06 Jan, 2019

सीएच लोकनाथ का निधन

वरिष्ठ कन्नड़ अभिनेता सीएच लोकनाथ का पूर्णहृद्रोध से पीड़ित होने के बाद निधन हो गया है। वह 91 वर्ष के थे। लोकनाथ लगभग छह दशकों तक कन्नड़ फिल्म उद्योग में थे और उनके प्रशंसकों द्वारा उन्हें प्यार से 'अंकल लोकनाथ' के रूप में संबोधित किया जाता था। 
उन्होंने 600 से अधिक फिल्मों और 1,000 से अधिक नाटकों में अभिनय किया था। उनकी प्रसिद्ध फिल्में भूतायना मग अय्यु, मिनचीना ओटा, नागराहवु, नोडि स्वामी नविद्रु हीगे, कथा संगम और किट्टू पुट्टु हैं।

The Hindu

हेमंत भार्गव LIC के कार्यवाहक अध्यक्ष नियुक्त

सरकार ने भारतीय जीवन बीमा निगम के प्रबंध निदेशक हेमंत भार्गव को कार्यवाहक अध्यक्ष नियुक्त किया है।
यह कदम 31 दिसंबर को वीके शर्मा के एलआईसी में शीर्ष पद से सेवानिवृत्त होने के बाद आया है। परंपरागत रूप से वरिष्ठतम एमडी को चेयरमैन नियुक्त किया जाता है, भार्गव जुलाई 2019 में सेवानिवृत्त होंगे।
जीवन बीमा अपने आधुनिक रूप में वर्ष 1818 में इंग्लैंड से भारत आया था।
कलकत्ता में यूरोपीय लोगों द्वारा शुरू की गई ओरिएंटल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी भारतीय भूमि पर पहली जीवन बीमा कंपनी थी।
LIC का मुख्यालय मुंबई में है।
LIC की स्थापना:- 1 सितंबर 1956

The Hindu

SEBI ने दी कस्टोडिमल सेवाओं की अनुमति

बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने कमोडिटी डेरिवेटिव बाजार में कस्टोडियल सेवाओं की अनुमति दी है। यह कदम कमोडिटी डेरिवेटिव्स मार्केट में म्यूचुअल फंड और पोर्टफोलियो मैनेजर जैसे संस्थागत निवेशकों की भागीदारी को सक्षम करने के उद्देश्य से है।
नए ढांचे के तहत, मौजूदा संरक्षकों को एक परिसंपत्ति वर्ग के रूप में वस्तुओं को जोड़ने और प्रतिभूतियों और वस्तुओं दोनों की भौतिक डिलीवरी प्रदान करने की अनुमति दी जाएगी। वर्तमान में, प्रतिभूतियों के संरक्षक पर नियमन प्रतिभूतियों, सोने या सोने से संबंधित उपकरणों, रियल एस्टेट के शीर्षक कर्मों और आकस्मिक सेवाओं के लिए सुरक्षित रखता है।
SEBI- Securities and Exchange Board of India
सेबी के अध्यक्ष- अजय त्यागी, मुख्यालय- मुंबई

The Hindu

लेखक दिवयेंदु पालित का निधन

जाने-माने बंगाली लेखक और साहित्य अकादमी से सम्मानित दिब्येंदु पालित का उम्र संबंधी बीमारियों के कार निधन हो गया है। वह 79 साल के थे।
पालित को 1998 में उनके उपन्यास 'अनुभव' के लिए साहित्य अकादमी से सम्मानित किया गया था। उन्हें 1990 में 'देहू' के लिए 'बंकिम पुरस्कार' और 1984 में 'साहोजोध' के लिए 'आनंद पुरषकर' से पुरस्कृत किया गया।

The Hindu

ARIA पर ट्रम्प ने किये हस्ताक्षर

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड जे. ट्रम्प ने कानून में एशिया रीएश्योरेंस इनिशिएटिव एक्ट (ARIA) पर हस्ताक्षर किए, जिसने दिसंबर में पहले यू.एस. सीनेट को पारित किया था। व्हाइट हाउस के अनुसार, अधिनियम अमेरिकी सुरक्षा, आर्थिक हितों और हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में मूल्यों को बढ़ाने के लिए एक बहुमुखी अमेरिकी रणनीति स्थापित करता है।
विशेष रूप से, ARIA पूर्व और दक्षिण पूर्व एशिया में अमेरिकी कार्यक्रमों की एक श्रृंखला के लिए खर्च करने में $ 1.5 बिलियन का प्राधिकरण करेगा और भारत-प्रशांत क्षेत्र के लिए और अन्य उद्देश्यों के लिए एक लंबी अवधि के रणनीतिक दृष्टि और एक व्यापक, बहुमुखी, और संयुक्त राज्य अमेरिका की नीति विकसित करेगा।

The Hindu

NGT द्वारा मेघालय सरकार पर जुर्माना

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने राज्य में अवैध कोयला खनन को रोकने में विफलता के लिए मेघालय सरकार पर 100 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।
जुर्माने की राशि दो महीने के भीतर केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के पास जमा करनी होगी। यह कार्रवाई एक उच्च-स्तरीय समिति द्वारा NGT अध्यक्ष एके गोयल की अध्यक्षता वाली पीठ को एक प्रतिकूल रिपोर्ट प्रस्तुत करने के बाद आयी है।
मेघालय के सी.एम:- कॉनराड संगमा, 
राज्यपाल:-तथागत रॉय

The Hindu

29 वां विश्व पुस्तक मेला

प्रगति मैदान में 27 वां नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेला शुरू हो गया है। मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने 9 दिवसीय वार्षिक कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इस वर्ष का विषय 'रीडर्स विद स्पेशल नीड्स' है। 
महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती को चिह्नित करने के लिए, महात्मा गांधी द्वारा लिखित और उन पर आधारित पुस्तकों की एक विशेष पुस्तक प्रदर्शनी होगी। मेले में 20 से अधिक देश भाग लेंगे।

The Hindu

राष्ट्रीय टेबल टेनिस चैम्पियनशिप : - कटक

कटक के जवाहरलाल नेहरू इंडोर स्टेडियम में 80 वीं राष्ट्रीय टेबल टेनिस चैंपियनशिप शुरू हुई। इस मेगा चैंपियनशिप में देश के विभिन्न हिस्सों के 550 खिलाड़ियों सहित 35 टीमें भाग ले रही हैं।
ओडिशा के सीएम : नवीन पटनायक
गवर्नर: गणेशी लाल

The Hindu

ASI द्वारा 2018 मे 6 स्मारक घोषित

संस्कृति मंत्रालय ने घोषणा की कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) ने 2018 में प्राचीन स्मारकों और पुरातत्व स्थलों और अवशेष अधिनियम, 1958 के तहत 6 स्मारकों को संरक्षित और राष्ट्रीय महत्व के रूप में घोषित किया है।
ये स्थल हैं:
महाराष्ट्र के नागपुर में 125 वर्ष पुरानी ओल्ड कोर्ट बिल्डिंग,
ओडिशा के बोलनगीर जिले में रानीपुर झारिल में मंदिरों का समूह,
आगरा में 2 मुगल युग के स्मारक-आगा खान और हाथी खान की हवेली,
राजस्थान के अलवर जिले में नीमराना बाउरी,
उत्तराखंड में पिथौरागढ़ जिले के कोतली में विष्णु मंदिर

The Hindu

विजय माल्या भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित

विजय माल्या एक नए धोखाधड़ी विरोधी कानून के तहत आरोपित होने वाले पहले व्यवसाय-प्रमुख बन गये है, उन्हें मुंबई की एक अदालत ने भगोड़ा आर्थिक अपराधी अधिनियम, 2018 के तहत एक अपराधी घोषित किया था। भ्रष्टाचार-निरोधी अदालत प्रवर्तन निदेशालय द्वारा एक आवेदन पर सुनवाई कर रही है, जो माल्या को भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित करने के लिए एक दिशा की मांग कर रहा है।
नए कानून के अनुसार, एक भगोड़ा आर्थिक अपराधी एक ऐसा व्यक्ति है जिसके खिलाफ कम से कम 100 करोड़ रूपये या उससे अधिक के देय से बचने के लिए भारत छोड़ने के आर्थिक अपराध में उसकी संलिप्तता के लिए गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया है।

The Hindu