08 Jan, 2019

केन्द्र सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णो को 10 प्रतिशत आरक्षण

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सरकारी नौकरियों में मंत्रीमंडल 'आर्थिक रूप से पिछड़ी’ उच्च जातियों के लिए 10% आरक्षण को मंजूरी दे दी है।
इस वर्ष के आम चुनावों से पहले, सरकार ने उच्च जातियों और प्रति वर्ष 8 लाख रुपये से कम की आय के लोगों के लिए नौकरियों में आरक्षण की घोषणा की है। संविधान के अनुच्छेद 15 और 16 में संशोधन के लिए एक विधेयक संसद में भेजा जाएगा।
प्रकाश जावड़ेकर भारत के वर्तमान मानव संसाधन विकास मंत्री है।

The Hindu

ओडिशा राज्य को LPG पाइपलाइन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओडिशा स्थित पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर एलपीजी पाइपलाइन के बालासोर-हल्दिया-दुर्गापुर खंड को राष्ट्र को समर्पित किया।

The Hindu

60 लाख तक के टर्नओवर पर 5000 रूपये GST

वित्त राज्यमंत्री शिव प्रताप शुक्ला की अध्यक्षता वाले एक मंत्रिसमूह ने 50-60 लाख रुपये सालाना टर्नओवर वाले एमएसएमई पर 5,000 रुपये जीएसटी लगाने की सिफारिश की है।

The Hindu

केरल को मिला 1 प्रतिशत प्राकृतिक आपदा सेंस

सुशील कुमार मोदी की अध्यक्षता वाले एक अन्य मंत्रिसमूह द्वारा एक बैठक में केरल को दो साल तक एक प्रतिशत प्राकृतिक आपदा सेस लगाने की अनुमति का सुझाव दिया गया।

The Hindu

नर्मदा नदी मे ऑक्टोपस

भारतीय वैज्ञानिकों द्वारा हाल ही में जारी जानकारी के अनुसार नर्मदा नदी में पहली बार ऑक्टोपस देखे गये हैं। यह ऑक्टोपस भारत की नर्मदा नदी के मुहाने में देखे गए हैं।

The Hindu

नेपाल सरकार का नया कानून

नेपाल सरकार नया कानून लाने की योजना बना रही है जिसके तहत बच्चों को अपनी आय का 5-10% हिस्सा अपने अभिभावकों के बैंक अकाउंट में जमा कराना अनिवार्य होगा।

The Hindu

गुजरात में दुनिया के सबसे बड़े किक्रेट स्टेडियम का निर्माण

अहमदाबाद (गुजरात) में दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण कार्य जारी है। इस स्टेडियम में 1,10,000 दर्शक बैठ सकेंगे जबकि ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड की क्षमता 1,00,004 है।

The Hindu

दक्षिण अफ्रीकी टीम के कप्तान पर बैन

पाकिस्तान के खिलाफ केपटाउन टेस्ट में धीमी गति से ओवर फेंकने को लेकर आईसीसी ने दक्षिण अफ्रीकी टीम के कप्तान फाफ डु प्लेसी पर एक टेस्ट का बैन लगाया है।

The Hindu

मलेशिया के राजा ने राजगद्दी छोड़ी

मलेशिया के राजा मुहम्मद पंचम ने रविवार को राजगद्दी छोड़ दी जिसके साथ ही वह कार्यकाल पूरा होने से पहले राजगद्दी त्यागने वाले पहले राजा बन गए हैं। मुहम्मद पंचम ने 2 साल बाद ही राजगद्दी छोड़ दी जबकि राजा का कार्यकाल पांच वर्ष का होता है।

The Hindu

अमेरिका ने तम्बाकू उत्पादकता बढ़ी

अमेरिकी शोधकर्ताओं ने तंबाकू के पौधों में प्रकाश संश्लेषण प्रक्रिया 'हैक' कर ली जिससे उसकी उत्पादकता और वृद्धि में 40% इज़ाफा हुआ है। इसके लिए शोधकर्ताओं ने तंबाकू के पौधे की 'फोटो-रेस्पिरेशन' प्रक्रिया में सुधार किया।

The Hindu