05 Jun, 2019

मई 2019 में 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक जीएसटी संग्रह

मई के लिए वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) संग्रह में एक साल पहले की समान अवधि की तुलना में 6.67 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई, जो कि 1,00,289 करोड़ रुपये रही। अप्रैल में वस्तु व सेवा कर का संग्रहण रिकॉर्ड ऊंचाई 1.13 खरब रुपये था। ध्रुव एडवाइजर्स के पार्टनर (इनडाइरेक्ट टैक्स प्रैक्टिस) अमित भगत ने कहा कि साल के अंत का संग्रहण हमेशा अधिक होता है, क्योंकि फील्ड अधिकारियों पर लक्ष्य को पूरा करने का दबाव होता है। मई, 2019 में कुल 1,00,289 करोड़ रुपये का जीएसटी संग्रह किया गया, जिसमें से 17,811 करोड़ रुपये सीजीएसटी, 24,462 करोड़ रुपये एसजीएसटी, 49,891 करोड़ रुपये आईजीएसटी (आयात शुल्क से एकत्र किए गए 24,875 करोड़ रुपये समेत) और सेस से 8,125 करोड़ रुपये (953 करोड़ रुपये आयात शुल्क से) संग्रह किए गए।

The Hindu

थाईलैंड में चतुष्कोणीय सुरक्षा वार्ता (क्वाड) का आयोजन किया गया

वर्तमान वैश्विक परिदृश्य में दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्रों के संगठन ‘आसियान’ का विशेष स्थान है। एक क्षेत्रीय संगठन के रूप में आसियान की सफर की शुरुआत 8 अगस्त, 1967 को बैंकॉक (थाईलैंड) में आसियान घोषणा-पत्र (बैंकॉक घोषणा-पत्र) पर इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलीपींस, सिंगापुर तथा थाईलैंड  के हस्ताक्षर के साथ प्रारंभ हुआ था। इस बैठक में मुक्त व समावेशी हिन्द-प्रशांत क्षेत्र पर चर्चा की। इस बैठक में क्वाड देशों के बीच सतत विकास, क्षेत्र की समुद्री सुरक्षा तथा सुशासन पर चर्चा की गयी। बैंकाक में आयोजित इस बैठक में क्वाड (भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया) के वरिष्ठ अधिकारियों ने हिस्सा लिया। क्वाड का उद्देश्य हिन्द-प्रशांत क्षेत्र को मुक्त रखना है क्योंकि चीन लगातार हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में अपनी सैन्य उपस्थति दर्ज करवाने का प्रयास कर रहा है। चीन दक्षिण चीन सागर पर भी अपने प्रभुत्व का दावा करता है, जबकि वियतनाम, फिलीपींस, मलेशिया, ब्रूनेई तथा ताइवान चीन के इस दावे को नकारते हैं।

The Hindu

मक्का में इस्लामिक सहयोग संगठन का 14वां शिखर सम्मेलन आयोजित किया

सऊदी अरब के मक्का में आयोजित इस्लामिक सहयोग संगठन (OIC) के 14 वें शिखर सम्मेलन की मेजबानी सऊदी किंग सलमान बिन अब्दुल अज़ीज़ अल सऊद  द्वारा की गयी। इस बैठक का आधिकारिक एजेंडा “मुस्लिम जगत की वर्तमान समस्याएं” थीं। इस बैठक ईरान और अमेरिका के बीच बढ़ते तनाव तथा क्षेत्रीय सुरक्षा पर भी चर्चा की गयी। ' हाल के घटनाक्रमों को संबोधित करने के लिए OIC सदस्य राज्यों की एक संख्या'  था ।

The Hindu

ONGC देश की सबसे अधिक लाभकारी सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी का ख़िताब हासिल किया

इंडियन ऑयल कारपोरेशन (IOC) ONGC को पीछे छोड़ते हुए देश की सार्वजनिक क्षेत्र की सबसे लाभदायक कंपनी बन गयी है। दशकों से कारोबार के लिहाज से देश की बड़ी कंपनी रही IOC का शुद्ध लाभ 31 मार्च 2017 को समाप्त वित्त वर्ष में 70 प्रतिशत उछलकर 19,106.40 करोड़ रुपए रहा। ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्प (ONGC) ने 2018-19 में 34 प्रतिशत की वृद्धि के साथ राजकोषीय शुद्ध लाभ को 26,716 करोड़ रुपये पर पहुंचाने की सूचना दी।
ONGC का मुख्यालय नई दिल्ली में है।
शशि शंकर ONGC के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हैं।

The Hindu

इटली के माउंट एटना ज्वालामुखी में विस्फोट

यूरोप के सबसे ऊंचे और सबसे सक्रिय ज्वालामुखी माउंट एटना में इस विस्फोट के बाद चारों तरफ राख और धुंआ फैल गया हाल ही में इटली के माउंट एटना ज्वालामुखी में विस्फोट हुआ। इस ज्वालामुखी से निकलने वाला लावा और धुल का गुबार मीलों दूर से दृश्यमान है। यह इटली में सिसली के पूर्वी तट पर स्थित है इटली के नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर जियोफिजिक्स और ज्वालामुखी ने बताया कि ज्वालामुखी फूटने के बाद लगभग 4.0 की तीव्रता के साथ भूकंप आया। फिलहाल इस घटना में एक गाइड को कंधे में गंभीर चोट आई है जबकि 78 साल की एक महिला जो उद्गार स्थल के बेहद क़रीब मौजूद थी, सुरक्षित निकलने में कामयाब रही है। 3,330 मीटर ऊंचा ज्वालामुखी एक वर्ष में कई बार शानदार तरीके से फट चुका है। लावा और राख को भूमध्यसागरीय द्वीप के ऊपर उड़ेलते हुए इस ज्वालामुखी का आखिरी बड़ा विस्फोट 1992 में हुआ था।

The Hindu

पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल को 'ऑर्डर ऑफ द एजटेक ईगल' सम्मान प्रदान किया

पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल मेक्सिको के विदेशी नागरिकों के लिए दिए जाने वाले सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाजी गईं। पाटिल यह सम्मान पाने वाली पहली महिला राष्ट्रपति बनीं। भारत में मेक्सिको की राजदूत मेल्बा प्रिआ ने 'ऑर्डर ऑफ द एजटेक ईगल' ( Order of the Aztec Eagle ) नामक इस सम्मान को पूर्व राष्ट्रपति को प्रदान किया। यह मेक्सिकन सम्मान प्रथा का हिस्सा है, यह किसी विदेशी को दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है। इसकी स्थापना दिसम्बर 1933 में राष्ट्रपति अबेलार्दो एल. रोड्रीगेज़ ने की थी। यह मेक्सिको के नागरिकों को दिए जाने वाले कोंदेकोरासियोन मिगुएल हिदाल्गो और बेलिसारियो दोमिन्गेज़ मैडल ऑफ़ ऑनर के समान है। यह सम्मान विदेश मंत्री तथा राष्ट्रपति के नेतृत्व में गठित परिषद् के निर्देशों के अनुसार प्रदान किया जाता है।

The Hindu

नीती अयोग के उपाध्यक्ष ने दो दिवसीय योग महोत्सव का उद्घाटन किया

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से पहले “योग महोत्सव” का आयोजन किया जा रहा है, इस महोत्सव का उद्घाटन नीति आयोग के उपाध्यक्ष श्री राजीव कुमार द्वारा किया गया। इस अवसर पर आयुष मंत्रालय ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2019 के लिए दो एप्लीकेशन “योग लोकेटर” तथा “भुवन एप्प” भी लांच की। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2019 की थीम “ह्रदय के लिए योग” को भी प्रस्तुत किया। मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान ने आज बताया कि इस साल दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में अब तक तीन योग महोत्सवों का आयोजन किया जा चुका है जबकि चौथे योग महोत्सव का आयोजन 01 जून से 02 जून तक इंदिरा गाँधी इंडोर स्टेडियम में किया जा रहा है। नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने महोत्सव का उद्घाटन करने के बाद वहाँ मौजूद योग प्रशिक्षुओं और योगाभ्यासियों को संबोधित करते हुये सोशल मीडिया के माध्यम से योग को लोकप्रिय बनाने की उनसे अपील की।

The Hindu

आंध्र प्रदेश की नई सरकार ने आशा कार्यकर्ताओं का वेतन बढ़ाया

आंध्र प्रदेश की नई सरकार ने आशा कार्यकर्ताओं के लिए बड़ा फैसला लिया है। मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में काम करने वाली आशा कार्यकर्ताओं का वेतन बढ़ा दिया है। आशा कार्यकर्ताओं का वेतन तीन हजार रूपये से बढ़ाकर अब 10,000 रूपये कर दिया गया है। लोकसभा चुनाव के साथ ही आंध्र प्रदेश में विधानसभा चुनाव भी हुए, जिसमें जगनमोहन रेड्डी की पार्टी को जीत मिली और चंद्रबाबू नायडू की पार्टी टीडीपी को हार का मुंह देखना पड़ा।

The Hindu

शाकिब अल हसन ने वनडे में सबसे तेज 5 हजार रन के साथ 250 विकेट लेने वाले क्रिकेटर बन गए

दुनिया के नंबर एक ऑलराउंडर बांग्लादेश के शाकिब अल हसन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वर्ल्ड कप के अपने पहले मैच में 75 रन बनाए। उन्होंने गेंदबाजी में एक विकेट भी हासिल किया। यह उनका 250वां वनडे विकेट था। शाकिब वनडे में सबसे तेज 5 हजार रन के साथ 250 विकेट लेने वाले क्रिकेटर बन गए। उन्होंने इसके लिए 199 वनडे लिए। इस मामले में शाकिब ने पाकिस्तान के पूर्व ऑलराउंडर अब्दुल रज्जाक का रिकॉर्ड तोड़ दिया। रज्जाक ने इस आंकड़े तक पहुंचने के लिए 258 मैच लिए थे।

The Hindu

केजरीवाल सरकार ने मेट्रो और बसों में महिलाओं को मुफ्त यात्रा सुविधा देने की घोषणा की

मेट्रो और बसों में महिलाओं को मुफ्त यात्रा सुविधा देने की घोषणा को लेकर आम आदमी पार्टी ने एक सर्वे कराया है। इसमें महिलाओं से योजना पर राय मांगी गई, जिसमें 94 फीसद महिलाओं ने योजना को केजरीवाल सरकार का अच्छा प्रयास बताया है। साथ ही इसे जल्द लागू किए जाने के लिए कहा है। केजरीवाल ने कहा, ‘इसी महीने से नई बसें आनी चालू हो जाएंगी। इस महीने 25 से 30 बसें आ जाएंगी। अगले 12 महीने के अंदर 3 हजार के आसपास बसें दिल्ली में आ जाएंगी।’ मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘सभी बसों में कैमरे होंगे। महिलाओं को फ्री में सफर कराने का प्रावधान दो-तीन महीने में लागू हो जाएगा। इस योजना पर करीब 700-800 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। यह सारा खर्च दिल्ली सरकार ही उठाएगी।’

The Hindu