06 Apr, 2019

CCMB के वैज्ञानिकों ने बैक्टीरिया की परत की दीवार को तोड़ने में कामयाबी मिली

सेंटर फॉर सेलुलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी (CCMB) के वैज्ञानिकों ने हाल ही में वैज्ञानिक मंजुला रेड्डी की अगुवाई में एक ऐसे एंजाइम ‘scissors enzyme’ की खोज की है जो बैक्टीरिया की परत की दीवार को तोड़ने में कामयाब हुआ है।

The Hindu

एशियाई विकास बैंक ने एशियाई विकास आउटलुक-2019 प्रकाशित किया

हाल ही में एशियाई विकास बैंक ने एशियाई विकास आउटलुक-2019 प्रकाशित किया है।

प्रमुख बिंदु:-
एशियाई विकास आउटलुक-2019 में एशियाई विकास बैंक (ADB) ने वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिये भारत की वृद्धि दर के पूर्वानुमान को 7.6 से कम करके 7.2 प्रतिशत कर दिया है।
वित्तीय वर्ष 2017 में वृद्धि दर 7.2 फीसदी थी जो कमजोर कृषि उत्पादन और खपत में वृद्धि, सरकारी खर्चों में कमी के साथ वैश्विक तेल की कीमतों में कमी के कारण 2018 में घटकर 7 फीसदी पर पहुँच गई।
वित्त वर्ष 2020-21 में विकास दर 7.3% रहने की संभावना है।
ज्ञातव्य है कि अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) और भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने पहले क्रमशः 7.5% और 7.4% की वृद्धि का अनुमान लगाया था।
इसके बावजूद भारत सबसे तेज़ी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था बना रहेगा, क्योंकि 2019 में चीन की वृद्धि दर 6.3% रहने का अनुमान है।

एशियाई विकास बैंक (ADB)
एशियाई विकास बैंक (ADB) एक क्षेत्रीय विकास बैंक है। इसकी स्थापना 19 दिसंबर 1966 को हुई थी।
ADB का मुख्यालय मनीला, फिलीपींस में है। इसका उद्देश्य एशिया में सामाजिक और आर्थिक विकास को बढ़ावा देना है।
ADB में 67 सदस्य हैं, जिनमें से 48 एशिया-प्रशांत क्षेत्र के हैं।
ADB में शेयरों का सबसे बड़ा अनुपात जापान का है।

The Hindu

विवादित सशस्त्र बल कानून अरुणाचल प्रदेश के नौ में से तीन जिलों से आंशिक रूप से हटा लिया

सुरक्षा बलों को अतिरिक्त शक्तियां देने वाला विवादित सशस्त्र बल (विशेषाधिकार) कानून अरुणाचल प्रदेश के नौ में से तीन जिलों से आंशिक रूप से हटा लिया गया है लेकिन यह कानून म्यांमार से सटे इलाकों में लागू रहेगा। यह कदम राज्य में कानून लागू होने के 32 साल बाद उठाया गया है। 

अरुणाचल प्रदेश राज्य के 20 फरवरी 1987 को बनने के समय से ही विवादित अफस्पा कानून लागू था। यह कानून असम और केन्द्र शासित प्रदेश मणिपुर में पहले से लागू था। न्यायमूर्ति बी पी जीवन रेड्डी समिति ने राज्य से अफ्स्पा हटाने की सिफारिश की थी।
इस कानून के तहत, सुरक्षा बल किसी को भी गिरफ्तार कर सकते हैं और किसी भी परिसर में छापा मार सकते हैं।

The Hindu

फीफा द्वारा जारी विश्व रैंकिंग में भारत को 101वां स्थान प्राप्त हुआ

फीफा द्वारा 04 अप्रैल 2019 को जारी विश्व रैंकिंग में भारत को 101वां स्थान प्राप्त हुआ है। भारतीय टीम के कुल अंक 1219 हैं और वह एशियाई देशों में 18वें स्थान पर है।

भारतीय टीम ने सात फरवरी को पिछली रैकिंग जारी होने के बाद कोई मैच नहीं खेला है। ईरान (विश्व रैकिंग में 21वें स्थान) एशियाई रैंकिंग में शीर्ष पर है। उसके बाद जापान (26वें स्थान), दक्षिण कोरिया (37वें स्थान), आस्ट्रेलिया (41 वेंस्थान) और कतर (55वें स्थान) का नंबर आता है।

फीफा रैंकिंग में टॉप-3 टीमों के स्थान में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है। बेल्जियम 1737 अंको के साथ पहले स्थान पर, फ्रांस 1734 अंको के साथ दूसरे स्थान पर और ब्राजील 1676 अंको के साथ तीसरे नंबर पर है।

The Hindu

भारतीय सेना ने द्वितीय विश्व युद्ध में इस्तेमाल किए गए अमेरिकी वायुसेना के एक विमान का मलबा खोजा

द्वितीय विश्व युद्ध 1939 से 1945 तक चलने वाला विश्व-स्तरीय युद्ध था। लगभग 70 देशों की थल-जल-वायु सेनाएं इस युद्ध में सम्मलित थीं। इस युद्ध में विश्व दो भागों मे बंटा हुआ था- मित्र राष्ट्र और धुरी राष्ट्र। इस युद्ध में विभिन्न राष्ट्रों के लगभग 10 करोड़ सैनिकों ने हिस्सा लिया।

The Hindu

SEBI ने पेटीएम मनी को ब्रोकिंग सेवाओं की पेशकश शुरू करने की मंजूरी दी

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने पेटीएम मनी को ब्रोकिंग सेवाओं की पेशकश शुरू करने के लिए मोबाइल भुगतान कंपनी के निवेश और धन प्रबंधन मंच को मंजूरी दे दी है। इसने अक्टूबर 2018 में लाइसेंस के लिए आवेदन किया था। पेटीएम मनी ने एनएसई और बीएसई की सदस्यता भी प्राप्त की है।

The Hindu

भारत और इटली के बीच 7 वाँ विदेश कार्यालय नई दिल्ली में आयोजित

भारत और इटली के बीच 7 वाँ विदेश कार्यालय परामर्श नई दिल्ली में आयोजित किया गया। भारतीय पक्ष का नेतृत्व विदेश मंत्रालय के सचिव (पश्चिम) ए. गीतेश सरमा ने किया। इतालवी पक्ष का नेतृत्व इटली के विदेश मंत्रालय के वैश्विक मामलों के महानिदेशक लुका सब्बाटुची ने किया।

इन परामर्शों का उद्देश्य अक्टूबर 2018 में इतालवी प्रधान मंत्री गिउसेप कोंटे की यात्रा के बाद और साथ ही द्विपक्षीय संबंधों की पूरी श्रृंखला के बाद की गई अनुवर्ती कार्रवाई की समीक्षा करने का अवसर प्रदान करना था।

The Hindu

भारतीय रिजर्व बैंक ने पहली छमाही के लिए वेज़ एंड मीन्स अग्रिम की सीमा 75000 करोड़ रुपये निर्धारित की

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने भारत सरकार के परामर्श से वित्तीय वर्ष 2019-20 (अप्रैल 2019 से सितंबर 2019) की पहली छमाही के लिए वेज़ एंड मीन्स अग्रिम ( WMA) की सीमा 75000 करोड़ रुपये निर्धारित की है। यदि भारतीय सरकार डब्ल्यूएमए सीमा का 75% उपयोग करती है, तो रिज़र्व बैंक बाज़ार ऋणों के नए प्रवर्तन को चालू कर सकता है।

 WMA का वास्तविक अर्थ क्या है?
डब्ल्यूएमए केंद्र और राज्य सरकारों को आरबीआई द्वारा प्रदान की गई अस्थायी ऋण की सुविधा है।
डब्ल्यूएमए योजना को 1997 में सरकार की प्राप्तियों और भुगतान में किसी भी अस्थायी असंतुलन को पूरा करने के लिए पेश किया गया था।

The Hindu

चीन ने अपनी नई पीढ़ी के डेटा रिले उपग्रह, तियानलियन II-01 को कक्षा में सफलतापूर्वक लॉन्च किया

चीन ने अपनी नई पीढ़ी के डेटा रिले उपग्रह, तियानलियन II-01 को कक्षा में सफलतापूर्वक लॉन्च किया है। यह अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में चीन की एक बड़ी कामयाबी के तौर पर देखा जा रहा है। इस उपग्रह को लॉन्ग मार्च-3 सी रॉकेट की मदद से प्रक्षेपित किया गया। इस रॉकेट का विकास चाइना एयरोस्पेस साइंस ऐंड टेक्नोलॉजी कॉरपोरेशन ने किया है। यह अपने मानवयुक्त अंतरिक्ष यान के लिए डेटा रिले, माप और नियंत्रण सेवाएं प्रदान करेगा।
इसे दक्षिण-पश्चिम चीन के सिचुआन प्रांत के झीचांग सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से एक लॉन्ग मार्च-3 बी वाहक रॉकेट द्वारा लॉन्च किया गया था। सैटेलाइट को चाइना एयरोस्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी कॉर्पोरेशन के तहत चाइना एकेडमी ऑफ स्पेस टेक्नोलॉजी द्वारा विकसित किया गया है।

The Hindu

मनु साहनी ने ICC के CEO के रूप में पदभार संभाला

मनु साहनी ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में पदभार संभाला। सावनी पिछले छह हफ्तों से संगठन में एक सुगम परिवर्तन सुनिश्चित करने के लिए निवर्तमान सीईओ डेविड रिचर्डसन के साथ कार्य कर रहे हैं।

रिचर्डसन जुलाई तक ICC के साथ बने रहेंगे क्योंकि मूल रूप से आगामी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2019 के आयोजन की देखरेख करने की योजना है।

The Hindu