07 Jan, 2019

वीर सावरकर हवाई अड्डे को प्राधिकृत आव्रजन चेक पोस्ट के रूप में घोषित किया

पोर्ट ब्लेयर में वीर सावरकर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को सभी वर्गों के यात्रियों के लिए वैध यात्रा दस्तावेजों के साथ भारत से बाहर निकलने/प्रवेश के लिए अधिकृत आव्रजन चेक पोस्ट के रूप में घोषित किया गया है।
यह घोषणा अंडमान और निकोबार प्रशासन के सूचना, जनसंपर्क और पर्यटन प्रभाग द्वारा की गई थी। केंद्र सरकार के इस फैसले से पोर्ट ब्लेयर हवाई अड्डे के लिए सीधी अंतरराष्ट्रीय उड़ान और आव्रजन सुविधाओं का मार्ग खुल जाएगा।
पोर्ट ब्लेयर अंडमान और निकोबार की राजधानी है

The Hindu

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मणिपुर में अनेक योजनाओं की आधारशिला रखी

प्रधानमंत्री ने मणिपुर में अनेक योजनाओं का उद्घाटन किया तथा आधारशिला रखी। इन परियोजनाओं में मोरेह में एकीकृत चेक पोस्टा (आईसीपी), दोलाईथाबी बैराज परियोजना शामिल हैं।

The Hindu

04 जनवरी 2019 को पहला विश्व ब्रेल दिवस मनाया गया

विश्व भर में 04 जनवरी 2019 को पहला विश्व ब्रेल दिवस मनाया गया। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने इस दिवस के लिए 06 नवम्बर 2018 को प्रस्ताव पारित किया था।

The Hindu

एफएसएसएआई ने नये खाद्य पैकेजिंग नियम जारी किये

खाद्य पदार्थों को लाने-ले जाने, भंडारण करने वाले और वितरण करने वाले थैलों में भी अखबार या पुनर्चक्रित प्लास्टिक और अख़बार का उपयोग नहीं किया जायेगा।

The Hindu

निशुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा विधेयक पर संसद की मुहर

देश में आठवीं कक्षा तक के छात्रों को योग्यता के आधार पर उत्तीर्ण करने और ‘नो डिटेशन नीति’ वापस लेने से संबंधित ‘निशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार (संशोधन) विधयेक 2019’ पर 03 जनवरी 2019 को संसद की मुहर लग गयी।

The Hindu

सबरीमाला मंदिर 21वें वार्षिक मकर विलक्कू उत्सव के लिए खुला

केरल का प्रसिद्ध सबरीमाला मंदिर 21वें वार्षिक मकर विलक्कू उत्सव के लिए खुला। पिछले कुछ दिनों से सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश पर काफी विवाद बना हुआ है।

The Hindu

ऋषभ पंत टेस्ट शतक जड़ने वाले पहले एशियाई विकेटकीपर बने

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 04 जनवरी 2019 को शतक लगाकर ऋषभ पंत ऑस्ट्रेलियाई सरज़मी पर टेस्ट शतक जड़ने वाले पहले एशियाई विकेटकीपर बन गए। पूर्व श्रीलंकाई कप्तान कुमार संगकारा ने ऑस्ट्रेलिया में 2007 में टेस्ट शतक लगाया था लेकिन उस मैच में वह विकेटकीपर नहीं थे।

The Hindu

बाबरी मस्जिद-राम जन्मभूमि मामले की सुनवाई 10 जनवरी को

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को कहा कि बाबरी मस्जिद-राम जन्मभूमि मामले की सुनवाई 10 जनवरी को उचित पीठ करेगी। दरअसल, 2010 में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने अयोध्या की विवादित 2.77 एकड़ ज़मीन तीन पक्षों में बांटने का फैसला सुनाया था जिसे सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई है।

The Hindu

पाकिस्तान के पांच सरोवरों वाले प्राचीन हिंदू धार्मिक स्थल पंज तीरथ को राष्ट्रीय विरासत घोषित किया

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत की सरकार ने पेशावर स्थित पांच सरोवरों वाले प्राचीन हिंदू धार्मिक स्थल पंज तीरथ को राष्ट्रीय विरासत घोषित किया है। वर्ष 1747 में अफगान दुर्रानी राजवंश के शासनकाल के दौरान यह स्थल क्षतिग्रस्त हो गया था।

The Hindu

हरविंदर सिंह फुल्का ने आम आदमी पार्टी से इस्तीफा दिया

पंजाब से विधायक और सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील हरविंदर सिंह फुल्का ने आम आदमी पार्टी से 03 जनवरी 2019 को इस्तीफा दे दिया। उन्होंने अपना इस्तीफा अरविंद केजरीवाल को सौंप दिया हैं।

The Hindu