08 May, 2019

कर्नाटक सरकार ने स्कूल बैग का बोझ कम करने के दिशानिर्देश जारी किये

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के आदेश के बाद कर्नाटक सरकार ने स्कूलों के लिए कुछ एक आवश्यक कदम तथा दिशानिर्देश जारी किये हैं। सरकार ने बच्चों के स्कूल बैग का भार कम करने के लिए दिशानिर्देश जारी किये हैं।
बस्ते का वजन कितना होना चाहिए
- पहली और दूसरी क्लास के बच्चों के बस्तों का वजन 1.5 किलो से ज्यादा नहीं होना चाहिए।
- तीसरी से पांचवीं तक बस्तों के वजन की सीमा 2 से 3 किलो तय की गई है।
- छठी और सातवीं क्लास तक बस्ते का वजन 4 किलो से ज्यादा नहीं होना चाहिए।
- आठवीं और नौवीं तक ये सीमा 4.5 किलो है।
- 10वीं के छात्रों का बस्ता 5 किलो से ज्यादा भारी नहीं होना चाहिए।

स्कूलों को कुछ खाली जगह की व्यवस्था करने के लिए कहा गया है जहाँ पर छात्र अपनी किताबें तथा नोटबुक्स रख सकते हैं।स्कूलों को बच्चों के लिए पेयजल की उचित व्यवस्था करनी होगी ताकि बच्चों को घर से पानी की बोतल न ले जानी पड़े।

The Hindu

भारत और यूनाइटेड किंगडम के बीच अत्याधुनिक एयरक्राफ्ट कैरिएर के निर्माण के लिए वार्ता जारी

रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत और यूनाइटेड किंगडम के बीच  अत्याधुनिक एयरक्राफ्ट कैरिएर के निर्माण के लिए वार्ता जारी है, यह एयरक्राफ्ट कैरिएर ब्रिटेन के HMS क्वीन एलिज़ाबेथ की रेप्लिका (प्रतिलिपि) होगा। ब्रिटेन एक नया अत्याधुनिक विमान वाहक पोत बनाने के लिए भारत सरकार के साथ बातचीत कर रहा है और यह ‘मेक इन इंडिया’ का हिस्सा होगा। यह पोत ब्रिटेन के एचएमएस क्वीन एलिजाबेथ की तर्ज पर होगा। मीडिया में आई एक खबर में यह दावा किया गया है।  इस विमान वाहक पोत के बन कर तैयार हो जाने पर इसका नाम 2022 में आईएनएस विशाल रखा जाएगा।

The Hindu

गुजरात में दुकानें एवं व्यापारिक प्रतिष्ठान चौबीस घंटे खुल सकेंगे

गुजरात दुकान एवं प्रतिष्ठान अधिनियम, 2019 के 1 मई से लागू होने के साथ ही गुजरात में दुकानें एवं व्यापारिक प्रतिष्ठान सातों दिन और चौबीस घंटे खुल सकेंगे। केंद्रीय मंतिमंडल ने दुकानोंए शापिंग मॉल व सिनेमा हाल सहित अन्य प्रतिष्ठानों को साल भर चौबीसों घंटे खुला रखने की अनुमति देने वाले एक मॉडल कानून को आज मंजूरी दे दी। इस कदम का उद्देश्य रोज़गार सृजन तथा खपत आधारित वृद्धि को बल देना है।

The Hindu

वेस्टइंडीज के पूर्व बल्लेबाज सिमोर नर्स का निधन

वेस्टइंडीज (West Indies) के पूर्व बल्लेबाज सिमोर नर्स (Seymour Nurse) का लंबी बीमारी के बाद यहां निधन हो गया. नर्स ने 1960 में टेस्ट क्रिकेट पर्दापण किया था और उन्होंने अपने देश के लिए कुल 29 टेस्ट मैच खेले जिसमें छह शतक और 10 अर्धशतक लगाए।

उन्होंने इन मुकाबलों में कुल 2,523 रन जड़े। 1966 में नर्स को चोट लगी थी और फिर इंग्लैंड के दौरे पर उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन किया। उन्हें 1967 में 'विजडन क्रिकेटर ऑफ द इयर' चुना गया था। वह बारबाडोस के चयनकर्ता, टीम प्रबंधक और बारबाडोस राष्ट्रीय खेल परिषद के कोच भी रहे।

The Hindu

अमेरिका ने चीनी वस्तुओं पर बढ़ागा आयात कर

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को चीन पर दबाव बढ़ाते हुए 200 अरब डॉलर के चीनी सामान आयात पर शुल्क दर बढ़ाने की धमकी दी। ट्रंप ने रविवार को ट्वीट कर कहा कि आगामी शुक्रवार से वह चीन से आयात किए जाने वाले 200 अरब डॉलर के सामान पर शुल्क दर 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 25 प्रतिशत कर देंगे। ट्रंप कहते हैं, "चीन से 325 अरब डॉलर का और सामान भी आया है जिस पर आयात कर नहीं लगाया गया है लेकिन इन पर भी जल्द ही 25 फीसदी का आयत कर लगाया जाएगा। चीनी वस्तुओं पर कर लगाने का असर चीज़ों के दाम पर नहीं पड़ेगा। इसके बाद जवाबी कार्रवाई में चीन ने भी अमेरिका से आयात किए जाने वाले 34 अरब डॉलर के सामान पर शुल्क लगाया और 16 अरब डॉलर के सामान पर और शुल्क लगाने की धमकी दी। इस पर लाइटाइजर ने कहा, ‘‘ ऐसा बिना किसी अंतरराष्ट्री य कानूनी आधार और अधिकार के किया गया है। ’’ उन्होंने कहा कि चीन की इस जवाबी प्रक्रिया और अपनी प्रक्रियाओं में बदलाव लाने में विफल रहने के बाद राष्ट्रपति ट्रंप ने यूएसटीआर को 200 अरब डॉलर के अतिरिक्त चीनी सामान आयात पर 10% शुल्क लगाने की प्रक्रिया शुरू करने का आदेश दिया।

The Hindu

स्कॉर्पियन श्रेणी की चौथी पनडुब्बी लांच हुई

नौसेना ने सोमवार को स्कॉर्पीन श्रेणी की चौथी पनडुब्बी 'वेला' का जलावतरण किया। फ्रांस के सहयोग से भारत में निर्मित होने वाली छह युद्धक पनडुब्बियों में से यह चौथी है। इसका मकसद सामरिक रूप से महत्वपूर्ण समुद्री क्षेत्र में भारत की रक्षा एवं सुरक्षा क्षमता बढ़ाना है। एक अधिकारी ने बताया कि रक्षा बेड़े में शामिल करने से पहले भारतीय नौसेना अभी इसके कई परीक्षण करेगी। एमडीएल के एक अधिकारी ने बताया कि समुद्री सुरक्षा के लिए आज हम आधुनिक मशीनरी और प्रौद्योगिकी के साथ नयी 'वेला ला रहे हैं। कंपनी ने बताया कि आठ युद्धक पोतों और पांच पनडुब्बियों का निर्माण कार्य जारी है। उसने बताया कि ये पनडुब्बियां सतह से और अन्य पनडुब्बियों से होने वाले हमले को नाकाम करने की क्षमता रखती हैं।

The Hindu

भारत को फ्रांस ने जी-7 की बैठका का न्यौता दिया

दुनिया के सात अमीर देशों के संगठन जी-7 के नेताओं के बीच जलवायु परिवर्तन पर एक साझा बयान जारी करने को लेकर सहमति नहीं हो पाई है. समूह के सात में से छह देशों ने पेरिस संधि का पालन करने को लेकर अपना संकल्प दोहराया, मगर अमरीका ने इससे इनकार कर दिया। राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने कहा है कि वो इस बारे में अगले सप्ताह फ़ैसला करेंगे. दुनिया के सात अमीर देशों के संगठन जी-7 के नेताओं के बीच जलवायु परिवर्तन पर एक साझा बयान जारी करने को लेकर सहमति नहीं हो पाई है।

समूह के सात में से छह देशों ने पेरिस संधि का पालन करने को लेकर अपना संकल्प दोहराया, मगर अमरीका ने इससे इनकार कर दिया। राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने कहा है कि वो इस बारे में अगले सप्ताह फ़ैसला करेंगेदुनिया के सात अमीर देशों के संगठन जी-7 के नेताओं के बीच जलवायु परिवर्तन पर एक साझा बयान जारी करने को लेकर सहमति नहीं हो पाई है । समूह के सात में से छह देशों ने पेरिस संधि का पालन करने को लेकर अपना संकल्प दोहराया, मगर अमरीका ने इससे इनकार कर दिया। राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने कहा है कि वो इस बारे में अगले सप्ताह फ़ैसला करेंगे।

The Hindu

केरल उच्च न्यायालय के न्यायाधीश पीआर रामचंद्र मेनन ने छत्तीसगढ़ के मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ ली

केरल उच्च न्यायालय के न्यायाधीश पीआर रामचंद्र मेनन ने सोमवार को छत्तीसगढ़ के मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ ली। न्यायमूर्ति मेनन ने यहां राजभवन के दरबार हॉल में छत्तीसगढ़उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ ली। न्यायमूर्ति रामचंद्र मेनन छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के 12वें चीफ जस्टिस के रूप में कार्यभार संभालेंगे। मेनन इससे पहले केरल हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश थे। छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश पद से न्यायमूर्ति ए के त्रिपाठी के त्यागपत्र की वजह से हुये रिक्त स्थान पर न्यायमूर्ति मेनन की नियुक्ति की सिफारिश सुप्रीम कोर्ट के कोलेजियम द्वारा की गई थी।

The Hindu

अमेरिकी कंपनी मास्टर कार्ड ने अगले पांच वर्षों में भारत में 1 अरब डॉलर के निवेश की घोषणा की

अमेरिकी कंपनी मास्टर कार्ड ने अगले पांच वर्षों में देश में 1 अरब डॉलर (लगभग 7,000 करोड़ रुपये) के निवेश की घोषणा की है। 350 मिलियन डॉलर भारत में भुगतान प्रसंस्करण केंद्र की स्थापना में व्यय किये जायेंगे। दरअसल भारतीय रिज़र्व बैंक के निर्देश के मुताबिक सभी भुगतान डाटा को भारत में ही स्टोर किया जाना अनिवार्य है। भुगतान प्रसंस्करण केंद्र अगले 18 महीने में शुरू हो जायेगा, इससे 1000 लोगों को रोज़गार प्राप्त होगा। 
उन्होंने आगे कहा, “भुगतान नेटवर्क के रूप में हम एक वैश्विक नेटवर्क हैं। हमारे सभी सौदे वैश्विक नेटवर्क के सहारे होते हैं, जिसमें प्रौद्योगिकी केंद्र अमेरिका में हैं और अब अमेरिका के बाहर भारत पहला देश है, जहां वैश्विक प्रौद्योगिकी केंद्र होगा।” उन्होंने कहा कि भारत को प्रौद्योगिकी केंद्र बनाने का मतलब यह है कि कंपनी की प्रसंस्करण सेवाएं, सत्यापन सेवाएं समेत अन्य सभी सेवाएं भारत में ही उपलब्ध होंगी।

The Hindu

सीमा सड़क संगठन ने 7 मई, 2019 को अपना 59वां स्थापना दिवस मनाया

सीमा सड़क संगठन ने 7 मई, 2019 को अपना 59वां स्थापना दिवस (Raising Day) मनाया। बीआरओ देश के सीमावर्ती इलाकों में आधारभूत संरचना विकास के क्षेत्र में अग्रणी सरकारी संगठन है। 1960 में इसकी स्थापना के बाद से यह 2 से लेकर 19 परियोजनाओं के साथ आगे बढ़ रहा है। इसके द्वारा किए गए कार्यों ने देश के दूरस्थ इलाकों में क्षेत्रीय अखंडता और सामाजिक-आर्थिक उत्थान को सुनिश्चित किया है।

2018-19 के दौरान सीमा सड़क संगठन ने 981 किलोमीटर सड़क की फार्मेशन कटिंग और 1965 किलोमीटर की सर्फेसिंग का काम किया है। इसके अलावा 2,817 मीटर लम्बाई के पुल भी बनाए है।  इस तरह पिछले साल की तुलना में सीमा स़ड़क संगठन ने 12 प्रतिशत अधिक सडक निर्माण कार्य किया है। सीमांत इलाकों में सामरिक सम्पर्क मार्ग बनाने के लिये सरकार की नीति के तहत सीमा सड़क संगठन इस चुनौती का मुकाबला करने को पूरी तरह तैयार है।

The Hindu
(default) 14 queries took 20 ms
NrQueryErrorAffectedNum. rowsTook (ms)
1SELECT `Institution`.`id`, `Institution`.`name`, `Institution`.`url`, `Institution`.`sort_name`, `Institution`.`city_id`, `Institution`.`state_id`, `Institution`.`address`, `Institution`.`pincode`, `Institution`.`logo`, `Institution`.`cover_photo`, `Institution`.`title`, `Institution`.`description`, `Institution`.`keywords`, `Institution`.`content`, `Institution`.`contact_no`, `Institution`.`email`, `Institution`.`exams`, `Institution`.`exams_json`, `Institution`.`status`, `Institution`.`created`, `Institution`.`modified`, `MocktestUrl`.`url` FROM `fliqicom_education`.`institutes` AS `Institution` LEFT JOIN `fliqicom_education`.`mocktest_urls` AS `MocktestUrl` ON (`MocktestUrl`.`target_id` = `Institution`.`id` AND `MocktestUrl`.`type` = 'institution') WHERE 1 = 1111
2SELECT `Trending`.`title`, `Trending`.`url` FROM `fliqicom_education`.`trendings` AS `Trending` WHERE `Trending`.`status` = 1440
3SELECT `CurrentGkCategory`.`slug`, `CurrentGkCategory`.`name` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_categories` AS `CurrentGkCategory` WHERE `CurrentGkCategory`.`status` = 122220
4SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`title`, `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`description`, `CurrentGk`.`og_banner`, `CurrentGk`.`active`, `CurrentGk`.`created`, `CurrentGk`.`modified`, `CurrentGk`.`created_by` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`day` = '08' AND `CurrentGk`.`month` = '05' AND `CurrentGk`.`year` = '2019' ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC, `CurrentGk`.`day` DESC LIMIT 1110
5SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (554)10106
6SELECT COUNT(*) AS `count` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`day` = '08' AND `CurrentGk`.`month` = '05' AND `CurrentGk`.`year` = '2019'111
7SELECT `MocktestBox`.`id`, `MocktestBox`.`heading`, `MocktestBox`.`description`, `MocktestBox`.`logo`, `MocktestBox`.`url`, `MocktestBox`.`status`, `MocktestBox`.`created`, `MocktestBox`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`mocktest_box` AS `MocktestBox` WHERE `MocktestBox`.`status` = 1 LIMIT 5330
8SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`title`, `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`description`, `CurrentGk`.`og_banner`, `CurrentGk`.`active`, `CurrentGk`.`created`, `CurrentGk`.`modified`, `CurrentGk`.`created_by` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 GROUP BY `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month` ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC25251
9SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`year` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`month` = '05' ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC, `CurrentGk`.`day` DESC LIMIT 3030300
10SELECT `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`year` = '2019' AND `CurrentGk`.`month` = '05' AND `CurrentGk`.`day` = '08' LIMIT 1111
11SELECT `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`id` > 554 ORDER BY `CurrentGk`.`id` ASC LIMIT 1110
12SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (555)10105
13SELECT `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`id` < 554 ORDER BY `CurrentGk`.`id` DESC LIMIT 1110
14SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (553)10105
(fliqi) 0 query took ms
NrQueryErrorAffectedNum. rowsTook (ms)