05 Apr, 2019

संयुक्त राष्ट्र महासचिव, एंटोनियो गुटेरेस ने संयुक्त राज्य अमेरिका के निकोलस कोमजियान की नियुक्ति की घोषणा की

संयुक्त राष्ट्र महासचिव, एंटोनियो गुटेरेस ने म्यांमार के लिए स्वतंत्र जांच तंत्र के प्रमुख के रूप में संयुक्त राज्य अमेरिका के निकोलस कोमजियान की नियुक्ति की घोषणा की है।
अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्याय वकील निकोलस कौमजियान सितंबर 2018 में मानव अधिकार परिषद द्वारा स्थापित और दिसंबर 2018 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा अपनाई गयी, म्यांमार के लिए स्वतंत्र जांच तंत्र (IIM) के पहले प्रमुख के रूप में कार्य करेंगे।

The Hindu

4 अप्रैल को अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस का आयोजन किया

पूरे विश्व में अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस (IMAD) का आयोजन 4 अप्रैल में किया जाता है। 08 दिसम्बर, 2005 को, जनरल असेंबली की  घोषणा से इसे 4 अप्रैल, 2006 को पहली बार मनाया गया था।
इसको मनाये जाने का उद्धेश्य देशों में राष्ट्रीय खदान-कार्य क्षमताओं की स्थापना और विकास को बढ़ावा मिल सके। आईएमएडी  2019 का विषय  " यूनाइटेड नेशंस  प्रोमोट्स SDGs - सेफ ग्राउंड - सेफ होम"( ‘Advancing Protection, Peace and Development’ ) है।

The Hindu

संयुक्त अरब अमीरात ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को 'जायेद मेडल' से नवाजने का फैसला किया

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने 04 अप्रैल 2019 को भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'जायेद मेडल' से नवाजने का फैसला किया है। प्रधानमंत्री मोदी को यह सम्मान भारत और यूएई के आपसी संबंधों को मजबूत करने के लिए दिया गया है।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी यह सम्‍मान पाने वाले पहले भारतीय हैं। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी को सियोल शांति पुरस्‍कार से सम्मानित किया गया था। सियोल दक्षिणी कोरिया की राजधानी है।

क्या है जायेद मेडल:-
ये मेडल राजाओं, राष्ट्रपतियों और राज्यों के प्रमुखों को दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को विभिन्न क्षेत्रों में यूएई और भारत के बीच संबंधों को मजबूत करने के लिए प्रयास करने और उल्लेखनीय भूमिका निभाने के लिए सम्मान दिया गया है।

The Hindu

सऊदी अरामको बनी दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी

दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी सऊदी अरामको (Saudi Aramco) ने कमाई के मामले में एप्पल, रायल डेच शेल और एग्जॉन मोबिल को काफी पीछे छोड़ दिया है।
सऊदी अरामको का मुनाफा एप्पल (59.5 अरब डॉलर), रायल डेच शेल (23.9 अरब डॉलर) और एग्जॉन मोबिल (20.8 अरब डॉलर) से काफी ज्यादा है। एग्जॉन मोबिल अमेरिका की सबसे बड़ी तेल कंपनी है और इसका मुख्यालय टेक्सास में है।
2018 में सऊदी अरामको ने 2018 में कुल 111.1 अरब डॉलर (7.66 लाख करोड़ रुपये) का जोरदार मुनाफा कमाया है।

The Hindu

भारतीय रिजर्व बैंक ने द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा रेपो रेट में 0.25 प्रतिशत की कटौती करने की घोषणा की

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्‍यक्षता वाली मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने वित्‍त वर्ष 2019-20 की पहली द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा रेपो रेट में 0.25 प्रतिशत की कटौती करने की घोषणा की है। रेपो रेट घटकर अब 6 प्रतिशत रह गया है।

परिणामत: एलएएफ के तहत रिवर्स रेपो दर 5.75% और सीमांत स्थायी सुविधा (MSF) दर और बैंक दर 6.25% तक समायोजित है।
रिजर्व बैंक RBI ने जनवरी-मार्च 2019 के लिए खुदरा महंगाई अनुमान घटाकर 2.4 फीसदी कर दिया है। वित्त वर्ष 2019-20 के अप्रैल-सितंबर के दौरान खुदरा महंगाई अनुमान घटाकर 2.9-3 फीसदी और अक्टूबर-मार्च के लिए घटाकर 3.5-3.8 फीसदी कर दिया है।

वहीं वित्त वर्ष 2019-20 के लिए GDP ग्रोथ अनुमान घटाकर 7.2 फीसदी कर दिया है। वित्त वर्ष 2019-20 की पहली छमाही अप्रैल-सितंबर में ग्रोथ रेट 6.8 फीसदी से 7.1 फीसदी रहने का और दूसरी छमाही अक्टूबर-मार्च में ग्रोथ रेट 7.3 फीसदी से 7.4 फीसदी रहने का अनुमान जताया गया है।

The Hindu

व्हाट्सएप ने फर्जी खबरों और अफवाहों से निपटने के लिए भारत केंद्रित तथ्य-जाँच सुविधा शुरू की

व्हाट्सएप ने फर्जी खबरों और अफवाहों से निपटने के लिए लोकसभा चुनावों की शुरुआत से पहले भारत केंद्रित तथ्य-जाँच सुविधा शुरू की।
भारत-आधारित मीडिया स्किलिंग स्टार्टअप प्रोटो के सहयोग से विकसित, टिप लाइन फीचर एक शोध परियोजना के भाग के रूप में चुनाव के दौरान गलत सूचना का अध्ययन करने तथा व्हाट्सएप की सहायता से अफवाहों का एक डेटाबेस बनाने में मदद करेगा।

The Hindu

टेस्ला ने एशिया में अपनी सबसे बड़ी बिजली भंडारण प्रणाली विकसित करने का दावा किया

जापान में गाड़ियों की ऊर्जा मांग को कम करने और आपातकालीन बैकअप बिजली प्रदान करने के लिए टेस्ला ने एशिया में अपनी सबसे बड़ी बिजली भंडारण प्रणाली विकसित करने का दावा किया है।
टेस्ला के अनुसार, उसने जापान के ओसाका में एक ट्रेन स्टेशन पर 42 पावरपैक का बैंक स्थापित किया है।
यह पावर आउटेज की स्थिति में किसी ट्रेन और उसके यात्रियों को निकटतम स्टेशन तक सुरक्षित रूप से ले जाने के लिए पर्याप्त बैकअप शक्ति प्रदान कर सकता है।
7 मेगावॉट-घंटे (MWh) प्रणाली एशिया में इसकी सबसे बड़ी ऊर्जा भंडारण परियोजना है और एशिया-प्रशांत (APAC) क्षेत्र में चौथी सबसे बड़ी है।

The Hindu

विपिन आनंद ने LIC के प्रबंध निदेशक के रूप में कार्यभार संभाला

विपिन आनंद ने भारतीय जीवन बीमा निगम के प्रबंध निदेशक के रूप में कार्यभार संभाला है। इससे पहले, वह एलआईसी के पश्चिमी क्षेत्र के प्रभारी थे, जिसका मुख्यालय मुंबई में था।
इस संगठन में 35 से अधिक वर्षों की अपनी सेवा के दौरान, आनंद ने भारत के विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न क्षमताओं और विभागों में कई कार्यभार संभाले।
एम.आर कुमार भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के वर्तमान अध्यक्ष हैं 
LIC की स्थापना 01 सितम्बर 1956 को हुई थी।
इसका मुख्यालय मुम्बई, महाराष्ट्र में है।

The Hindu

कोटक महिंद्रा बैंक यूपीआई लेनदेन के लिए अपने ग्राहकों से शुल्क लेगा

कोटक महिंद्रा बैंक (कोटक) के अनुसार वह 1 मई 2019 से शुरू होने वाले यूपीआई लेनदेन के लिए अपने ग्राहकों से शुल्क लेगा। प्रत्येक कोटक बैंक खाते के लिए, पहले 30 यूपीआई फंड ट्रांसफर मुफ्त होंगे, जिसके बाद बैंक खाते से सभी फण्ड ट्रान्सफर से चार्ज वसूला जाएगा।

यह सभी प्लेटफार्मों पर लागू होगा, जिसमें पेटीएम, फोनपे, गूगल पे या ट्रूकॉलर पे भी शामिल हैं। बैंक 1,000 रुपये से कम या उसके बराबर राशि के लिए प्रति लेनदेन 2.50 रुपये शुल्क लेगा, और 1,000 रुपये से अधिक के भुगतान मूल्य के लिए 5 रुपये प्रति लेनदेन शुल्क लगाया जाएगा।

The Hindu

79 वर्षीय प्रसिद्ध फिल्म निर्देशक जे. महेंद्रन का निधन

79 वर्षीय प्रसिद्ध फिल्म निर्देशक जे. महेंद्रन का अस्पताल में भर्ती होने के बाद निधन हो गया है। उन्हें कई फिल्मों में एक अभिनेता के रूप में भी देखा गया था। वह चेन्नई में ब्लू ओशन फिल्म और टेलीविजन अकादमी (BOFTA) का भी हिस्सा थे। महेंद्रन ने कई यादगार फिल्मों का निर्देशन किया है जिनमें मुल्लुम मलारुम, जॉनी और नेन्जथाई किलाधे शामिल हैं।

The Hindu