04 May, 2019

घाना में दुनिया की सबसे बड़ी मेडिकल ड्रोन सेवा शुरू की

घाना में दुनिया की सबसे बड़ी मेडिकल ड्रोन सेवा शुरू की गई है। करीब 3 करोड़ आबादी वाले इस देश में ड्रोन्स की रोज 600 उड़ानें होंगी। इससे करीब एक करोड़ 20 लाख लोगों को फायदा होगा। इसमें मरीजों के लिए 2 हजार हेल्थ सेंटरों में वैक्सीन, खून और जीवनरक्षक दवाओं की सप्लाई की जाएगी।

The Hindu

भारत का चांद पर दूसरा अभियान जुलाई के बीच लॉन्च होगा

अंतरिक्ष एजेंसी ने घोषणा की है कि चंद्रयान-2 मिशन के तहत भारत का चांद पर दूसरा अभियान 9-16 जुलाई के बीच लॉन्च होगा। ये जानकारी भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने बुधवार को एक बयान जारी कर दी है। जिसमें कहा गया है कि चंद्रयान-2 के मॉड्यूल को इन तारीखों के बीच ही लॉन्च करने के लिए तैयार किया जा रहा है। सिवन ने पहले संवाददाताओं को बताया था कि चंद्रयान को चंद्र तल पर उतारने के लिए मून मिशन लांच करने की खिड़की मार्च तक खुली है। भारत ने चंद्रयान-1 को 22 अक्टूबर 2008 को लांच किया था, जिसके एक दशक बाद 800 करोड़ रुपये की लागत से चंद्रयान-2 को लांच करने जा रहा है।

The Hindu

जामिया मिलिया इस्लामिया ने अल्ट्रासॉन्सेन्टिव कांटम थर्मामीटर विकसित किया

नई दिल्ली के जामिया मिलिया इस्लामिया के शोधकर्ताओं ने ग्रेफीन कांटम डॉट्स का उपयोग करके एक अल्ट्रासॉन्सेन्टिव कांटम थर्मामीटर विकसित किया है।
सेंटर फॉर नेनोसाइंस एंड नैनो-टेक्नोलॉजी के निदेशक शेख एस. इस्लाम के नेतृत्व में एक टीम द्वारा विकसित थर्मामीटर ने 27 डिग्री सेल्सियस से -196 डिग्री सेल्सियस तक तापमान में बदलाव दर्ज करने के लिए सिर्फ 300 मिली सेकेंड का समय लिया। अपने प्रारंभिक तापमान पर लौटने के लिए इसने लगभग 800 मिलीसेकंड जितना कम समय लगता है।

The Hindu

टेस्ट रैंकिंग में भारत दुनिया की नंबर एक टीम बनी

टेस्ट रैंकिंग में भारत और दूसरे स्थान पर काबिज न्यूजीलैंड के बीच अंतर आठ से महज दो अंक रह गया है। अपडेट से पहले भारत के 116 अंक और न्यूजीलैंड के 108 अंक थे तालिका में स्थान में एकमात्र बदलाव हुआ है, जिसमें इंग्लैंड ने चौथे स्थान पर आस्ट्रेलिया को पछाड़ दिया है और उसके 105 अंक हैं। आस्ट्रेलिया छह अंक गंवाने के बाद 98 अंक पर है
 पाकिस्‍तान आईसीसी टी20 रैंकिंग में दुनिया की नंबर एक टीम बन गई है.  जबकि भारतीय टीम तीन पायदान खिसककर अंतरराष्ट्रीय टी20 रैंकिंग में पांचवें स्थान पर खिसक गई दक्षिण अफ्रीका दूसरे और भारत पांचवें स्थान पर है । अब रैंकिंग में 80 टीमों को शामिल किया गया है ।

The Hindu

रक्षा मंत्रालय रूस से 10 कामोव -31 हेलीकॉप्टर के अधिग्रहण को मंजूरी दी

रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को रूस से 10 कामोव -31 हेलीकॉप्टर के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी। इस प्रोजेक्ट की लागत लगभग 3,600 करोड़ रुपये है। कामोव -31  हेलीकॉप्टरों  का उपयोग एयरबॉर्न अर्ली वॉर्निंग की भूमिकाओं में किया जाएगा। रक्षा अधिग्रहण परिषद् का गठन सैन्य सामान शीघ्रता से प्राप्त करने के लिए वर्ष 2001 में सरकार द्वारा किया गया था। इसकी अध्यक्षता रक्षा मंत्री द्वारा की जाती है। DAC सैन्य सामान के अधिग्रहण के लिए दिशानिर्देश  भी जारी करता है।
नौसेना को मजबूत करने के लिए भारत ने हाल ही में 16 एंटी-सबमरीन का भी सौदा किया है। रक्षा मंत्रालय ने पब्लिक सेक्टर की शिपयार्ड कंपनी कोचीन शिपयार्ड से आठ एंटी-सबमरीन वाटर क्राफ्ट के लिए अनुबंध किया है। भारतीय नौसेना के लिए नयी एंटी सबमरीन शैलो वॉटर क्राफ्ट के लिए ये सौदा 6,311 करोड़ में हुआ है।

The Hindu

DCIL ने हाल ही में WAPCOS के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किये

ड्रेजिंग कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया लिमिटेड (DCIL) ने हाल ही में वाटर एंड वाटर पॉवर कंसल्टेंसी सर्विसेज (इंडिया) लिमिटेड (WAPCOS) के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं। इस समझौते के तहत संयुक्त रूप से भू-तकनीकी अन्वेषण तथा इंजीनियरिंग कंसल्टेंसी इत्यादि कार्य किये जायेंगे। यह दोनों फर्म जल संसाधन, उर्जा तथा संसाधन, बंदरगाह, झील पुनर्वास, बाढ़ प्रबंधन, अपरदन नियंत्रण इत्यादि क्षेत्रों में संयुक्त रूप से कार्य करेंगी। WAPCOS केन्द्रीय जल संसाधन मंत्रालय के अधीन एक मिनी रत्न कंपनी है। इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है।

The Hindu

इलेक्ट्रिक कारों में होगी हरे रंग की नंबर प्लेट

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय ने इलेक्ट्रिक वाहनों की अलग पहचान बनाने के लिए देश के सभी राज्यों को निर्देश दिए हैं। इसमें सरकार ने कहा है कि राज्यों में इलेक्ट्रिक वाहनों के तौर पर रजिस्टर होने वाले वाहनों की रजिस्ट्रेशन प्लेट हरे ब्लैकग्राउंड वाली होनी चाहिए, जिसमें नंबर व्हाइट कलर में लिखे जाएंगे। इलेक्ट्रिक कारों को खास सहूलियतें देने की तैयारी है। उन्हें पार्किंग और टोल में खास डिस्काउंट दिया जा सकता है। इन वाहनों की अलग पहचान के लिए इन पर हरे रंग की नंबर प्लेट लगाने का फैसला किया गया है।

The Hindu

भारतीय वायुसेना के नए एयरवाइस चीफ बनें एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया

एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया ने आज (बुधवार) वाइस चीफ ऑफ एयर स्टॉफ के पद को संभालते हुए पथभार ग्रहण शपथ ली। 15 जून 1980 को आईएएफ की फाइटर स्ट्रीम में कमीशंड भदौरिया मौजूदा समय में बेंगलुरू में ट्रेनिंग कमांड के प्रमुख हैं। उन्हें 4,250 घंटे उड़ान का अनुभव है. उन्हें सॉर्ड ऑफ ऑनर से भी सम्मानित किया जा चुका है। राकेश कुमार सिंह भदौरिया के बारे में एक खास बात यह है कि इन्होंने बांग्लादेश से अपनी मास्टर की पढ़ाई पूरी की है। बांग्लादेश के कमांड एंड स्टाफ कॉलेज से डिफेंस स्टडीज में भदौरिया ने मास्टर किया है. वहीं इनकी पत्नी का नाम आशा भदौरिया है।

The Hindu

तिब्बत में मानव का 1,60,000 वर्ष पुराना जबड़े का अवशेष मिला

तिब्बत के पर्वतों के बीच कहीं एक बौद्ध भिक्षु को आदिम मानव के जबड़े का अवशेष मिला था जिससे आदिम मानवों के जीवन और रहन-सहन के तरीके के बारे में बहुत कुछ चौंकानेवाली जानकारी मिलती है। तकरीबन 1,60,000 वर्ष पुराना यह जबड़ा दक्षिणी साइबेरिया के बाहरी इलाके में पाए गए अपनी तरह के पहले डेनिसोवन मानव प्रजाति से जुड़ा हुआ है। वर्तमान में अस्थायी प्रजातियों या उप प्रजाति को होमो डेनिसोवा, होमो अल्टेंसेंसिस, होमो सेपियन्स डेनिसोवा या होमो एसपी के नाम से जाना जाता है।

The Hindu