05 Mar, 2019

प्रसिद्ध संगीतकार और पियानोवादक आंद्रे प्रेविन का अमेरिका में निधन

प्रसिद्ध संगीतकार और पियानोवादक आंद्रे प्रेविन का 89 वर्ष की आयु में मैनहट्टन, न्यूयॉर्क, अमेरिका में निधन हो गया है. वह 10-बार के ग्रैमी अवार्ड विजेता थे और जीवन भर में 4 ऑस्कर जीत चुके थे.
2010 में उन्हें लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. उन्हें 1964 की 'माई फेयर लेडी' और 1996 की 'द फॉर्च्यून कुकी' जैसी अविस्मरणीय उत्कृष्ट के लिए जाना जाता है.

The Hindu

विदेश मंत्रालय ने प्रणय कुमार वर्मा को वियतनाम के समाजवादी गणराज्य में भारत का राजदूत नियुक्त किया

विदेश मंत्रालय ने प्रणय कुमार वर्मा को वियतनाम के समाजवादी गणराज्य में भारत का राजदूत नियुक्त किया है. प्रणय कुमार वर्मा 1994 कैडर के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी हैं और वर्तमान में विदेश मंत्रालय (MEA) में संयुक्त सचिव के रूप में कार्यरत हैं.
वियतनाम राजधानी: हनोई, मुद्रा: वियतनामी डोंग.

The Hindu

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच. डी. कुमारस्वामी ने जल संरक्षण योजना 'जल अमृत' शुरू की

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच. डी. कुमारस्वामी द्वारा बेंगलुरु में एक जल संरक्षण योजना 'जल अमृत' शुरू की गई. ग्रामीण विकास और पंचायत राज विभाग द्वारा बेंगलुरु में डॉ. बी. आर. अंबेडकर भवन में एक समारोह आयोजित किया गया है.
योजना में लोगों को पानी के संरक्षण के महत्व के बारे में जागरूक करने और पानी की बर्बादी से बचने के तरीकों के लिए प्रेरित किया जाएगा. राज्य सरकार ने 2019 को जल वर्ष घोषित किया है.
कर्नाटक की राजधानी: बेंगलुरु, सीएम: एच. डी. कुमारस्वामी, राज्यपाल: वजुभाई वाला

The Hindu

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने 'मुख्मंत्री परिवार सम्मान निधि’ योजना का शुभारंभ किया

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने चंडीगढ़ में 'मुख्मंत्री परिवार सम्मान निधि’ योजना का शुभारंभ किया. यह मुख्य रूप से राज्य के किसानों के लिए है, जो 5 एकड़ तक के क्षेत्रों के साथ भूमि पर खेती करते हैं और 15,000 रुपये प्रति माह से कम की आय वाले परिवार हैं. यह योजना 6,000 रूपये वार्षिक प्रदान करती है और प्रत्येक परिवार को एक सदस्य को नामित करना होगा जिसे यह राशि प्रदान की जाएगी.
योजना में लाभार्थियों की दो श्रेणियां शामिल हैं- 18 से 40 वर्ष का आयु वर्ग और 40 से 60 वर्ष का आयु वर्ग. यह योजना प्राकृतिक मृत्यु पर 2 लाख रूपये की बीमा सुविधा प्रदान करती है. आकस्मिक मृत्यु के लिए 2 लाख रूपये, स्थायी विकलांगता के लिए 2 लाख रुपये और आंशिक विकलांगता के लिए 1 लाख रुपये भी प्रदान करती है.
हरियाणा राजधानी: चंडीगढ़, मुख्यमंत्री: मनोहर लाल खट्टर, राज्यपाल: सत्यदेव नारायण आर्य.

The Hindu

भारत सरकार द्वारा वित्तपोषित 3,000 करोड़ रुपये की योजना

ग्राम समृद्धि योजना, विश्व बैंक और भारत सरकार द्वारा वित्तपोषित 3,000 करोड़ रुपये की योजना है, जो खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में केंद्रित असंगठित खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र को मजबूत करने के लिए है.

नीति आयोग ने योजना को अपनी मंजूरी दे दी है.इस योजना में 1,500 करोड़ रुपये विश्व बैंक द्वारा दिए जाएँगे, 1,000 करोड़ रुपये केंद्र द्वारा वहन किए जाएंगे जबकि राज्य सरकारें 500 करोड़ रुपये लगाएंगी. यह योजना उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र और पंजाब में प्रारंभिक चरण में 5 वर्ष की अवधि के लिए होगी और उसके बाद देश के अन्य राज्यों में चलाई जाएगी

The Hindu

रूसी भौतिक विज्ञानी और नोबेल पुरस्कार विजेता, ज़ेओरेस अल्फेरोव का निधन

एक रूसी भौतिक विज्ञानी और नोबेल पुरस्कार विजेता, ज़ेओरेस अल्फेरोव का निधन हो गया है. वह 88 वर्ष के थे. 2000 में, उच्च गति और ऑप्टोइलेक्ट्रॉनिक्स में उपयोग किए जाने वाले सेमीकंडक्टर हेट्रोस्ट्रक्चर को विकसित करने वाले, अमेरिका के वैज्ञानिकों जैक किल्बी और हर्बर्ट क्रॉमर के साथ मिलकर एल्फेरोव को भौतिकी में नोबेल पुरस्कार प्राप्त हुआ था. उन्हें 1972 में यूएसएसआर एकेडमी ऑफ साइंसेज का एक संबंधित सदस्य और 1979 में एक पूर्ण सदस्य चुना गया था.

The Hindu

संयुक्त राज्य अमेरिका ने जेरूसलम में अपने वाणिज्य दूतावास को बंद किया

संयुक्त राज्य अमेरिका ने आधिकारिक रूप से जेरूसलम में अपने वाणिज्य दूतावास को बंद कर दिया है, फिलिस्तीनियों के लिए अपने मुख्य राजनयिक मिशन की स्थिति को पदावनति कर इज़राइल में अमेरिकी दूतावास को बदल दिया है. अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा है कि यह निर्णय राजनयिक व्यस्तताओं में दक्षता और प्रभावशीलता बढ़ाने के लिए प्रेरित किया गया था.

दशकों तक, वाणिज्य दूतावास फिलिस्तीनियों के लिए एक वास्तविक दूतावास के रूप में कार्य करता था. अब, उस आउटरीच को एक फ़िलिस्तीनी मामलों की इकाई द्वारा, दूतावास की कमान के तहत नियंत्रित किया जाएगा.

The Hindu

भारत AK-203 राइफल बनाने के लिए रूसी फर्म के साथ समझौते पर हस्ताक्षर

भारत ने 7.5 लाख AK-203 राइफल बनाने के लिए एक रूसी फर्म के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।. ये AK-47 राइफल के नवीनतम व्युत्पन्न हैं. रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि अमेठी के कोरवा में भारतीय आयुध निर्माणी में AK-203 राइफल का उत्पादन किया जाएगा. नई राइफलें सेना, वायु सेना और नौसेना में स्वदेशी INSAS राइफलों की जगह लेंगी.
रूस की राजधानी: मास्को, मुद्रा: रूसी रूबल.

The Hindu

पूर्व वित्त सचिव अजय नारायण झा को वित्त आयोग के सदस्य के रूप में शामिल किया

पूर्व वित्त सचिव अजय नारायण झा, 15 वें वित्त आयोग के सदस्य के रूप में शामिल हुए हैं. झा को शक्तिकांत दास के स्थान पर नियुक्त किया गया है जिन्होंने आरबीआई गवर्नर नियुक्त होने के बाद आयोग के सदस्य के रूप में इस्तीफा दे दिया था. झा मणिपुर कैडर के 1982 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. वह केंद्र सरकार में वित्त सचिव के रूप में सेवानिवृत्त हुए थे.
भारत के वित्त मंत्री: अरुण जेटली.
15 वें वित्त आयोग के अध्यक्ष: एन के सिंह

The Hindu

रोजर फेडरर ने दुबई टेनिस चैंपियनशिप के फाइनल में 100 वें एटीपी खिताब पर कब्जा किया

रोजर फेडरर ने दुबई टेनिस चैंपियनशिप के फाइनल में 20 वर्षीय ग्रीक स्टेफानोस त्सिटिपास को हराकर अपने करियर के 100 वें एटीपी खिताब पर कब्जा किया. 20 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन 100 खिताब अपने नाम करने वाले अमेरिकी जिमी कोनर्स के बाद दूसरे व्यक्ति हैं.
फेडरर को कोनर्स के पुरुषों के 109 के रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए 10 और खिताब जीतने होंगे, जबकि मार्टिना नवरातिलोवा ने अपने करियर के दौरान 167 महिला एकल ख़िताब जीतने का रिकॉर्ड बनाया है.

The Hindu