08 May, 2019
Fliqi added a post in Current Affairs article 2 weeks ago.

कर्नाटक सरकार ने स्कूल बैग का बोझ कम करने के दिशानिर्देश जारी किये

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के आदेश के बाद कर्नाटक सरकार ने स्कूलों के लिए कुछ एक आवश्यक कदम तथा दिशानिर्देश जारी किये हैं। सरकार ने बच्चों के स्कूल बैग का भार कम करने के लिए दिशानिर्देश जारी किये हैं।
बस्ते का वजन कितना होना चाहिए
- पहली और दूसरी क्लास के बच्चों के बस्तों का वजन 1.5 किलो से ज्यादा नहीं होना चाहिए।
- तीसरी से पांचवीं तक बस्तों के वजन की सीमा 2 से 3 किलो तय की गई है।
- छठी और सातवीं क्लास तक बस्ते का वजन 4 किलो से ज्यादा नहीं होना चाहिए।
- आठवीं और नौवीं तक ये सीमा 4.5 किलो है।
- 10वीं के छात्रों का बस्ता 5 किलो से ज्यादा भारी नहीं होना चाहिए।

स्कूलों को कुछ खाली जगह की व्यवस्था करने के लिए कहा गया है जहाँ पर छात्र अपनी किताबें तथा नोटबुक्स रख सकते हैं।स्कूलों को बच्चों के लिए पेयजल की उचित व्यवस्था करनी होगी ताकि बच्चों को घर से पानी की बोतल न ले जानी पड़े।

All Exam
The Hindu
0 Comments

Comments

Fliqi added a post in Current Affairs article 2 weeks ago.

भारत और यूनाइटेड किंगडम के बीच अत्याधुनिक एयरक्राफ्ट कैरिएर के निर्माण के लिए वार्ता जारी

रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत और यूनाइटेड किंगडम के बीच  अत्याधुनिक एयरक्राफ्ट कैरिएर के निर्माण के लिए वार्ता जारी है, यह एयरक्राफ्ट कैरिएर ब्रिटेन के HMS क्वीन एलिज़ाबेथ की रेप्लिका (प्रतिलिपि) होगा। ब्रिटेन एक नया अत्याधुनिक विमान वाहक पोत बनाने के लिए भारत सरकार के साथ बातचीत कर रहा है और यह ‘मेक इन इंडिया’ का हिस्सा होगा। यह पोत ब्रिटेन के एचएमएस क्वीन एलिजाबेथ की तर्ज पर होगा। मीडिया में आई एक खबर में यह दावा किया गया है।  इस विमान वाहक पोत के बन कर तैयार हो जाने पर इसका नाम 2022 में आईएनएस विशाल रखा जाएगा।

All Exam
The Hindu
0 Comments

Comments

Fliqi added a post in Current Affairs article 2 weeks ago.

गुजरात में दुकानें एवं व्यापारिक प्रतिष्ठान चौबीस घंटे खुल सकेंगे

गुजरात दुकान एवं प्रतिष्ठान अधिनियम, 2019 के 1 मई से लागू होने के साथ ही गुजरात में दुकानें एवं व्यापारिक प्रतिष्ठान सातों दिन और चौबीस घंटे खुल सकेंगे। केंद्रीय मंतिमंडल ने दुकानोंए शापिंग मॉल व सिनेमा हाल सहित अन्य प्रतिष्ठानों को साल भर चौबीसों घंटे खुला रखने की अनुमति देने वाले एक मॉडल कानून को आज मंजूरी दे दी। इस कदम का उद्देश्य रोज़गार सृजन तथा खपत आधारित वृद्धि को बल देना है।

All Exam
The Hindu
0 Comments

Comments

Fliqi added a post in Current Affairs article 2 weeks ago.

वेस्टइंडीज के पूर्व बल्लेबाज सिमोर नर्स का निधन

वेस्टइंडीज (West Indies) के पूर्व बल्लेबाज सिमोर नर्स (Seymour Nurse) का लंबी बीमारी के बाद यहां निधन हो गया. नर्स ने 1960 में टेस्ट क्रिकेट पर्दापण किया था और उन्होंने अपने देश के लिए कुल 29 टेस्ट मैच खेले जिसमें छह शतक और 10 अर्धशतक लगाए।

उन्होंने इन मुकाबलों में कुल 2,523 रन जड़े। 1966 में नर्स को चोट लगी थी और फिर इंग्लैंड के दौरे पर उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन किया। उन्हें 1967 में 'विजडन क्रिकेटर ऑफ द इयर' चुना गया था। वह बारबाडोस के चयनकर्ता, टीम प्रबंधक और बारबाडोस राष्ट्रीय खेल परिषद के कोच भी रहे।

All Exam
The Hindu
0 Comments

Comments

Fliqi added a post in Current Affairs article 2 weeks ago.

अमेरिका ने चीनी वस्तुओं पर बढ़ागा आयात कर

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को चीन पर दबाव बढ़ाते हुए 200 अरब डॉलर के चीनी सामान आयात पर शुल्क दर बढ़ाने की धमकी दी। ट्रंप ने रविवार को ट्वीट कर कहा कि आगामी शुक्रवार से वह चीन से आयात किए जाने वाले 200 अरब डॉलर के सामान पर शुल्क दर 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 25 प्रतिशत कर देंगे। ट्रंप कहते हैं, "चीन से 325 अरब डॉलर का और सामान भी आया है जिस पर आयात कर नहीं लगाया गया है लेकिन इन पर भी जल्द ही 25 फीसदी का आयत कर लगाया जाएगा। चीनी वस्तुओं पर कर लगाने का असर चीज़ों के दाम पर नहीं पड़ेगा। इसके बाद जवाबी कार्रवाई में चीन ने भी अमेरिका से आयात किए जाने वाले 34 अरब डॉलर के सामान पर शुल्क लगाया और 16 अरब डॉलर के सामान पर और शुल्क लगाने की धमकी दी। इस पर लाइटाइजर ने कहा, ‘‘ ऐसा बिना किसी अंतरराष्ट्री य कानूनी आधार और अधिकार के किया गया है। ’’ उन्होंने कहा कि चीन की इस जवाबी प्रक्रिया और अपनी प्रक्रियाओं में बदलाव लाने में विफल रहने के बाद राष्ट्रपति ट्रंप ने यूएसटीआर को 200 अरब डॉलर के अतिरिक्त चीनी सामान आयात पर 10% शुल्क लगाने की प्रक्रिया शुरू करने का आदेश दिया।

All Exam
The Hindu
0 Comments

Comments

Fliqi added a post in Current Affairs article 2 weeks ago.

स्कॉर्पियन श्रेणी की चौथी पनडुब्बी लांच हुई

नौसेना ने सोमवार को स्कॉर्पीन श्रेणी की चौथी पनडुब्बी 'वेला' का जलावतरण किया। फ्रांस के सहयोग से भारत में निर्मित होने वाली छह युद्धक पनडुब्बियों में से यह चौथी है। इसका मकसद सामरिक रूप से महत्वपूर्ण समुद्री क्षेत्र में भारत की रक्षा एवं सुरक्षा क्षमता बढ़ाना है। एक अधिकारी ने बताया कि रक्षा बेड़े में शामिल करने से पहले भारतीय नौसेना अभी इसके कई परीक्षण करेगी। एमडीएल के एक अधिकारी ने बताया कि समुद्री सुरक्षा के लिए आज हम आधुनिक मशीनरी और प्रौद्योगिकी के साथ नयी 'वेला ला रहे हैं। कंपनी ने बताया कि आठ युद्धक पोतों और पांच पनडुब्बियों का निर्माण कार्य जारी है। उसने बताया कि ये पनडुब्बियां सतह से और अन्य पनडुब्बियों से होने वाले हमले को नाकाम करने की क्षमता रखती हैं।

All Exam
The Hindu
0 Comments

Comments

Fliqi added a post in Current Affairs article 2 weeks ago.

भारत को फ्रांस ने जी-7 की बैठका का न्यौता दिया

दुनिया के सात अमीर देशों के संगठन जी-7 के नेताओं के बीच जलवायु परिवर्तन पर एक साझा बयान जारी करने को लेकर सहमति नहीं हो पाई है. समूह के सात में से छह देशों ने पेरिस संधि का पालन करने को लेकर अपना संकल्प दोहराया, मगर अमरीका ने इससे इनकार कर दिया। राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने कहा है कि वो इस बारे में अगले सप्ताह फ़ैसला करेंगे. दुनिया के सात अमीर देशों के संगठन जी-7 के नेताओं के बीच जलवायु परिवर्तन पर एक साझा बयान जारी करने को लेकर सहमति नहीं हो पाई है।

समूह के सात में से छह देशों ने पेरिस संधि का पालन करने को लेकर अपना संकल्प दोहराया, मगर अमरीका ने इससे इनकार कर दिया। राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने कहा है कि वो इस बारे में अगले सप्ताह फ़ैसला करेंगेदुनिया के सात अमीर देशों के संगठन जी-7 के नेताओं के बीच जलवायु परिवर्तन पर एक साझा बयान जारी करने को लेकर सहमति नहीं हो पाई है । समूह के सात में से छह देशों ने पेरिस संधि का पालन करने को लेकर अपना संकल्प दोहराया, मगर अमरीका ने इससे इनकार कर दिया। राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने कहा है कि वो इस बारे में अगले सप्ताह फ़ैसला करेंगे।

All Exam
The Hindu
0 Comments

Comments

Fliqi added a post in Current Affairs article 2 weeks ago.

केरल उच्च न्यायालय के न्यायाधीश पीआर रामचंद्र मेनन ने छत्तीसगढ़ के मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ ली

केरल उच्च न्यायालय के न्यायाधीश पीआर रामचंद्र मेनन ने सोमवार को छत्तीसगढ़ के मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ ली। न्यायमूर्ति मेनन ने यहां राजभवन के दरबार हॉल में छत्तीसगढ़उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ ली। न्यायमूर्ति रामचंद्र मेनन छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के 12वें चीफ जस्टिस के रूप में कार्यभार संभालेंगे। मेनन इससे पहले केरल हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश थे। छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश पद से न्यायमूर्ति ए के त्रिपाठी के त्यागपत्र की वजह से हुये रिक्त स्थान पर न्यायमूर्ति मेनन की नियुक्ति की सिफारिश सुप्रीम कोर्ट के कोलेजियम द्वारा की गई थी।

All Exam
The Hindu
0 Comments

Comments

Fliqi added a post in Current Affairs article 2 weeks ago.

अमेरिकी कंपनी मास्टर कार्ड ने अगले पांच वर्षों में भारत में 1 अरब डॉलर के निवेश की घोषणा की

अमेरिकी कंपनी मास्टर कार्ड ने अगले पांच वर्षों में देश में 1 अरब डॉलर (लगभग 7,000 करोड़ रुपये) के निवेश की घोषणा की है। 350 मिलियन डॉलर भारत में भुगतान प्रसंस्करण केंद्र की स्थापना में व्यय किये जायेंगे। दरअसल भारतीय रिज़र्व बैंक के निर्देश के मुताबिक सभी भुगतान डाटा को भारत में ही स्टोर किया जाना अनिवार्य है। भुगतान प्रसंस्करण केंद्र अगले 18 महीने में शुरू हो जायेगा, इससे 1000 लोगों को रोज़गार प्राप्त होगा। 
उन्होंने आगे कहा, “भुगतान नेटवर्क के रूप में हम एक वैश्विक नेटवर्क हैं। हमारे सभी सौदे वैश्विक नेटवर्क के सहारे होते हैं, जिसमें प्रौद्योगिकी केंद्र अमेरिका में हैं और अब अमेरिका के बाहर भारत पहला देश है, जहां वैश्विक प्रौद्योगिकी केंद्र होगा।” उन्होंने कहा कि भारत को प्रौद्योगिकी केंद्र बनाने का मतलब यह है कि कंपनी की प्रसंस्करण सेवाएं, सत्यापन सेवाएं समेत अन्य सभी सेवाएं भारत में ही उपलब्ध होंगी।

All Exam
The Hindu
0 Comments

Comments

Fliqi added a post in Current Affairs article 2 weeks ago.

सीमा सड़क संगठन ने 7 मई, 2019 को अपना 59वां स्थापना दिवस मनाया

सीमा सड़क संगठन ने 7 मई, 2019 को अपना 59वां स्थापना दिवस (Raising Day) मनाया। बीआरओ देश के सीमावर्ती इलाकों में आधारभूत संरचना विकास के क्षेत्र में अग्रणी सरकारी संगठन है। 1960 में इसकी स्थापना के बाद से यह 2 से लेकर 19 परियोजनाओं के साथ आगे बढ़ रहा है। इसके द्वारा किए गए कार्यों ने देश के दूरस्थ इलाकों में क्षेत्रीय अखंडता और सामाजिक-आर्थिक उत्थान को सुनिश्चित किया है।

2018-19 के दौरान सीमा सड़क संगठन ने 981 किलोमीटर सड़क की फार्मेशन कटिंग और 1965 किलोमीटर की सर्फेसिंग का काम किया है। इसके अलावा 2,817 मीटर लम्बाई के पुल भी बनाए है।  इस तरह पिछले साल की तुलना में सीमा स़ड़क संगठन ने 12 प्रतिशत अधिक सडक निर्माण कार्य किया है। सीमांत इलाकों में सामरिक सम्पर्क मार्ग बनाने के लिये सरकार की नीति के तहत सीमा सड़क संगठन इस चुनौती का मुकाबला करने को पूरी तरह तैयार है।

All Exam
The Hindu
0 Comments

Comments