07 Nov, 2019

यूएस-बांग्लादेश के बीच सबसे बड़ा नौसेना अभ्यास शुरू

अमेरिका-बांग्लादेश नेवी के सबसे बड़े 'कारपोरेशन अफलोट रेडीनेस एंड ट्रेनिंग (CARAT)-2019' नौसेना अभ्यास के दूसरे चरण की शुरुआत बांग्लादेश के चटोग्राम में की गई। यह बांग्लादेश सशस्त्र बलों के इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (ISPR) विंग द्वारा घोषित किया गया था। CARAT अमेरिका के दक्षिण एशिया और दक्षिण पूर्व एशिया में सबसे लंबे समय तक चलने वाले नौसेना अभ्यासो में से एक है। अभ्यास का दूसरा चरण 4 से 7 नवंबर तक विभिन्न विषय-आधारित प्रशिक्षण और अभ्यास के साथ आयोजित किया जा रहा है। यह अभ्यास दो देशों के नौसैनिकों की परिचालन गतिविधियों की बेहतर समझ हासिल करने और विभिन्न सैद्धांतिक और व्यावहारिक प्रशिक्षण के माध्यम से उन्नत तकनीक से परिचित होने का अवसर प्रदान करता है।

The Hindu

एशियाई विकास बैंक चेन्नई-कन्याकुमारी औद्योगिक गलियारे के लिए 451 मिलियन डॉलर प्रदान करेगा

एशियाई विकास बैंक चेन्नई-कन्याकुमारी औद्योगिक गलियारे के लिए 451 मिलियन डॉलर प्रदान करेगा। परियोजना की कुल लागत 653.5 मिलियन डॉलर है, जिसमें सरकार  202.5 मिलियन डॉलर का निवेश करेगी। परियोजना को 2024 के अंत तक पूरा करने का लक्ष्य है। यह परियोजना राज्य में उद्योग और सेवाओं के लिए अधिक विश्वसनीय और प्रतिस्पर्धी बिजली की आपूर्ति प्रदान करके आर्थिक विकास को बढ़ावा देने में मदद करेगी, जो बारी-बारी से रोजगार में सुधार और आजीविका में सुधार करेगी। एशियाई विकास बैंक की स्थापना दिसंबर 1966 में की गयी थी। इसके कुल 67 सदस्य हैं, जिनमें से 48 एशिया और प्रशांत क्षेत्र जबकि बाकी 19 अन्य क्षेत्र के हैं।
एशियाई विकास बैंक मुख्यालय : मनीला

The Hindu

भारतीय निशानेबाज मनु भाकर ने एशियाई निशानेबाजी चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल जीता

भारतीय निशानेबाज मनु भाकर ने दोहा में आयोजित एशियाई निशानेबाजी चैम्पियनशिप में 10 मीटर एयर पिस्टल गेम में गोल्ड मेडल जीता है। 14वीं एशियाई निशानेबाजी चैम्पियनशिप में मनु ने भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाया। मनु भाकर ने फाइनल में 244.3 के स्कोर के साथ पहले स्थान पर रहते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम किया। भारत का चैम्पियनशिप में यह पहला स्वर्ण पदक है। मनु भाकर पहले ही टोक्यो ओलंपिक-2020 कोटा हासिल कर चुकी हैं।

The Hindu

नासा का वॉएजर-2 सूर्य की सीमा के पार पहुंचने वाला दूसरा यान बना

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का वॉएजर-2 सूर्य की सीमा के पार पहुंचने वाला इतिहास का दूसरा अंतिरक्ष यान बन गया है। नासा का ही वॉएजर-1 इससे पहले इस सीमा के पार पहुंचा था।
वॉएजर-2
वॉएजर-2 एक अमेरिकी मानव रहित अंतरग्रहीय शोध यान है। वॉएजर-2 को 20 अगस्त 1977 को नासा द्वारा प्रक्षेपित किया गया था। वॉएजर-2 काफी कुछ अपने पहले वाले संस्करण यान वॉएजर-1 के समान ही था। वॉएजर-2 की चाल 57,890 किलोमीटर प्रतिघंटा है। दोनों यान को उद्देश्य और पथ में अंतर के साथ धरती से परे ग्रहों व अंतरिक्ष के अध्ययन के लिए लांच किया गया था। पिछले 42 साल से दोनों यान काम कर रहे हैं।

The Hindu

अल्जाइमर के लिए चीन ने ‘जीवी-971’ नामक दवा बनाई

भूलने की बीमारी अल्जाइमर से लड़ने के लिए चीन ने एक दवाई को मंजूरी दी है। इस दवाई को शंघाई की कंपनी ने बनाया है जो कि अपने आप में पहली बार तैयार हुई है। चीन के राष्ट्रीय चिकित्सा उत्पाद प्रशासन ने ‘जीवी-971’ नामक दवा को बाजार में उतारने की मंजूरी दे दी। भूलने की बीमारी की दवाई बनाने में 17 साल बाद चीन ने सफलता पाई है।
चीन के प्रधानमन्त्री : ली कचियांग
राष्ट्रपति : शी जिनपिंग
राजधानी : बीजिंग

The Hindu

चिराग पासवान को लोक जनशक्ति पार्टी का अध्यक्ष चुना

जमुई से सांसद और केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के बेटे चिराग पासवान को लोक जनशक्ति पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में पार्टी का अध्यक्ष चुना गया है। पार्टी की स्थापना से लगातार अब तक रामविलास पासवान अध्यक्ष रहे हैं। लोजपा की स्थापना 73 वर्षीय रामविलास पासवान ने वर्ष 2000 में की थी। रामविलास पासवान ने राजनीतिक सफर की शुरुआत 1960 के दशक में बिहार विधानसभा के सदस्य के तौर की और जेपी आंदोलन से उन्हें राष्ट्रीय पहचान मिली। आपातकाल के बाद 1977 के लोकसभा चुनावों में वह हाजीपुर सीट पर चार लाख मतों के रिकार्ड अंतर से जीत हासिल कर सुर्खियों में आए। इसके बाद वह जनता दल से जुड़ गए।

The Hindu

चीन ने सूडान के पहले उपग्रह का प्रक्षेपण किया

चीन ने सैन्य, आर्थिक एवं अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी क्षेत्र में अनुसंधान के मकसद से विकसित सूडान के पहले उपग्रह का प्रक्षेपण किया है। सूडान के रिमोट-सेंसिंग उपग्रह को शेन्ज़ेन एयरोस्पेस ओरिएंटल रेड सी सैटेलाइट कंपनी द्वारा विकसित किया गया था। उपग्रह को चीन के लॉन्ग मार्च-4 बी रॉकेट के साथ-साथ अन्य चीनी उपग्रहों गॉफान 7, शियाओंगियांग -1 08, व्हामपोआ 1 सहित उत्तरी चीन के ताइयुआन सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से लॉन्च किया गया। इसका मुख्य उद्देश्य आवश्यक डेटा हासिल करना और साथ ही देश की सैन्य जरूरतों के लिए प्राकृतिक संसाधनों की खोज करना है। उपग्रह का उद्देश्य सूडान के स्थलाकृतिक, मानचित्रण और प्राकृतिक संसाधनों पर एक व्यापक, लागत प्रभावी और विश्वसनीय डेटाबेस तैयार करना है।

The Hindu

सारा दमजनोविक को मिस एशिया ग्लोबल टाइटल 2019 का ताज पहनाया

केरल के कोच्चि गोकुलम कन्वेंशन सेंटर में 'मिस एशिया ग्लोबल टाइटल 2019' के 5वें संस्करण में सर्बिया की सारा दमजनोविक को 2019 का मिस एशिया ग्लोबल टाइटल का ताज पहनाया गया है। वियतनाम की गुयेन थी येन ट्रांग को शेष विश्व मिस एशिया खिताब दिया गया। इसमें भारत की समिक्षा सिंह ने 'फेस मिस ब्यूटीफुल' का उप-खिताब जीता। अगला मिस एशिया ग्लोबल टाइटल 2020 ’मलेशिया में आयोजित किया जाएगा।

The Hindu

MSTC ने इलाहाबाद बैंक के साथ ई-नीलामी मंच विकसित करने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए

MSTC Ltd ने इलाहाबाद बैंक के साथ एक समर्पित ई-नीलामी मंच को विकसित करने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। ई-नीलामी मंच एक बार पंजीकरण करने वाला बोलीदाता को के लिए एक एक प्रकार का समाधान होगा, जहां वे सभी बैंकों की नीलामी में भाग ले सकेंगे। यह मंच SARFAESI अधिनियम के माध्यम से गैर-निष्पादित आस्तियों की बिक्री के लिए सीधे भारतीय बैंकिंग संघ के पोर्टल https://ibapi.net से जुड़ा होगा। MSTC घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में लगी भारत सरकार की कंपनी है।
MSTC के अध्यक्ष : बम बहादुर सिंह
MSTC का मुख्यालय : कोलकाता
इलाहाबाद बैंक के सीईओ : एस.एस. मल्लिकार्जुन राव

The Hindu

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बंजर भूमि मानचित्र 2019 के 5वें संस्करण को जारी किया

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बंजर भूमि मानचित्र 2019 के 5वें संस्करण का विमोचन किया। एटलस का उद्देश्य देश के बंजर भूमि पर एक विश्वसनीय डेटाबेस की उपलब्धता के महत्व को दिखाना है। यह विभिन्न भूमि विकास कार्यक्रमों और योजनाओं के माध्यम से उत्पादक उपयोग के लिए बंजर भूमि में सुधार लाने में सहायक है। एटलस को राष्ट्रीय रिमोट सेंसिंग सेंटर (NRSC) के सहयोग से भूमि संसाधन विभाग द्वारा तैयार किया गया था। भारत के पास दुनिया के कुल भूमि क्षेत्र का 2.4% है और यह विश्व की 18% आबादी का समर्थन कर रहा है। भारत में प्रति कृषि भूमि की प्रति व्यक्ति उपलब्धता 0.12 हेक्टेयर है, और दुनिया के देशों में, प्रति व्यक्ति कृषि भूमि 0.29 हेक्टेयर है।
कृषि मंत्री : नरेंद्र सिंह तोमर

The Hindu