06 Dec, 2018

कतर ओपेक की सदस्यता को छोड़ने का फैसला किया

कतर ने जनवरी 2019 से तेल निर्यातक देशों का संगठन (OPEC)  का छोड़ने और प्राकृतिक गैस के उत्पादन पर अधिक ध्यान देने के अपने फैसलेे की घोषणा की है। यह घोषणा कतर के नए ऊर्जा मंत्री साद अल-काबी ने की थी।
कतर एलपीजी का दुनिया का सबसे बड़ा निर्यातक है। कतर अपने तेल उत्पादन को भी प्रतिदिन 4.8 मिलियन बैरल तेल से 6.5 मिलियन बैरल तक बढ़ाना चाहता है। ओपेक का मुख्यालय ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना में है। The Organization of the Petroleum Exporting Countries (OPEC)

The Hindu

फाल्कन 9 रॉकेट पर कंपनी के सबसे बड़े ’’राइडशेयर’’ मिशन

स्पेसएक्स ने कैलिफ़ोर्निया के वांडेनबर्ग एयरफोर्स बेस से लॉन्चपैडे से दो बार पुनः उपयोग किए गए फाल्कन 9 रॉकेट पर कंपनी के सबसे बड़े ’’ राइडशेयर’’ मिशन में भारत के एक्ससीड एसएटी-1 सहित 64 छोटेे उपग्रहों को सफलतापूर्वक लॉन्च किया । यह एक नया अमेरिकी रिकॉर्ड है।
फाल्कन  9 रॉकेट ने दशिण कोरिया, फ्रांस और कज़ाखस्तान समेत 17 विभिन्न देशों के सार्वजनिक, निजि और विश्वविद्यालय स्त्रोतों सहित 34 विभिन्न ग्राहकों से संबंधित 15 माइक्रो-उपग्रहों और 49 क्यूबैट्स को अपने साथ लिया।

The Hindu

शिन्यूयू मैत्री-18 द्विपक्षीय वायु अभ्यास आगरा में

जापानी वायु सेल्फ डिफेंस फोर्स (जेएएसडीएफ) और भारतीय वायुसेना के बीच द्विपक्षीय वायु अभ्यास शिन्यूयू मैत्री-18 वायु सेना केंद्र आगरा में किया गया।

The Hindu

राष्ट्रीय महिला आयोग कौशल विकास

राष्ट्रीय महिला आयोग कौशल विकास और विशेष प्रशिक्षण के माध्यम से पूर्वोत्तर क्षेत्र में महिलाओं विशेषकर युवा महिलाओं के लिए आजीविका कार्यक्रम में मदद करेगा ताकि वे सशक्त बन सकें।

The Hindu

भारत-आसियान इन्नोटेक शिखर सम्मेलन का आयोजन

पहले भारत-आसियान इन्नोटेक शिखर सम्मेलन का आयोजन नई दिल्ली में किया गया। इसका आयोजन भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (फिक्की) द्वारा विदेश मंत्रालय के विज्ञान व तकनीक विभाग के साथ मिलकर किया गया।

The Hindu

पवन सिंह ISSF न्यायाधीश समिति के पहले भारतीय सदस्य बन गए

पवन सिंह इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट्स फेडरेशन (ISSF) की न्यायाधीश समिति के सात सदस्यों में से एक चुने जाने वाले पहले भारतीय बन गये हैं। श्री सिंह नेशनल राइफल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (NRAI) के संयुक्त महासचिव के पद पर भी हैं।
श्री सिंह सात सदस्यों की न्यायाधीश समिति में चुने गए जिसके लिए दुनिया भर के 22 उम्मीदवार मैदान में थे। ISSF की प्रशासनिक परिषद के सदस्यों ने म्यूनिख में हुए चुनावों के दौरान समिति का चयन करने के लिए मतदान किया। ISSF चुनाव हर चार वर्ष में होता है।

The Hindu

टाटा मोटर्स सीनियर विमेन नेशनल चैंपियनशिप

भारतीय स्टार पहलवान विनेश फोगाट और साक्षी मलिक टाटा मोटर्स सीनियर विमेन नेशनल चैंपियनशिप में क्रमशः 57 किलोग्राम और 62 किलो के खिताब में चैंपियन के रूप में उभरे है।
विनेश फोगाट ने अपना छठा राष्ट्रीय खिताब जीते थे। साक्षी ने एक भी अंक गंवाए बिना 62 किलोग्राम में खिताब जीतने के लिए एक आत्मविश्वास प्रदर्शन दिखाया। यह आयोजन उत्तर प्रदेश द्वारा आयोजित किया गया था।

The Hindu

अखिल भारतीय आपातकालीन मोबाइल ऐप ’112 इंडिया’ लॉच

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने एक अखिल भारतीय आपातकालीन मोबाइल ऐप ’112 इंडिया’ की घोषणा की और कहा कि पुलिस और स्वयंसेवकों से तत्काल सहायता प्राप्त करने के लिए इसमें विशेष महिला सुरक्षा सुविधा 'SHOUT'  होगी। यह आपातकालीन प्रतिक्रिया समर्थन प्रणाली (ERSS) से जुड़ा हुआ है।
ERSS  परियोजना के तहत, लोग एक अखिल भारतीय आपातकालीन नंबर 112 का उपयोग कर पुलिस, स्वास्थ्य और अग्नि विभागों के साथ-साथ अन्य एजेंसियों से तत्काल सहायता प्राप्त कर पाएंगे।

The Hindu

सत्य पाल मलिक ने AB-PMJAY योजना शुरु की

जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्य पाल मलिक ने महन्वाकांक्षी ’’आयुषमान भारत-प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY)’’ योजना शुरु की है जो राज्य में 31 लाख से अधिक निवासियों को लाभान्वित करेगी।
गवर्नर ने राज्य में योजना के लॉन्च को चिह्नित करने हुए वार्षिक स्वास्थ्य कवर सुविधा का लाभ उठाने के लिए 10 पात्र लाभार्थियों के बीच गोल्डन कार्ड वितरित किए।

The Hindu

2018 इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ अल्ट्रा रनिंग

उल्लास नारायण ताइपे में 2018 इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ अल्ट्रा रनिंग (IAU) 24 घंटे एशिया और ओशिनिया चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीतकर अंतरराष्ट्रीय अल्ट्रा रनिंग स्पर्धा में पहले भारतीय व्यक्तिगत पदक विजेता बन गये है।
नारायण ने दो जापानी धावक योशीहिको इशिकावा (253किमी) और नोब्यूकी ताकाहाशी (252 किमी) कि बाद 250 किलोमीटर की दूरी पर तीसरे स्थान पर कब्जा किया। जापान ने 756 किमी और ऑस्ट्रेलिया (684 किमी) की दूरी के साथ टीम इवेंट में स्वर्ण जीता।

The Hindu