05 Feb, 2019

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने "द फ्यूचर ऑफ रेल" रिपोर्ट लॉन्च की

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (IEA) की "द फ्यूचर ऑफ रेल" रिपोर्ट लॉन्च की है। द फ्यूचर ऑफ रेल अपनी ऊर्जा और पर्यावरणीय निहितार्थ के परिप्रेक्ष्य के माध्यम से दुनिया भर में रेल के वर्तमान और भविष्य के महत्व का विश्लेषण करने वाली पहली तरह की रिपोर्ट है।
यह रिपोर्ट रेल के भविष्य पर मौजूदा योजनाओं और विनियमों के प्रभाव की समीक्षा करती है और उन नीतियों की पड़ताल करती है जो रेलवे के भविष्य को बढ़ाने में मदद कर सकती हैं।
जॉन मथाई स्वतंत्र भारत के पहले रेल मंत्री थे।

The Hindu

सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. एम. मणिकंदन ने 'ICT अकादमी ब्रिज 2019' सम्मेलन का उद्घाटन किया

तमिलनाडु के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. एम. मणिकंदन ने शहर में 'ICT अकादमी ब्रिज 2019' सम्मेलन का उद्घाटन किया, इसमें सरकार, उद्योग और शिक्षाविदों के 1,000 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया।
ICT अकादमी द्वारा आयोजित, सम्मेलन का 37 वां संस्करण एशिया का सबसे बड़ा उद्योग-संस्थान इंटरैक्शन समारोह है। सम्मेलन का आयोजन "Fostering India for Industry 4.0" विषय के तहत किया गया था।
आईसीटी अकादमी - टीएन आइकन अवार्ड्स 2019:-
ICT अकादमी ने तमिलनाडु के 3 उद्योग क्षेत्रों को उनके व्यवसाय / क्षेत्र में नई आयु प्रौद्योगिकी के व्यापक उपयोग के माध्यम से अपने क्षेत्रों के विकास में उत्कृष्ट योगदान के लिए 'TN ICON 2019' पुरस्कार के साथ 3 विभिन्न क्षेत्रों को सम्मानित किया गया है।
पुरस्कार विजेता हैं:-
1:- शंकर एस, फिल्म निर्देशक, निर्माता, लेखक।
2:- अरुण अलगप्पन, कार्यकारी निदेशक, चोलामंडलम।
3:- आर. दिनेश, प्रबंध निदेशक, टीवीएस लॉजिस्टिक्स सर्विसेज लिमिटेड।

The Hindu

हरियाणा हैमर्स ने प्रो रेसलिंग लीग का चौथा संस्करण जीता

हरियाणा हैमर्स ने प्रो रेसलिंग लीग (PWL) के चौथे संस्करण में जीत हासिल की है, उन्होंने गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय के इंडोर स्टेडियम, ग्रेटर नोएडा में हुए मुकाबले में पंजाब रॉयल्स को 6-3 से हराया।
अलेक्जेंडर खोट्टियांसिवस्की, अली शबानोव, किरण, रवि कुमार और अनास्तासिया निकिता के बेहतरीन प्रदर्शन से, पिछले तीन संस्करणों में उपविजेता, हरियाणा हैमर्स ने,शाम के पहले पांच मुकाबलों में पंजाब रॉयल्स को हराकर यह जीत प्राप्त की।

The Hindu

देश के 22वें अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान की स्थापना की

देश के 22वें अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) की स्थापना हरियाणा के रेवाड़ी में मनेठी गाँव में की जायेगी। इसके लिए 220 एकड़ की भूमि भी चिन्हित की गयी है।

The Hindu

ऋषि कुमार शुक्ला को केंद्रीय जांच ब्यूरो का नया प्रमुख नियुक्त किया

मध्य प्रदेश कैडर के 1983 बैच के आईपीएस अधिकारी ऋषि कुमार शुक्ला को केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) का नया प्रमुख नियुक्त किया गया है। वह दो वर्ष की निश्चित अवधि के लिए कार्य करेंगे।
शुक्ला की पद पर नियुक्ति को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली एक उच्च स्तरीय समिति ने मंजूरी दी थी। IPS अधिकारी ने पहले मध्य प्रदेश के DGP के रूप में कार्य किया है।

The Hindu

लद्दाख में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 44,000 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लेह, जम्मू एवं श्रीनगर की अपनी एक दिवसीय यात्रा के पहले चरण में 03 फरवरी 2019 को लद्दाख पहुंचे। लद्दाख में प्रधानमंत्री मोदी ने 44,000 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने लद्दाख विश्वविद्यालय का उद्घाटन किया और कहा, “युवा छात्र लद्दाख की आबादी के 40% हिस्सा हैं। इस क्षेत्र में विश्वविद्यालय की लंबे समय से मांग रही है।” यह विश्वविद्यालय लेह, कारगिल, नुब्रा, ज़ांस्कर और द्रास के डिग्री महाविद्यालयों से निर्मित एक क्लस्टर विश्वविद्यालय होगा और छात्रों की सुविधा के लिए लेह और कारगिल में प्रशासनिक कार्यालय होंगे।
श्रीनगर - अलस्टेंग - द्रास- कारगिल - लेह ट्रांसमिशन लाइन के बारे में:-
लगभग 3000-4000 मीटर की ऊंचाई पर निर्मित, लगभग 335 किमी लंबी इस ट्रांसमिशन लाइन का निर्माण पावरग्रिड द्वारा किया गया है। इस परियोजना में द्रास, कारगिल, खलस्ती और लेह में निर्मित चार नए अत्याधुनिक 220/66 केवी गैस इंसुलेटेड सब-स्टेशन हर वक्त 24 घंटे गुणवत्तापूर्ण बिजली सुनिश्चित करने में मदद करेंगे। वित्त पोषण प्रावधान 95:05 (भारत सरकार के 95% और 5% जम्मू और कश्मीर राज्य के हिस्से) के अनुपात में हैं।

The Hindu

आईएनएफ को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 02 फरवरी 2019 को स्थगित कर दिया

इंटरमीडिएट रेंज न्यूक्लियर फोर्सेज़ (आईएनएफ) को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 02 फरवरी 2019 को स्थगित कर दिया। इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने संधि से अलग होने और इसे स्थगित करने की घोषणा की थी। अमेरिका ने रूस को चेतावनी दी थी कि यदि रूस इस संधि का उलंघन जारी रखता है तो अगले 6 महीने के भीतर ही अमेरिका इस संधि से बाहर निकल सकता है।

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो द्वारा जारी बयान में कहा गया कि प्रशासन कि ओर से रूस को एक औपचारिक नोटिस भेजा जायेगा कि यदि वह इस संधि का पालन नहीं करेगा तो अमेरिका इस संधि को खत्म करके इससे बाहर निकल जायेगा। इसके बाद रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रूस के विदेश मंत्री और रक्षा मंत्री के साथ एक टीवी प्रसारण के माध्यम से लोगों को बताया कि अमेरिका इस संधि का खत्म करना चाहता है लेकिन इससे पहले हम ही इस संधि को खत्म करते हैं।

The Hindu

विंडीज़ के कप्तान जेसन होल्डर पर एक टेस्ट का बैन लगाया

इंग्लैंड के खिलाफ एंटीगुआ टेस्ट में धीमी गति से ओवर फेंकने को लेकर आईसीसी ने मेज़बान विंडीज़ के कप्तान जेसन होल्डर पर एक टेस्ट का बैन लगाया है। इसके अलावा होल्डर पर मैच फीस का 40% और टीम के अन्य खिलाड़ियों पर 20% जुर्माना लगा है।

The Hindu

मणिपुरी फिल्मकार अरिबम श्याम शर्मा ने अपना पद्मश्री पुरस्कार लौटाया

नागरिकता (संशोधन) विधेयक 2019 के विरोध में मणिपुरी फिल्मकार अरिबम श्याम शर्मा ने अपना पद्मश्री पुरस्कार लौटा दिया है। यह सम्मान उन्हें दिवंगत राष्ट्रपति ए.पी.जे. अब्दुल कलाम ने वर्ष 2006 में दिया था।

The Hindu

भारतीय टीम की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना महिला वनडे क्रिकेट में शीर्ष रैंक की बल्लेबाज बनी

आईसीसी द्वारा जारी नवीनतम रैंकिंग के अनुसार, भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना महिला वनडे क्रिकेट में शीर्ष रैंक की बल्लेबाज बन गई हैं।
22 वर्षीय बल्लेबाज ने शीर्ष स्थान पर पहुंचने के लिए बल्लेबाजों की रैंकिंग में तीन स्थानों की छलांग लगाई है। 2018 की शुरुआत से अब तक खेले गए 15 एकदिवसीय मैचों में उन्होंने दो शतक और आठ अर्धशतक लगाए हैं।

The Hindu