07 Feb, 2019

भारत ने 40वां संचार उपग्रह GSAT-31 को सफलतापूर्वक लॉन्च किया

भारत का 40 वां संचार उपग्रह GSAT-31 फ्रेंच गुयाना से सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया है। एरियन -5 रॉकेट को कौरू लॉन्च बेस सेछोड़ा गया  और 42 मिनट में इसे इच्छित जियोसिंक्रोनस ट्रांसफर ऑर्बिट में रखा गया।
इसे भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन इसरो के वैज्ञानिकों ने कर्नाटक में अपनी हसन सुविधा से तुरंत नियंत्रण में ले लिया। जीसैट-31 डीटीएच टेलीविजन के लिए ट्रांसपोंडर क्षमता और एटीएम, स्टॉक-एक्सचेंज, डिजिटल सैटेलाइट न्यूज गैदरिंग डीएसएनजी और ई-गवर्नेंस एप्लिकेशन जैसी सेवाओं के लिए कनेक्टिविटी प्रदान करेगा।
GSAT-31 के बारे में संक्षेप में:-
उपग्रह जीसैट -31 में मुख्य भूमि भारत और उसके द्वीप क्षेत्रों दोनों पर पदचिह्न हैं।
INSAT-4CR उपग्रह की आयुवृद्धि के स्थान पर, यह 15 वर्ष के परिचालन जीवन की निर्बाध सेवाओं की पेश करते है।
जीसैट -31 भारत का 40 वां संचार उपग्रह है।
जीसैट -31 का भार 2536 किलोग्राम था।
इसरो के निदेशक: के.सिवान,
मुख्यालय: बेंगलुरु, स्थापना: 1969

The Hindu

सिंधु नदी डॉल्फिन को पंजाब राज्य का राजकीय जलीय जीव घोषित किया

ब्यास नदी में पाई जाने वाली सिंधु नदी डॉल्फिन को हाल ही में पंजाब राज्य का राजकीय जलीय जीव घोषित किया गया। पंजाब में पाई जाने वाली यह डॉल्फिन लुप्त होने के कगार पर पहुंच गई है। पंजाब सरकार ने इसे हाल ही में राज्य जलीय जीव घोषित करने की मंजूरी दे दी है।
वन्य जीव के बारे में प्रांतीय बोर्ड की दूसरी मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा कि सिंधु डॉल्फिन एक दुर्लभ जलीय जीव है जो ब्यास नदी की पर्यावरण प्रणाली के संरक्षण के लिए एक उप-जाति है।

The Hindu

वैज्ञानिकों द्वारा धरती की उत्तर दिशा, 55 किमी हर साल खिसक रहा

वैज्ञानिकों द्वारा हाल ही में जारी जानकारी के अनुसार चुंबकीय उत्तरी ध्रुव अपनी जगह से खिसक कर रुस देश की और जा रहा है। चुंबकीय उत्तरी ध्रुव हर साल लगभग 55 किलोमीटर खिसक रहा है। वैज्ञानिकों ने बताया कि वर्ष 2017 में इंटरनैशनल डेट लाइन (आईडीएल) को पार कर लिया था।
इसका महत्व इस बात से समझा जा सकता है कि चुंबकीय उत्तरी ध्रुव की सहायता से कंपास पर दिशा देखी जाती है लेकिन चुंबकीय ध्रुव के खिसकने के कारण अब समुद्री यात्रा के दौरान एवं हवाई यात्रा के दौरान दिशा का पता लगाना मुश्किल हो रहा है। पृथ्वी का चुंबकीय उत्तरी ध्रुव पिछले कुछ दशकों में इतनी तेजी से खिसक रहा है कि वैज्ञानिकों के पूर्व में लगाए गए अनुमान अब जलमार्ग के लिए सही नहीं बैठ रहे। वैज्ञानिकों ने 04 फरवरी 2019 को एक अपडेट जारी किया जिसमें बताया गया है कि सटीक चुंबकीय उत्तरी ध्रुव असल में कहां है।

The Hindu

शहरी समृद्धि उत्सव का शुभारंभ

शहरी समृद्धि उत्सव, आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय की एक पहल है, जिसका लक्ष्य दीनदयाल अंत्योदय मिशन-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (डीएवाई-एनयूएलएम) के लाभ सबसे कमजोर वर्गों तक पहुंचाना है

The Hindu

“राहत” अभ्यास NDMA द्वारा जयपुर, कोटा तथा अलवर में

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) द्वारा जयपुर, कोटा तथा अलवर में 11-12 फरवरी के दौरान आपदा राहत अभ्यास “राहत” का प्रदर्शन किया जायेगा। इस अभ्यास में विभिन्न संगठनों के बीच आपसी तालमेल का प्रदर्शन किया जायेगा।

The Hindu

उत्तर प्रदेश सरकार नेविशेष जांच दल का गठन किया

उत्तर प्रदेश सरकार ने 1984 में कानपुर में हुए सिख विरोधी दंगों को लेकर विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया है। गौरतलब है कि कानपुर में सिख विरोधी दंगों के दौरान कम-से-कम 125 लोगों की मौत हुई थी।

The Hindu

भारतीय रिजर्व बैंक ने सिंडिकेट बैंक और एक्सिस बैंक पर जुर्माना लगाया

भारतीय रिजर्व बैंक ने मानदंडों का उल्लंघन करने के लिए सिंडिकेट बैंक पर 1 करोड़ रुपये और एक्सिस बैंक पर 20 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। सिंडिकेट बैंक पर जुर्माना धोखाधड़ी और जोखिम प्रबंधन प्रणालियों के बारे में निर्देशों का पालन न करने के कारण है। एक्सिस बैंक पर जाली नोटों का पता लगाने और उन्हें ठीक करने और नोट छँटने वाली मशीनों की स्थापना पर निर्देशों के उल्लंघन के लिए जुर्माना लगाया गया था।

The Hindu

काला घोड़ा महोत्सव 2019 मुंबई में शुरू

काला घोड़ा महोत्सव, भारत का सबसे बड़ा बहु-सांस्कृतिक स्ट्रीट फेस्टिवल है, जो मुंबई में इसकी 20 वर्ष की कला और संस्कृति को सिनेमा, थिएटर, नृत्य, साहित्य और मूर्तिकला के माध्यम से दर्शाने के शुरू किया गया है। मानेक डावर काला घोड़ा एसोसिएशन के अध्यक्ष हैं।

इस महोत्सव में महात्मा गांधी और मुंबई के कुछ समृद्ध इतिहास की 150 वीं जयंती मनाने के लिए जहांगीर आर्ट गैलरी में प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है। KGAF के दो-दशक को रेखांकित करने के लिए, इस वर्ष के लिए विषय  A Measure of Time है।

The Hindu

NBHC ने वर्ष 2018-2019 के लिए खरीफ फसल अनुमान जारी किया

नेशनल बल्क हैंडलिंग कॉर्पोरेशन (NBHC) ने वर्ष 2018-2019 के लिए खरीफ फसल अनुमान जारी किया है, रिपोर्ट के अनुसार, बासमती चावल का उत्पादन 9.24% घटकर 5.18 मिलियन मीट्रिक टन रहने की उम्मीद है।
वर्ष 2018 की तुलना में तिलहन का कुल उत्पादन 19.87 मिलियन मीट्रिक टन अनुमानित है, जो 5.36% कम है। दालों का उत्पादन 9.10 मिलियन टन होने का अनुमान है।

The Hindu

पी वी भारती कॉर्पोरेशन बैंक की पहली महिला सीईओ बनीं

केनरा बैंक की पूर्व कार्यकारी निदेशक, पी वी भारती ने कॉर्पोरेशन बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में पदभार ग्रहण किया। पी वी भारती बैंक की पहली महिला सीईओ बनीं। भारती सितंबर 2016 से केनरा बैंक की कार्यकारी निदेशक हैं और उन्होंने जोखिम प्रबंधन विंग में फर्म के महाप्रबंधक के रूप में कार्य किया है।
उन्हें बैंकिंग उद्योग में 37 से अधिक वर्षों का अनुभव है। कैनरा बैंक के कार्यकारी निदेशक के पद के बावजूद, उन्होंने कैन फिन होम्स लिमिटेड के गैर-कार्यकारी निदेशक का पद भी संभाला और कैनबैंक वेंचर कैपिटल लिमिटेड के निदेशक बोर्ड के सदस्य भी रहे।

The Hindu