्वयन को मंजूरी प्रदान की है।

The Hindu

जलवायु जोखिम सूचकांक -2019 जारी

जर्मनवॉच द्वारा जलवायु जोखिम सूचकांक -2019 जारी किया गया , इस सूचकांक में भारत को पिछले 20 वर्षों की जलवायु संबंधी घटनाओं के आधार पर 14वें स्थान पर रखा गया है।

The Hindu