09 Apr, 2019

विक्रम किर्लोस्कर ने सीआईआई के नए अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला

विक्रम किर्लोस्कर ने 06 अप्रैल 2019 को भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के नए अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला लिया।
विक्रम किर्लोस्कर ने संगठन के अध्यक्ष एवं भारती इंटरप्राइजेज के उपाध्यक्ष राकेश भारती मित्तल का स्थान लिया है। जबकि टाटा स्टील के सीईओ और प्रबंध निदेशक टी वी नरेंद्रन को साल 2019-20 के लिए सीआईआई का उपाध्यक्ष चुना गया है।
भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) भारतीय कारोबारियों का एक संघ है। जो देश में उद्योग के विकास के लिए अनुकूल माहौल बनाने के लिए काम करता है। इसकी स्थापना वर्ष 1985 में की गई थी। यह भारत के औद्योगिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। इस संगठन का मुख्यालय नई दिल्ली में है।

The Hindu

रवांडा के राष्ट्रपति ने किगाली नरसंहार स्मारक पर एक स्मरण ज्योति प्रज्ज्वलित की

हाल ही में रवांडा के राष्ट्रपति ने किगाली नरसंहार स्मारक पर एक स्मरण ज्योति प्रज्ज्वलित की जहाँ रवांडा नरसंहार के 2,50,000 से अधिक पीड़ितों को दफनाया गया है।
रवांडा हर साल अप्रैल में अपने वार्षिक 100 दिनों के शोक की शुरुआत करता है जो तुत्सी अल्पसंख्यक के खिलाफ नरसंहार की याद दिलाता है।
रवांडा में लगभग 85% आबादी हुतस थी और बाकी 14% तुत्सी अल्पसंख्यक शामिल थे तथा 1% अन्य समुदाय के लोग थे।
7 अप्रैल, 1994 को राष्ट्रपति जुवेनल हबरिमाना जो कि हुतु समुदाय के थे, की हत्या कर दी गई थी। उनकी हत्या के बाद तुत्सी के अल्पसंख्यक समुदाय और राजनीतिक विरोधियों के खिलाफ बड़े पैमाने पर हिंसा हुई थी।
1994 में मात्र 100 दिनों में ही जातीय हुतु चरमपंथियों द्वारा रवांडा में लगभग 800,000 लोगों की हत्या कर दी गई थी। वे अल्पसंख्यक तुत्सी समुदाय के सदस्यों को निशाना बना रहे थे, साथ ही अपने राजनीतिक विरोधियों को, चाहे वे किसी भी जातिय और मूल के हों।

The Hindu

विश्व स्वास्थ्य दिवस 7 अप्रैल को मनाया

विश्व स्वास्थ्य दिवस प्रत्येक वर्ष 7 अप्रैल को मनाया जाता है।
यह दिवस लोगों को स्वास्थ्य के प्रति अधिक जागरूक बनाने के लिये विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की एक पहल है।
WHO की स्थापना 7 अप्रैल, 1948 में हुई थी। इसीलिये 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है।
इस वर्ष के स्वास्थ्य दिवस की थीम है- यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज। जिसका तात्पर्य आय की विभिन्नता से परे सभी लोगों की गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा तथा स्वास्थ्य संबंधी अन्य आवश्यकताओं तक पहुँच सुनिश्चित करना है।

The Hindu

पेरू में वैज्ञानिकों को प्राचीन चार पैरों वाली व्हेल के जीवाश्म मिले

पेरू में रॉयल बेल्जियन संस्थान के वैज्ञानिकों को प्राचीन चार पैरों वाली व्हेल के जीवाश्म मिले हैं। इस व्हेल के पैर जालीदार होने के खुरयुक्त थे। वैज्ञानिकों का अनुमान है कि लगभग 4.3 करोड़ साल पहले पाई जाने वाली यह व्हेल ज़मीन पर चलती थी और समुद्र में भी तैर लेती थी यानी कि यह उभयचर थी। इस अनोखी व्हेल के बारे में और भी कई रोचक जानकारियाँ मिली हैं। इससे दुनियाभर में व्हेल के फैलाव और विकास के बारे में जानने में मदद मिलेगी।

The Hindu

ऑस्ट्रेलिया के आर्क सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर कोरल रीफ स्टडीज़ के शोधकर्त्ताओं ने ग्रेट बैरियर रीफ पर एक व्यापक अध्ययन किया

ऑस्ट्रेलिया के आर्क सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर कोरल रीफ स्टडीज़ के शोधकर्त्ताओं ने ग्रेट बैरियर रीफ पर एक व्यापक अध्ययन किया है। इस अध्ययन से पता चलता है कि 2014-15 में मूंगे की इन चट्टानों को लगातार दो चक्रवातों का सामना करना पड़ा था, जिसकी वज़ह से यहाँ की लगभग 80% वयस्क मूंगे की चट्टानें नष्ट हो गई थीं, लेकिन नई बनने वाली चट्टानों पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ा। लेकिन लगातार हो रहे जलवायु परिवर्तन और बढ़ रही ग्लोबल वार्मिंग से इन चट्टानों के जमने/बनने का क्रम प्रभावित होने लगा है। गौरतलब है कि विश्व-प्रसिद्ध ग्रेट बैरियर रीफ में 1998 से अब तक विरंजन (Bleaching) के चार दौर आ चुके हैं। ग्रेट बैरियर रीफ ऑस्ट्रेलिया के पूर्वी तट पर लगभग 1.33 लाख वर्ग मील क्षेत्र फैली हैं और इससे होने वाले पर्यटन की वज़ह से ऑस्ट्रेलिया की अर्थव्यवस्था में वार्षिक लगभग 31 हज़ार करोड़ का योगदान होता है।

The Hindu

केरल के एर्नाकुलम में इलिथोडु जंगलों में मकड़ी की एक नई प्रजाति की खोज की

हाल ही में केरल के एर्नाकुलम में मौजूद इलिथोडु जंगलों में मकड़ी की एक नई प्रजाति की खोज की गई है। कोच्चि के सेक्रेड हार्ट कॉलेज के जंतु वैज्ञानिकों द्वारा एर्नाकुलम के इलिथोडु जंगलों में पहली इन हैब्रोस्टेम मकड़ियों के एक समूह को देखा गया।

The Hindu

विश्व बैंक के अनुसार 19-20 में भारत की जीडीपी वृद्धि में मामूली रूप से 7.5% की तेजी आने की संभावना

विश्व बैंक के अनुसार, वित्त वर्ष 19-20 में भारत की जीडीपी वृद्धि में मामूली रूप से 7.5% की तेजी आने की संभावना है, यह निरंतर निवेश सुदृढ़ीकरण, विशेष रूप से निजी-बेहतर निर्यात प्रदर्शन और लचीला उपभोग द्वारा प्रेरित है।

विश्व बैंक ने विश्व बैंक की वसंत बैठक और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के आगे दक्षिण एशिया में अपनी नवीनतम रिपोर्ट में कहा कि वित्त वर्ष 18/19 में वास्तविक जीडीपी वृद्धि 7.2% अनुमानित है।

The Hindu

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने आंध्र प्रदेश सरकार पर 100 करोड़ रुपये का अंतरिम जुर्माना लगाया

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने आंध्र प्रदेश सरकार पर राज्य में अवैध रेत खनन को रोकने की निष्क्रियता के लिए 100 करोड़ रुपये का अंतरिम जुर्माना लगाया है।

एनजीटी अध्यक्ष न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल की अध्यक्षता वाली एक पीठ ने आंध्र प्रदेश के मुख्य सचिव को निर्देश दिया कि वे सभी अनियमित रेत खनन पर रोक लगाएं।
न्यायाधिकरण ने राज्य सरकार को एक महीने के भीतर केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को 100 करोड़ रुपये का 'पर्यावरण मुआवजा' जमा करने का निर्देश दिया।
अधिकरण का निर्देश आंध्र प्रदेश निवासी अनमोलू गांधी द्वारा दायर याचिका पर आया, जिसमें आरोप लगाया गया था कि राज्य में कृष्णा, गोदावरी नदियों और उनकी सहायक नदियों में अवैध रूप से रेत का खनन किया जा रहा है।

The Hindu

BSNL को उड़ानों  में इंटरनेट और मोबाइल सेवाएं प्रदान करने के लिए लाइसेंस मिला

सरकारी स्वामित्व वाली दूरसंचार सेवा प्रदाता भारतीय संचार निगम लिमिटेड (BSNL) को उड़ानों  में इंटरनेट और मोबाइल सेवाएं प्रदान करने के लिए दूरसंचार विभाग से लाइसेंस प्राप्त हो गया है। बीएसएनएल और उसके सैटेलाइट पार्टनर, इनमारसैट, एयरलाइंस को इन-फ्लाइट कनेक्टिविटी प्रदान करने में सक्षम होंगे।

The Hindu

भारत ने A-SAT से तीन मिनट में एक लाइव भारतीय सैटेलाइट को सफलतापूर्वक नष्ट किया

भारत ने मिशन शक्ति को सफलतापूर्वक अंजाम देते हुए एंटी-सैटेलाइट मिसाइल (A-SAT) से तीन मिनट में एक लाइव भारतीय सैटेलाइट को सफलतापूर्वक नष्ट कर दिया। अंतरिक्ष में 300 किमी. दूर पृथ्वी की निचली कक्षा (Low Earth Orbit-LEO) में घूम रहा यह लाइव सैटेलाइट एक पूर्व निर्धारित लक्ष्य था।  अब तक रूस, अमेरिका और चीन के पास ही यह क्षमता थी और इसे हासिल करने वाला भारत दुनिया का चौथा देश बन गया है। ‘मिशन शक्ति’ का मूल उद्देश्य भारत की सुरक्षा, आर्थिक विकास और भारत की तकनीकी प्रगति को दर्शाना है।

The Hindu