06 Jun, 2019

राजस्थान सरकार ने ‘आपकी बेटी’ योजना के तहत स्कूली छात्राओं को मिलने वाली वित्तीय सहायता को बढ़ाया

राजस्थान सरकार ने हाल ही में ‘आपकी बेटी’ योजना के तहत स्कूली छात्राओं को मिलने वाली वित्तीय सहायता को बढ़ा दिया है। कक्षा 1 से 8 तक की छात्राओं को 1100 रुपये की जगह 2100 रुपये प्रदान किये जायेंगे। जबकि 9वें से 12वीं कक्षा की छात्राओं को 1500 रुपये की जगह 2500 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जायेगी। इसके अतिरिक्त सरकार ने चुनाव ड्यूटी के दौरान अधिकारी की मृत्यु हो जाने पर उसके परिवार को दी जाने वाली राशि को 15 लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये कर दिया है। इस योजना में लाभार्थी बेटियां केवल वहीं हो सकती हैं जोकि राजस्थान के सरकारी स्कूल में अध्ययनरत हैं. प्राइवेट स्कूल की छात्राओं को इसका लाभ प्राप्त नहीं किया जा रहा है। 'आपकी बेटी योजना' के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों की राजकीय विद्यालयों में अध्ययनरत ऐसी बालिकाओं को हर साल आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है जिनके माता-पिता दोनों अथवा किसी एक का निधन हो गया हो।

The Hindu

मृत्युंजय मोहपात्रा को भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का महानिदेशक नियुक्त किया

प्रतिष्ठित वैज्ञानिक मृत्युंजय मोहपात्रा को भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का महानिदेशक नियुक्त किया गया है, उनके नियुक्ति आदेश को केन्द्रीय कार्मिक, जन शिकायत व पेंशन मंत्रालय द्वारा जारी किया गया है। गौरतलब है कि फानी चक्रवात के दौरान महापात्रा की दी हुइ चेतावनी और पूर्वानुमान सटीक गया था जिसके बाद उनकी काफी तारीफ भी हुई थी। समय पर चेतावनी मिलने के कारण लाखों लोगों की जान को बचाया जा सका था। आईएमडी पर देश में मौसम और जलवायु से संबंधित पूर्वानुमान की जिम्मेदारी है। यह विभाग चक्रवात, आंधी, भारी बारिश, बर्फबारी, ठंड, लू चलने आदि के बारे में लोगों को चेतावनी भी जारी करता है । चक्रवात पूर्वानुमान के लिए प्रसिद्ध महापात्र आईएमडी के चक्रवात चेतावनी प्रभाग (सीडब्ल्यूडी) का नेतृत्व करते हैं । पिछले छह साल में सीडब्ल्यूडी ने फेलिन (2013), हुदहुद (2014) और तितली (2018) चक्रवात पर सटीक पूर्वानुमान जताया था ।

The Hindu

सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस का परीक्षण किया गया

ओडिशा के चांदीपुर में एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर) से मंगलवार को सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस का परीक्षण किया गया। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) सूत्रों ने कहा कि मिसाइल के पोत रोधी संस्करण को आईटीआर के प्रक्षेपण परिसर-3 से प्रक्षेपित किया गया। यह दुनिया की सबसे तेज सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल है जिसकी मारक क्षमता सटीक है। ब्रह्मोस को जमीन, समुद्र और हवा से दागा जा सकता है। मिसाइल की मारक क्षमता 290 किलोमीटर के करीब है और यह भारत के लिए रणनीतिक हथियार है क्योंकि चीन और पाकिस्तान से मिलने वाली चुनौतियों के लिए संभावित प्रतिरोधक के तौर पर काम करेगी।

The Hindu

वोकेशनल ट्रेनिंग के लिए अब एससी-एसटी के कंडीडेट्स से फीस नहीं ली जायेगी

केन्द्रीय कौशल विकास तथा उद्यमशीलता मंत्री डॉ. महेंद्र नाथ पाण्डेय ने कार्यभार सौंपते ही मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ प्रथम समीक्षा बैठक बुलाई। इस बैठक ने जन शिक्षण संस्थानों में यदि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति का कोई भी अभ्यर्थी व्यावसायिक प्रशिक्षण लेना चाहता है, तो उसे अब किसी तरह की फीस का भुगतान नहीं करना पड़ेगा। शुरू में जन शिक्षण संस्थान केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अधीन थे, अब यह केन्द्रीय कौशल विकास व उद्यमशीलता मंत्रालय के अधीन हैं। केन्द्रीय कौशल विकास तथा उद्यमशीलता मंत्रालय ने www.jss.gov.in नाम वेबसाइट शुरू की है, इस वेबसाइट में विभिन्न किस्म की जानकारी उपलब्ध होगी। इस निर्णय का मकसद समाज के वंचित तबकों के लिए कौशल माहौल को मजबूत बनाना है। पांडेय ने कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय का पदभार संभाला।

The Hindu

RBI ने डिजिटल पेमेंट कमेटी का गठन किया

भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा गठित नंदन निलेकणी पैनल ने RBI गवर्नर शक्तिकांत दास को डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए सुझाव सौंप दिए हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने मंगलवार को इंफोसिस के को-फाउंडर नंदन नीलेकणी की देखरेख में एक कमेटी का गठन किया है जो कि देश में डिजिटल भुगतान की सुरक्षा और इसकी सुरक्षा को और मजबूत करने से जुड़े उपाय सुझाएगी। नीलेकणी पैनल ने सुझाव दिया कि आर टी जी एस  और एन ई एफ टी  सुविधा हर समय  उपलब्ध होनी चाहिए। यह पॉइंट ऑफ सेल्स मशीनों के शुल्क मुक्त आयात की सिफारिश करता है।
इससे पहले देश में डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए नंदन नीलेकणि समिति ने डिजिटल लेनदेन पर लगने वाले शुल्क को हटाने, चौबीस घंटे आरटीजीएस और एनईएफटी की सुविधा देने और पॉइंट ऑफ सेल मशीन के आयात को शुल्क मुक्त करने समेत कई सुझाव दिए। डिजिटल भुगतान के संबंध में सुझाव देने के लिए रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने पिछले महीने नीलेकणि की अध्यक्षता में एक विशेषज्ञ समिति बनायी थी। यह समिति अपनी पहली बैठक करने के बाद 90 दिनों के भीतर इन विभिन्न मुद्दों पर आरबीआई को अपनी रिपोर्ट सौंपेंगी।

The Hindu

भारतीय सेना ने वायु गुणवत्ता मॉनिटर की स्थापना की

भारतीय सेना ने पश्चिम बंगाल के कलकत्ता में पूर्वी कमांड मुख्यालय में फोर्ट विलियम मिलिट्री स्टेशन में वायु गुणवत्ता मॉनिटरिंग प्रणाली (Continuous Ambient Air Quality Monitoring System – CAAQMS) स्थापित की है। यह सेना के राष्ट्रव्यापी “गो ग्रीन” अभियान का हिस्सा है, इसकी शुरुआत अप्रैल, 2019 में हुई थी। यह प्रणाली SO2, NO, NO2, NH3, CO, 03, VOC, PM 10, PM 2.5 जैसी प्रदूषकों को मॉनिटर करेगी। इसमें सापेक्ष आर्द्रता, तापमान, सौर विकिरण, वायु की गति व दिशा, दाब तथा वर्षा इत्यादि से सम्बंधित डाटा प्रदर्शित किया जाएगा। इस डाटा का उपयोग पश्चिम बंगाल प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड तथा अन्य स्थानीय अथवा अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं द्वारा भी किया जा सकता है।

The Hindu

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना' में बदलावों को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो पहला फैसला लिया वो भारत की रक्षा करने वालों को समर्पित है। इस फैसले के तहत सरकार ने राष्‍ट्रीय रक्षा कोष के तहत 'प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना' में अहम बदलावों को मंजूरी दी। इस फैसले में जहां छात्रवृत्ति की रकम में इजाफा किया गया है, वहीं इस योजना में राज्‍य पुलिसकर्मियों को भी शामिल किया गया है। छात्रवृत्ति की दरें लड़कों के लिए 2,000 रुपये से 2,500 रुपये प्रति माह और लड़कियों के लिए 2,250 रुपये से 3,000 रुपये प्रति माह तक बढ़ाई गई हैं। 'आतंक या नक्स्लवादी हमलों में शहीद हुए' राज्य पुलिसकर्मियों के बच्चों के लिए भी छात्रवृत्ति योजना की सीमा बढ़ाई गई है। राज्य पुलिसकर्मियों के बच्चों के लिए छात्रवृत्ति योजना का कोटा साल में 500 होगा। राष्ट्रीय रक्षा प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय रक्षा कोष (एनडीएफ) की स्थापना सन् 1962 में की गई थी।

The Hindu

विश्व पर्यावरण दिवस : 5 जून

विश्व पर्यावरण दिवस ऐसा दिवस जो पूरे विश्व में मनाया जाता है।  विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून को मनाया जाता है। पर्यावरण के प्रति जागरूकता और राजनीतिक चेतना जागृत करने के लिए पर्यावरण दिवस को मनाया जाता है जिससे आम जनता को प्रेरित किया जा सके। इस दिवस को मनाने की घोषणा संयुक्त राष्ट्र ने पर्यावरण के प्रति वैश्विक स्तर पर राजनीतिक और सामाजिक जागृति लाने हेतु वर्ष 1972 में की थी। इसे 5 जून से 16 जून तक संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा आयोजित विश्व पर्यावरण सम्मेलन में चर्चा के बाद शुरू किया गया था। 5 जून 1974 को पहला विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया।

The Hindu

विश्व साइकिल दिवस : 3 जून

3 जून को दुनिया भर में विश्व साइकिल दिवस मनाया जाता है। 3 जून, 2018 को, पहला आधिकारिक विश्व साइकिल दिवस मनाया गया। उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने नई दिल्ली में एक मेगा साइकलिंग कार्यक्रम ध्वजांकित किया। नई दिल्ली दुनिया के तीन शहरों में से एक है जहां इस दिन को चिह्नित करने के लिए प्रमुख कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। बर्लिन और न्यूयॉर्क अन्य दो स्थान हैं। साइकिल का उपयोग बढ़ाने के लिए और लोगों को जागरूक करने के लिए इस दिन की शुरुआत की गई। 1960 से लेकर 1990 तक भारत में ज्यादातर परिवारों के पास साइकिलें थीं। पूरी दुनिया की बात करें तो हर साल 10 करोड़ साइकिलें बनाई तथा बेची जाती हैं। यह दिन इस साल पहली बार मनाया गया है, जो 12 अप्रैल 2018 को आधिकारिक संयुक्त राष्ट्र दिवस के रूप में अनुमोदित किया गया था।

The Hindu

इस्लामिक सहयोग संगठन ने यूसफ अल्दोबे को जम्मू-कश्मीर का विशेष दूत नियुक्त किया

इस्लामिक सहयोग संगठन ने सऊदी अरब के यूसफ अल्दोबे को जम्मू-कश्मीर के लिए विशेष दूत नियुक्त कर दिया है। यह निर्णय सऊदी अरब के मक्का में आयोजित 14वें इस्लामिक सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन में लिया गया। अब कहा जा रहा है कि सऊदी अरब और ईरान के बीच तनाव और ईरान के खिलाफ खाड़ी के अहम देशों की पाकिस्तानी सेना पर निर्भरता ने हो सकता है कि इस निर्णय में अहम भूमिका निभाई हो। ओआईसी का शिखर सम्मेलन इस पिछले सप्ताहांत पर मक्का में हुआ था
इस्लामिक सहयोग संगठन
इस्लामिक सहयोग संगठन की स्थापना 1969 में 24 सदस्य देशों द्वारा की गयी थी, वर्तमान में इसमें 57 सदस्य हैं। अरब लीग के 22 सदस्य भी इसके सदस्य हैं। इसमें रूस और थाईलैंड समेत 5 पर्यवेक्षक देश भी हैं। इसके सदस्य देशों की कुल जनसँख्या 1.8 अरब है, यह संयुक्त राष्ट्र के बाद दूसरी सबसे बड़ी अंतरसरकारी संस्था है। इस्लामिक सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन का आयोजन प्रत्येक तीन वर्ष बाद किया जाता है।

The Hindu