08 Dec, 2018

दिल्ली के वरिष्ठ नागरिकों के लिए ’मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना’

दिल्ली के मुख्यमंसत्री अरविंद केजीरीवाल ने ’मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना’ शुरू की है जो दिल्ली के वरिष्ठ नागरिकों के लिए पांच धार्मिक स्थलों के लिए मुफ्त यात्रा पैकेज प्रदान करेगी। दिल्ली के हर निर्वाचन क्षेत्र के 1,100 वरिष्ठ नागरिक समान समय में इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे।
इस मुफ्त तीर्थ योजना के तहत, 60 वर्ष से अधिक की आयु के दिल्ली निवासी अपने पति/पत्नी के साथ मुफ्त तीर्थयात्रा लेने के पात्र होंगे।

The Hindu

साहित्य अकादमी पुरस्कार-2018

साहित्य अकादमी ने 248 भाषाओं में 2018 के लिए अपने वार्षिक पुरस्कार की घोषणा की जिसमें कुल 17 पुरस्कार दिए गयें। कवतिा की सात पुस्तकें, छह उपन्यास, छःलघु कहानियां, तीन साहित्यिक आलोचना और दो निबंधों ने साहित्या अकादमी पुरस्कार, 2018 जीता है।
हिन्दी में लेखिका चित्रा मुद्गल को उनके उपन्यास ’पोस्ट बॉक्स नं. 203-नाला सोपारा’ के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार-2018 सम्मानित किया जायेगा।

The Hindu

अनीस सलीम को साहित्य अकादमी से सम्मानित किया जाएगा

अंग्रेजी भाषा की रचना में अनीस सलीम को उनके उपन्यास ’द ब्लादंड लेडीज डीसेंडेंट्स’ के लिए वर्ष 2018 के साहित्य अकादमी से सम्मानित किया जाएगा।

The Hindu

आर्थिक व वित्तीय स्थायित्व के लिए समिति का गठन

हाल ही में भारतीय रिज़व बैंक द्वारा घोषणा की गई कि भारत में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) क्षेत्र के आर्थिक व वित्तीय स्थायित्व के लिए समिति का गठन किया जायेगा।
RBI:- भारतीय रिज़व बैंक (Reserve Bank of India)
Headquarters:- Mumbai,Maharashtra,India
Governor:-Urjit Patel
Established:-1 April 1935;83 years ago

The Hindu

फरवरी से हिंडन एयर फोर्स स्टेशन से उड़ान

फरवरी में हिंडन एयर फोर्स स्टेशन से उड़ान भरी जा सकती है। दिल्ली के आसपास के पिथौरागढ़, जैसलमेर, गोरखपुर, इलाहाबाद और कन्नूर जैसी जगहों पर उड़ान भर सकते हैं।

The Hindu

यान ओसीरिस-रेक्स क्षुद्र ग्रह बेन्नू पर पहुंचा

नासा का महत्वकांक्षी यान ओसीरिस-रेक्स (OSIRIS-Rex)  03 दिसंबर 2018 को लगभग दो वर्ष की यात्रा के बाद क्षुद्र ग्रह  (asteroid) बेन्नू पर पहुंचा। वर्ष 2020 में वैज्ञानिक इस यान द्वारा जुटाए गए नमूने एकत्र करेंगे और 2023 तक यह पृथ्वी पर लौट आएगा।

The Hindu

भौगोलिक पहचान के लिए GI टैग प्रदान किया जायेगा

आडिशा की कंधामल हल्दी को शीघ्र ही विशिष्ट भौगोलिक पहचान के लिए GI टैग प्रदान किया जायेगा। कंधामल हल्दी स्वास्थ्य के लिए काफी उपयोगी मानी जाती है। यह कंधामल के जनजातीय लोगों की प्रमुख नकदी फसल है
मध्यप्रदेश के झाबुआ की पांरपरिक प्रजाति के कड़कनाथ मुर्गे को तथा महाराष्ट्र के पांच जिलों-रत्नागिरी, सिंधूगढ़, पालघर, ठाणे और रायगढ़ के अल्फांसो आम को भौगोलिक संकितक (जीआई) का तमगा मिल गया है।

The Hindu

विश्व बौद्धिक सपदा सूचक 2018 रिपोर्ट जारी

संयुक्त राष्ट्र की संस्था विश्व बौद्धिक सम्पदा संगठन द्वारा विश्व बौद्धिक सपदा सूचक 2018 रिपोर्ट जारी की गयी, इस रिपार्ट के अनुसार भारत में 2017 में पेटेंट में 50%  की वृद्धि हुई है।

The Hindu

रेटिगं एजेंसी मूडीज ने भारत का सकल घरेलू उत्पाद का अनुमान जताया

रेटिंग एजेंसी मूडीज़ ने साल 2019 में भारत का सकल घरेलू उत्पाद 7.2 फीसदी और साल 2020 में 7.4 फीसदी रहने का अनुमान जताया। चीन की आर्थिक विकास दर धीमी रहने का अनुमान जताया।

The Hindu

2018 के सलमान खान सबसे अमीर भारतीय सेलिब्रिटी

2018 फोर्ब्स इंडिया सेलिब्रिटी 100 सूची के अनुसार बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान सबसे अमीर भारतीय सेलिब्रिटी है, वह लगातार तीसरे वर्ष शीर्ष स्थान पर हैं। शाहरुख खान 10 सूची से बाहर हो गये है। 2018 फोर्ब्स इंडिया सेलिब्रिटी 100 लिस्ट रैकिंग हस्तियों के मनोरंजन से संबंधित कमाई के अनुमानों पर आधारित हैं।
भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली ने एक स्थान की बढ़त के बाद 228.09 करोड़ रुपये की कमाई के साथ दूसरे स्थान पर हासिल किया है, यह पिछले वर्ष की तुलना में 116.53 प्रतिशत है। अभिनेता अक्षय कुमार ने सूची के लिए विचाराधीन अवधि में 185 करोड़ रुपये की कमाई के साथ शीर्ष तीन में स्थान प्राप्त किया है।

The Hindu